Infant Protection Day in Hindi : इस महत्व के साथ मनाया जाता है शिशु संरक्षण दिवस, साथ ही जानिए इतिहास

1 minute read
Infant Protection Day in Hindi

हर वर्ष 7 नवंबर को शिशु संरक्षण दिवस मनाया जाता है। यह दिन शिशुओं की सुरक्षा और सुरक्षा के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने और उनकी उचित देखभाल करने के लिए है। परीक्षाओं और इंटरव्यू में देश और दुनिया में आयोजित होने वाले दिवस और उनकी थीम या इतिहास के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम Infant Protection Day in Hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे।

आयोजनInfant Protection Day in Hindi
आयोजन दिवस7 नवंबर, 2023
2023 की थीमप्रत्येक बच्चे के आगे बढ़ने का अधिकार सुनिश्चित करना (Ensuring Every Child’s Right to Thrive).
आयोजन का उद्देश्यशिशु मृत्यु दर और बाल मृत्यु दर को कम करना।

शिशु संरक्षण दिवस क्या है?

Infant Protection Day in Hindi यानि शिशु संरक्षण दिवस बच्चों की सुरक्षा के लिए समर्पित एक महत्वपूर्ण अवसर है। बड़े उत्साह के साथ मनाया जाने वाला यह दिन शिशुओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनकी सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। हर वर्ष 7 नवंबर को मनाया जाने वाला शिशु संरक्षण दिवस, शिशुओं की सुरक्षा, स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए है। यह दिन उन कमजोरियों की याद दिलाता है जिनका सामना नवजात शिशुओं और शिशुओं को करना पड़ता है और समाज उनके भविष्य की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

शिशु संरक्षण दिवस का इतिहास क्या है?

Infant Protection Day in Hindi का इतिहास इस प्रकार हैः

  • हर साल 7 नवंबर को हम शिशु संरक्षण दिवस मनाते हैं। हालांकि इस दिन का कोई विशेष ऐतिहासिक महत्व नहीं है।
  • शिशु संरक्षण दिवस की स्थापना सबसे पहले यूरोपीय देशों द्वारा शिशु देखभाल के बारे में जागरूकता पैदा करने के प्रयास में की गई थी।
  • 1990 में दुनिया भर में तकरीबन 50 लाख शिशुओं की जान चली गई थी। यह सब शिशुओं की सुरक्षा के प्रति जागरूकता की कमी के कारण है और इसलिए इस दिन को मनाया जाता है।
  • शिशु संरक्षण दिवस उन समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है जिनका सामना दुनिया भर में शिशुओं को करना पड़ता है।

शिशु संरक्षण दिवस का महत्व क्या है?

हर दिवस की तरह Infant Protection Day in Hindi का भी काफी महत्व है। शिशुओं के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शिशु संरक्षण दिवस मनाया जाता है। यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि शिशुओं की सुरक्षा और देखभाल करना कितना महत्वपूर्ण है, इस बात पर जोर दिया गया है कि प्रत्येक बच्चे को सुरक्षित वातावरण में बड़ा होना चाहिए। यह दिन माता-पिता और अन्य देखभालकर्ताओं को शिशु के लिए आवश्यक नाॅलेज और संसाधन प्रदान करता है। 

यह भी पढ़ें – विश्व सांख्यिकी दिवस 2023 

शिशु संरक्षण दिवस क्यों मनाते हैं?

Infant Protection Day in Hindi क्यों मनाया जाता है के बारे में यहां प्वाइंट्स में बताया जा रहा हैः

  • शिशु संरक्षण दिवस की स्थापना सबसे पहले यूरोपीय देशों द्वारा शिशु देखभाल के बारे में जागरूक करने के प्रयास में की गई थी। 
  • इस दिन द्वारा दुनिया भर के देशों में पैदा की गई जागरूकता की गहन भावना के कारण, शिशु मृत्यु दर प्रति जन्म 100 से घटकर 10 मृत्यु हो गई है।
  • यह नवजात शिशुओं की सुरक्षा और देखभाल के महत्व पर प्रकाश डालता है, इस बात पर जोर देता है कि प्रत्येक शिशु सुरक्षित माहौल में रहे।
  • शिशु संरक्षण दिवस का प्राथमिक लक्ष्य शिशु मृत्यु दर को कम करना है। 
  • माता-पिता, देखभाल करने वालों और समुदायों को शिशु देखभाल में सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में शिक्षित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।
  • यह दिन शिशुओं के स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने में स्वास्थ्य देखभाल, टीकाकरण और उचित पोषण के महत्व को रेखांकित करता है। 

शिशु संरक्षण दिवस कैसे मनाया जाता है?

शिशुओं की सुरक्षा पर जोर देने के लिए शिशु संरक्षण दिवस 2023 पर एक रैली आयोजित की जाएगी। हर वर्ष जागरूकता के लिए पोस्टर्स और स्लोगन के माध्यम से जागरूक किया जाता है। कुछ जगहों पर अस्पतालों में लोगों को इस दिन जागरूक किया जाता है। 

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड वीगन डे 2023

शिशु संरक्षण दिवस 2023 थीम

हर दिवस के आयोजन के लिए थीम निर्धारित की जाती है और थीम निर्धारित होने से दिवस का आयोजन सफल हो सकता है। Infant Protection Day in Hindi के लिए 2023 की थीम प्रत्येक बच्चे के आगे बढ़ने का अधिकार सुनिश्चित करना (Ensuring Every Child’s Right to Thrive) है।

शिशु संरक्षण दिवस से जुड़े रोचक तथ्य

Infant Protection Day in Hindi से जुड़े रोचक तथ्य इस प्रकार हैंः

Infant Protection Day in Hindi
  • 22 सितंबर, 2022 को जारी सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (SRS) सांख्यिकीय रिपोर्ट 2020 से पता चलता है कि बाल मृत्यु दर में कमी देखी गई है।
  • शिशु संरक्षण दिवस पर जागरूकता को लेकर सरकार ने शिशु मृत्यु दर को रोकने के लिए एक प्रभावी उपाय की घोषणा की है।
  • 2021 तक, उच्चतम शिशु मृत्यु दर वाले देशों में सोमालिया, अफगानिस्तान और मध्य अफ्रीकी गणराज्य शामिल हैं। 
  • सबसे कम शिशु मृत्यु दर वाले देश सिंगापुर, स्लोवेनिया और आइसलैंड हैं। 
  • पिछले कुछ दशकों में अमेरिका में शिशु मृत्यु दर में लगातार गिरावट आई है। 
  • 2020 में प्रत्येक 1,000 जीवित जन्मों पर 27 शिशु मृत्यु के साथ, भारत न तो सबसे अधिक और न ही सबसे कम शिशु मृत्यु दर वाले देशों में से एक है। 

FAQs

शिशु संरक्षण दिवस क्यों मनाया जाता है?

शिशु संरक्षण दिवस शिशुओं की देखभाल और स्वास्थ्य संबंधित जरूरतें पूरी करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व संरक्षण दिवस 2023 की थीम क्या है?

विश्व संरक्षण दिवस 2023 की थीम प्रत्येक बच्चे के आगे बढ़ने का अधिकार सुनिश्चित करना (Ensuring Every Child’s Right to Thrive) है।

शिशु संरक्षण दिवस 2022 कब मनाया जाता है?

शिशु संरक्षण दिवस 2022 7 नवंबर को मनाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Infant Protection Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*