UCAS क्या है?

1 minute read
3.1K views
10 shares
UCAS kya hai

UCAS.com के अनुसार यूके दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्टडी डेस्टिनेशंस में से एक है। यूके पढ़ाई के क्षेत्र में लाखों अंतरराष्ट्रीय छात्रों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यहां की ज्यादत्तर यूनिवर्सिटीज अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए UCAS के जरिए आवेदन स्वीकार करती हैं। यदि बात की जाए UCAS kya hai? तो हमारा ब्लॉग आपको UCAS kya hai से लेकर UK में पढ़ाई के लिए इसका उपयोग कैसे करें तक की सारी जानकारी देने में मदद करेगा।

UCAS क्या होता है?

UCAS (Universities and college admission service) एक यूके आधारित संगठन है, जो यूके की यूनिवर्सिटीज की आवेदन प्रक्रिया को ऑपरेट करती हैं। यूके की सभी घरेलु और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को बैचलर्स डिग्री के लिए अपना आवेदन फॉर्म, यूनिवर्सिटी तक UCAS वेबसाइट के माध्यम से भेजना होता है। आवेदन देने का यह एक आसान तरीका है, जिसके माध्यम से आप UK की विभिन्न यूनिवर्सिटीज में एक साथ आवेदन फॉर्म जमा करा सकते हैं। इसके अलावा छात्रों आवेदन करने के पहले विषयों, कोर्सेज, योग्यता, डेडलाइन आदि की जानकारी UCAS वेबसाइट से ही प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: Best Courses to Study in UK

UCAS की आवेदन प्रक्रिया

अब तो आप UCAS के बारे में जान ही चुके होंगे। अब यह जानते हैं UCAS के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है, जो इस प्रकार है: 

  • स्टेप-1: रजिस्ट्रेशन और साइन-इन: यूज़र आईडी प्राप्त करने और पासवर्ड बनाने के लिए आपको UCAS वेबसाइट पर ईमेल या फ़ोन नंबर के द्वारा नया रजिस्ट्रेशन करना होगा। ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर वेरिफिकेशन के बाद आपको अपने यूज़र आईडी और पासवर्ड से साइन-इन करना होगा ताकि आप अन्य निजी जानकारी भर सकें। 
  • स्टेप-2: कोर्सेज का चुनाव करें: UCAS वेबसाइट में लॉग-इन करने के बाद आप उस कोर्स का चुनाव कर सकते हैं जिसके लिए आप यूके की यूनिवर्सिटीज में apply करना चाहते हैं। आप मैक्सिमम 5 कोर्सेज का चुनाव कर सकते हैं।
  • स्टेप-3: शैक्षिक योग्यता: आवेदन के अगले स्टेप में आपको 10वीं से लेकर वर्तमान क्वालिफिकेशन तक की सभी जानकारियां भरनी होगीं। इसके साथ यदि आपके पास कार्य अनुभव भी है तो उसकी जानकारियां भी बतानी होगी।
  • स्टेप-4: व्यक्तिगत बयान: यह एक महत्वपूर्ण स्टेप है जहां आपको यह बताने की ज़रूरत होती है कि आप उस विशेष कोर्स में क्यों पढ़ाई करना चाहते हैं? और यूनिवर्सिटी को आपको एडमिशन देने पर क्यों विचार करना चाहिए। एक उचित ऑर्डर में लिखा हुआ व्यक्तिगत बयान आपके चयन की संभावना को बढ़ा सकता है।
  • स्टेप-5: LOR: अब आपको Letter of recommendation देने की आवश्यता है जो आपके किसी टीचर या मेंटर द्वारा दिया गया हो। जिससे आपकी गुणों और क्षमताओं को यूनिवर्सिटी के सामने रखा जा सके।
  • स्टेप-6: जानकारी की पुष्टि: आपके द्वारा दी गई सारी डिटेल्स को एक बार अच्छी तरह जांच लें क्योंकि आवेदन में छोटी सी गलती भी आपके एडमिशन पर गलत प्रभाव डाल सकती है।
  • स्टेप-7: UCAS फीस का भुगतान: यह आपके आवेदन फॉर्म का सबसे आखिरी कदम है। सारी जानकारियां भरने के बाद आपको UCAS फीस भुगतान करने की जरूरत है। सिंगल कोर्स में आवेदन करने के लिए UCAS फीस £20 (INR 2,040) तथा विभिन्न कोर्सेज में आवेदन करने के लिए £26 (INR 2,652) है।

Also Read: Top Courses in UK After 12th Arts

UCAS पॉइंट्स क्या हैं?

UCAS पॉइंट्स मुख्य रूप से वे टैरिफ पॉइंट्स होते हैं जो आपके ग्रेड्स और योग्यताओं को संख्यात्मक शब्द में प्रेजेंट करते हैं। इन पॉइंट्स का उपयोग उच्च शिक्षा संस्थान के द्वारा यह जांचने के लिए किया जाता है कि आप विशेष कोर्स की आवश्यकता के लिए एलिजिबल है या नहीं। 

UCAS टैरिफ पॉइंट्स का उपयोग यूके की यूनिवर्सिटीज द्वारा किया जाता है, लेकिन इन पॉइंट्स के बिना भी आप आवेदन कर सकते हैं क्योंकि इन पॉइंट्स के लिए कोई अनिवार्य आवश्यकताएं नहीं है। आइए नीचे दी गई टेबल के माध्यम से ग्रेड्स के अनुसार UCAS पॉइंट्स के बारे में जानते हैं –

ग्रेड्स UCAS पॉइंट्स
A+ 56
A 48
B 40
C 32
D 24
E 16

UCAS एक्स्ट्रा क्या है?

यदि आपने यूके में एडमिशन के लिए UCAS पोर्टल पर आवेदन किया है और अपनी पसंद के सभी 5 कोर्सेज के लिए आवेदन कर दिया है, लेकिन आपका आवेदन प्रस्ताव स्वीकार नहीं हुआ है। यदि आपने मिले हुए प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया है और आप एक और तलाश में हैं। ऐसी स्थिति में आपके पास UCAS एक्स्ट्रा का विकल्प होता है। UCAS एक्स्ट्रा का उपयोग करके आप अपने लिए एक अतिरिक्त विकल्प जोड़ें कर सकते हैं। आप 25 फ़रवरी से 4 जुलाई तक UCAS एक्स्ट्रा के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यदि UCAS एक्स्ट्रा के बाद भी आपके पास ऑफर नहीं आता और आपका प्रवेश की पुष्टि नहीं होता है, तो ऐसे में आपके पास UCAS क्लीयरिंग के माध्यम से यूनिवर्सिटी में आवेदन करने का एक मौका होता है।

UCAS क्लीयरिंग क्या है?

क्लीयरिंग उन यूनिवर्सिटीज द्वारा दिया जाता है जिनमें कुछ कोर्सेज में सीटें खाली रह गई हों और उन्हें भरा जाना हो। यह उन सभी छात्रों के लिए उपलब्ध हैं जिन्होंने अंडरग्रेजुएट के लिए आवेदन किया है, लेकिन अभी तक कोई ऑफर नहीं मिला है या जिन्होंने आवदेन ही न किया हो, जो UCAS डेडलाइन के बाद आवदेन करने के इच्छुक हैं। UCAS क्लीयरिंग से आपको केवल एक ही चॉइस मिलेगी। 5 जुलाई से मध्य-सितंबर तक चलने वाली क्लीयरिंग के लिए आप तभी योग्य हैं, जब आप आवेदन 30 जून के बाद करें। 

Also Read: 12th Commerce के बाद UK में पढ़ाई कैसे करें?

UCAS हब क्या है? 

UCAS हब के साथ, आप अपने अगले कदम की योजना बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात – आप अपनी प्रगति को बचा सकते हैं और जब चाहें तब जारी रख सकते हैं। जैसे-

  • एक्सप्लोर टूल – जहां आप विषयों को खोज सकते हैं और कोर्सेज खोज सकते हैं।
  • नोटपैड – ताकि आप अपने अगले कदम के बारे में अपने सभी विचार एक ही स्थान पर रख सकें।
  • शिक्षुता खोजक – स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर नवीनतम रिक्तियों के लिए।
  • व्यक्तिगत विवरण निर्माता – आपके लेखन को संरचित करने और विश्वविद्यालयों में अपना परिचय देने में आपकी सहायता करने के लिए।
  • टैरिफ कैलकुलेटर – यह देखने के लिए कि क्या आप प्रवेश आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, अपने यूसीएएस बिंदुओं का मिलान करने के लिए।

UCAS आवेदन डेडलाइन 2022

डेट विवरण
18 मई 2021 यूसीएएस बैचलर्स आवेदन 2022 के लिए खुला है? प्रवेश
7 सितंबर 2021 आवेदक भुगतान कर सकते हैं और अपने आवेदन यूसीएएस को भेज सकते हैं, और विश्वविद्यालय और कॉलेज आवेदनों पर निर्णय लेना शुरू कर सकते हैं।
15 अक्टूबर 2021 ऑक्सफोर्ड, कैम्ब्रिज और चिकित्सा, दंत चिकित्सा, और पशु चिकित्सा / विज्ञान के अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन यूसीएएस में आने चाहिए।
26 जनवरी 2022 अधिकांश बैचलर्स कोर्सेज के लिए आवेदन समान विचार तिथि पर 18:00 (यूके समय) तक यूसीएएस में पहुंच जाना चाहिए।
25 फ़रवरी 2022 पात्र आवेदकों के लिए अतिरिक्त? प्रारंभ।
30 जून 2022 यदि कोई आवेदन इस दिन 18:00 (यूके समय) तक भेजा जाता है, तो यूसीएएस इसे चुने हुए विश्वविद्यालयों या कॉलेजों को भेजेगा।
9 अगस्त 2022 एसक्यूए परिणाम दिवस
18 अगस्त 2022 क्यूए परिणाम दिवस
28 सितंबर 2022 2022 पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम समय सीमा। आवेदन 18:00 (यूके समय) तक यूसीएएस में पहुंच जाने चाहिए।
18 अक्टूबर 2022 समाशोधन विकल्प जोड़ने की समय सीमा।

UCAS आवेदन कैसे ट्रैक करें?

UCAS में आवेदन के बाद आप आसानी से अपने आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं। अपने UCAS अकाउंट पर लॉग-इन करके आप अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं कि यूनिवर्सिटीज को आपका आवेदन प्राप्त हुआ है या नहीं। साथ ही यूनिवर्सिटीज ने आपके आवेदन को स्वीकार किया है या आपके पास कोई ऑफर आया है या नहीं आदि। UCAS ट्रैक मुख्यतः आपके आवेदन की स्थिति की जानकारी आपको उपलब्ध करवाता है।

UCAS की अन्य सेवाएं

UCAS एडमिशन पोर्टल के रूप में काम करने के साथ ही कुछ अन्य सेवाएं भी उपलब्ध कराता है। आइए UCAS की अन्य सेवाओं के बारे में जानें-

UCAS कंज़र्वेट्री

संरक्षक आवेदन सेवा के माध्यम से, आप UK में संगीत, नृत्य, संगीत थिएटर, नाटकआदि में ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट अभ्यास कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। हमने कुछ संरक्षक आवेदन स्वीकार करने वाली यूनिवर्सिटीज के नाम नीचे दिए हैं:  

  • रॉयल बर्मिंघम संगीतविद्यालय
  • ब्रिस्टल ओल्ड विक थिएटर स्कूल
  • लीड्स संगीतविद्यालय
  • संगीत की रॉयल अकादमी
  • संगीत का रॉयल कॉलेज
  • स्कॉटलैंड के रॉयल संगीतविद्यालय
  • संगीत के रॉयल उत्तरी कॉलेज
  • रॉयल वेल्श कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक एंड ड्रामा
  • संगीत और नृत्य के ट्रिनिटी लाबान संगीतविद्यालय

UCAS मीडिया

UCAS Media एक commercial enterprises है जो उन organisations के द्वारा चलाया जाता है जो online advertising, email marketing, print advertising आदि के साथ कई प्रकार की marketing और candidate recruitment services provide कराते हैं।

  • UCAS टीचर ट्रेनिंग: टीचर में अपना करियर बनाने के इच्छुक ग्रेजुएट छात्रों, UCAS टीचर ट्रेनिंग आवेदन सेवा के माध्यम से फुल टाइम और पार्ट टाइम टीचर ट्रेनिंग कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • UCAS पोस्टग्रेजुएट: UCAS पोस्टग्रेजुएट आवेदन सेवा के माध्यम से, छात्र यूके में कुछ चयनित यूनिवर्सिटीज में पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। वर्तमान में, यूके में लगभग सिर्फ 12 संगठन ही इस सेवा के माध्यम से आवेदन प्राप्त करते हैं।
  • UCAS इंटेर्नशिप्स: UCAS इंटर्नशिप सेवा के माध्यम से कैंडिडेट्स अपने लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार की इंटर्नशिप और स्वयंसेवी गतिविधियाँ का पता लगा सकते हैं, ताकि वे अपने भविष्य और करियर को बेहतर बना सकें।

FAQs

क्या विदेश की सभी यूनिवर्सिटीज में आवेदन UCAS के माध्यम से दिया जाता है?

नहीं! UCAS केवल यूके की यूनिवर्सिटीज के लिए ही आवेदन फॉर्म स्वीकार करते हैं। 

UCAS एक्स्ट्रा और UCAS क्लीयरिंग में क्या अंतर है?

मुख्य आवेदन की 5 विकल्प के बाद आप UCAS एक्स्ट्रा के लिए योग्य होते हैं यदि इसके बाद भी आपके पास कोई ऑफर नहीं है तो भी आप UCAS क्लीयरिंग का उपयोग करके एक अतिरिक्त विकल्प जोड़ सकते हैं।

UCAS के माध्यम से मैं किन संगीतविद्यालय के लिए आवेदन कर सकता हूं?

UCAS के माध्यम से आप निम्न conservatories के लिए apply कर सकते हैं-
1. रॉयल बर्मिंघम संगीतविद्यालय
2. ब्रिस्टल ओल्ड विक थिएटर स्कूल
3. लीड्स संगीतविद्यालय
4. संगीत की रॉयल अकादमी
5. संगीत का रॉयल कॉलेज
6. स्कॉटलैंड के रॉयल संगीतविद्यालय
7. संगीत के रॉयल उत्तरी कॉलेज
8. रॉयल वेल्श कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक एंड ड्रामा
9. संगीत और नृत्य के ट्रिनिटी लाबान संगीतविद्यालय

क्या यूके की यूनिवर्सिटीज में बिना UCAS के आवेदन कर सकते हैं? 

यूके की आधिकांश यूनिवर्सिटीज UCAS के द्वारा ही अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आवेदन स्वीकार करती हैं। लेकिन कुछ यूनिवर्सिटीज बिना UCAS के भी सीधे आवेदन स्वीकार करती हैं। 

यूके की कौन कौन सी यूनिवर्सिटीज बिना UCAS के सीधे आवेदन स्वीकार करती हैं?

यूके में बिना UCAS के सीधे आवेदन स्वीकार करने वाली यूनिवर्सिटीज हैं –
1. ग्रीनविच विश्वविद्यालय
2. ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स विश्वविद्यालय
3. लंदन साउथ बैंक यूनिवर्सिटी
4. पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय
5. बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी

Also Read: UK में May Intakes के बारे में जानिए

आशा करते हैं आपको हमारा यह ब्लॉग UCAS kya hai कैसे करें पसंद आया होगा। अगर आप भी यूके में पढाई करना चाहते है तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert