16 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
16 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। देश और दुनिया में हर दिन कोई न कोई दिवस मनाया जाता है। ऐसे में इस लेख में हम आपको बताएंगे कि 16 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? तो आईए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

16 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

देश में हर साल 16 जनवरी को नेशनल स्टार्टअप डे (National Startup Day) मनाया जाता है। देशभर में स्टार्टअप और विभिन्न क्षेत्रों के स्टार्टअप कारोबारियों के योगदान को बढ़ावा देने के लिए 15 जनवरी 2022 को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। आपको बता दें कि यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। वहीं उसी वर्ष 16 जनवरी को भारत ने पहला राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस मनाया था। आईये जानते हैं इस दिन का इतिहास और महत्व क्या है।

नेशनल स्टार्टअप डे का इतिहास और महत्व

स्टार्टअप” आत्मनिर्भर भारत की रीढ़ है, जो युवाओं को नई दिशा दिखाने और भारतीय स्टार्टअप कारोबारियों की उपलब्धियों को बढ़ावा देने का काम करता है। स्टार्टअप की भावना को प्रोत्साहित करने भारत सरकार द्वारा एक मंच बनाया गया जिसके माध्यम से 16 जनवरी 2022 से नेशनल स्टार्टअप डे मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है युवाओं में मन में स्टार्टअप के विचार लाना, मेक-इन-इंडिया जैसी योजनाओं को बढ़ावा देना और इसी के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ाना।

संबंधित आर्टिकल

12 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?13 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
14 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
16 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? 17 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
18 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?19 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है
20 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है21 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
22 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?23 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
24 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?25 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
26 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?27 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 16 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*