Rajasthan Ki Holi 2024 : कुछ इस तरह मनाई जाती है राजस्थान में होली

1 minute read
Rajasthan Ki Holi

होली रंगों का त्योहार है जो देश की सांस्कृतिक अपील का पूरी तरह से प्रतीक बन गया है। भारत में आने वाले कई पर्यटक होली के जीवंत उत्सव के माहौल से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं और उन्हें इस त्योहार से जुड़ी परंपराएं और रीति-रिवाज आकर्षक लगते हैं। भारत में होली कई तरह से मनाई जाती है। हर जगह का होली मनाने का अपना एक नया तरीका होता है। उसी में एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है राजस्थान, जो समृद्ध इतिहास, असामान्य परिदृश्य, खान-पान और धार्मिक रीति-रिवाजों के कारण कई मायनों में अद्वितीय है। राजस्थान में होली का उत्सव राज्य की महान सांस्कृतिक विविधता का एक और उदाहरण है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम Rajasthan Ki Holi 2024 के बारे में जानेंगे। 

Rajasthan Ki Holi के बारे में

राजस्थान में होली से एक दिन पहले, लोग धार्मिक अनुष्ठान करने के लिए एकत्रित होते हैं, आमतौर पर अलाव के सामने, और फिर अपने भीतर की बुराई के विनाश के लिए प्रार्थना करते हैं। अगली सुबह, लोग मंदिरों और इमारतों के बाहर खुली सड़कों, पार्कों और मैदानों में एक-दूसरे को रंगीन पाउडर लगाकर और एक-दूसरे को भिगोकर होली का कार्यक्रम शुरू करते हैं और कभी-कभी मनोरंजन के लिए वाटर गन और पानी से भरे गुब्बारों का उपयोग किया जाता है। लोगों के समूह ढोल और अन्य वाद्ययंत्र लेकर जगह-जगह गाते और नृत्य करते हैं। 

राजस्थान में लठमार होली कहां की प्रसिद्ध है?

राजस्थान में लठमार होली भरतपुर और करौली में प्रसिद्ध है। लट्ठमार होली को राधा-कृष्ण के प्रेम से जोड़कर देखा जाता है। पुरुष द्वारा महिलाओं पर रंग बरसाया जाता हैं और राधा रूपी गोपियां उन पर लाठियों से वार करती हैं। उनसे बचते हुए पुरुषों को महिलाओं पर रंग डालना होता है। 

यह भी पढ़ें – Holi Quiz in Hindi : याओसांग और नेवार क्या हैं, जानें होली जीके क्विज में

राजस्थान की होली का इतिहास 

हर साल होली का त्यौहार पूरे भारत में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है और राजस्थान में भी ठीक उसी तरह होली मनाई जाती है। होली, जिसे मूल रूप से ‘होलिका’ के नाम से जाना जाता है, केवल एक आधुनिक उत्सव नहीं है बल्कि भारतीय संस्कृति में गहराई से अंतर्निहित एक सदियों पुरानी परंपरा है। इसके शुरुआती संदर्भ जैमिनी के पूर्वमीमांसा-सूत्र और कथक-गृह्य-सूत्र जैसे प्राचीन धार्मिक कार्यों में पाए जा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि होली आर्य सभ्यता में मनाई जाती थी, भारत के पूर्वी क्षेत्रों में विशेष आकर्षण के साथ।

यह भी पढ़ें – होली के रंग और उनके अद्भुत प्रभाव कविताओं के माध्यम से

राजस्थान में होली कब मनाई जाती है?

रंगों के त्योहार के रूप में जाना जाने वाला होली वसंत ऋतु की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। होली महोत्सव की विशिष्ट तिथि हर साल अलग-अलग हो सकती है, क्योंकि यह हिंदू कैलेंडर में फागुन (12वें) महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर में फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत में पड़ता है। 2024 में 25 मार्च को होली महोत्सव का एक बड़ा उत्सव होगा। 

राजस्थान में लट्ठमार होली कहाँ खेली जाती है?

राजस्थान में भी एक जगह है जहां सदियों से यह परंपरा निभाई जा रही है। यह जगह है राजस्थान के भरतपुर जिले में कामां जो ब्रज में ही आता है। यहां भी लट्ठमार होली खेली जाती है। दरअसल लोग जिस गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा करने जाते हैं उसका एक भाग यहां हैं। राजस्थान में ब्रज का यह सबसे बड़ा भाग है। यहां भी ब्रज की ही तरह होली खेली जाती है। इन दिनों कामां में बड़े धूम-धाम से ब्रज होली महोत्सव का आयोजन भी होता है।

राजस्थान में फूलों की होली कहाँ खेली जाती है?

वैसे तो फूलों की होली मथुरा-वृन्दावन के मंदिरों में खूब खेली जाती है, लेकिन जयपुर के आदिदेव गोविंद देवजी के मंदिर में होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। यहां ब्रज की तर्ज पर फूलों की लाल और पीली पंखुड़ियों के साथ होली खेली जाती है। यहां संगीत और नृत्य का मनभावन संगम होता है साथ ही गुलाब और अन्य फूलों से होली खेली जाती है।

राजस्थान की होली का महत्व 

Rajasthan Ki Holi 2024 के महत्व के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • होली वसंत के आगमन का प्रतीक है, जो सर्दियों की ठंड के अंत और जीवन और रंग से भरे मौसम की शुरुआत का प्रतीक है।
  • यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है, जैसा कि होलिका की कथा में देखा गया है, जो धार्मिकता की जीत का प्रतीक है।
  • होली सभी पृष्ठभूमि के लोगों को एक साथ लाती है, जाति, पंथ और उम्र की बाधाओं को पार करते हुए एकता और समुदाय की भावना को बढ़ावा देती है।
  • इस दिन लोग रंगों से खेलते हैं, संगीत पर नृत्य करते हैं और मौज-मस्ती में व्यस्त रहते हैं।
  • होली क्षमा और मेल-मिलाप को भी प्रोत्साहित करती है। लोग टूटे हुए रिश्तों को जोड़ते हैं और प्यार और सद्भावना फैलाते हुए नई शुरुआत करते हैं।
  • होली भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करती है, क्योंकि विभिन्न क्षेत्र अपने अद्वितीय रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ मनाते हैं।
  • कुछ लोगों के लिए, होली आध्यात्मिक चिंतन का समय है, जो प्रार्थनाओं और अनुष्ठानों के माध्यम से परमात्मा के साथ अपने संबंध को गहरा करता है।

यह भी पढ़ें – Holi Essay in Hindi : होली पर निबंध कैसे लिखें?

राजस्थान में होली कैसे मनाते हैं?

Rajasthan Ki Holi 2024 कैसे और कौनसी जगह पर किस किस तरीके से मनाई जाती है के बारे में नीचे बताया गया है-

  1. शाही होली (Royal Holi)

जोधपुर, जयपुर और उदयपुर में होली उत्सव प्रसिद्ध है क्योंकि वहां खेली जाने वाली होली को शाही होली कहा जाता है। यहां तक ​​कि पुष्कर शहर में भी इसी तरह होली मनाते हैं। शाही परिवार हर साल होली उत्सव में सक्रिय भाग लेते हैं। उदाहरण के लिए, उदयपुर के राजा सिटी पैलेस में होलिका की चिता स्वयं जलाते हैं, जबकि स्थानीय लोग और पर्यटक होलिका दहन के दिन इसे देख सकते हैं। वहाँ उपस्थित होने के लिए, आपको टिकट खरीदना होगा। 

  1. धुलंडी होली (Dhulandi Holi)

जयपुर और भारत के अधिकांश हिस्सों में होली वसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक दो दिवसीय त्योहार है। होली को जयपुर और राजस्थान के पड़ोसी क्षेत्रों में धुलंडी त्योहार के रूप में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है, और होलिका दहन के दूसरे दिन मनाया जाता है। होलिका दहन या पारंपरिक अलाव होली के पहले दिन सूर्यास्त के बाद मनाया जाता है, और इसे कई नामों से जाना जाता है, उनमें से सबसे लोकप्रिय छोटी होली और होलिका दीपक हैं। हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, होलिका दहन फाल्गुन माह में भाद्र के बाद पूर्णिमा (प्रदोष काल) की शाम को शुरू होता है। रंग और उल्लास के त्योहार के रूप में, होली या धुलंडी लोगों के बीच एक बहुत जरूरी उत्साह लेकर आती है, जो हर उम्र के लोगों द्वारा बड़े ही उत्साह के साथ मनाई जाती है। 

  1. माली होली (Mali Holi)

अजमेर में माली समुदाय के बीच माली होली खेली जाती है जिसमें पुरुष महिलाओं पर रंग फेंकते हैं और महिलाएं पुरुषों को लाठियों से पीटकर जवाब देती हैं।

  1. गैर होली (Gair Holi)

राजस्थान के अजमेर में खेली जाने वाली गैर होली में आसपास के कम से कम 12 गांवों के पुरुष अजमेर में इकट्ठा होते हैं और ढोल, संगीत वाद्ययंत्र बजाते हैं जिसका पूरा शहर आनंद उठाता है। जहां सभी को तरह-तरह की मिठाइयां जैसे गुजिया, मालपोआ, लड्डू आदि परोसी जाती हैं, वहीं आप ठंडाई और भांग का भी स्वाद ले सकते है। 

  1. डोलची होली (Dolchi Holi)

डोलची होली मनाने का तरीका 300 साल से भी ज्यादा पुराना माना जाता है। यह एक विशिष्ट परंपरा है जिसमें पुरुष डोलची नामक एक विशेष बर्तन से दूसरे पुरुषों पर पानी फेंकते हैं। यह बर्तन ऊँट की खाल से बना है। इसकी शुरुआत दो समुदायों के बीच दरार से हुई और इसका कारण था खाना। इन समुदायों के पुरुषों ने दृढ़ संकल्प पाने के लिए डोलची में एक-दूसरे पर पानी फेंकना शुरू कर दिया, जो बाद में एक परंपरा बन गई। इस परंपरा में केवल पुरुष ही भाग ले सकते हैं, जबकि महिलाएं और बच्चे केवल दूर से ही देख सकते हैं।

  1. बृज होली (Brij Holi)

होली के दौरान राजस्थान में करने वाली चीजों में से एक है भरतपुर में बृज होली में भाग लेना। इस विशेष होली की परंपरा 18वीं शताब्दी में राजा सूरजमल ने शुरू की थी। इस त्यौहार में स्थानीय लोग भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं। पुरुष और महिलाएं भगवान कृष्ण और गोपियों की तरह कपड़े पहनते हैं और रासलीला करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यदि आप होली के दिन यहां बाणगंगा नदी में डुबकी लगाएंगे तो आपके सारे पाप धुल जाएंगे और आपकी आत्मा शुद्ध हो जाएगी।

राजस्थान की होली पर 10 लाइन्स 

Rajasthan Ki Holi 2024 पर 10 लाइन्स यहाँ बताई गयी हैं-

  1. 25 मार्च को राजस्थान में होली का उत्सव मनाया जाएगा। 
  2. राजस्थान के जयपुर में हाथी महोत्सव आमतौर पर होली की पूर्व संध्या या उसके दिन पर मनाया जाता है, जिसमें हाथी सौंदर्य प्रतियोगिता, हाथी पोलो और हाथी नृत्य शामिल होते हैं।
  3. राजस्थान में शाही होली, धुलंडी होली, माली होली, गैर होली, डोलची होली और बृज होली मनाई जाती है। 
  4. होली से एक दिन पहले होलिका दहन मनाया जाता है। 
  5. होली के दिन लोग अपने परिवार से मिलते हैं और दोस्त उत्सव के तौर पर एक-दूसरे पर रंग लगाते हैं।
  6. होली के लिए कई अनोखी मिठाइयाँ बनाई जाती हैं और सबसे आम मिठाइयों में से एक है ‘गुजिया’।
  7. राजस्थान में लठमार होली भरतपुर और करौली में प्रसिद्ध है। 
  8. होली एक ऐसा त्यौहार है जो पूरे भारत में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।
  9. इस त्योहार को मनाए जाने के तीन मुख्य कारण हैं, पहला बुराई पर अच्छाई की जीत, दूसरा झूठ पर सच्चाई और तीसरा दुख पर खुशी की जीत। 
  10. राजस्थान में होली से एक दिन पहले, लोग धार्मिक अनुष्ठान करने के लिए एकत्रित होते हैं, आमतौर पर अलाव के सामने, और फिर अपने भीतर की बुराई के विनाश के लिए प्रार्थना करते हैं।

यह भी पढ़ें – Holi ki Kahani : बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है होली का त्यौहार

FAQs 


राजस्थान में कौन कौन सी होली खेली जाती है?

जोधपुर, जयपुर और उदयपुर में होली उत्सव प्रसिद्ध है क्योंकि वहां खेली जाने वाली होली को शाही होली कहा जाता है। यहां तक ​​कि पुष्कर शहर में भी इसी तरह होली मनाते हैं। शाही परिवार हर साल होली उत्सव में सक्रिय भाग लेते हैं।

लट्ठमार होली कहाँ की प्रसिद्ध है?

पूरे भारत में बरसाना और नंदगांव की लट्ठमार होली प्रसिद्ध है।

राजस्थान में होली का त्योहार कैसे मनाया जाता है?

होली पर राजस्थान के पारंपरिक नृत्य की एक अलग ही पहचान है। बीकानेर में सुबह से लेकर रात तक होली खेली जाती है। श्रीगंगानगर में होली के रंगों के साथ-साथ पतंग भी उड़ाई जाती है, भरतपुर में लट्ठमार होली होती है तो उदयपुर और बाड़मेर में होली का नृत्य रूप देखने को मिलता है।

राजस्थान में सबसे ज्यादा होली कहां मनाई जाती है?

जयपुर में धुलंडी उत्सव।

लट्ठमार होली की शुरुआत कैसे हुई?

लट्ठमार होली की ये परंपरा राधारानी और श्रीकृष्‍ण के समय से चली आ रही है।

होली पर आधारित अन्य ब्लॉग्स

Holi Quiz in HindiHoli Essay in Hindi
होलिका दहन से जुड़ी कुछ अनोखी कविताएं और गज़लPoems on Holi in Hindi
Holika Dahan Wishes in Hindiआखिर क्यों मनाया जाता है होली का त्यौहार 
Traditional Holi Food in HindiHoli Speech in Hindi
Holi Shayari in Hindiलट्ठमार होली
पत्थर मार होलीफूलों की होली
Rajasthan Ki HoliMathura Ki Holi 
अंगारों की होलीपुष्कर की होली
Holi Games in HindiHappy Holi Wishes in Hindi
Holi Songs in HindiHoli Kab Hai
Quotes on Holi in HindiHolika Dahan Story in Hindi
Holi Wishes in HindiHolika Dahan in Hindi
Holi ke Pakwanहोली को मानाने के तरीके
Holi kyu manate haiHoli Decoration Ideas for School
होली के त्योहार में बनाएं जाने वाले प्रसिद्ध पकवानहोली पर निबंध 
Holi Decoration Ideaहोली के रंग और उनके अद्भुत प्रभाव कविताओं के माध्यम से
होली को मनाने के तरीके होली का इतिहास
होली सेफ्टी टिप्स होली की शुभकामनाएं
होली की कहानी होली क्यों मनाते हैं
होली के उत्साह पर आधारित प्रेरक विचार‘होली’ पर भाषण
Holi Facts in Hindi

आशा है कि आपको Rajasthan Ki Holi 2024 की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*