बाथ स्पा विश्वविद्यालय में पढ़ाई कैसे करें?

1 minute read

बाथ स्पा विश्वविद्यालय की उत्पत्ति 1852 में हुई थी, बाथ स्पा विश्वविद्यालय को 2005 में विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया था। तब से, बाथ स्पा विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान कर रहा है। यह छात्रों को कला, व्यवसाय और शिक्षा जैसे विषयों में यूजी, पीजी और पीएचडी डिग्री प्रदान करता है, जो बाथ स्पा विश्वविद्यालय में पेश किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय विषयों में से एक हैं। 130 से अधिक देशों के छात्रों के साथ, बाथ स्पा विश्वविद्यालय अध्ययन के लिए एक विविध स्थान है। वर्तमान समय में, बाथ स्पा विश्वविद्यालय प्रमुख धाराओं में कोर्सेस का एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रदान करता है। जिससे विश्वविद्यालय में प्रवेश की मांग बढ़ी है, यदि आप यूके में पढ़ने की इच्छा रखते हैं और एक अच्छा विश्वविद्यालय ढूढं रहे हैं, तो बाथ स्पा विश्वविद्यालय के बारे में आपको विचार करना चाहिए। इस ब्लॉग में विस्तार से बाथ स्पा विश्वविद्यालय की सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है।

यूनिवर्सिटी बाथ स्पा विश्वविद्यालय
स्थापना 1852
कॉलेज का आदर्श-वाक्यWe promise to treat you as individuals, not just as numbers.
वार्षिक स्वीकृति दर 12%
अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स की संख्या8450+
रोजगार दर96.1%
स्कॉलरशिप Narotam Sekhsaria’s Scholarships
Hani Zeini Scholarship
-Harvey Fellowship
-Global Study Awards

इंफ्रास्ट्रक्चर, कैंपस और कोर्सेज

विश्वविद्यालय की इंफ्रास्ट्रक्चर, कैंपस और कोर्सेज के बारे में नीचे बताया गया है-

  • बाथ स्पा विश्वविद्यालय का मेन कैंपस न्यूटन पार्क में स्थित है, जो संस्थान का सबसे बड़ा और सबसे पुराना स्थल है।सुंदर परिसर में अत्याधुनिक शैक्षणिक भवन हैं जिनमें स्मार्ट क्लासरूम, लैब्स और आधुनिक तकनीक और उच्च तकनीक वाले उपकरणों से लैस वर्क स्टेशन हैं।  
  • बाथ स्पा विश्वविद्यालय के परिसर में आवास सुविधा में लगभग 2,264 छात्रों को आवास प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, कैंपस में छात्रों को साइकोलॉजिकल कंसल्टेंसी, वित्तीय सलाह और स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान की जाती हैं। विश्वविद्यालय के पास कोर्शम कोर्ट में एक उपग्रह परिसर और बाथ शहर में कई कैंपस हैं।
  • बाथ स्पा विश्वविद्यालय में आठ स्कूल हैं जो ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट लेवल्स पर फुल टाइम और पार्ट टाइम एजुकेशनल प्रोग्राम्स की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं। छात्र व्यवसाय,आर्ट्स, मानविकी, डिजाइन, संगीत, क्रिएटिव इंडस्ट्री,परफॉरमेंस आर्ट्स, विज्ञान और शिक्षा के विभिन्न विषयों में अपनी डिग्री हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा, संस्थान विभिन्न शॉर्ट कोर्सेज और डिस्टेंस शिक्षा कार्यक्रम भी प्रदान करता है।  
  • बाथ स्पा विश्वविद्यालय विभिन्न राष्ट्रीयताओं और संस्कृतियों का एक विशाल समुदाय है, जिसमें दुनिया के 130 देशों के लगभग 18,676 छात्र हैं।  छात्रों की आबादी में 53% पुरुष और 47% महिलाएं शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय छात्र कुल छात्र निकाय का 30% योगदान करते हैं।  संस्थान में कुशल, अनुभवी और जिम्मेदार कर्मचारी हैं, जिनमें अकादमिक सहयोगी, प्रशासनिक अधिकारी और सहायक कर्मचारी शामिल हैं।

बाथ स्पा विश्वविद्यालय क्यों चुनें?

बाथ स्पा यूनिवर्सिटी को चुनने के कुछ प्रमुख कारण नीचे बताए गए हैं:

  • कार्यक्रम: बाथ स्पा विश्वविद्यालय 320+ UG और 45+PG प्रोग्राम्स की पेशकश करता है। यहाँ छात्र व्यवसाय, कला, मानविकी, डिजाइन, संगीत, रचनात्मक उद्योग, प्रदर्शन कला, विज्ञान और शिक्षा के विभिन्न विषयों में अपनी डिग्री हासिल कर सकते हैं। 
  • परिसर और आवास: बाथ स्पा विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर न्यूटन पार्क में स्थित है, जो संस्थान का सबसे बड़ा और सबसे पुराना स्थल है। इसके परिसर में आवास सुविधा में लगभग 2,264 छात्रों को आवास भी प्रदान किया जाता है।
  • प्लेसमेंट: बाथ स्पा विश्वविद्यालय उच्च रोजगार दर का दावा करता है। इसकी प्लेसमेंट दर 90% है। यहां प्लेसमेंट टीम छात्रों से शुरू में इंटर्नशिप कराती है जिसमें छात्र बैचलर होने के छः महीने बाद काम करते हुए आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं।
  • छात्रवृत्ति की सुविधा: आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए बाथ स्पा विश्वविद्यालय में कई प्रकार के छात्रवृत्ति कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिन्हें प्राप्त कर छात्र बाथ स्पा विश्वविद्यालय में पढ़ने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं, साथ ही आप हमारे Leverage Finance का भी लाभ उठा सकते हैं।
  • टीचिंग मेथड : बाथ स्पा विश्वविद्यालय में नए अभ्यास और नए रिसर्च के उदाहरणों का उपयोग करके पढ़ाया जाता हैं। यहाँ प्रदान किए जाने वाले कोर्सेज में जो भी पढ़ाया जाता है, वह सब वर्तमान की घटनाओं से जुड़ा हुआ है, जो भविष्य में और आपके करियर में आपकी मदद करेगा।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय फेयर का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकते हैं।

बाथ स्पा विश्वविद्यालय की रैंकिंग

बाथ स्पा विश्वविद्यालय की रैंकिंग इस प्रकार हैं–

सोर्सरैंक
कम्पलीट यूनिवर्सिटी गाइड 2022#105
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023#166
टाइम्स/ संडे टाइम्स 2022#104
गार्जियन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी 2022#109
टाइम्स हायर एडुकेशन 2022#201-300

बाथ स्पा विश्वविद्यालय में स्वीकृति दर

बाथ स्पा विश्वविद्यालय ने छात्रों के पिछले शैक्षणिक रिकॉर्ड और ग्रेड के आधार पर एक चयनात्मक प्रवेश नीति विकसित की है। हाल के शैक्षणिक वर्ष में, विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों सहित अधिक छात्रों का नामांकन देखा है। बैचलर और मास्टर्स के लिए बाथ स्पा विश्वविद्यालय की स्वीकृति दर केवल 12% है। इसका मतलब है कि 100 आवेदकों में से केवल 12 छात्रों का चयन होता है। इसलिए इसे उच्च शिक्षा संस्थान माना जाता है। जिसके लिए आपको LOR के साथ एक अच्छा SAT स्कोर भी चाहिए जो विश्वविद्यालय प्रवेश में योगदान दे। आकर्षक SOP और LOR लिखने के लिए Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद ले सकते हैं वे यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके ये डाक्यूमेंट्स सबसे बेहतरीन हों।

बाथ स्पा यूनिवर्सिटी की महत्वपूर्ण तिथियां

बाथ स्पा यूनिवर्सिटी के नए अपडेट के बारे में नीचे बताया गया है:

  • 30 जून 2022 : UCAS के माध्यम से यूजी कोर्सेस में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि
  • 30 अक्टूबर 2022 : स्प्रिंग इंटेक
  • विश्वविद्यालय शरद ऋतु और वसंत में दो प्रमुख इंटेक के लिए आवेदन स्वीकार करता है। अधिकांश कार्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून, 2022 है।
सेमेस्टरडेडलाइन
सर्दी (जनवरी)नवंबर
वसंत (अप्रैल)फ़रवरी
गर्मी (जुलाई)मई
पतन (अक्टूबर)अगस्त

बाथ स्पा विश्वविद्यालय के टॉप कोर्सेज और उनके पहले वर्ष की ट्यूशन फ़ीस

टॉप कोर्सेज और उनके पहले वर्ष की ट्यूशन फ़ीस नीचे दी गई है-

कोर्सअवधिवार्षिक ट्यूशन फीस (GBP और INR में)
Bachelor of Engineering (BE)4 साल12.5-14.5 हजार (₹13.2-15.5 लाख)
Bachelor of Technology (BTech)4 साल12.5-14.5 हजार (₹13.2-15.5 लाख)
Bachelor of Science (BSc)3-4 साल13.2-13.5 हजार (₹14.2-14.5 लाख)
Bachelor of Business Administration(BBA)3 साल12.5-13.5 हजार (₹13.2-14.5 लाख)
Master of Business Administration (MBA)1 साल14.5 हजार (₹15.1 लाख)
Post Graduate Diploma in Management (PGDM)1 साल14.5 हजार (₹15.1 लाख)
Master Of Science (MS)1 साल12.8-12.5 हजार (INR 13.5-14.5 लाख)
Master in Management (MIM) 1 साल12.5-17.5 हजार (₹13.5-18.5 लाख)
Master of Architecture (MArch)1 साल14.5 हजार (₹15.5 लाख)

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

बाथ स्पा विश्वविद्यालय में रहने का ख़र्च

आपके यहाँ रहने का खर्च आपके रहन सहन व आवश्यकता के अनुसार भिन्न-भिन्न हो सकता है। यहां सामान्य औसत खर्च दिया गया है:

निवास (सिंगल कमरा)£4,000-4,500 (₹4.2-4.5 लाख)
भोजन£1,400-2,100 (₹1.5-2.2 लाख)
किताबें और सप्लाइज (अनुमान)£1,200-2,400 (₹1.2-2.5 लाख)
विविध खर्च£1,500 (1.5 लाख)

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

बाथ स्पा विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए योग्यता

वास्तविक कोर्स की आवश्यकताएं कार्यक्रम के अनुसार अलग हो सकती हैं, यहां बाथ स्पा यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान किए जाने वाले बैचलर्स और मास्टर्स कोर्सेस के लिए सामान्य योग्यताएं इस प्रकार हैं–

बैचलर डिग्री के लिए योग्यता

  • बैचलर डिग्री कोर्स के लिए आवेदक को 12वीं में प्रथम श्रेणी (65%) अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • कुछ विशिष्ट बैचलर कोर्स के लिए आवेदक से SAT या ACT स्कोर की मांग की जाती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो स्टूडेंट को उसका एक ऑफिशियल अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं।

मास्टर डिग्री के लिए योग्यता

  • मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम के लिए के लिए सभी आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की बैचलर डिग्री होनी चाहिए, जिसमें आवदेक को (70%) अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • इन पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के लिए GMAT या GRE स्कोर की जरूरत होती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो उसका एक आधिकारिक अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं।

आवश्यक टेस्ट स्कोर

टेस्टस्कोर
IELTS6.0-6.5
TOEFL72-75
PTE51
SAT570
GMAT590
ACT26

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्जाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

बाथ स्पा यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा-

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • Leverage Edu एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है-

छात्र वीजा प्रोसेस में Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

बाथ स्पा यूनिवर्सिटी में छात्रवृत्तियां

नीचे कुछ छात्रवृत्ति की सूची दी गई है, जिनके लिए छात्र अप्लाई कर सकते हैं-

स्कॉलरशिपप्रोग्रामराशि (£)
Narotam Sekhsaria’s Scholarshipsबिज़नेस19,812 (₹20 लाख)
Hani Zeini Scholarshipबिज़नेस749 (₹75.53 K) 
Harvey Fellowshipइंजीनियरिंग 11,957 (₹12.07 लाख)
Inlaks Scholarshipsसाइंस, मानविकी7,4754 (₹75.46 लाख) 
Global Study Awardsबिज़नेस 9,569 (₹9.66 लाख)
GyanDhan Scholarshipबिज़नेस 1 लाख
QS Undergraduate Scholarshipबिज़नेस 7,479 (₹7.55 लाख)

बाथ स्पा विश्वविद्यालय से प्लेसमेंट

बाथ स्पा विश्वविद्यालय से प्लेसमेंट नीचे दी गई है-

  • बाथ स्पा विश्वविद्यालय में एक छात्र सेवा समिति है जो छात्रों को कवर लेटर, रिज्यूमे, इंटर्नशिप और नौकरियों में सहायता करने के लिए हमेशा मौजूद रहती है। वे छात्रों की प्लेसमेंट के लिए बैचलर की स्किल्स का सम्मान करने पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे आसानी से प्लेसमेंट हो जाती है।
  • बाथ स्पा विश्वविद्यालय स्वास्थ्य विज्ञान और प्लेसमेंट टीम के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है, जिससे प्लेसमेंट आसानी से दी जा सके।
  • छात्रों को सही तरीके से आवंटित किया जाता है और उन्हें प्रशासनिक और शैक्षणिक सहायता प्रदान की जाती है जो उनके एक्सपेरिएंस को ओर बढ़ाती है, जिससे प्लेसमेंट आसानी से हो जाता है।
  • बाथ स्पा विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट टीम छात्रों से शुरू में इंटर्नशिप कराती है जिसमें छात्र बैचलर होने के छ: महीने बाद काम करते हुए आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं।
  • MyCareer बाथ स्पा विश्वविद्यालय का ऑनलाइन पोर्टल है, जो इवेंट्स की बुकिंग, अपॉइंटमेंट्स और ई-गाइडेंस तक पहुँचने और नौकरियों और प्लेसमेंट की खोज करने के लिए है।

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए Leverage Edu App डाउनलोड करें।

बाथ स्पा विश्वविद्यालय के उल्लेखनीय पूर्व-छात्र

बाथ स्पा विश्वविद्यालय पूरी दुनिया में 50,000 से अधिक पूर्व छात्रों के एक गतिशील नेटवर्क का घर रहा है। पूर्व छात्रों द्वारा प्राप्त कुछ सबसे उल्लेखनीय लाभ इस प्रकार हैं:

  • वे रोजगार सेवाओं से लाभ प्राप्त कर सकते हैं और कॉलेज में संभावित नियोक्ताओं की तलाश कर सकते हैं या स्वयं नौकरी की तलाश कर सकते हैं।
  • पूर्व छात्रों को किताबों की दुकान, फिटनेस जोन, प्रिंट शॉप और खाद्य सेवाओं से आजीवन छूट मिलती है।
  • वे बाथ स्पा विश्वविद्यालय के साथ जॉनसन इंश्योरेंस की साझेदारी के माध्यम से घर और ऑटो बीमा का लाभ उठा सकते हैं।

बाथ स्पा विश्वविद्यालय ने पिछले कुछ वर्षों में कई सफल पूर्व छात्रों का निर्माण किया है, उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे किया गया है :

  • जूल्स विलियम्स – लेखक, निर्देशक, निर्माता, “द वेट फॉरवर्ड” के लेखक।
  • सर डोनाल्ड मैटलैंड- ब्रिटिश राजनयिक और पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री एडवर्ड हीथ के प्रेस सचिव (1970-1974)
  • मिलर पकेट – गणितज्ञ और कंप्यूटर संगीत शोधकर्ता
  • डेम हिलेरी मेंटल- लेखक और उपन्यासकार।  दो बार बुकर पुरस्कार से सम्मानित।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

FAQs

बाथ स्पा विश्वविद्यालय की रोजगार दर क्या है?

बाथ स्पा विश्वविद्यालय की रोजगार दर 96.1% है।

क्या बाथ स्पा यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता है?

बाथ स्पा यूनिवर्सिटी में कुछ प्रोग्राम्स के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता होती है। यदि कोई उम्मीदवार योग्यता के मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो निश्चित रूप से विश्वविद्यालय इंटरव्यू के लिए बुलाता है। यदि उम्मीदवार किसी अन्य देश से है, तो ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू लिया जाता है।

बाथ स्पा यूनिवर्सिटी में आवेदन शुल्क क्या है?

बाथ स्पा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए आवेदन शुल्क 20 GBP (INR 2,034) है।

एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के पास अन्य विकल्प क्या हैं यदि वे बाथ स्पा विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए अंग्रेजी दक्षता परीक्षा नहीं दे सकते हैं?

कोविड 19 के कारण दुनिया भर में परीक्षा केंद्र बंद होने के कारण, बाथ स्पा विश्वविद्यालय वर्तमान में TOEFL ऑनलाइन और IELTS संकेतक को मान्य अंग्रेजी दक्षता परीक्षण के रूप में स्वीकार कर रहा है।

क्या मुझे बैचलर आवेदन के साथ कोई अतिरिक्त सहायक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है?

आवेदन के साथ यदि आवश्यक हो तो आवेदकों को व्यक्तिगत विवरण और एक अकादमिक विवरण जमा करना होगा।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको बाथ स्पा यूनिवर्सिटी के बारे में सभी जानकारी दी है। लेकिन यदि आपके पास बाथ स्पा विश्वविद्यालय से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*