Mongolia Ki Rajdhani: जानें क्या है मंगोलिया की राजधानी?

1 minute read
Mongolia Ki Rajdhani

मंगोलिया पूर्व और मध्य एशिया में एक भूमि से घिरा लैंडलॉक देश है। वहीं Mongolia Ki Rajdhani का नाम ‘उलान बाटोर’ (Ulan Bator) है। क्या आप जानते हैं कि मंगोलिया को दुनिया के सबसे खाली देश (Empty Country) के रूप में भी जाना जाता है। इसके साथ ही आपको बता दें कि दुनिया में घोड़े की सबसे बड़ी प्रतिमा भी मंगोलिया देश में स्थापित है। यह प्रतिमा ‘चंगेज़ ख़ान’ (Genghis Khan) की है, जो तकरीबन 131 फुट ऊंची है। आइए अब हम Mongolia Ki Rajdhani की जानकारी के साथ ही इस देश से जुड़ी अन्य विशेषताओं के बारे में जानते हैं। 

मंगोलिया देश के बारे में 

मंगोलिया पूर्व और मध्य एशिया में एक भूमि से घिरा लैंडलॉक देश है, जिसकी सीमाएँ उत्तर में रूस, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में चीन से मिलती हैं। मंगोलिया का क्षेत्रफल लगभग 1,553,560 वर्ग किलोमीटर है, जो दुनिया के क्षेत्रफल में 0.04 % की हिस्सेदारी रखता है। मंगोलिया की आधिकारिक भाषा ‘मंगोलियाई’ (Mongolian) है। इसके साथ ही यहाँ रशियन और अंग्रेजी भाषाएँ भी बोली जाती हैं। वहीं मंगोलिया की राष्ट्रीय मुद्रा का नाम ‘मंगोलियाई तुगरिक’ (Mongolian Tugrik) है। 

मंगोलिया की राजधानी

बता दें कि Mongolia Ki Rajdhani का नाम ‘उलान बाटोर’ (Ulan Bator) है जो मंगोलिया का सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ देश का आर्थिक, राजनीतिक और सांस्‍कृतिक केंद्र भी है। वहीं मंगोलिया देश की अधिकांश आबादी शहरों में रहती हैं। क्या आप जानते हैं कि मंगोलिया की राजधानी उलान बाटोर दुनिया की सबसे ठंडी राजधानियों में से एक है। यहाँ सर्दियों के मौसम में आइसक्रीम कागज के बॉक्स में रखकर बेची जाती है ताकि लोगों के लिए खाने लायक बनी रहे। वहीं दुनिया का सबसे छोटा शेयर बाजार उलन बाटोर में ही है। 

संबंधित लेख 

America Ki Rajdhani Japan Ki RajdhaniChina Ki Rajdhani 
Sri Lanka Ki RajdhaniIraq Ki RajdhaniMyanmar Ki Rajdhani
Ukraine Ki RajdhaniEgypt Ki RajdhaniIsrael ki Rajdhani
Italy Ki RajdhaniBrazil Ki RajdhaniAfghanistan Ki Rajdhani
Vietnam Ki RajdhaniNepal Ki Rajdhani Uzbekistan Ki Rajdhani
Iran Ki RajdhaniBangladesh Ki RajdhaniIndonesia Ki Rajdhani
Pakistan Ki RajdhaniVietnam Ki RajdhaniNepal Ki Rajdhani 
Romania Ki RajdhaniKenya Ki RajdhaniTanzania ki Rajdhani
Turkey ki RajdhaniSyria Ki RajdhaniJordan Ki Rajdhani
Bhutan Ki RajdhaniNew Zealand Ki RajdhaniSingapore Ki Rajdhani
Ethiopia Ki RajdhaniPoland Ki RajdhaniMaldives Ki Rajdhani
Sweden Ki RajdhaniYemen Ki RajdhaniNetherlands Ki Rajdhani
Chile Ki RajdhaniUganda Ki RajdhaniSouth Korea Ki Rajdhani

आशा है कि आपको मंगोलिया की राजधानी (Mongolia Ki Rajdhani) के बारे में सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। दुनिया के अन्य देशों की राजधानी और उनके इतिहास के बारे में जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*