How Many Countries Launched Sun Mission | जानिए भारत से पहले किन देशों ने लाॅन्च किए सूर्य मिशन

1 minute read
How Many Countries Launched Sun Mission
How Many Countries Launched Sun Mission

भारत का यह आदित्य मिशन सूरज के चौबीसों घंटे नजर रखने वाला है, अभी तक भारत ने अंतरिक्ष में स्पेस ऑब्जर्वेटरी स्थापित नहीं की थी, लेकिन आदित्य मिशन के साथ ऐसा किया। हाल ही में भारत के इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने चंद्रयान मिशन के द्वारा चांद पर पहुंचा है और अब आदित्य-एल1 मिशन के साथ सूरज तक करीब पहुंचने वाला है, लेकिन यह जानना जरूरी है कि भारत से पहले किन देशों ने सूर्य मिशन लाॅन्च किए हैं, इसलिए यहां हम How Many Countries Launched Sun Mission के बारे में जानेंगे।

इसरो आदित्य-एल1 मिशन के साथ सूर्य से जुड़े कई नई जानकारियां दुनिया के सामने लेन वाला है, देखा जाये तो ये मिशन  आदित्य-एल1 सूरज से निकलने वाले सौर तूफान, कोरोनल मास इजेक्शन जैसी कई चीजों नजर रखने वाला है। आदित्य-एल1 को देखते हुए सभी के मन में एक सवाल जरूर आता होगा की भारत के अतिरिक्त क्या अभी तक सूर्य पर को मिशन नहीं गया है क्या जानेंगे।

How Many Countries Launched Sun Mission?

सूर्य पर कई देशों ने रिसर्च की है, तो अब तक सूरज पर 22 मिशन जा चुके हैं और भारत का यह मिशन 23वां है. अभी तक भारत के अतिरिक्त अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा, जर्मन स्पेस एजेंसी डीएलआर, यूरोपियन एजेंसी ईएसए का नाम शामिल है. इसमें नासा ने 14 सन मिशन लॉन्च किए हैं. तो चलिए जानते है किन-किन देशों ने सूर्य तक मिशन भेजा है.

अमेरिका 

सूर्य पर सबसे ज्यादा मिशन भेजने वाला देश है, अमेरिका ने कई सारे मिशन को सूर्य तक भेजा है. जिसमे से सबसे ज्यादा सुर्ख़ियों में रहने वाला मिशन ‘पार्कर सोलर प्रोब’ था, जिसे अमेरिका ने 2018 में लॉन्च किया गया था। इसके अतिरिक्त सूर्य पर रिसर्च के लिए ढेरों मिशन लॉन्च किए जा चुके हैं।

जापान पहला देश

देखा जाये तो अमेरिका की रिसर्च में जितनी चर्चा हुई है, उतनी जापान की नहीं। लेकिन जापान दुनिया का पहला देश था, जिसने सूर्य मिशन को लॉन्च किया था. जापान की स्पेस एजेंसी JAXA ने 1981 में इस मिशन को अंजाम दिया था। 

यूरोप

1990 ESA ने सूर्य के ध्रुवों के ऊपर और नीचे अंतरिक्ष के वातावरण कीअध्यन करने के लिए यूलिसिस मिशन लॉन्च किया था।NASA, JAXA के सहयोग से लॉन्च किए गए ये सौर मिशनों के अतिरिक्त, ESA ने 2001 में Proba-2 मिशन लॉन्च किया था और Proba-2, Proba सीरीज का को देखते हुए दूसरा मिशन था। Proba-1 मिशन के द्वारा जो जानकारी प्राप्त हुई, उसके ही आधार पर ही Proba-2 मिशन को लॉन्च किया था।

इसरो आदित्य-एल1 मिशन

2023 में भारत द्वारा आदित्य-एल1 मिशन को अंजाम दिया गया है, जिसका मुख्य कारण था, उपकरणों को सौर वातावरण मुख्य रूप से क्रोमोस्फीयर और कोरोना का निरीक्षण करने के लिए ट्यून किया गया है। इन-सीटू उपकरण L1 पर स्थानीय वातावरण का जांच करेंगे। इस यान पर कुल 7 पेलोड हैं जिनमें से 4 सूर्य की रिमोट सेंसिंग करते हैं और तीन इन-सीटू ओवरव्यू करते हैं।

पीएसएलवी-सी57 के हिस्से के रूप में, पीएसएलवी की 59वीं उड़ान और पीएसएलवी-एक्सएल कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करने के लिए 25वां मिशन, आदित्य एल1 उपग्रह को कक्षा में लॉन्च किया जाएगा।

सम्बंधित आर्टिकल

इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
आदित्य L1 मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?NASA का आर्टेमिस प्रोग्राम क्या है?
Aditya L1 Budget | सूर्य मिशन की लाॅन्चिग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययन
Aditya L1 Launch Date | सूर्य का अध्ययन करेगा आदित्य एल-1 मिशन, 2 सितंबर को होगी लाॅन्चिगशुक्रयान 1 मिशन क्या है, इसका उद्देश्य, कब और कहाँ किया जाएगा लॉन्च
What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययनDistance Between Earth And Sun | आदित्य एल-1 मिशन की लाॅन्चिग से पहले जानें सूर्य और पृथ्वी की दूरी
What is Sun Halo : जानिए क्या होता है सन हाॅलो?सूर्य मिशन की लॉन्चिंग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?

उम्मीद है कि इस ब्लॉग में आपको How Many Countries Launched Sun Mission की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य आदित्य एल-1 से संबंधित ब्लाॅग्स और लेटेस्ट अपडेट्स के बारे में पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*