कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ में कैसे पढ़ें?

1 minute read

1880 में स्थापित, आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ यूके में एक उल्लेखनीय पेशेवर कला विश्वविद्यालय है जो अपनी उच्च शिक्षा के द्वारा रचनात्मकता को एक पेशे में बदलने का काम करता है। AUB एक रचनात्मक समुदाय है जहां दुनिया भर के छात्र और फैकेल्टी आर्ट्स, डिजाइन, मीडिया और प्रदर्शन के क्षेत्र में प्रयोग करने, काम करने और जुड़ने के लिए एक साथ आते हैं। संडे टाइम्स गुड यूनिवर्सिटी गाइड ने शिक्षण गुणवत्ता और छात्र अनुभव के लिए यूके के सभी विश्वविद्यालयों में आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ को शीर्ष 5 में स्थान दिया। आइए आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ के प्रवेश, शीर्ष कार्यक्रमों, रैंकिंग के बारे में और अधिक जानें।

यूनिवर्सिटी का नामकला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ
स्थापित होने का साल1880
यूनिवर्सिटी का प्रकारपब्लिक
केंपस एकोमोडेशनउपलब्ध है
अंतरराष्ट्रीय छात्र10%
स्वीकृति दर35%
कोर्स के प्रकारफुल टाइम/ पार्ट टाइम
वित्तीय सहायतास्कॉलरशिप और फंडिंग

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ क्यों चुनें?

आपको कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ में क्यों अध्ययन करना चाहिए? आपके इस विचार के लिए यहां कुछ कारण दिए गए हैं: 

  • गुणवत्तापूर्ण शिक्षा: आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ ने हाल ही में टीचिंग एक्सीलेंस फ्रेमवर्क में स्वर्ण प्राप्त किया है जो यूके के विश्वविद्यालयों में अपने छात्रों के लिए उत्कृष्ट शिक्षण, सीखने और परिणाम प्रदान करने के लिए शिक्षण की गुणवत्ता की जांच करता है। 
  • ग्रेजुएट के लिए अवसर: टाइम्स हायर एजुकेशन के अनुसार, विश्वविद्यालय पिछले पांच वर्षों में 97% की ग्रेजुएट रोजगार दर के साथ रोजगार के लिए यूके का नंबर 1 विशेषज्ञ विश्वविद्यालय है। 
  • उत्कृष्ट सुविधाएं: आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ ने अपने छात्रों को रचनात्मक उद्योगों में करियर के लिए तैयार करने के लिए उद्योग-मानक प्रौद्योगिकी और सुविधाओं में महत्वपूर्ण निवेश किया है। आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ का यूके के कला विद्यालय में पहला उद्देश्य-निर्मित ड्राइंग स्टूडियो है और बोर्नमाउथ फिल्म स्कूल अपनी उद्योग-मानक फिल्मों और ग्रेजुएट के सफलताओं के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। 

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ की रैंकिंग 

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ की रैंकिंग कुछ इस प्रकार हैं:

  • द हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ ग्लोबल रैंकिंग में 351वें स्थान पर है।
  • द हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ यूके में 32वें स्थान पर है।
  • क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ को ग्लोबल रैंकिंग में 751वें स्थान पर रखा गया है। 
  • क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ को यूके में 52वें स्थान पर रखा गया है। 

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ में स्वीकृति दर

यूजी और पीजी कोर्स के लिए कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ प्रवेश के लिए स्वीकृति दर 35% है। कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ उन विश्वविद्यालयों में से एक है जो स्वीकृति दरों पर जानकारी प्रकाशित नहीं करता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि एक विश्वविद्यालय ऐसे कार्यक्रम पेश करता है जिसमें एक आवेदक को केवल प्रवेश मानकों को पूरा करने की आवश्यकता होती है और अन्य आवेदकों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता नहीं होती है।

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ आवश्यक तिथियां

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ की आवश्यक तिथियाँ यहां दी गई है:

प्रोग्रामआवेदन डेडलाइन
MS Applied Data Analyticsकोर्स अवधि: 17 सितंबर 2024
MS Applied Data Analyticsकोर्स अवधि: 17 सितंबर 2024
MS International Hospitality and Tourism Managementकोर्स अवधि: 17 सितंबर 2024
MS Information Technologyकोर्स अवधि: 17 सितंबर 2024
BA Sports Therapy-आवेदन डेडलाइन: 25 जनवरी 2023
-लेट आवेदन डेडलाइन: 30 जून 2023
BA Digital Creative Industries-आवेदन डेडलाइन: 25 जनवरी 2023
-लेट आवेदन डेडलाइन: 30 जून 2023

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ के टॉप कोर्सेज

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ कोर्सेज यहाँ दिए गए हैं:

कोर्सेजपहले वर्ष का शुल्क
B.E. / B.TechGBP 17,770 (INR 18.16 लाख) 
M.A.GBP 18,308 (INR 18.71 लाख) 
MA Film PracticeGBP 18,308 (INR 18.71 लाख) 
BA (Hons) ArchitectureGBP 17,770 (INR 18.16 लाख) 
BA (Hons) Fine ArtsGBP 17,770 (INR 18.16 लाख)

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ के लिए योग्यता

अंतरराष्ट्रीय छात्रों को नामांकन के लिए प्रवेश आवश्यकताओं की जांच करने की आवश्यकता है। कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ में किसी भी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने से पहले ध्यान रखने योग्य कुछ बिंदु निम्नलिखित हैं:

यूजी कोर्स के लिए

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वीं की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए।
  • 12वीं में न्यूनतम 65% अंक प्राप्त होने चाहिए। 
  • इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे IELTS,TOEFL के अंक होने चाहिए।

पीजी कोर्स के लिए

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए कुछ कोर्स इसके लिए पोर्टफोलियो की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे IELTS,TOEFL के अंक होने चाहिए। 

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ के लिए आवेदन प्रक्रिया

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ में प्रवेश के लिए UCAS के माध्यम से आवेदन करें। उम्मीदवार दूसरे और तीसरे वर्ष में प्रवेश सहित 23 रचनात्मक डिग्री कोर्सेज में से किसी में भी आवेदन कर सकते हैं। कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ के लिए UCAS कोड A66 है। यूसीएएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करें-

  • छात्र आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ में आवेदन करने के लिए Leverage Edu के विशेषज्ञों की सहायता ले सकते हैं। वे आपकी विश्वविद्यालय में आवेदन करने में पूरी तरह से सहायता करेंगे।
  • आर्ट्स यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ से पढ़ाई करने के लिए छात्र अपने लिए उचित विषय का चयन AI Course Finder की मदद से कर सकते हैं।
  • छात्र आवेदन करने के लिए पहले खुद को रजिस्टर कराएं और फिर लॉगिन करके सारी आवश्यक सूचना को भरें,  दस्तावेज के साथ फॉर्म को जमा करें और शुल्क भी जमा करें।
  • छात्र UCAS ट्रैक्टर की सहायता से अपने एप्लीकेशन को प्राप्त करें। जब छात्र अपना एप्लीकेशन जमा करते हैं तो उनको लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होता है जिसकी माध्यम से वे चेक कर सकते हैं।
  • यूनिवर्सिटी कुछ कोर्सेज के लिए ऑडिशन कराता है। अगर छात्र ऑडिशन के लिए चुने जाते हैं तो उनको इससे जुड़ी जानकारी दी जाती है और कुछ कोर्सेज के लिए इंटरव्यू कराए जाते हैं।
  • ऑडिशन और इंटरव्यू का रिजल्ट आने में 10 दिन का वक्त लगता है। जिसके बाद छात्र चुने जाने पर एक्सेप्टेंस लेटर प्राप्त करते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ में प्रवेश पाने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए आवश्यक दस्तावेज यहां दिए गए हैं-

रहने की लागत

आपके यहाँ रहने का खर्च आपके रहन सहन व आवश्यकता के अनुसार भिन्न-भिन्न हो सकता है। यहां सामान्य औसत खर्च दिया गया है:

खर्च के प्रकारखर्चे (GBP)
अकोमोडेशन6,499-9,275 (INR 6.6-9.47 लाख)
फूड और घर के खर्चे2,200 (INR 2.24 लाख)
लॉन्ड्री156-312 (INR 15-31 हजार)
बुक्स और सप्लाईज210-630 (INR 21-64 हजार) 

स्कॉलरशिप

वित्तीय सहायता जो आर्ट यूनिवर्सिटी बोर्नमाउथ में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सुलभ हैं उनमें छूट, छात्रवृत्ति, वैवर्स और अनुदान सम्मिलित हैं। छात्रों द्वारा पारिवारिक छूट (10%), बीयू बैचलर्स छूट (20%), आदि जैसी छूट का लाभ उठाया जा सकता है। बीयू में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उपलब्ध छात्रवृत्ति यहां दिए गए हैं: 

  • Academic Excellence Scholarship 
  • Chevening Partner Scholarship Scheme 
  • BU Music Scholarship 
  • Chevening Scholarship Scheme 
  • BU Academic Excellence Scholarship 

प्लेसमेंट्स 

विश्वविद्यालय अपने ग्रेजुएट छात्रों को रोजगार के बहुत अवसर प्रदान करता है। कुछ लोकप्रिय इंटर्नशिप कंपनियों और बीयू छात्रों के स्थायी नियोक्ताओं में Intel, JP Morgan, John Lewis, Microsoft, and Disney शामिल हैं। इसके अलावा, करियर और रोजगार सेवा के माध्यम से, साप्ताहिक करियर कार्यशालाएं और इंटर्नशिप सभी छात्रों को उनके करियर में सहायता के लिए उपलब्ध कराई जाती हैं। वित्तीय सेवा क्षेत्र में काम करने वाले बीयू ग्रेजुएट प्रति वर्ष औसतन 96-99 हजार  GBP (98 लाख-1.2 करोड़ INR) कमाते हैं, जैसा कि Emolument द्वारा रिपोर्ट किया गया है। जैसा कि पेस्केल ने कहा है, बीयू स्नातक 29-32 हजार जीबीपी (INR 29-32 लाख) का वार्षिक औसत वेतन अर्जित करते हैं। 

जॉब प्रोफाइल्स और सैलेरी

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ से शिक्षा प्राप्त करने के बाद छात्र कुछ निम्नलिखित प्रकार की नौकरियां कर सकते हैं और इन नौकरियों के अनुसार दिए गए वेतन के लगभग कमा सकते हैं।

जॉबऔसत आय (GBP/सालाना)
अकाउंटेंट42-46 हजार (INR 42-47 लाख)
एग्जीक्यूटिव मैनेजर90-95 हजार GBP (INR 90-96 लाख)
जर्नलिस्ट37-42 हजार GBP (INR 37-43 लाख)
इंजीनियर40-45 हजार GBP (INR 40-46 लाख)
लॉयर70-75 हजार GBP (INR 70-76 लाख)

उल्लेखनीय पूर्व-छात्र 

कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ के कुछ उल्लेखनीय पूर्व-छात्रों के नाम नीचे दिए गए हैं-

उल्लेखनीय पूर्व छात्रप्रोफेशन
रिचर्ड बग्गुलेआर्टिस्ट
हेरिएट बार्बरपेंटर
कैरल बार्करऑथर
साइमन ब्यूफॉयस्क्रीनराइटर
निक बर्कलेफोटोग्राफर
टर्गुट बर्कससंगीतकार
पॉल कैंपियनफिल्म डायरेक्टर
पीटर कुकआर्किटेक्ट
रोबी कूपरआर्टिस्ट
जो कोर्निशकॉमेडियन

FAQs

समय सीमा के बाद जमा किए गए आवेदनों का क्या होगा? 

उत्तर – आपको अपना आवेदन प्रकाशित समय सीमा के मध्यरात्रि तक जमा करना होगा। यदि आप इस समय सीमा के बाद अपना आवेदन जमा करते हैं तो आवेदन एचआर द्वारा संबंधित पेशेवर सेवा या संकाय को भेजा जाएगा, और वे तय करेंगे कि इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए या नहीं। 

कैसे पता करें कि कोई आवेदन सफल हुआ है या नहीं? 

उत्तर – एक महीने के भीतर साक्षात्कार के लिए चुने जाने पर आपको ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। यदि नहीं, तो कृपया मान लें कि इस बार आपका चयन नहीं हुआ है। 

कितने संदर्भों की आवश्यकता है? 

उत्तर – आपको 2 रेफरी का विवरण जमा करना चाहिए। उन दोनों को एक अकादमिक संदर्भ प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए। आपकी अनुमति से संदर्भों का अनुरोध करने के लिए उनसे संपर्क किया जाएगा। 

क्या मेरा आवेदन वर्तमान कोविड-19 प्रतिबंधों से प्रभावित होगा? 

उत्तर – नहीं, एयूबी में आवेदन प्रक्रिया समान रहती है। आपको अपने आवेदन के बारे में कुछ भी करने या बदलने की आवश्यकता नहीं है। 

क्या आप अभी भी कला विश्वविद्यालय बोर्नमाउथ में आवेदन को लेकर उलझन में हैं और सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें? आवेदन से लेकर वीज़ा प्रक्रिया तक शुरू से अंत तक सहायता के लिए Leverage Edu विशेषज्ञों से संपर्क करें। अपना 30 मिनट का मुफ़्त सत्र बुक करने के लिए 1800 57 2000 पर कॉल करें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*