90 दिनों में TOEFL कैसे पास करें?

2 minute read

TOEFL या Test of English as a Foreign Language अंग्रेजी भाषा पर एक उम्मीदवार के आदेश का आंकलन करने के लिए सबसे लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक है। उनके एडमिशन क्राइटेरिया के एक भाग के रूप में दुनिया भर के ज्यादातर विश्वविद्यालय TOEFL परीक्षा के स्कोर की मांग करते हैं जो ETS (एजुकेशनल टेस्टिंग सर्विस) द्वारा आयोजित किया जाता है। तो आइए, आपको विस्तार से बताते हैं TOEFL के बारे में और जानते हैं कि TOEFL Kaise Pass Karen 3 महीने में।

एग्जामTOEFL
फुल फॉर्मTest of English as a Foreign Language
उद्देश्यअंग्रेजी भाषा प्रवीणता परीक्षा
कंडक्टिंग बॉडीशैक्षिक परीक्षण सेवा (ETS)
किसके द्वारा स्वीकार किया जाता हैसंयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में विश्वविद्यालय
परीक्षा का स्तरअंतरराष्ट्रीय
परीक्षा का तरीकाइंटरनेट आधारित और कागज आधारित
सेक्शंसपढ़ना, लिखना, सुनना और बोलना
अवधिलगभग 3 घंटे 30 मिनट
TOEFL फीस-TOEFL iBT फीस: USD 185 (INR 13,652)
-TOEFL PBT fee: USD 180 (INR 13,283)
स्कोर रेंज-पढ़ना: 0–30
-सुनना: 0–30
-बोलना: 0–30
-लिखना: 0–30
TOEFL परीक्षण केंद्र4,500 दुनिया भर में
TOEFL हेल्पलाइन-1-609-771-7100
-1-877-863-3546
फैक्स1-610-290-8972

3 महीने में TOEFL टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

  • एक TOEFL स्कोर सेट करें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं: यह अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आपके पास पहुंचने के लिए एक निर्दिष्ट लक्ष्य है, तो आप प्रभावी रूप से अपने मजबूत और कमजोर बिंदुओं की पहचान कर सकते हैं और फिर उसके अनुसार सही TOEFL तैयारी रणनीति तैयार कर सकते हैं। आपको एक लक्ष्य स्कोर तय करना होगा जो उस शैक्षणिक संस्थान की आवश्यकताओं को पूरा करता है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं।
  • तैयारी के लिए पर्याप्त समय निकालें: आमतौर पर, TOEFL की तैयारी के लिए अनुशंसित समय अवधि के लिए 2 महीने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप भाषा की मूल बातों से शुरुआत करके अपने अंग्रेजी कौशल का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको अपनी तैयारी के लिए 3-6 महीने अलग रखने होंगे।
  • प्रारंभिक परीक्षा तिथि चुनें: अपने आवेदन के लिए उन्हें जमा करने की आवश्यकता से पहले लगभग 6-10 सप्ताह (या अपने चुने हुए शैक्षणिक संस्थान के प्रवेश सेवन की समय सीमा के अनुसार) एक परीक्षण तिथि का विकल्प चुनें क्योंकि तब तक आप अपने TOEFL परिणाम प्राप्त कर सकते हैं और बाद में उन्हें प्रदान कर सकते हैं।
  • नोट्स लेना सीखें: यह महत्वपूर्ण TOEFL तैयारी युक्तियों में से एक है क्योंकि विभिन्न परीक्षा अनुभागों में महत्वपूर्ण विवरणों को याद करने से मूल्यवान अंक खो सकते हैं। विशेष रूप से सुनने, बोलने और लिखने के दौरान पॉइंटर्स नीचे रखकर नोट्स लेने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें।
  • कोई भी प्रश्न छोड़े नहीं: चूंकि इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है, इसलिए आपको हमेशा हर प्रश्न का उत्तर सर्वोत्तम संभव विकल्प के साथ देना चाहिए या सही खोजने के लिए उन्मूलन (एलिमिनेशन) की प्रक्रिया का उपयोग करना चाहिए।

TOEFL का एग्जाम पैटर्न

90 दिनों में TOEFL Kaise Pass Karen में पहला कदम TOEFL एग्जाम पैटर्न का एक महत्वपूर्ण एनालिसिस होना चाहिए। एक बार जब आप जान जाते हैं कि किस सेक्शन को अधिक समय की आवश्यकता है, तो आप आसानी से तदनुसार समय दे सकते हैं। TOEFL एग्जाम पैटर्न की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित टेबल में पूर्ण रूप से दी गई हैं – 

सेक्शंसप्रश्नों के प्रकारप्रश्नों की संख्याअवधिअंक
रीडिंगरीडिंग
कॉम्प्रिहेंशन
30-40 प्रश्न54-72 मिनट्स0-30
राइटिंगएस्से राइटिंग; एक तर्क के जवाब में लेखन2 प्रश्न50 मिनट्स0-30
स्पीकिंगऑडियो क्लिप के जवाब में रेस्पॉन्स4 टास्क17 मिनट्स0-30
लिसनिंगLectures,
ऑडियो के रूप में कक्षा चर्चा
30-35 मिनट्स30-35 मिनट्स0-30

कृपया ध्यान दें: एजुकेशनल टेस्टिंग सर्विस (ETS) ने TOEFL पेपर आधारित टेस्ट को बंद करने की योजना बनाई है।

Credits – Leverage Edu

ज़रूर पढ़ें: ऐसे सीखें बेहतर इंग्लिश बोलना

सेक्शंस के हिसाब से बनाएं स्टडी प्लान

TOEFL परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए, TOEFL कोर्स की तैयारी अच्छी तरह से होनी चाहिए। सेक्शन-वाइज सिलेबस पढ़ें, अपने कमजोर क्षेत्रों की पहचान करें, और विषयों को दो श्रेणियों में बाँट लें- 

  1. एक जो आपके लिए बिल्कुल नया है।
  2. जिसे आप पहले से जानते हैं।

इस आंकलन के बाद एक योजना बनाएं और उसके अनुसार आगे बढ़ें। 90 दिनों में TOEFL Kaise Pass Karen, इस पर सेक्शन-वाइज रणनीतियां निम्नलिखित हैं-

राइटिंग सेक्शन

इस सेक्शन में 2 प्रश्न होंगे, एक एस्से और दूसरा इंटीग्रेटेड राइटिंग होता है। दोनों प्रश्नों में अच्छा स्कोर करने के लिए आपको अपनी लेखन क्षमता दिखानी होगी। तो आइये जानते हैं राइटिंग सेक्शन के बारे में –

  • व्याकरण के नियमों की प्रैक्टिस करके शुरुआत करें। कम से कम 2 सप्ताह तक रोज़ विभिन्न प्रकार के व्याकरण आधारित प्रश्नों का अभ्यास करें और वाक्य संरचना पर ध्यान दें।
  • संरचना को समझने के लिए कुछ TOEFL सैंपल निबंधों को पढ़ें।
  • बातचीत के लहजे से सख्ती से बचना चाहिए। आपको औपचारिक स्वर में लिखने का अभ्यास करना चाहिए।
  • तीसरे सप्ताह तक शुरुआती स्तर के लेखन प्रश्नों को हल करना शुरू करें।
  • अपनी तैयारी के दूसरे महीने की शुरुआत में उन्नत स्तर के राइटिंग प्रश्नों पर स्विच करें और पूरे महीने उनका अच्छी तरह से अभ्यास करें।
  • तीसरे महीने में प्रतिदिन 2 प्रश्नों का अभ्यास करें और TOEFL सैंपल टेस्ट को हल करना शुरू करें।

सैंपल प्रश्न:
प्रश्न 1: इंटरनेट के व्यापक उपयोग के प्रभावों पर आपके क्या विचार हैं?
प्रश्न 2: फिल्में और टेलीविजन एक आदर्श लाइफस्टाइल/मानव व्यक्तित्व के लिए कुछ निश्चित धारणाएं बनाते हैं। आप इसे कैसे स्पष्ट करेंगे?
प्रश्न 3: क्या आप इस विचार से सहमत या असहमत हैं कि युवा लोग वृद्ध लोगों को सिखा सकते हैं?

रीडिंग सेक्शन

Credits – Leverage Edu

इस सेक्शन में 3-4 कॉम्प्रिहेंशन पैसेज पर प्रश्न तैयार किए जाएंगे जिन्हें उम्मीदवारों को 54-72 मिनट में पूरा करना होता है। रीडिंग सेक्शन पर विशेष ध्यान देने के साथ 90 दिनों में TOEFL Kaise Pass Karen इस पर एक साप्ताहिक योजना है-

  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि हर दिन अख़बार को अच्छी तरह से पढ़ना है।
  • शुरुआती 2 हफ्तों के लिए मॉक टेस्टों के कॉम्प्रिहेंशन पैकजों पढ़े और उनके स्ट्रक्चर पर पकड़ बनाएं।
  • तीसरे सप्ताह के बाद प्रतिदिन कुछ सैम्पल्स की प्रैक्टिस करें। यह आपकी स्पीड और एक्यूरेसी को बढ़ाने में मदद करेगा।
  • दूसरे महीने के बाद से एक निर्धारित समय सीमा के अंदर प्रतिदिन पूरे पेपर का अभ्यास करें।
  • अंत में जब केवल 1-2 सप्ताह बचे हों तो आम विषयों पर ब्लॉग्स और आर्टिकल्स देखें।

स्पीकिंग सेक्शन

स्पीकिंग टेस्ट में रेस्पॉन्स माइक्रोफोन के माध्यम से दर्ज की जाएगी। परिचित विषयों पर 2-3 प्रश्न आगे रखे जाएंगे और उम्मीदवारों को उन्हें 20 मिनट की अवधि में हल करना होगा। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि 90 दिनों में TOEFL Kaise Pass Karen, खासकर इस सेक्शन में तो यहां एक योजना है जिसका आप एनालिसिस कर सकते हैं-

  • पहले दिन से ही प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट का समय निकालें और किसी भी अख़बार, किताब या मैगज़ीन आदि से एक अंश को जोर से पढ़ें।
  • अपने उच्चारण पर ध्यान दें।
  • पहले महीने के अंत में TOEFL स्पीकिंग टॉपिक्स से खुद को परिचित करने के लिए इंग्लिश न्यूज़ चैनल्स पर डिबेट्स और बुलेटिन्स देखना शुरू करें। उनकी स्टाइल, टोन और उच्चारण को समझने की कोशिश करें।
  • 9वें सप्ताह की शुरुआत के साथ दर्पण के सामने विभिन्न TOEFL सैंपल स्पीकिंग सवालों की प्रैक्टिस करें और इस प्रक्रिया को अपने परीक्षण के दिन तक जारी रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आप केवल औपचारिक स्वर का उपयोग करते हैं और जहां आवश्यक हो वहां उपयुक्त उदाहरण शामिल करें।

सैंपल सवाल:
प्रश्न 1: आप किस तरह के व्यवहार के लिए इच्छुक होंगे? एक केयरफ्री, साहसी या आप जोखिम लेने से बचने और योजना पर टिके रहने में विश्वास करते हैं।
प्रश्न 2: आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी मानते हैं? क्या यह आपके घर के आराम में है या बाहरी दुनिया के रोमांच में है?
प्रश्न 3: आप करियर से संबंधित चुनाव कैसे करते हैं? आपके लिए अब तक के तीन सबसे आकर्षक करियर पथ कौन से हैं?
प्रश्न 4: आपकी अगली यात्रा कहाँ होगी?

लिसनिंग सेक्शन

इस सेक्शन में मुख्य रूप से 3-4 रिकॉर्डिंग्स चलाई जाएंगी। इसमें आवेदकों को रिकॉर्डिंग से सटीक नोट्स लेने की अनुमति दी जाएगी और सभी सवालों के जवाब देने के लिए लगभग 60 मिनट का समय दिया जाएगा। 90 दिनों में TOEFL Kaise Pass Karen इसके कुछ टिप्स निम्नलिखित हैं-

  • एक्सेंट और उच्चारण पर पकड़ बनाने के लिए पहले 2 सप्ताह के लिए उन्हें दो बार बजाएं।
  • तीसरे सप्ताह से, रोजाना कम से कम 2 ऑडियो रिकॉर्डिंग्स की प्रैक्टिस शुरू करें।
  • ऑडियो को केवल 5वें से 8वें सप्ताह के बीच एक बार चलाएं।
  • 9वें सप्ताह में प्रतिदिन बिना रुके दो मॉक ऑडियो रिकॉर्डिंग्स की प्रैक्टिस करें और अपने उत्तरों का मूल्यांकन करें।
  • पूरे तीसरे महीने इस चरण का अभ्यास करें।

TOEFL के लिए जनरल टिप्स

TOEFL Kaise Pass Karen के लिए आपकी TOEFL परीक्षा में सफल होने के लिए यहां कुछ सामान्य सुझाव दिए गए हैं- 

  • TOEFL फॉर्मेट को अच्छी तरह से जानें और अपने विषयों के साथ स्पष्ट रहें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रभावी सीखने और अभ्यास के लिए प्रतिदिन एक समर्पित समय के साथ एक व्यक्तिगत कार्यक्रम है।
  • बेहतर स्कोर करने में आपकी सहायता के लिए Leverage Live और बेस्ट स्टडी मटीरियल जैसे सर्वोत्तम रिसोर्सेज का उपयोग करें।
  • हर रोज पढ़ें और अपनी शब्दावली में सुधार करें।
  • अपनी इंग्लिश प्रवीणता में सुधार करने के लिए फिल्म्स देखें या पॉडकास्ट सुनें।

Leverage Live के साथ करें TOEFL की तैयारी

Leverage Live के साथ भी आप TOEFL परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। Leverage Live में आपको अनुभवी टीचर्स इस परीक्षा से जुड़ी हर क्वेरी किए लिए तैयार करेंगे। यहां आपको इस परीक्षा के लिए बढ़िया अंक में मदद सहायता की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक की सहायता ले सकते हैं।

TOEFL की तैयारी करें Leverage Live से

Leverage Live, प्रतियोगी परीक्षा जैसे TOEFL, IELTSGMATGRESAT आदि के लिए ए-क्लास ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान करता है, जो छात्रों को उनकी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए मदद करता है। Leverage Live Leverage Edu द्वारा संचालित है। इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए Leverage Live आपकी सफलता का मंत्र हो सकता है। एक वांछित स्कोर प्राप्त करने के लिए, आपको एक उचित मार्गदर्शन के साथ अपना बेस्ट देने की ज़रूरत है। अतः हमारे Leverage Live की इंटरैक्टिव ऑनलाइन कक्षाएं के माध्यम से, आप आमने-सामने व्यक्तिगत सत्र कर सकते हैं। हमारे एक्सपर्ट्स का मुख्य केंद्रित आपके ज्ञान को बढ़ाना और आपको आपकी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है। इसके लिए आपकी क्षमताओं के मुताबिक एक अद्वितीय अध्ययन योजना तैयार किए जाते हैं जो निश्चित ही आपको अपना एग्जाम एक बेहतरीन अंकों के साथ क्लियर करने में मदद करेगा।

Leverage Live में TOEFL कक्षा सत्र आपके लिए काफ़ी आकर्षक होगा क्योंकि हम TOEFL के लिए 20-30 सत्र प्रदान करते हैं। आप अपने टेस्ट के लिए जरूरी बुनियादी कार्यक्रम से गुजरेंगे जो आपको मूल बातों पर पकड़ बनाने और आवश्यक कॉन्सेप्ट्स के लिए एक सॉलिड बेस बनाने में मदद करेगा। 8:1 के छात्र अध्यापक के साथ, हमारी Leverage Live कक्षाएं पूरी तरह से छात्रों पर केंद्रित हैं। एक के बाद एक बातचीत, HD वीडियो, प्रस्तुति आदि के माध्यम से आप TOEFL के बारे में अच्छी तरह से समझ पाएंगे। अतः TOEFL की अच्छी तैयारी के लिए बिना वक्त गवाएं आज ही Leverage Live पर रजिस्टर कीजिए। 

TOEFL परीक्षा की सफल तैयारी के लिए Leverage Live के लिए आज ही फ्री डेमो बुक करें।

TOEFL की तैयारी करने के लिए बेस्ट किताबें

TOEFL की तैयारी करने के लिए बेस्ट किताबों के नाम इस प्रकार हैं:

किताबेंलेखकयहां से खरीदें
ETS Official Guide to the TOEFL Test (4th Edition) ETSयहां से खरीदें 
Cracking the TOEFL iBTPrinceton Review यहां से खरीदें
Official TOEFL iBT Test Volume 2ETSयहां से खरीदें
Kaplan TOEFL iBT Premier with 4 Practice Tests Kaplan Test Prepयहां से खरीदें
The Only Grammar Book You’ll Ever Need: A One-Stop Source for Every Writing Assignment Susan Thurman यहां से खरीदें
Essential Words for the  TOEFL, 6th Edition (Barron’s Essential Words for the TOEFL )Steven J. Matthiesenयहां से खरीदें
Practice Exercises for the TOEFL with MP3 CD Pamela J. Sharpe यहां से खरीदें
TOEFL Grammar Guide: 23 Grammar Rules You Must Know To Guarantee Your Success On The TOEFL Exam Timothy Dickeson यहां से खरीदें
240 Speaking Topics: With Sample Answers (Volume 2) LIKE Test Prepयहां से खरीदें
240 Writing Topics: with Sample Essays LIKE Test Prepयहां से खरीदें

90 दिनों में TOEFL Kaise Pass Karen का यह ब्लॉग यकीनन आपकी दुविधाओं को खत्म करेगा, हमें ऐसी आशा है। यदि आप विदेश में पढ़ने के लिए TOEFL की तैयारी करना चाहते हैं तो आज ही Leverage Live के लिए रजिस्टर करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

1 comment