Holika Dahan in Hindi की शुरूआत कैसे हुई जानिए इसके पीछे की पूरी कहानी

1 minute read
Holika Dahan Story in Hindi

रंगों के त्यौहारहोली के एक दिन पहले होलिका दहन मनाया जाता है। होलिका दहन सिर्फ एक त्यौहार नहीं है, बल्कि हिंदू धर्म में इसका गहरा अर्थ है। यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। वैसे तो इससे कई पौराणिक कथाएं जुड़ी हैं, जिसमें भक्त प्रह्लाद की कथा काफ़ी प्रचलित है। देश के हर एक कोने में होलिका दहन बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इसकी कई प्राचीन मान्यताएं और विशेषताएं हैं। इस ब्लॉग में holika dahan in hindi क्या है से लेकर कैसे मनाएं, विशेषताएं, विधि, आदि के बारे में विस्तार से दिया गया है।

This Blog Includes:
  1. क्या है होलिका दहन?
  2. होलिका दहन और होली में अंतर
  3. कब मनाई जाती है होलिका दहन?
  4. होलिका दहन का इतिहास : Holika Dahan in Hindi
  5. होलिका दहन से जुड़ी कुछ अद्भुत पौराणिक कथाएं 
    1. भगवान शिव और कामदेव की कथा
    2. भगवान श्री कृष्ण और पूतना की कथा 
    3. राक्षसी धुंधी की कथा
  6. होलिका दहन और पूजा की सामग्री
  7. होलिका दहन और पूजन की विधि 
  8. होलिका दहन के संबंध में कुछ अनोखे नियम
  9. होलिका दहन के कुछ अनोखे तरीके 
  10. होलिका दहन की विशेषताएं और उनका महत्व
  11. होलिका दहन के लिए रंगों का चुनाव और उनके महत्व
  12. होलिका दहन के लोकगीतों की परंपराएं
  13. होलिका दहन के लिए पारंपरिक आहार
  14. होलिका दहन के पारंपरिक पकवान 
  15. होलिका दहन के पारंपरिक वेशभूषा का महत्व 
  16. होलिका दहन से जुड़ी राजस्थानी परंपराएं 
  17. होलिका दहन से जुड़ी राजस्थानी कीर्तन परंपराएं 
  18. होलिका दहन से जुड़े राजस्थानी रीति रिवाज 
  19. होलिका दहन से जुड़ी कुछ अनोखी नाटकबाजी 
  20. होलिका दहन से जुड़ी कुछ अनोखी कविताएं और ग़ज़ल
  21. होलिका दहन से जुड़ी विशेष जानकारी और तथ्य 
  22. FAQs

क्या है होलिका दहन?

Holika Dahan को छोटी होली के रूप में भी जाना जाता है, जिसे होली के मुख्य कार्यक्रम से एक दिन पहले मनाया जाता है। होलिका दहन बुराई पर अच्छाई की जीत की कहानी है। इस दिन लोग लकड़ियों को एक साथ एकत्र करके एक ढेर तैयार करते हैं, जो होलिका की चिता के रूप में दर्शाया जाता है। सही मुहूर्त पर हर्ष के साथ होलिका दहन किया जाता है और अपनी समृद्धि और सलामती की प्रार्थना की जाती है।

होलिका दहन और होली में अंतर

होली भारत का जीवंत और रंगीन त्योहार है। यह जीवन के उत्साह का प्रतीक है। यह क्षमा, मित्रता, एकता और समानता का दिन है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव भी है। होली को दो घटनाओं में विभाजित किया जाता है: होलिका दहन या छोटी होली और रंगवाली होली, जिसे धूलिवंदन भी कहा जाता है। 

धूलिवंदन से एक रात पहले होलिका दहन होता है। अच्छाई द्वारा बुराई को हराने के प्रतीक के रूप में लकड़ी और गोबर के उपले जलाए जाते हैं। धूलिवंदन होलिका दहन के बाद सुबह होता है, तब बुराई पर अच्छाई की जीत की खुशी व्यक्त करने के रूप में एक दूसरे पर रंग लगाया जाता है। 

होलिका दहन में एक बड़ा दहन कुंड बनाया जाता है और लोग इसमें घी, लकड़ी और खुशबूदार गुब्बारे डालकर उन्हें आग लगाते हैं। होलिका दहन के अगले दिन खुशी के रूप में सभी लोग रंग, अभिनय, अच्छे पकवान, मिठाईयां बनाते हैं और फिर बहुत सारी मस्ती के साथ एक दूसरे पर रंग – गुलाल लगाते हैं। होलिका दहन का पर्व होलिका की बुरी ताकत पर भगवान विष्णु के भक्त प्रहलाद की भक्ति की जीत की याद दिलाती है। बुराई पर अच्छाई की जीत को याद करना ही होलिका दहन का उद्देश्य है और इसी जीत का जश्न ही रंगों का त्योहार होली है।  

कब मनाई जाती है होलिका दहन?

holika dahan का त्योहार हिंदू कैलेंडर के फाल्गुन महीने की पूर्णिमा तिथि (पूर्णिमा की रात) को मनाया जाता है, जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल में पड़ता है। इस वर्ष होलिका दहन 7 मार्च 2023 को होगा। होलिका दहन का शुभ मुहूर्त शाम 06:24 बजे से 08:51 बजे तक रहेगा। 

होलिका दहन का इतिहास : Holika Dahan in Hindi

हिंदू पुराणों के अनुसार, हिरण्यकशिपु नाम का एक राजा, कई असुरों की तरह, अमर होने की कामना करता था। इस इच्छा को पूरा करने के लिए, उन्होंने ब्रह्मा जी से वरदान पाने के लिए कठोर तपस्या की। प्रसन्न होकर ब्रह्मा जी ने हिरण्यकशिपु को वरदान स्वरूप उसकी पाँच इच्छाओं को पूरा किया: कि वह ब्रह्मा द्वारा बनाए गए किसी भी प्राणी के हाथों नहीं मरेगा, कि वह दिन या रात, किसी भी हथियार से, पृथ्वी पर या आकाश में, अंदर या बाहर नष्ट नहीं होगा, पुरुषों या जानवरों, देवों या असुरों द्वारा नहीं मरेगा, वह अप्रतिम हो, कि उसके पास कभी न खत्म होने वाली शक्ति हो, और वह सारी सृष्टि का एकमात्र शासक हो। 

वरदान प्राप्ति के बाद हिरण्यकशिपु ने अजेय महसूस किया। जिस किसी ने भी उसके वर्चस्व पर आपत्ति जताई, उसने उन सभी को दंडित किया और मार डाला। हिरण्यकशिपु का एक पुत्र था प्रह्लाद। प्रह्लाद ने अपने पिता को एक देवता के रूप में पूजने से इनकार कर दिया। उसने विष्णु में विश्वास करना और उनकी पूजा करना जारी रखा।

प्रह्लाद की भगवान विष्णु के प्रति आस्था ने हिरण्यकशिपु को क्रोधित कर दिया, और उसने प्रह्लाद को मारने के लिए कई प्रयास किए, जिनमें से सभी असफल रहे। इन्हीं प्रयासों में, एक बार, राजा हिरण्यकशिपु की बहन होलिका ने प्रह्लाद को मारने के लिए अपने भाई का साथ दिया। विष्णु पुराण के अनुसार, होलिका को ब्रह्माजी से वरदान में ऐसा वस्‍त्र मिला था जो कभी आग से जल नहीं सकता था। बस होलिका उसी वस्‍त्र को ओढ़कर प्रह्लाद को जलाने के लिए आग में आकर बैठ गई। जैसे ही प्रह्लाद ने भगवान विष्णु के नाम का जाप किया, होलिका का अग्निरोधक वस्त्र प्रह्लाद के ऊपर आ गया और वह बच गया, जबकि होलिका भस्म हो गई थी।

मान्यता है, कि तब से ही बुराई पर अच्छाई की जीत के उत्साह स्वरूप सदियों से हर वर्ष होलिका दहन मनाया जाता है। होलिका दहन की कथा पाप पर धर्म की विजय का प्रतीक है।

होलिका दहन से जुड़ी कुछ अद्भुत पौराणिक कथाएं 

जैसा कि अधिकतर यहीं कथा प्रचलित है, कि होलिका नामक असुरी के दहन और विष्णुभक्त प्रह्लाद के सकुशल अग्नि से बच जाने की खुशी में ही होलिका दहन और होली का पर्व मनाया जाता है। परंतु इसके अलावा भी holika dahan से जुड़ी कई पौराणिक कथाएं हैं, जो कि इस प्रकार हैं-

भगवान शिव और कामदेव की कथा

जब भगवान शिव की पत्नी सती ने अग्नि में प्रवेश किया और अपने पिता दक्ष द्वारा भगवान शिव को दिखाए गए अपमान के कारण मृत्यु को गले लगा लिया, तो वह पूरी तरह से टूट गए थे। उन्होंने अपने कर्तव्यों को त्याग दिया और गंभीर ध्यान में चले गए। इससे दुनिया में विनाशकारी असंतुलन पैदा हो गया, जिससे सभी देवता चिंतित हो गए। इस बीच, सती का देवी पार्वती के रूप में पुनर्जन्म हुआ। वह भगवान शिव से विवाह करना चाहती थी लेकिन भगवान शिव को इसमें कोई दिलचस्पी नहीं थी और उन्होंने उसकी भावनाओं को अनदेखा करना चुना। तब देवताओं ने भगवान शिव को प्रभावित करने के लिए कामदेव को भेजने का फैसला किया ताकि उनके और पार्वती के बीच विवाह संपन्न हो। इंद्र ने कामदेव को बुलाया और उन्हें बताया कि राक्षस राजा तारकासुर को ऐसे व्यक्ति द्वारा ही मारा जा सकता है जो शिव और पार्वती का पुत्र हो। इंद्र ने कामदेव को भगवान शिव में प्रेम जगाने का निर्देश दिया, ताकि वह पार्वती से शादी करने के लिए राजी हो जाएं।

कामदेव, अपनी पत्नी रति के साथ अपने कार्य को पूरा करने के लिए भगवान शिव के पास गए। उस स्थान पर पहुँचने के बाद जहाँ भगवान शिव अपने ध्यान में लीन थे। तभी कामदेव ने पार्वती को अपनी सखियों के साथ आते देखा। ठीक उसी क्षण भगवान शिव भी अपनी ध्यान समाधि से बाहर आ गए थे। कामदेव ने भगवान शिव पर अपने ‘कामबाण’ से प्रहार किया, जिसका उन पर गहरा प्रभाव पड़ा। भगवान शिव पार्वती के अद्भुत सौंदर्य पर मोहित हो गए और उनका हृदय उनके लिए प्रेम से भर गया। लेकिन साथ ही वह अपने व्यवहार में अचानक आए बदलाव से हैरान थे।  भगवान शिव ने अपने चारों ओर देखा। उन्होंने देखा कि कामदेव हाथ में धनुष-बाण लिए बायीं ओर खड़े हैं। अब उन्हें पूरा विश्वास हो गया था कि यह वास्तव में यह कामदेव ने ही किया है। अत्यंत क्रोध के परिणाम स्वरूप भगवान शिव की तीसरी आंख खुल गई और कामदेव भस्म हो गए। कामदेव की पत्नी रति फूट फूट कर रोने लगी। उन्होंने शिव से अपने पति को जीवित करने की गुहार लगाई। उसके बाद देवताओं ने भी भगवान शिव के पास जाकर उनकी पूजा की। उन्होंने उन्हें बताया कि यह कामदेव की गलती नहीं थी, उन्होंने उन्हें तारकासुर की मृत्यु का रहस्य भी बताया। तब देवताओं ने उनसे कामदेव को एक बार फिर से जीवित करने का अनुरोध किया। 

तब तक भगवान शिव का क्रोध शांत हो चुका था और उन्होंने देवताओं से कहा कि कामदेव द्वापर युग में कृष्ण और रुक्मिणी के पुत्र के रूप में जन्म लेंगे। शंबर नाम का एक राक्षस उसे समुद्र में फेंक देगा। वह उस राक्षस को मार डालेगा और रति से शादी करेगा, जो समुद्र के पास एक शहर में रह रही होगी। तब से कामदेव को भगवान शिव द्वारा भस्म होने को होलिका दहन और उनके पुनर्जन्म की खुशी को होली के रूप में मनाया जाता है।

भगवान श्री कृष्ण और पूतना की कथा 

एक प्रचलित कथा श्री कृष्ण और पूतना नामक राक्षसी की भी है। जब भगवान कृष्ण गोकुल में बड़े हो रहे थे, मथुरा के राजा कंस ने उन्हें खोजने और मारने की कोशिश की। कंस ने कृष्ण के मिलने तक सभी बच्चों को मारने के लिए राक्षसी पूतना को भेजने का फैसला किया। उसने कंस के राज्य में सभी शिशुओं को बेरहमी से मारना शुरू कर दिया। उसने पड़ोसी राज्यों में भी शिशुओं को मारना शुरू कर दिया। चुपचाप घरों में घुसकर, वह बच्चों को तब उठा लेती थी जब उनकी माताएँ या तो सो रही होती थीं या घर के कामों में व्यस्त होती थीं। वह खेतों में काम करने वाले माता-पिता के बच्चों का अपहरण भी कर लेती थी। 

राज्य के सभी बच्चों को खत्म करने की अपनी खोज में, पूतना कृष्ण के गाँव पहुँची। वह सूर्यास्त के बाद गाँव में दाखिल हुई ताकि कोई उसे पहचान न सके। वह जहां भी जाती, लोगों को यशोदा और नंदराज के नवजात शिशु के बारे में बात करते सुनती थी। नन्हे बालक के दिव्य रूप को देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध नजर आ रहा था। पूतना ने तुरन्त जान लिया कि यही वह बालक है जिसकी उसे तलाश थी। उसने रात गाँव के बाहर बिताने और सुबह कृष्णा के घर जाने का फैसला किया। पूतना ने एक सुंदर स्त्री का वेश धारण किया और के यशोदा और नंद के घर पहुंचीं, जहां यशोदा ने उनका अच्छी तरह से स्वागत किया। उसने अपना परिचय दिया और यशोदा से अनुरोध किया कि वह उसे कृष्ण को खिलाने की अनुमति दे। यशोदा ने भी सोचा कि सुंदर युवती कोई देवी थी और पूतना के अनुरोध पर सहमत हो गई।

पूतना ने नन्हे कृष्ण को गोद में उठा लिया और उसे खिलाने लगी और अपने जहरीले दूध का स्तनपान उसे कराने लगी। उसने सोचा कि कुछ ही मिनटों में कृष्ण निर्जीव हो जाएंगे। इसके बजाय, पूतना को अचानक ऐसा लगने लगा जैसे वह छोटा लड़का उसके जीवन को चूस रहा हो। उसने कृष्ण को अपने से दूर करने की कोशिश की लेकिन ऐसा करने में असमर्थ रही। बच्चे को डराने के लिए वह अपने मूल रूप में वापस आ गई। वह हवा में उड़ने लगी ताकि बच्चा डर कर उसे छोड़ दे। लेकिन सब व्यर्थ था। कृष्ण ने उसे जाने नहीं दिया और अंततः पूतना के पूरे जीवन को चूस लिया। पूतना का निर्जीव शरीर भूमि पर गिर पड़ा और तब से ही पूतना जैसी बुराई के अंत के प्रतीक के रूप में होलिका दहन करने की मान्यता है। 

राक्षसी धुंधी की कथा

एक और कथा राक्षसी धुंधी की है। रघु राज्य की राक्षसी धुंधी भोले-भाले लोगों और विशेष रूप से छोटे बच्चों को परेशान करती थी। ढुंढी को भगवान शिव का वरदान था कि वह देवताओं, पुरुषों द्वारा नहीं मारी जाएगी और न ही गर्मी, सर्दी या बारिश से या किसी भी शस्त्र से पीड़ित होगी। इन आशीर्वादों ने उसे लगभग अजेय बना दिया लेकिन उसमें एक कमजोर बिंदु भी था। उसे भगवान शिव ने भी श्राप दिया था कि वह चंचल लड़कों से खतरे में होगी जो उसे परेशान करेंगे। 

राजा ने पुजारी से परामर्श किया, उन्होंने बताया कि फाल्गुन को शीत ऋतु समाप्त हो जाती है और ग्रीष्म ऋतु का प्रारंभ हो जाता है। धुंधी को दूर भगाने के लिए यह उपयुक्त समय होगा। समय आने पर गाँव के साहसी लड़कों ने उससे हमेशा के लिए छुटकारा पाने और उसे गाँव से भगाने का फैसला किया। लड़कों ने लकड़ी और घास का ढेर इकट्ठा किया, उसमें मंत्रों से आग लगा दी, ताली बजाई, आग के चारों ओर चक्कर लगाने लगे। वे भांग के नशे में चूर हो गए और फिर धुंधी के पीछे- पीछे गाँव की सीमा तक, नगाड़े बजाते, शोरगुल करते, गाली-गलौज करते रहे और ऐसा तब तक करते रहे जब तक कि धुंधी हमेशा के लिए गाँव से बाहर नहीं निकल गई। गालियों की मार ने उसके मन की स्थिति को बर्बाद कर दिया, वह भीतर से कमजोर और असहाय महसूस कर रही थी। यहां पर भी बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में होलिका दहन की प्रथा प्रचलित हुई। आज भी इस मान्यता के सम्मान में लड़के होलिका दहन की रात ढोल नगाड़े बजाते हुए, शोर करते हुए होलिका दहन का पर्व मनाते है।

होलिका दहन और पूजा की सामग्री

होलिका पूजा के लिए निम्नलिखित सामग्रियों का उपयोग किया जाना चाहिए- 

  • एक कलश पानी
  • गाय के गोबर से बनी माला
  • रोली
  • चावल जो टूटे नहीं हैं (जिसे संस्कृत में अक्षत भी कहा जाता है)
  • अगरबत्ती और धूप जैसी सुगंध
  • फूल
  • कच्चे सूती धागे
  • हल्दी टुकड़े
  • मूंग की साबुत दाल
  • बताशा, गुलाल पाउडर और नारियल
  • साथ ही गेहूं और चना जैसी ताजी फसलों के पूर्ण विकसित अनाज 

होलिका दहन और पूजन की विधि 

holika dahan पूजन की विधि यहां दी गई है, मंत्र संस्कृत में  है और साथ ही उन मंत्रों का सार भी है- 

(यदि कोई उन मंत्रों का जाप करने में सक्षम नहीं है, तो उसी भाव से अपनी भाषा में उनका जप कर सकता है।)

1. पूजा की सारी सामग्री एक प्लेट में रख लें। पूजा थाली के साथ एक छोटा सा पानी का बर्तन रखें। पूजा स्थल पर इस तरह बैठ जाएं कि आपका मुख या तो पूर्व या उत्तर दिशा की ओर हो। अब कुछ गाय का गोबर लें और उनसे होलिका और प्रह्लाद की मूर्ति बनाएं। इसके बाद पूजा की थाली पर और स्वयं पर निम्न मंत्र का तीन बार जाप करते हुए थोड़ा जल छिड़कें।

ऊँ पुण्डरीकाक्ष: पुनातु। ×3

उपरोक्त मंत्र है- “भगवान विष्णु को याद करना और कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से पहले उनका आशीर्वाद लेना।” 

2. अब दाहिने हाथ में जल, चावल, फूल और कुछ पैसे लेकर संकल्प लें।

ऊँ विष्णु: विष्णु: विष्णु: श्रीमद्भगवतो महापुरुषस्य विष्णोराज्ञया अद्य दिन ________ (संवत्सर का नाम लें जैसे विश्वावसु) नाम संवत्सरे संवत् ________ (उदाहरण 2069) फाल्गुन मासे शुभे शुक्लपक्षे पूर्णिमायां शुभ तिथि ________ (उदाहरण मंगलवासरे) ________ गौत्र (अपना गौत्र का नाम लें) प्राप्ता ________ (अपने नाम का उच्चारण करें) मम इह जन्मनि जन्मान्तरे वा सर्वपापक्षयपूर्वक दीर्घायुविपुलधनधान्यं शत्रुपराजय मम् दैहिक दैविक भौतिक त्रिविध ताप निवृत्यर्थं सदभीष्टसिद्धयर्थे प्रह्लादनृसिंहहोली इत्यादीनां पूजनमहं करिष्यामि।

ऊपर दिए गए मन्त्र का अर्थ है- वर्तमान में प्रचलित हिंदू तिथि, पूजा स्थल, पारिवारिक उपनाम और नाम, पूजा के उद्देश्य सहित और जिसे पूजा की पेशकश की जाती है, का जाप कर रहा है, ताकि पूजा के सभी लाभ उपासक को लक्षित हों।

3. अब दाहिने हाथ में फूल और चावल लेकर भगवान गणेश का स्मरण करें। भगवान गणेश का स्मरण करते हुए जपने का मंत्र है –

गजाननं भूतगणादिसेवितं कपित्थजम्बूफलचारुभक्षणम्।
उमासुतं शोकविनाशकारकं नमामि विघ्नेश्वरपादपमजम्॥
ऊँ गं गणपतये नमः पंचोपचारार्थे गंधाक्षतपुष्पाणि समर्पयामि।

ऊपर दिए गए मंत्र का जाप करते हुए एक फूल पर रोली और चावल लगाएं और भगवान गणेश को सुगंध के साथ अर्पित करें।

4. भगवान गणेश की पूजा करने के बाद देवी अंबिका का स्मरण करें और निम्न मंत्र का जाप करें। नीचे दिए गए मन्त्र का जाप करते हुए एक फूल पर रोली और चावल लगाकर अम्बिका देवी को सुगंध के साथ अर्पित करें।

ऊँ अंबिकायै नम: पंचोपचारार्थे गंधाक्षतपुष्पाणि सर्मपयामि।

5. अब निम्न मंत्र का जाप करते हुए भगवान नरसिंह का स्मरण करें। नीचे मंत्र पढ़ते हुए एक फूल पर रोली और चावल लगाकर भगवान नरसिंह को सुगंध के साथ अर्पित करें।

ऊँ नृसिंहाय नम: पंचोपचारार्थे गंधाक्षतपुष्पाणि समर्पयामि।

6. अब भक्त प्रह्लाद का स्मरण करें और निम्न मंत्र का जाप करें। नीचे मंत्र पढ़ते हुए एक फूल पर रोली और चावल लगाकर भक्त प्रह्लाद को सुगंध सहित अर्पित करें।

ऊँ प्रह्लादाय नमः पंचोपचारार्थे गंधाक्षतपुष्पाणि समर्पयामि।

7. अब होली के सामने हाथ जोड़कर खड़े हो जाएं और निम्न मंत्र का जाप करते हुए अपनी मनोकामना पूरी करने का निवेदन करें।

असृक्पाभयसंत्रस्तै: कृता त्वं होली बालिशै:
अतस्त्वां पूजयिष्यामि भूते भूतिप्रदा भव:॥

इसका अर्थ है कि कुछ मूर्ख और बचकाने लोगों ने राक्षसों के निरंतर भय से होलिका की रचना की। इसलिए, मैं आपकी पूजा करता हूं और अपने लिए शक्ति, धन और समृद्धि चाहता हूं।

8. होलिका को चावल, सुगंध, फूल, अटूट मूंग की दाल, हल्दी के टुकड़े, नारियल और भरभोलिये (गाय के सूखे गोबर से बनी माला जिसे गुलारी और बडकुला भी कहा जाता है) अर्पित करें। होलिका की परिक्रमा करते समय कच्चे सूत के तीन, पाँच या सात फेरे बाँधे जाते हैं। इसके बाद होलिका की ढेरी के सामने जल का कलश खाली कर दें।

9. उसके बाद होलिका दहन किया जाता है। उसके बाद सभी पुरुष रोली का तिलक करते हैं और बड़ों से आशीर्वाद लेते हैं। लोग होलिका की परिक्रमा करते हैं और अलाव में नई फसलें चढ़ाते हैं और उन्हें भूनते हैं। भुने हुए अनाज को होलिका प्रसाद के रूप में बांटा जाता है।

होलिका दहन के संबंध में कुछ अनोखे नियम

ऐसे कई नियम हैं, जिनका पालन लोग holika dahan के दिन करते हैं-

  1. घी का दीपक जलाएं और इसे अपने घर के उत्तरी दिशा/कोने में रखें। ऐसा करके आप शांति और समृद्धि को आकर्षित कर सकते हैं।
  2. परिक्रमा करने से पहले पवित्र अग्नि में सरसों, तिल, 5 या 11 सूखे गोबर के उपले, अक्षत, चीनी, साबुत गेहूं के दाने चढ़ाएं।
  3. होलिका दहन के दिन एक दिन का उपवास रखें या होलिका पूजा से पहले फल और डेयरी उत्पादों के साथ सात्विक खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
  4. होलिका वाली जगह को गाय के गोबर और गंगा के पवित्र जल से लिपाई करें।
  5. होलिका दहन के दिन सड़क पर पड़ी वस्तुओं को नहीं छूना चाहिए क्योंकि कई तांत्रिक इस दिन अनैतिक कार्य करते हैं।
  6. होलिका दहन के दिन मांस, मदिरा का सेवन न करें।
  7. इस दिन काले या नीले रंग के वस्त्र धारण करने से बचना चाहिए। उन्हें नकारात्मकता का प्रतीक मानें।
  8. जिन लोगों के एक ही संतान हो उन्हें होलिका दहन के लिए आग नहीं जलानी चाहिए।
  9. जिनका विवाह एक वर्ष के भीतर हुआ हो उन्हें होलिका दहन की अग्नि नहीं देखनी चाहिए। कहा जाता है कि फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होलिका अपने प्रेमी से शादी करने वाली थी, लेकिन शादी करने से पहले ही उसकी जलने से मौत हो गई। इस वजह से नवविवाहित जोड़ों को इस रस्म में शामिल होने से मना किया जाता है।

होलिका दहन के कुछ अनोखे तरीके 

Holika dahan एक प्राचीन हिंदू उत्सव है जो होली के पहले की रात में मनाया जाता है। इस उत्सव में लोग होली का जश्न मनाते हुए होलिका दहन के दिन हवन करते हैं और अपनी बुराइयों को जलाकर इनसे मुक्ति पाने की कोशिश करते हैं। होलिका दहन के अनोखे तरीकों में से कुछ हैं-

  • पौधों की लकड़ी: इस विधि में, होलिका दहन के लिए लकड़ी की जगह पर दो पौधों का उपयोग किया जाता है और फिर जलाया जाता है। यह तरीका भारत के कुछ इलाकों में प्रचलित है।
  • पुराने दीवारों का उपयोग: कुछ लोग होलिका दहन के लिए पुरानी दीवारों के टुकड़ों का उपयोग करते हैं। वे इन टुकड़ों को एकत्रित करते हैं और फिर इसे जलाकर होलिका दहन करते हैं।
  • गोबर और अखरोट का उपयोग: कुछ लोग होलिका दहन के लिए गोबर का उपयोग करते हैं। वे गोबर को अखरोट के दाने के साथ मिला कर जलाते हैं।

होलिका दहन की विशेषताएं और उनका महत्व

holika dahan in Hindi का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। इस दिन लोग अलाव जलाते हैं और भगवान विष्णु के प्रति भक्त प्रह्लाद की भक्ति की जीत को याद करते हैं। इसके अलावा अपने अन्दर की सभी बुराइयों, छल-कपट, बुरी आदतों को उस अग्नि में भस्म करके अच्छाई की राह पर चलने का संकल्प लेते हैं। जिस प्रकार प्रह्लाद की अच्छाई के सामने होलिका जैसी बुराई जल गई उसी प्रकार लोग अपनी बुराइयों को होलिका की अग्नि में जला देते हैं। 

पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार होलिका दहन से पहले होलिका की पूजा की जाती है। अब यह सवाल आपके मन में ज़रूर आएगा कि होलिका तो असुरी थी फिर उसकी पूजा क्यों? हालांकि होलिका असुरी थी लेकिन ऐसा माना जाता है कि होलिका को सभी भयों को दूर करने के लिए बनाया गया था।  वह शक्ति, धन और समृद्धि का प्रतीक थी।  इसलिए होलिका दहन से पहले प्रह्लाद सहित होलिका की पूजा की जाती है। इस दिन पूजा करने से व्यक्ति को अपने जीवन से सभी तरह के संकटों से मुक्ति मिलती है।

इस समारोह को समर्पित अलाव जलाते समय एक होलिका दहन मंत्र का जाप किया जाता है। शांति और खुशी बनाए रखने के लिए भक्त होलिका की आत्मा का सम्मान करते हैं और प्रार्थना करते हैं। पानी के बर्तन के साथ तीन, पांच या सात बार अलाव के चारों ओर घूमकर प्रार्थना समाप्त की जाती है। फिर, अंतिम परिक्रमा पूरी होने पर भक्त बर्तन खाली कर देते हैं। परंपरा का पालन करते हुए जब लोग परिक्रमा करते हैं तब अलाव से आने वाली गर्मी शरीर में बैक्टीरिया को मारती है और इसे साफ करती है। होलिका दहन की रस्म के बाद श्रद्धालुओं के माथे पर तिलक लगाया जाता है। मौसम की पकी या भुनी हुई फसलें खाई जाती हैं। कुछ भक्त कुछ होलिका की राख भी अपने घर ले जाते हैं क्योंकि उसे शुभ माना जाता है।

होलिका दहन के लिए रंगों का चुनाव और उनके महत्व

होली के इस उत्सव में लोग एक दूसरे पर रंग फेंकते हैं और इस प्रकार एक दूसरे का विश्वास और भाईचारे का संदेश देते हैं।

रंगों का चुनाव होली के उत्सव में बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस त्योहार में जो रंग चुना जाता है, उसका अपना एक महत्व होता है। होली का रंग पूरे संसार में बहुत प्रसिद्ध है और इसे भारत से जोड़ कर लोग इसे विश्वस्तर पर मनाते हैं। इस त्योहार में उपयोग होने वाले रंगों का चुनाव भारत की संस्कृति और परंपराओं के अनुसार होता है।

होली का पहला रंग गुलाल होता है जो पाउडर के रूप में बनाया जाता है। गुलाल का रंग प्रकृति से निकाले जाने वाले जड़ी-बूटियों या फूलों से बनाया जाता है। यह रंग होली में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला रंग होता है जो लोगों के द्वारा एक दूसरे पर फेंका जाता है।

होलिका दहन के लोकगीतों की परंपराएं

holika dahan के अवसर पर लोकगीतों की बड़ी परंपरा है। होली के त्योहार में गाए जाने वाले लोकगीतों के शब्द और धुन लोगों के मनोरंजन और आनंद का कारण बनते हैं। इन गीतों में रंग, प्रेम, भाईचारा, धर्म, राष्ट्रीयता आदि के विभिन्न विषयों पर गीत बनाए जाते हैं। होली के लोकगीत अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होते हैं, जिनमें से कुछ लोकप्रिय गीत हैं:

  • “होली के डिंग डोंग खड़े हैं” – यह उत्तर प्रदेश में बहुत प्रसिद्ध है। इस गीत में लोगों को होली की धूम-धाम से जोड़ने का संदेश दिया जाता है।
  • “रंग बरसे भीगे चुनर वाली” – यह फिल्म “सिलसिला” का गीत है जो पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इस गीत में होली के रंगों के साथ-साथ प्रेम और भाईचारे की भावना भी बताई गई है। इस गीत में अमिताभ बच्चन ने अभिनय किया है।
  • “ओराओ जे रंग रसिया” – यह गीत राजस्थान के त्योहार होली के लिए बनाया गया है। इस गीत में देवर-भाभी के बीच खेले जाने वाले होली के रंगों का वर्णन है।
  • “आज ना छोड़ेंगे” – यह गीत फिल्म “कटी पतंग” का है और होली के अवसर पर बहुत पसंद किया जाता है। इस गीत में दोस्तों के बीच होली का खेल दिखाया गया है।
  • “होली के दिन दिल खिल जाते हैं” – यह गीत मध्य प्रदेश में बहुत पसंद किया जाता है। इस गीत में होली के अवसर पर खुशी और उत्साह का महौल दिखाया गया है।
  • “होली खेले रघुवीरा अवध में” – यह गीत उत्तर प्रदेश और बिहार में बहुत प्रसिद्ध है। इस गीत में भगवान राम और सीता जी के भजन के साथ होली का खेल दिखाया गया है।

होलिका दहन के लिए पारंपरिक आहार

होलिका दहन के अवसर पर लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ एकत्रित होकर अलग-अलग आहार खाते हैं। इनमें कुछ प्रसिद्ध आहार हैं जो होलिका दहन के अवसर पर बनाए जाते हैं:

  • गुजिया – गुजिया होली के त्योहार का प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ है। इसमें मैवे और नारियल के ताजे छोटे टुकड़े होते हैं जो इसके स्वाद को बढ़ाते हैं।
  • दही भल्ला – दही भल्ला भी होली के त्योहार का प्रसिद्ध आहार है। इसमें भल्ले, दही, हरी धनिया, मिर्ची और टमाटर की चटनी होती है।
  • ठंडाई – ठंडाई होली के त्योहार पर पिए जाने वाली प्रसिद्ध ठंडी द्रव्य है। इसमें काजू, बादाम, किशमिश, खजूर, साफेद पीपल, सफेद तिल, साबूत धनिया और साबूत काली मिर्च शामिल होते हैं।
  • मलपुआ – मलपुआ भी होली के त्योहार पर बनाया जाने वाला आहार है। इसमें मैदा, चीनी और दूध का उपयोग होता है।
  • मठरी – मठरी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसी

होलिका दहन के पारंपरिक पकवान 

होलिका दहन के अवसर पर भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग पारंपरिक पकवानों का समूह तैयार किया जाता है। इनमें से कुछ प्रमुख पारंपरिक पकवान निम्नलिखित हैं:

  • दही भल्ला: यह पंजाब का प्रसिद्ध पकवान है, जो होली के अवसर पर बनाया जाता है। इसमें मैदा के बने भल्लों को दही और खट्टे-मीठे अचार के साथ परोसा जाता है।
  • गुजिया: यह उत्तर भारत का एक प्रसिद्ध मिठाई है, जो होली के अवसर पर बनायी जाती है। इसमें मैवे और खोया के साथ स्वादिष्ट मिठाई का मिश्रण भरा जाता है।
  • मलपुआ: यह एक राजस्थानी पकवान है, जो होली के अवसर पर बनाया जाता है। इसमें मैदा, सूजी और दूध का मिश्रण तैयार किया जाता है और उसे तला जाता है। इसे शहद या चाशनी के साथ परोसा जाता है।
  • मठरी: यह उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में प्रसिद्ध है। इसमें मैदा, तेल और नमक का मिश्रण बनाया जाता है, जो फिर से मैदे से बने बर्फी जैसे नरम गोल
  • दलिया: होली के दिन दलिया बनाना भी एक प्रसिद्ध परंपरा है। दलिया को दूध और चीनी के साथ उबाला जाता है और उसमें नुकीले मेवे जैसे किशमिश, बादाम और काजू को भी मिलाया जाता है।
  • कचोरी: होली के दिन उत्तर प्रदेश में कचोरी बनाने की परंपरा है। इसमें उरद दाल का आटा बनाकर भरकर तले गए पकवान को अमृतसरी चोले और आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है।
  • थंडाई: होली के अवसर पर थंडाई भी बनाई जाती है, जो एक ठंडी मीठी शरबत होती है। इसमें बादाम, काजू, किशमिश, पीली सरसों, इलायची, जायफल और सफ़ेद पपीते का पाउडर मिलाया जाता है। इसमें ठंडा दूध और शक्कर भी डाला जाता है।

होलिका दहन के पारंपरिक वेशभूषा का महत्व 

होलिका दहन के अवसर पर वेशभूषा का बहुत महत्व होता है। इस दिन लोग बहुत उत्साह के साथ परंपरागत ढंग से तैयार होकर अपने दोस्तों और परिवार के साथ होली का त्योहार मनाते हैं। इस उत्सव के दौरान, लोग विविध रंगों के कपड़े पहनते हैं और एक-दूसरे पर गुलाल फेंकते हैं।

इस त्योहार के अवसर पर, महिलाएं बांधा जाने वाला लहंगा या साड़ी पहनती हैं जो भारतीय संस्कृति और परंपरा को दर्शाता है। नारीशक्ति को समर्पित इस त्योहार में, महिलाएं अपनी अलग-अलग वेशभूषा और गहने पहनती हैं जो उनकी सुंदरता और शैली को बढ़ाती है।

पुरुष लोग धोती, कुर्ता-पजामा, और आधुनिक वेशभूषा पहनते हैं जो इस त्योहार के लिए विशेष तैयार किए जाते हैं। होली के अवसर पर पुरुष लोग भी आपस में मिलकर संगीत बजाते हैं और नृत्य करते हैं।

इस प्रकार, होली के अवसर पर परंपरागत वेशभूषा अहम होता है जो भारतीय संस्कृति के मूल्यों को दर्शाता है। 

होलिका दहन से जुड़ी राजस्थानी परंपराएं 

राजस्थान में होलिका दहन के अवसर पर कई परंपराएं अनुसरण की जाती हैं। कुछ प्रमुख परंपराओं का वर्णन निम्नलिखित है:

  1. होलिका दहन का त्योहार थार मारवाड़ में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ खुशी का महसूस करते हैं और होली के अवसर पर परंपरागत गीत और नृत्य का आनंद लेते हैं।
  2. उदयपुर में होलिका दहन एक खास प्रकार से मनाया जाता है। इस दिन लोग शहर के मुख्य चौराहे से शुरू होकर सभी मंदिरों को दर्शन करते हुए होलिका दहन स्थल पर पहुंचते हैं। वहां आग लगाने के लिए विशेष उपकरण का उपयोग किया जाता है जो शहर के अन्य हिस्सों से मंगाए जाते हैं।
  3. जयपुर में होलिका दहन के अवसर पर एक विशेष रंगों की प्रस्तुति की जाती है जिसे “रंगोत्सव” कहा जाता है। इस दिन लोग एक-दूसरे पर रंग फेंकते हैं और बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं।
  4. जोधपुर में होलिका दहन के अवसर पर लोग विशेष तौर पर भुरणिया नामक परंपरागत गीत गाते हैं। यह एक भजन के रूप में होता है जो होलिका दहन के पूर्व उतारा जाता है। इसके बाद लोग दहन करते हैं और अपने परिवार और दोस्तों के साथ खुशियों का अनुभव करते हैं। जोधपुर में यह त्योहार भीतरी सज्जाओं और रंगीन विभिन्नताओं से भरा होता है जो इसे एक अनूठा अनुभव बनाता है।

होलिका दहन से जुड़ी राजस्थानी कीर्तन परंपराएं 

राजस्थान में होलिका दहन के अवसर पर कई कीर्तन और भजन गाए जाते हैं। यह राजस्थान की परंपरागत संस्कृति से जुड़ी होती है जो भक्ति और धर्म के लिए बड़ा महत्व रखती है।

  • जोधपुर में लोग निमड़ा नामक भजन गाते हैं जो विष्णु भगवान को समर्पित होता है। इस भजन के अलावा, “फागण आया रे” और “होली खेलत राधा संग” जैसे कई अन्य कीर्तन और भजन भी गाए जाते हैं।
  • उदयपुर में “मेहंदी राचन लगी” और “होलीया में उड़ गुलाल” जैसे कई भजन और कीर्तन गाए जाते हैं। यहां लोग भी होली के अवसर पर रंग भरी परेड का आयोजन करते हैं।
  • जयपुर में लोग भजनों और कीर्तनों के साथ “होली है” जैसे पॉपुलर गाने भी गाते हैं। इसके अलावा, यहां “होली आयु रे फागण री मस्ती छाई भाई से” जैसे गीत भी गाए जाते हैं। 

होलिका दहन से जुड़े राजस्थानी रीति रिवाज 

होलिका दहन एक प्रमुख हिंदू उत्सव है जो होली के पहले दिन मनाया जाता है। राजस्थान में भी इस उत्सव को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। राजस्थान में होलिका दहन से पहले एक रीति होती है जो की बाजरे की खेतों में आमतौर पर होती है। इस रीति को ‘ढोलकी बजाना’ कहते हैं जिसमें ढोलकी बजाई जाती है और लोग गाने गाते हैं। इसके बाद लोग होलिका दहन के लिए बोनफायर का निर्माण करते हैं। इसमें जलती हुई लकड़ियां डाली जाती हैं जिसे होलिका कहते हैं। इस बोनफायर को जलाकर लोग होली के उत्सव की शुरुआत करते हैं।

दो राजस्थानी रीति-रिवाज जो होलिका दहन से जुड़े हैं वे हैं:

होलिका दहन का परंपरागत त्योहार – राजस्थान में होलिका दहन को परंपरागत रूप से मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग विभिन्न रंगों की पुलियां तैयार करते हैं जिन्हें होली के दिन इस्तेमाल किया जाता है।

बहुतेरा – राजस्थान में होली के दूसरे दिन को बहुतेरा नाम से भी जाना जाता है। इस दिन लोग एक दूसरे के सिर पर तेल और रंग डालते हैं और उन्हें ‘बहु’ बुलाते हैं। इसके अलावा लोग एक दूसरे के घर जाकर परिवार के सदस्यों को रंग लगाते हैं और उन्हें मिठाई खिलाते हैं। इस तरह से बहुतेरा एक परिवारिक उत्सव होता है जिसमें सभी एक दूसरे के साथ रंगों में खेलते हैं और एक दूसरे केHolika Dahan in Hindi की शुरूआत कैसे हुई जानिए इसके पीछे की पूरी कहानी साथ प्यार और मिठास से व्यवहार करते हैं।

इन त्योहारों के अलावा राजस्थान में होली के दौरान फुलकारी नाम की रीति भी मनाई जाती है। इसमें लोग एक दूसरे पर पानी फेंकते हैं और साथ ही फूलों से भरी पिचकारियों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा लोग देसी घी, मक्खन और मिठाई खाते हैं जो होली के खास परंपरागत भोजन होते हैं।

होलिका दहन से जुड़ी कुछ अनोखी नाटकबाजी 

होलिका दहन से जुड़ी नाटकबाजी का एक अनोखा रूप है “घड़लेनी चंदी”. इसमें लोग एक छोटे से डिब्बे में चंदी के सिक्के रखते हैं जो भावनात्मक मूल्य रखते हैं। इसमें एक बच्चा होता है जो इस डिब्बे में से सिक्के निकालता है। जब वह निकालता है तो उसके पास एक लंगूर होता है जो उसे पकड़ता है। अब लंगूर को वह डिब्बा वापस देना होता है जिससे कि दूसरों को भी मौका मिले सिक्के निकालने का।

इस तरह से घड़लेनी चंदी में समूह के लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने का मौका मिलता है और साथ ही लोग एक दूसरे के साथ हंसते-खेलते हैं। यह एक बहुत ही मजेदार नाटक होता है जो होलिका दहन के उत्सव को और भी रंगीन बनाता है।

होलिका दहन से जुड़ी कुछ अनोखी कविताएं और ग़ज़ल

यहाँ कुछ राजस्थानी कविताएं और ग़ज़ल हैं जो होलिका दहन से जुड़ी हैं:

होलिका दहन का त्योहार है,

जो जलते रंग से भरा है,

जले प्रह्लाद की उदासी सब,

मगर धरती को ताजगी देता है।

चारों ओर देखो आग सी लगी है,

होलिका का दहन हुआ जगी है,

हरिण जैसी सुंदरता है नजरों में,

मगर उसका अहंकार हुआ भस्म होगा।

होलिका दहन का ये मौसम है,

उदासी और नए व्यवसाय हैं,

हर एक मन में भीड़ है,

इस उत्सव की सफलता का असर है।

होलिका दहन के दिन में,

हम सब रंगों में रंगते हैं,

मिलकर खुशियों के घेरे में,

हम सब एक दूसरे को गले लगते हैं।

जला दो होलिका और जला दो भ्रष्टाचार,

जला दो राजनीति के सारे दुष्परिणाम,

दहन की आग से जल उठें सब कुछ,

फिर जीवन में होगा सुख-समृद्धि का संचार।

होलिका दहन का दिन है आज,

जलाएं दुखों की आग जिससे जीवन में सुख मिले,

फूलों से सजाएं घरों को जिससे,

प्रेम का वास हमें वह

होलिका दहन से जुड़ी विशेष जानकारी और तथ्य 

होलिका दहन भारत में होली के पूर्व दिन मनाया जाने वाला एक परंपरागत उत्सव है जो हिंदू धर्म के भागीदारों द्वारा मनाया जाता है। यह उत्सव भारत के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग रूपों में मनाया जाता है।

इस उत्सव का मुख्य उद्देश्य भगवान विष्णु के भक्त प्रहलाद की भक्ति और बुआ होलिका की कथा को याद करना है। जहां भयंकर ताकतवर असुरी शक्ति ने मासूम प्रह्लाद की भक्ति के आगे घुटने टेक दिए। होलिका दहन का उल्लेख महाभारत में भी है जहां इसे दीपावली के समान उत्सव के रूप में भी मनाया जाता था।

होलिका दहन के दिन एक बड़ा दहन कुंड बनाया जाता है और लोग इसमें घी, लकड़ी और खुशबूदार गुब्बारे डालकर उन्हें आग लगा देते हैं। यह दहन कुंड परंपरागत रूप से स्थापित किया जाता है और इसमें जलने वाली आग को समझौते के बिना नहीं बुझाया जा सकता। पौराणिक मान्यताओं के अलावा भी होलिका दहन का वैज्ञानिक महत्व है। वसंत की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए सर्दियों के बाद होली होती है। यह न केवल खिलने के मौसम का बल्कि नई शुरुआत का भी प्रतीक है।

FAQs

होलिका दहन क्या है?

Holika dahan in hindi भारत में होली के पूर्व दिन मनाया जाने वाला परंपरागत उत्सव है। 

होलिका दहन क्यों मनाया जाता है?

होलिका दहन का मुख्य उद्देश्य भगवान विष्णु के भक्त प्रहलाद के प्रति उनकी मां होलिका के साथ उनकी शक्ति के बल पर की गई घोर अत्याचार का स्मरण करना है। 

होलिका दहन की विधि क्या है?

होलिका दहन के दिन एक बड़ा दहन कुंड बनाया जाता है और लोग इसमें घी, लकड़ी और खुशबूदार गुब्बारे डालकर उन्हें आग लगा देते हैं। 

होलिका दहन की पूजा कब की जाती है?

Holika dahan की पूजा होली के एक दिन पहले रात्रि में की जाती है। 

होलिका दहन के रंग क्यों मनाए जाते हैं?

होलिका दहन के दिन लोग रंगों के अगले और एक-दूसरे पर अटैक करते हैं, जो मिथाई खाकर भीगा हुआ नहीं होता। 

उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको holika dahan से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान की है। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*