यूके में पढ़ें और करें अपने सपनों को साकार

2 minute read
566 views
10 shares
यूके में पढ़ें

छात्रों का अक्सर ख्वाब होता है कि यूके में पढ़ें और इसके लिए वह मेहनत करते हैं। क्या आप जानते हैं कि यूके की शिक्षा प्रणाली के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों को विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रमों और विशेषज्ञताओं को संयोजित करने की सुविधा प्रदान करती है। दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली की पेशकश के लिए सम्मानित, यूके से उच्च अध्ययन करने से अवसरों की एक श्रृंखला के द्वार खुलते हैं। यूके में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं? यह ब्लॉग आपको यूके में अध्ययन, लागत, आवश्यकताओं, शीर्ष विश्वविद्यालयों, और बहुत कुछ पर एक विस्तृत जानकारी देगा। यदि आपके पास इस ब्लॉग से संबंधित कोई सुझाव है तो नीचे कमैंट्स सेक्शन में अपनी राय दें।

This Blog Includes:
  1. यूके में क्यों पढ़ें?
  2. ताजा खबर अपडेट 
  3. यूके में COVID-19 प्रतिक्रिया
  4. यूके विश्वविद्यालय की कुछ महत्वपूर्ण डिग्रियां  
  5. यूके में अध्ययन के लिए आवश्यकताएँ
    1. अंग्रेजी भाषा आवश्यकताएँ
  6. अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए यूके में टॉप विश्वविद्यालयों की सूची
  7. जनवरी/फरवरी इंटेक 2022 के लिए यूके के विश्वविद्यालयों की सूची
    1. बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी (बीसीयू)
    2. ब्रुनेल विश्वविद्यालय
    3. सरे विश्वविद्यालय
  8. यूके में अध्ययन की लागत
    1. यूके में रहने की लागत
  9. लीवरेज एडु के साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को पूरा करें
  10. यूके में अध्ययन के लिए लोकप्रिय छात्रवृत्ति
    1. विदेश में भारत का सबसे बड़ा अध्ययन छात्रवृत्ति
  11. 12वीं के बाद यूके में पढ़ाई
    1. 12वीं के बाद यूके में पढ़ाई के लिए ट्यूशन फीस
  12. यूके में सबसे सस्ता विश्वविद्यालय
  13. आईईएलटीएस के बिना यूके में अध्ययन
  14. आईईएलटीएस के बिना ब्रिटेन के विश्वविद्यालय
  15. यूके के विश्वविद्यालयों में ग्रेडिंग सिस्टम 
  16. सीएएस पत्र क्या है?
  17. यूके में परास्नातक
  18.  परास्नातक के लिए यूके में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय
  19. लोकप्रिय परास्नातक पाठ्यक्रम
  20. यूके में लोकप्रिय 2-वर्षीय मास्टर्स कोर्स 
  21. 2 साल के परास्नातक कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले किफायती विश्वविद्यालय
  22. परास्नातक के लिए यूके में आईईएलटीएस 6 बैंड विश्वविद्यालय
  23. भारतीय छात्रों के लिए यूके में एमबीए
    1. यूके में एमबीए प्रोग्राम के प्रकार
  24. विदेश में सबसे विश्वसनीय अध्ययन का प्रयास करें
  25. यूके में लोकप्रिय पाठ्यक्रम
  26. यूके में छात्र जीवन
  27. निवास स्थान
  28. आवेदन प्रक्रिया
    1. चरण 1: UCAS पर रजिस्टर करें 
    2. चरण 2: अपना कोर्स चुनें
    3. चरण 3: एप्पलीकेशन फॉर्म भरें 
    4. चरण 4: एप्पलीकेशन सबमिशन
    5. चरण 5: अपनी एप्पलीकेशन को ट्रैक करें
    6. चरण 6: इंटरव्यू राउंड
  29. आवेदन शुल्क
  30. आवश्यक दस्तावेज़
  31. स्टूडेंट वीजा के प्रकार
  32. छात्र वीजा आवेदन प्रक्रिया
  33. वीजा के लिए आवश्यक दस्तावेज़
  34. यूके में वर्क परमिट
  35. अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए यूके की छात्रवृत्ति
  36. यूनाइटेड किंगडम में सर्वश्रेष्ठ छात्र शहर 2022
  37. विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए एक ऐप
  38. यूके की सफलता की कहानियों में लीवरेज एडु का अध्ययन
  39. FAQ

यूके में क्यों पढ़ें?

छात्रों के साथ-साथ उनके परिवार वालों की इच्छा होती है कि उनके बच्चे यूके में पढ़ें, इसके लिए वह उन्हें हर सुविधाएं देते हैं। यूके में पढ़ने के कई लाभ भी हैं। यूके से पढ़ाई करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको पढ़ाई के बाद 2 साल का पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा मिलता है। आइए यूके करने के कुछ और फायदे जानते हैं-

  • यूके की विश्वविद्यालयों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और उत्कृष्ट शिक्षा पर जोर देती हैं। जिससे कोर्स से संबंधित क्षेत्र में स्टूडेंट्स की ज्ञान और अनुभव में वृद्धि होती है। 
  • यूके से पढ़ाई करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको यूनिवर्सिटी के इवेंट्स और लेक्चर्स, पेशेवर सम्मेलन में जाने का मौका मिलता है। 
  • यूके में की जाने वाली खोज ग्लोबल साइन्स और रिसर्च में सबसे आगे हैं, जिनसे स्टूडेंट्स की व्यवहारिक गुण निखरती हैं।
  • यूके की 10 यूनिवर्सिटीज वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 50 में शामिल हैं।
  • यूके में 395 से अधिक यूनिवर्सिटी और कॉलेज हैं, जो 50,000 से अधिक डिग्री कोर्सेज करवाती है। इससे आप अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी में अपना पसंद का कोर्स चुन सकते हैं। 
  • यूके मल्टिकल्चर है इसलिए यूके में आपको कई अलग-अलग कल्चर को समझने का मौका मिलेगा

यूके में अध्ययन करने के शीर्ष कारणों में से एक यह है कि इसमें दुनिया के कुछ सबसे पुराने संस्थान हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रैंक किए गए हैं जैसे कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय , लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस , कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय , ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय और इंपीरियल कॉलेज लंदन , कुछ नाम रखने के लिए।

ताजा खबर अपडेट 

  • यूके सरकार ने घोषणा की कि पूरी तरह से टीका लगाए गए भारतीयों को 11 अक्टूबर 2021 के बाद देश में आने के बाद संगरोध करने की आवश्यकता नहीं है। यात्रा यातायात प्रणाली को एक एकल लाल सूची से बदल दिया गया है।
  • यह नियम केवल अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर लागू होता है, जिन्हें कोविशील्ड और अन्य यूके-अनुमोदित कोरोनावायरस के लिए पूरी तरह से टीका लगाया जाता है। यात्रियों को COVID के लिए दूसरे दिन परीक्षण करना आवश्यक है।
  • चल रही महामारी के बावजूद, यूके के विश्वविद्यालय आगामी शैक्षणिक इंटेक के लिए खुले हैं और छात्रों को अपने संबंधित विश्वविद्यालयों में आमने-सामने कक्षाएं फिर से शुरू करने की अनुमति देने के लिए सक्रिय रूप से छात्र-समर्थक नीति में बदलाव कर रहे हैं।
  • यूके में अध्ययन करने की योजना बनाने वाले सभी भारतीय छात्रों को परिसर में शारीरिक रूप से अध्ययन करने के लिए  कोविशील्ड या अन्य मान्यता प्राप्त टीके के साथ COVID-19 के खिलाफ टीका लगाया जाना चाहिए ।
  • आंशिक रूप से टीका लगाए गए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपने विश्वविद्यालय में रहने से पहले 14 दिनों की अवधि के लिए खुद को अलग करना होगा। उन्हें पूर्व प्रस्थान, 2 और 8 दिन के लिए जमा करना होगा।
  • यूके सरकार ने छात्रों को इमिग्रेशन अनुमति के साथ दूरस्थ शिक्षा मोड में अध्ययन करने की अनुमति दी, जब तक कि वे आमने-सामने सीखने के लिए संक्रमण नहीं कर सकते।
  • 1 जुलाई 2021 से, अंतर्राष्ट्रीय छात्र जिन्होंने सफलतापूर्वक स्नातक या मास्टर डिग्री पूरी कर ली है, वे नए ग्रेजुएट रूट के माध्यम से यूके में 2 साल के पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा का लाभ उठा सकेंगे । पीएचडी पूरी करने वाले छात्र तीन साल तक रह सकेंगे।
  • यूके के विश्वविद्यालयों ने कोविड -19 सहायता सेवाओं की शुरुआत की है, जो अंतर्राष्ट्रीय छात्र एक्सेस कर सकते हैं, जैसे एयरपोर्ट पिक-अप सेवाएं, 24/7 चलाने वाले छात्रों के लिए हेल्पलाइन और मुफ्त परामर्श और मानसिक स्वास्थ्य सहायता सेवाओं की सुविधा। 

यूके में COVID-19 प्रतिक्रिया

  • ब्रिटेन की त्वरित प्रतिक्रिया और छात्र-हितैषी नीतियों ने हजारों अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को वस्तुतः अपनी शिक्षा जारी रखने की अनुमति दी। वैकल्पिक परीक्षाओं और शिक्षकों के साथ आमने-सामने परामर्श सत्रों के साथ, छात्र ब्रिटेन के शीर्ष विश्वविद्यालयों में वस्तुतः अध्ययन करने के सभी लाभों तक आसानी से पहुँच सकते थे।
  • ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों ने महामारी से निपटने में मदद करने के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य सहायता की पेशकश की।
  • यूके के सफल और कुशल टीकाकरण अभियान, जिसने आधी से अधिक आबादी को टीका लगाया है, एक और कारण है कि यूके विदेश में अध्ययन के लिए सबसे अच्छा संभव गंतव्य है। 

यह भी पढ़ें : यूके में एमबीबीएस

यूके विश्वविद्यालय की कुछ महत्वपूर्ण डिग्रियां  

छात्र कैसे यूके में पढ़ें और डिग्री हासिल करें, यह सवाल अब ज्यादा मुश्किल नहीं है क्योंकि AI Course Finder की मदद से छात्र अपने पसंद के कोर्सेस का चयन कर सकते हैं। दुनिया भर में यूके यूनिवर्सिटी डिग्री प्रोग्राम और यूनिवर्सिटी डिग्री प्रोग्राम अपने शिक्षण और शोध की गुणवत्ता के लिए पहचाने जाते हैं। यूके में विभिन्न विश्वविद्यालयों में जाने से पहले आपके पास डिग्री के बीच चयन करने का अवसर होता है। 

  • ऑनर्स डिग्री  – कई छात्र यूके यूनिवर्सिटी से ऑनर्स डिग्री के साथ अपना अंडरग्रेजुएट करियर शुरू करते हैं। यूके के विश्वविद्यालय डिग्री के असंख्य विकल्प प्रदान करते हैं जो स्नातक की डिग्री की तलाश में भारी लग सकते हैं। हम आपको भारत के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों और पाठ्यक्रमों में से चुनने में मदद कर सकते हैं। 
  • फाउंडेशन डिग्री (FD) – इस साल के फाउंडेशन को मिस न करें। अधिकांश मूल बातें अगले दो वर्षों और किसी विशेष नौकरी या पेशे पर केंद्रित होती हैं। उदाहरण के लिए आप वेटरनरी में FdSc कर सकते हैं। कई प्रमुख डिग्रियां ऑनर्स डिग्री अर्जित करने के लिए एक अतिरिक्त वर्ष का अध्ययन भी प्रदान करती हैं।
  • मास्टर डिग्री – नौकरी का बाजार अधिक से अधिक प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है। कई स्नातकों को आज मास्टर डिग्री की आवश्यकता है। (उदाहरण के लिए: एमएससी या एमए)। हालाँकि यदि आप एक ऐसे शिक्षण पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाना चाहते हैं जो अभी तक पीएचडी के लिए तैयार नहीं है तो मास्टर ऑफ इंक्वायरी (MPhil) आपके लिए सही विकल्प है। 
  • PHD–  यूके के विश्वविद्यालय दुनिया में सबसे लोकप्रिय शोध हैं इसलिए आपकी पीएचडी करने के लिए इससे बेहतर कोई जगह नहीं है। यूके में पीएचडी करने के दो मुख्य तरीके हैं। एक बार जब आप पीएचडी करने पर निर्णय ले लेते हैं तो आप सीधे आवेदन कर सकते हैं या अपनी पसंद के क्षेत्र में सीधे काम करने वाली शोध टीम से मिल सकते हैं। यूके डिग्री प्रोग्राम के अलावा यूके में कई अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध हैं। ऐसे अवसर भी हैं जो भविष्य के जीवन लक्ष्यों के साथ रंग बढ़ा सकते हैं।

विदेश में पढ़ना चाहते हैं और यह नहीं तय कर पा रहे हैं कि क्या करें, तो AI Course Finder की सहायता से अपनी आप आसानी से अपने लिए कोर्स और यूनिवर्सिटीज का चयन कर सकते हैं।

यूके में अध्ययन के लिए आवश्यकताएँ

यूके में अध्ययन करने के लिए यहां प्रमुख आवश्यकताएं हैं जिन्हें आपको यूके विश्वविद्यालय में आवेदन करते समय सुनिश्चित करने की आवश्यकता है:

  • बैचलर्स कार्यक्रम में प्रवेश के लिए स्वीकार किए जाने के लिए छात्रों के पास कक्षा XII में 50% या उससे अधिक होना चाहिए 
  • पीजी कार्यक्रमों के लिए ब्रिटिश बैचलर्स डिग्री के बराबर डिग्री पर विचार किया जाएगा। छात्रों के पास कम से कम द्वितीय श्रेणी बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए।

अंग्रेजी भाषा आवश्यकताएँ

चूंकि इन परीक्षणों के लिए स्कोरकार्ड दो साल के लिए वैध होता है, इसलिए छात्रों को विश्वविद्यालय कैलेंडर से खुद को परिचित करना चाहिए और प्रवेश के लिए सावधानीपूर्वक आवेदन करना चाहिए।

परीक्षा औसत स्कोर आवश्यक 
आईईएलटीएस 6.0 – 6.5
टॉफेल  80 – 90
पीटीई 56 – 61

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए यूके में टॉप विश्वविद्यालयों की सूची

छात्र यूके में पढ़ें इसके लिए टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है:

यूके में शीर्ष विश्वविद्यालय क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय #2
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय #3
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन #8
इंपीरियल कॉलेज लंदन #7
एडिनबर्ग विश्वविद्यालय #16
मैनचेस्टर विश्वविद्यालय #27
किंग्स कॉलेज लंदन  #35
लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स और राजनिति विज्ञान #49
ब्रिस्टल विश्वविद्यालय #62

जनवरी/फरवरी इंटेक 2022 के लिए यूके के विश्वविद्यालयों की सूची

यूके में फरवरी इंटेक ऑफर करने वाली यूनिवर्सिटीज के नाम इस प्रकार हैं:

बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी (बीसीयू)

प्रतिष्ठित क्वीन की वर्षगांठ पुरस्कार की विजेता बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी, स्टूडेंट्स को कई कोर्सेज प्रदान करती हैं, जिनमें फरवरी इंटेक शामिल है। बीसीयू, यूके में फरवरी इंटेक यूनिवर्सिटीज में से एक है और इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए प्रोग्राम्स की एक वाइड रेंज  प्रदान करता है। बीसीयू में फरवरी इंटेक के लिए नीचे दिए कोर्सेज इस प्रकार हैं:

  • व्यावसायिक पाठ्यक्रम
  • कला, डिजाइन और मीडिया पाठ्यक्रम
  • कंप्यूटिंग पाठ्यक्रम
  • इंजीनियरिंग और निर्मित पर्यावरण पाठ्यक्रम
  • स्वास्थ्य पाठ्यक्रम
  •  रचनात्मक लेखन
  • सामाजिक विज्ञान- मनोविज्ञान
  • कानून पाठ्यक्रम

ब्रुनेल विश्वविद्यालय

1966 में स्थापित ब्रुनेल विश्वविद्यालय एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है। QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में ब्रुनेल यूनिवर्सिटी ने 351वीं रैंक प्राप्त की है।  बीयू एसोसिएशन ऑफ कॉमनवेल्थ विश्वविद्यालय का सदस्य भी है। BU में पेश किए जाने वाले इस प्रकार हैं:

  • लेखा और व्यवसाय प्रबंधन
  • उन्नत इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • व्यापार वित्त
  • बिजनेस इंटेलिजेंस और डिजिटल मार्केटिंग
  • पर्यावरण प्रबंधन 
  • वित्त और अकाउंटिंग
  • मानव संसाधन और रोजगार संबंध
  • कानून
  • विपणन और प्रबंधन
  • अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता
  • मीडिया, संचार और जनसंपर्क

सरे विश्वविद्यालय

गिल्डफोर्ड के कंट्री टाउन में स्थित, सरे विश्वविद्यालय एक शीर्ष विश्वविद्यालय है, जिसने 1966 में अपना रॉयल चार्टर प्राप्त किया था। कोविड के कारण सरे विश्वविद्यालय ने फरवरी इंटेक 2021 में कोर्सेज में बढ़ा दिए थे। नीचे यूनिवर्सिटी द्वारा ऑफर किए जाने वाले कोर्सेज इस प्रकार हैं:

  • जैव विज्ञान और चिकित्सा
  • रासायनिक और प्रक्रिया इंजीनियरिंग
  • व्यापार, विपणन और प्रबंधन
  • विद्युतीय और विद्युतिकरण अभियांत्रिक
  • पर्यावरण और स्थिरता
  • आतिथ्य, कार्यक्रम, पर्यटन, और परिवहन
  • कंप्यूटर विज्ञान

आप Leverage Live की मदद से IELTS/ TOEFL/ GMAT/ GRE/ SAT/ ACT जैसे एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। लाइव डेमो के लिए अभी Leverage Live पर अपना फ्री डेमो बुक करें। 

यूके में अध्ययन की लागत

प्राथमिक ट्यूशन फीस के अलावा , यूके में अध्ययन की लागत में आवास, वीजा, दैनिक खर्च, परिवहन आदि शामिल  हैं। सूचीबद्ध खर्चों के बारे में विवरण हैं जो यूके में अध्ययन करने के लिए हो सकते हैं:

पढाई का स्तर  औसत ट्यूशन फीस (GBP)  ( प्रति वर्ष )
तथा  8000-9000 (INR 7,10,000 INR-8,00,000) – 30000 तक (27,00,000 INR)
पीजी 12000-15000 (INR 10,70,000 INR-13,00,000) – 35000 तक (31,00,000 INR)।

एमबीबीएस , क्लिनिकल डिग्री और विभिन्न इंजीनियरिंग शाखाओं जैसे कार्यक्रमों के अध्ययन की लागत अन्य देशों की तुलना में थोड़ी अधिक महंगी होगी।

यूके में रहने की लागत

खर्च का प्रकार GBP और INR में लागत
वीजा आवेदन के लिए शुल्क 348 जीबीपी (INR 35,834)
आवास  500 GBP (INR 51,486) मासिक
परिवहन  150-200 GBP (INR 15,445 से INR 19,844) मासिक
भोजन 150-200 GBP (INR 14,883 से INR 20,594) मासिक
वस्त्र और अवकाश 50 GBP (INR 5,148) मासिक
टेलीफोन और मोबाइल  50 GBP (INR 5,148) मासिक

लीवरेज एडु के साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को पूरा करें

यदि आप विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं लेकिन अपनी वित्तीय स्थिति को लेकर चिंतित हैं या अध्ययन ऋण के बारे में अनिश्चित हैं, तो हम सहायता कर सकते हैं। उत्तोलन वित्त की जाँच करें और हम आपको शून्य सेवा शुल्क, सर्वोत्तम ब्याज दरें, तुलनात्मक विश्लेषण और कई अन्य लाभ देंगे, आप हमारी विदेशी मुद्रा सेवाओं का उपयोग करके कुछ ही टैप में विदेश में पैसा भेज सकते हैं। आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपनी योग्यता की जांच कर सकते हैं।

उत्तोलन वित्त

यूके में अध्ययन के लिए लोकप्रिय छात्रवृत्ति

भारतीय छात्रों के लिए यूके में अध्ययन करने के लिए कई छात्रवृत्तियां और बर्सरी उपलब्ध हैं । यदि आप यूके में मुफ्त में अध्ययन करना चाहते हैं, तो यहां यूके की शीर्ष छात्रवृत्तियां हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए:

शेवनिंग स्कॉलरशिप 2 नवंबर 2021
डॉ मनमोहन सिंह छात्रवृत्ति 15 जनवरी 2021
हॉर्नबी स्कॉलरशिप हर साल अक्टूबर से सितंबर के बीच
रोड्स छात्रवृत्ति जून से जुलाई के बीच
राष्ट्रमंडल छात्रवृत्ति और फैलोशिप योजना अक्टूबर से नवंबर के बीच
फेलिक्स छात्रवृत्ति सितंबर [हर साल]
इरास्मस मुंडस संयुक्त मास्टर्स डिग्री छात्रवृत्ति अक्टूबर से जनवरी
इनलैक्स स्कॉलरशिप अगले साल फरवरी से अप्रैल
चार्ल्स वालेस इंडिया ट्रस्ट स्कॉलरशिप (CWIT)
स्कॉटलैंड साल्टायर छात्रवृत्ति

विदेश में भारत का सबसे बड़ा अध्ययन छात्रवृत्ति

आपने विदेश में एक दर्जन अध्ययन छात्रवृत्तियां देखी होंगी जो ट्यूशन फीस के पूरे खर्च को कवर करती हैं और पूरी तरह से वित्त पोषित हैं। लेकिन क्या आपने   INR 5,00,00,000 की लोकप्रिय लीवरेज एडु स्कॉलरशिप के बारे में सुना है! जी हाँ, आपने सही पढ़ा, लीवरेज एडु भारतीय छात्रों के लिए विशेष रूप से INR 5 करोड़ की विदेशी छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। विदेश में भारत का सबसे बड़ा अध्ययन छात्रवृत्ति सैकड़ों भारतीयों को उनकी ट्यूशन फीस, रहने के खर्च के साथ-साथ वीजा आवेदन, भ्रमण और परिसर के खर्च से संबंधित लागत को कम करने में मदद करने के लिए है।

12वीं के बाद यूके में पढ़ाई

12वीं के बाद भारतीय छात्रों के लिए यूके में अध्ययन करने के लिए सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम यहां दिए गए हैं:

व्यापार बिजनेस
इकोनॉमिक्स
मैनेजमेंट
लॉ
अकाउंटेंसी 
एंटरप्रेन्योरशिप 
इनोवेशन 
इंटरनेशनल बिजनेस 
कला और मानविकी नृविज्ञान और पुरातत्व
समाजशास्त्र
मनोविज्ञान
अंग्रेजी साहित्य 
संगीत 
दर्शन
जनसंचार 
आतिथ्य और पर्यटन 
विज्ञान (गैर-चिकित्सा) ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग
सिविल इंजीनियरिंग
गणित
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
मैकेनिकल इंजीनियरिंग
कंप्यूटर साइंस
इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग
केमिस्ट्री
विज्ञान (चिकित्सा) जीवविज्ञान
चिकित्सा
जैव प्रौद्योगिकी
आण्विक विज्ञान
पशु विज्ञान 
बागवानी 
पृथ्वी विज्ञान

12वीं के बाद यूके में पढ़ाई के लिए ट्यूशन फीस

यूके में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए औसत शिक्षण शुल्क लगभग £5086 से £ 7629 (लगभग INR 5,22,585 – INR 7,83,873) [संकेत] के बीच है, लेकिन यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस प्रकार के लिए चयन कर रहे हैं।

यूके में सबसे सस्ता विश्वविद्यालय

कई यूके विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कम लागत वाले डिग्री कार्यक्रम प्रदान करते हैं। यहां प्रदर्शित प्रत्येक विश्वविद्यालय में एक सुंदर परिसर है और छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, बुनियादी ढांचा और सेवाएं प्रदान करता है। यूके में अध्ययन करने के लिए सबसे सस्ता विश्वविद्यालय जानना चाहते हैं? औसत वार्षिक ट्यूशन फीस के अनुसार, यूके में सबसे सस्ते विश्वविद्यालय हैं :

यूके में सबसे सस्ते विश्वविद्यालय GBP में औसत अनुमानित ट्यूशन फीस INR . में औसत अनुमानित ट्यूशन फीस
ग्रीनविच विश्वविद्यालय £14,100 14.48 लाख 
एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय £14,000 14.38 लाख
चेस्टर विश्वविद्यालय £12,950 13.30 लाख 
वेस्ट लंदन विश्वविद्यालय £13,250 13.61 लाख 
लीड्स बेकेट विश्वविद्यालय £14,000 14.38 लाख
वॉल्वरहैम्प्टन विश्वविद्यालय £13,950 14.33 लाख 
कोवेंट्री विश्वविद्यालय £16,500 16.95 लाख 

आईईएलटीएस के बिना यूके में अध्ययन

यूके में अध्ययन के बारे में एक आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि छात्र देश में आईईएलटीएस के बिना अध्ययन कर सकते हैं! चल रही महामारी के साथ, कई अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों ने आईईएलटीएस या वैकल्पिक आवश्यकताओं जैसे कि ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए अंग्रेजी भाषा के प्रमाण को माफ करके अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर दबाव कम करने का फैसला किया।

आईईएलटीएस के बिना ब्रिटेन के विश्वविद्यालय

यूके के विश्वविद्यालयों में ग्रेडिंग सिस्टम 

यूके में अपनी शैक्षणिक यात्रा शुरू करने से पहले, आइए यूके के विश्वविद्यालयों द्वारा उपयोग की जाने वाली विशिष्ट मूल्यांकन प्रणाली को देखें:

ग्रेड प्रतिशत ग्रेड परिभाषा स्नातक डिग्री फाउंडेशन डिग्री
70% – 100% उत्कृष्ट से उत्कृष्ट प्रथम भेद
बी 60% – 69% गुड टू वेरी गुड अपर सेकेंड (2:1) योग्यता
सी 50% – 59% संतोषजनक निचला दूसरा (2:2) उत्तीर्ण
डी 40% – 49% पर्याप्त तीसरा 3 उत्तीर्ण
30% – 39% असंतोषजनक विफल विफल
एफ 0 – 29% असंतोषजनक विफल विफल

सीएएस पत्र क्या है?

CAS ,अध्ययन के लिए स्वीकृति की पुष्टि के लिए खड़ा है । CAS यूके के एक संस्थान द्वारा जारी किया जाता है जब किसी छात्र को किसी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए स्वीकार किया जाता है। पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और नए टियर 4 छात्र वीजा के लिए आवेदन करने के लिए इसे आपके देश के वीज़ा कार्यालय में जमा किया जाना चाहिए। कई विश्वविद्यालय छात्र द्वारा एक छोटा सा शुल्क जमा करने के बाद सीएएस पत्र जारी करते हैं जो बाद में उनकी वार्षिक ट्यूशन फीस से काट लिया जाता है। ये शुल्क 0 से 2000 पाउंड के बीच कहीं भी हो सकते हैं।

यूके में परास्नातक

ब्रिटेन स्नातकों और कामकाजी पेशेवरों के लिए पसंदीदा स्थान है। छात्रों द्वारा पसंद किए जाने वाले कुछ सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम एमबीए, डेटा साइंस, सप्लाई चेन मैनेजमेंट , नर्सिंग , साइकोलॉजी, मार्केटिंग, आर्किटेक्चर और फाइनेंस हैं। परास्नातक छात्र देश में अध्ययन करके और 2-3 साल के लिए पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा के लिए आवेदन करके कई तरह के लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

 परास्नातक के लिए यूके में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय

लोकप्रिय परास्नातक पाठ्यक्रम

भारतीय छात्रों के लिए यूके में परास्नातक विशेषज्ञता पाठ्यक्रमों के साथ-साथ ऐच्छिक की एक श्रृंखला के साथ आते हैं जो अपने संबंधित क्षेत्रों में छात्रों के ज्ञान को व्यापक बना सकते हैं। यहाँ कुछ सबसे पसंदीदा विशेषज्ञताएँ हैं जो अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के बीच लोकप्रिय हैं: 

  • आर्किटेक्चर
  • थिएटर
  • ललित कला
  • वित्त और निवेश
  • डेटा विश्लेषण 
  • मानव संसाधन प्रबंधन
  • ग्लोबल एमबीए
  • साइबर सुरक्षा
  • ग्राफिक डिजाइनिंग
  • सूचान प्रौद्योगिकी
  • साइबर सुरक्षा
  • परमाणु विज्ञान
  • अभियांत्रिकी प्रबंधन
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
  • निर्माण परियोजना प्रबंधन
  • बायोमेडिकल और बायोमोलेक्यूलर साइंसेज
  • बीमारी के इलाज़ के लिए तस्वीरें लेना
  • डेटा साइंस
  • आंकड़े
  • जिवानांकिकी
  • अर्थशास्त्र
  • वैश्विक राजनीति
  • अपराध
  • कानून 

यूके में लोकप्रिय 2-वर्षीय मास्टर्स कोर्स 

  • वयस्क नर्सिंग
  • उन्नत विद्युत पावर सिस्टम इंजीनियरिंग
  • मानव विज्ञान अनुसंधान
  • व्यावहारिक गणित
  • कला प्रबंधन, नीति और अभ्यास
  • क्लासिक्स और प्राचीन इतिहास
  • नैदानिक ​​अनुसंधान
  • रचना (वाद्य और गायन संगीत)
  • फिल्म अध्ययन
  • वैश्विक स्वास्थ्य
  • स्वास्थ्य मनोविज्ञान
  • मानवाधिकार – राजनीति विज्ञान 
  • अंतरराष्ट्रीय विकास
  • अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक अर्थव्यवस्था (अनुसंधान)
  • अंतर्राष्ट्रीय सम्बन्ध
  • मॉडल आधारित औषधि विकास
  • राजनीति विज्ञान – यूरोपीय राजनीति और नीति मार्ग 
  • शिक्षा का मनोविज्ञान
  • अचल संपत्ति का विकास
  • सामाजिक कार्य
  • एमबीए
  • अनुवाद और व्याख्या अध्ययन

2 साल के परास्नातक कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले किफायती विश्वविद्यालय

परास्नातक के लिए यूके में आईईएलटीएस 6 बैंड विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय क्यूएस रैंकिंग 2022
ससेक्स विश्वविद्यालय =226
पूर्वी एंग्लिया विश्वविद्यालय 307
लिवरपूल विश्वविद्यालय 189
लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी 117
पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय 651-700
क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफ़ास्ट =216
न्यूकैसल विश्वविद्यालय 134
शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय 95
लीसेस्टर विश्वविद्यालय =236
वारविक विश्वविद्यालय 61
मैनचेस्टर विश्वविद्यालय 27
बर्मिंघम विश्वविद्यालय 90
नॉटिंघम विश्वविद्यालय 103

भारतीय छात्रों के लिए यूके में एमबीए

भारतीय छात्रों के लिए यूके में एमबीए आसानी से सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी और पुरस्कृत पाठ्यक्रम है। कुछ सबसे बड़े बिजनेस स्कूल और वैश्विक भर्तीकर्ता देश में रहते हैं जो छात्रों को एक समग्र शैक्षणिक और व्यावहारिक प्रबंधकीय अनुभव सुनिश्चित करता है। छात्रों को उत्कृष्टता प्राप्त करने और वैश्विक करियर बनाने के लिए देश एमबीए में विशेषज्ञता की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

यूके में एमबीए प्रोग्राम के प्रकार

अपने 1-वर्षीय एमबीए कार्यक्रमों के लिए प्रमुख रूप से प्रसिद्ध, यूके के शीर्ष विश्वविद्यालय दुनिया भर के छात्रों को विशेष एमबीए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। पार्ट-टाइम से लेकर फुल-टाइम कोर्स तक, कोई भी जनरल एमबीए, ग्लोबल एमबीए, एग्जीक्यूटिव एमबीए से लेकर स्पेशलाइज्ड एमबीए प्रोग्राम तक का विकल्प चुन सकता है। इसके अलावा, यूके में एमबीए के लिए उपलब्ध कुछ प्रमुख विशेषज्ञताएं इस प्रकार हैं:

  • खुदरा प्रबंधन में एमबीए
  • वित्त में एमबीए
  • एमबीए कला प्रबंधन
  • डिजिटल मार्केटिंग में एमबीए
  • वैश्विक कार्यकारी एमबीए
  • आर्किटेक्चर में एमबीए
  • एमबीए (जीवन विज्ञान)
  • एमबीए (रणनीतिक नेतृत्व)
  • अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शिक्षुता में एमबीए

विदेश में सबसे विश्वसनीय अध्ययन का प्रयास करें

क्या आप विदेश में पढ़ाई करने पर विचार कर रहे हैं? दूसरी ओर, आपके पास कोई सुराग नहीं है कि कौन से विश्वविद्यालय या पाठ्यक्रम आपके लिए सही हैं! हमारे कृत्रिम बुद्धि-संचालित पाठ्यक्रम खोजक पर एक नज़र डालें । रिक्त स्थान भरें, और AI आपकी पसंद की तुलना अन्य लाखों लोगों की पसंद से करेगा। कुछ डेटा बिंदु और आपका काम हो गया! आप ठीक वही पाते हैं जिसकी आपको तलाश है। कुछ ही सेकंड में, आप जांच के घंटों को बचा सकते हैं।

यूके में लोकप्रिय पाठ्यक्रम

यूके में, अंतर्राष्ट्रीय छात्र प्रत्येक बोधगम्य पाठ्यक्रम और अध्ययन के क्षेत्र का अध्ययन कर सकते हैं। एमबीए, कंप्यूटर साइंस, डेटा साइंस, इंजीनियरिंग, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, वास्तुकला, चिकित्सा, कानून जैसे पारंपरिक पाठ्यक्रमों से लेकर पाक कला, प्रदर्शन कला और संगीत जैसे अपरंपरागत पाठ्यक्रमों तक! यूके के विश्वविद्यालयों में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों की मेजबानी पाठ्यक्रम, व्यावहारिक ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक प्रशिक्षण के मामले में समृद्ध है। छात्र अपनी पसंद के किसी भी कार्यक्रम को चुन सकते हैं और शाही भूमि में अपने वैश्विक करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

यूके में छात्र जीवन

दुनिया भर के छात्र यूनाइटेड किंगडम में अद्वितीय छात्र जीवन का अध्ययन और अनुभव करने के लिए उत्सुक हैं। शाही देश अद्वितीय विश्व धरोहर स्थलों, सस्ती परिवहन सुविधाओं, अविश्वसनीय भोजन विकल्प, मनोरंजन सुविधाओं और एक नवीन और तकनीकी रूप से उन्नत सांस्कृतिक जीवन के साथ एक समृद्ध जीवन शैली प्रदान करता है। बिग बेन, नेशनल म्यूज़ियम जैसे क्लासिक गंतव्यों की यात्रा से, इसके सदाबहार ग्रामीण इलाकों की खोज करना, आसपास के यूरोपीय देशों की यात्रा करना, यूके में अध्ययन करना एक समृद्ध अनुभव है। एक खुशहाल छात्र जीवन सुनिश्चित करने के प्रयासों में यूके सरकार भी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपने शैक्षणिक वर्ष के दौरान अंशकालिक और छुट्टियों के दौरान पूर्णकालिक काम करने की अनुमति देती है। 

निवास स्थान

कैंपस में रहने से लेकर लंदन, लिवरपूल, मैनचेस्टर और एडिनबर्ग जैसे छात्रों के अनुकूल शहरों में रहने तक। यूके में अंतर्राष्ट्रीय छात्र गतिशील, अवसर संपन्न छात्र जीवन का अनुभव कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के पास आवास विकल्पों की एक श्रृंखला है जैसे अपार्टमेंट किराए पर लेना, छात्रावासों या छात्रावासों में रहना। यूके अपने अंतरराष्ट्रीय छात्रों को विश्व स्तरीय सुविधाओं और महानगरीय जीवन तक पहुंच के साथ    परिसर-आधारित विश्वविद्यालय या शहर-आधारित विश्वविद्यालय में रहने का दोहरा अनुभव प्रदान करता है।

आवेदन प्रक्रिया

यूके की यूनिवर्सिटीज में एक सामान्य प्रवेश पोर्टल यूसीएएस होता है। यूके में फरवरी इंटेक के लिए एप्पलीकेशन प्रॉसेस इस प्रकार है:

चरण 1: UCAS पर रजिस्टर करें 

यूके की किसी भी यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स करने के लिए इंट्रेस्टेस सभी स्टूडेंट्स को UCAS के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। यूसीएएस एक एडमिशन सर्विस है, जिसका इस्तेमाल यूके की यूनिवर्सिटीज में अप्लाई करने के लिए किया जाता है। यूसीएएस के साथ रजिस्टर करने के बाद स्टूडेंट्स को एक यूजरनाम और पासवर्ड प्राप्त होगा।

चरण 2: अपना कोर्स चुनें

यूके की यूनिवर्सिटीज अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरल लैवल पर कई तरह के प्रोग्राम्स ऑफर करती हैं। उम्मीदवार को उस कोर्स को चुनना होगा, जिसे वे आगे पढ़ना चाहते हैं।

चरण 3: एप्पलीकेशन फॉर्म भरें 

उम्मीदवार को यूसीएएस के माध्यम से एप्पलीकेशन फॉर्म भरना होगा। एप्पलीकेशन फॉर्म में नीचे दी गई चीज़ें शामिल होंगी:

  • अपनी पसंद का कोर्स
  • व्यक्तिगत विवरण
  • शैक्षिक योग्यता
  • व्यक्तिगत बयान
  • संदर्भ पत्र

चरण 4: एप्पलीकेशन सबमिशन

अपनी एप्पलीकेशन पूरी करने के बाद आपको एप्पलीकेशन फॉर्म जमा करना होगा।

चरण 5: अपनी एप्पलीकेशन को ट्रैक करें

यदि उम्मीदवार को चुन लिया जाता है, तो उसे मेल भेजा जाता है। उम्मीदवार अपनी एप्पलीकेशन की प्रोग्रेस को यूसीएएस ट्रैक या यूनिवर्सिटी एप्पलीकेशन ट्रैकर के माध्यम से भी ट्रैक कर सकते हैं।

चरण 6: इंटरव्यू राउंड

कुछ कोर्सेज के लिए उम्मीदवार को इंटरव्यू राउंड के लिए इनवाइट किया जाता है। कोविड-19 कारण इंटरव्यू ऑनलाइन लिए जाते हैं।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार वित्तीय सुविधा भी पा सकते हैं। Leverage Finance के साथ आप ऋण विशेषज्ञ से बात कर सर्वोत्तम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकेंगे। 

आवेदन शुल्क

अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए एप्पलीकेशन फीस जीबीपी 20 (INR 2,000) है, कई कार्यक्रम के लिए एप्पलीकेशन फीस जीबीपी 25 (INR 2,500) है। ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए एप्पलीकेशन फीस जीबीपी 60 (INR 6,000) है। आप एप्पलीकेशन फीस की पेमेंट डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

यूके में फरवरी इंटेक में एड्मिशन पाने के लिए जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं:

  • आधिकारिक शैक्षणिक टेप
  • पासपोर्ट की स्कैन की गई कॉपी
  • सीवी/रिज्यूमे
  • सिफारिश के दो पत्र
  • अंग्रेजी भाषा प्रवीणता परीक्षा स्कोर जैसे IELTS, TOEFL के स्कोर
  • उद्देश्य का कथन
  • डिग्री प्रमाणपत्र अंग्रेजी में नहीं है, तो स्नातकोत्तर आवेदकों को डिग्री प्रमाणपत्र का अनुवाद प्रस्तुत किया जाएगा।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

स्टूडेंट वीजा के प्रकार

आर्थिक समय के अनुसार हर वर्ष हजारों छात्र अपनी उच्च शिक्षा के लिए यूके में पढ़ाई करने की इच्छा रखते हैं। वीजा के लिए ठीक से अप्लाई न करने के कारण कई बार स्टूडेंट्स का वीजा अस्वीकार हो जाता है। स्टूडेंट्स को सही जानकारी नहीं होती कि यूके के लिए स्टूडेंट वीजा के लिए किस कक्षा में अप्लाई करना है। आइए जानते हैं यूके का पार्ट टाईम स्टूडेंट वीजा और अन्य स्टूडेंट वीजा के प्रकार के बारे में- 

वीजा का प्रकार वीजा अवधि कौन अप्लाई कर सकता है? 
पार्ट टाइम अध्ययन वीजा 6 से 11 महीने  इस वीजा के आवेदन के लिए स्टूडेंट की उम्र 16 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और स्टूडेंट ने 6 महीने से लेकर 11 महीने के कोर्स के लिए आवेदन किया हो। 
टीयर 4 स्टूडेंट वीजा (जनरल) कोर्स  की कुल अवधि के बाद स्टूडेंट 1 महीना और रुक सकता है। आमतौर पर इसे पूरा समय या पार्ट टाईम वीजा भी कहते हैं।  इस वीजा के आवेदन के लिए स्टूडेंट की उम्र 16 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और स्टूडेंट ने 6 महीने से 1 साल तक के कोर्स या उससे अधिक अवधि कोर्स में प्रवेश लिया हो ।
टीयर 4 स्टूडेंट वीजा (चाइल्ड) जिस कोर्स की अवधि 3 – 6 साल या उससे अधिक हो साथ ही  4 महीने तक स्टूडेंट यूके में वीजा समय सीमा के बाद रुक सकता है।  आवेदक की उम्र 4 से 16 वर्ष तक होनी चाहिए। 

छात्र वीजा आवेदन प्रक्रिया

वीजा के लिए आवेदन करने के कई चरण हैं। स्टूडेंट वीजा एप्पलीकेशन प्रॉसेस अलग अलग देशों के नियम के अनुसार अलग हो सकती हैं। चलिए जानते यूके का पार्ट टाइम स्टूडेंट वीजा और उससे जुड़ी आवेदन प्रक्रिया के बारे में। कृपया दूतावास या कांसुलावास की वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों को एक बार जरूर देखें ।  

  • सबसे पहले यूके की आधिकारिक वेबसाइट यूके Gov वीजा पर वीजा के विकल्प पर जाना होगा।
  • इसके बाद वीजा की किसी एक श्रेणी को चुनना करना होगा। एक बार जब आप यह कर लेते हैं कि आपको कौन सा वीजा अप्लाई करना इसके बारे में जरूरी जानकारी देनी होगी।
  • यूके वीजा की फीस उसके प्रकार के आधार पर अलग-अलग ऑनलाइन दी गई होती है।
  • स्टूडेंट्स Leverage Edu के द्वारा भी अपने वीजा के लिए सरलता से आवेदन कर सकते हैं। 
  • यूके जाने के लिए आपको यह साबित करना होगा कि आप किस उद्देश्य के लिए यूके जा रहे हैं। 
  • एक मान्य पासपोर्ट, जिसकी वैधता आपके रहने की अवधि से छह महीने ज्यादा होनी जरूरी है।
  • आवेदन के समय, आपका नाम किसी भी आपराधिक गतिविधि में नहीं होना चाहिए।
  • स्टूडेंट्स को कई बार यह साबित करना होता कि उनके पास यूके में ठहरने के लिए पर्याप्त वित्तीय साधन उपलब्ध हैं।
  • यूके जाने के लिए आपको अपना चिकित्सा जांच करवाना होगा।
  • वीजा के लिए सभी प्रॉसेस पूरे होने के बाद उम्मीदवार को वीजा के लिए पर्सनल इंटरव्यू में अपीयर होना होता हैं। 

वीजा के लिए आवश्यक दस्तावेज़

हर छात्र यूके के लिए छात्र वीजा आवेदन भरने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची कुछ इस प्रकार हैं:

  • एक वैध पासपोर्ट
  • आपकी नियुक्ति का पुष्टिकरण प्रमाण
  • वीज़ा आवेदन केंद्र सेवा शुल्क रसीद
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र की मुद्रित प्रति, जैसा कि उसकी पहचान की गई है।
  • गैर-आप्रवासी वीजा आवेदन
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • आधिकारिक शैक्षणिक टेप
  • बैंक विवरण
  • छात्रवृत्ति पत्र (यदि लागू हो)
  • वेतन/वेतन पर्ची
  • उद्देश्य का कथन
  • सिफारिश के पत्र
  • TOEFL, GMAT, IELTS के अंक

यूके में वर्क परमिट

नए वर्क परमिट के साथ, अंतर्राष्ट्रीय छात्र ग्रेजुएशन के बाद 2 साल और पीएचडी प्रोग्राम पूरा करने के बाद 3 साल तक यूके में रह सकते हैं। यह वर्क परमिट 1 जुलाई 2021 को शुरू होने वाला है और सितंबर 2021 इंटेक के लिए आने वाले सभी छात्र वर्क परमिट के लिए पात्र हैं।

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए यूके की छात्रवृत्ति

यूनाइटेड किंगडम में सर्वश्रेष्ठ छात्र शहर 2022

नीचे हमने यूके में अध्ययन करने के लिए पांच सर्वश्रेष्ठ शहरों को सूचीबद्ध किया है। सूची विशिष्ट मानदंडों जैसे विश्वविद्यालय रैंकिंग, छात्रों की विविधता, छात्रों के दृष्टिकोण से सामर्थ्य के आधार पर बनाई गई है। 

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए एक ऐप

2022 में यूके में अध्ययन करने के लिए उत्साहित हैं? हमने आपका ध्यान रखा है। हमारा फ्री लीवरेज एडु ऐप डाउनलोड करें , जो विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन प्रदान करता है। अपनी यात्रा शुरू करें, अपनी प्रगति को ट्रैक करें, समुदाय के साथ आगे बढ़ें और भी बहुत कुछ।

यूके की सफलता की कहानियों में लीवरेज एडु का अध्ययन

यूके सलाहकार में सर्वश्रेष्ठ अध्ययन की तलाश है? खैर, लीवरेज एडु में विशेषज्ञ सलाहकारों और मुख्य कोचों की हमारी टीम यूके में आपके सपनों के विश्वविद्यालय में उतरने में आपकी सहायता करने के लिए यहां है! यूके की सफलता की कहानियों में हमारा अध्ययन यहां दिया गया है :

यूके कंसल्टेंट्स में अध्ययन

जैसा कि चर्चा है, विश्व-प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए जा रहे विषयों में डिग्री कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ, यूके में उच्च शिक्षा प्राप्त करने से न केवल आपके करियर कौशल में सुधार करने में मदद मिलेगी, बल्कि असंख्य अवसरों के द्वार भी खुलेंगे। यूनाइटेड किंगडम में संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता के कारण, कुल ट्यूशन फीस थोड़ी अधिक हो सकती है। हालाँकि, इसे सरकार और विश्वविद्यालयों दोनों द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति या सहायता से काफी कम किया जा सकता है।

FAQ

मुझे यूके में जनवरी इन्टेक के लिए कब अप्लाई करना चाहिए?

एप्पलीकेशन डेडलाइन से 3-6 महीने पहले एप्पलीकेशन प्रॉसेस शुरू करने की सलाह दी जाती है क्योंकि लॉन और वीजा प्रोसेस में समय लगता है।

 क्या यूके में IELTS की ज़रूरत होती है?

जी हां, यूके में पढ़ाई करने के लिए IELTS आवश्यक है। TOEFL, PTE मीडियम ऑफ सर्टिफिकेट जैसे अन्य विकल्प हैं, जिनका इस्तेमाल स्टूडेंट्स IELTS एग्जाम की जगह पर कर सकते हैं।

यूके में पढ़ाई करने में कितना खर्च होता है?

यूके में पढ़ाई करने का खर्च लगभग जीबीपी 24,615 (INR 24.61 लाख) – जीबीपी 88,615 (INR 88.61 लाख) प्रति वर्ष तक हो सकता है। यह आपके द्वारा चुनी गई यूनिवर्सिटी और कोर्स के अनुसार अलग-अलग भी हो सकता है।

क्या यूके से प्राप्त डिग्री भारत में मान्य है?

जी हाँ, यूके से प्राप्त की गई डिग्री भारत में मान्य है।

उम्मीद है, कि इस ब्लॉग के द्वारा आपको यूके में पढ़ें की पूरी जानकारी मिली होगी। यदि आप भी यूके में पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert