Holi Games in Hindi : होली में खेलें ये ऑउटडोर गेम्स, इंडोर गेम्स और पार्टी गेम्स

1 minute read
holi games in hindi

Holi Games in Hindi के बारे में जानकार आप रंगों के पर्व होली को बड़े ही सुखद तरीके से मना सकते हैं। होली का त्योहार आनंद, सकारात्मक ऊर्जाओं के सृजन और खुशियों का त्योहार है। इस त्योहार को मनाने के यूँ तो सबके अलग-अलग तौर-तरीके हैं लेकिन इस ब्लॉग में आप होली में खेले जाने वाले Holi Games in Hindi के बारे में जान पाएंगे, जिनको खेलकर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक नए तरीके से होली के महान पर्व को मना पाएंगे। विद्यार्थियों को होली में खेलों के माध्यम से समाज में सकारात्मकता का संचार करना चाहिए। Holi Games in Hindi के बारे में जानने के लिए आपको इस ब्लॉग को अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए।

Holi Games in Hindi List

Holi Games in Hindi के बारे में जानकर आप इस बार होली के उत्सव को एक अलग ही तरीके से मना सकते हैं, जिसके लिए आपको Holi Games in Hindi List पर एक नज़र अवश्य डालनी चाहिए। Holi Games in Hindi List कुछ इस प्रकार है, जिसके बारे में आपको आगे पता चलेगा : 

  1. फोड़-फोड़ के गुलाब
  2. रंग बरसे
  3. आंखों पर पट्टी बांधकर घड़ा फोड़ना
  4. म्यूजिकल पिचकारी
  5. रंगोली
  6. होली पर क्विज
  7. अंताक्षरी
  8. होली खजाना तलाश
  9. होली फैशन शो
  10. होली पर मिमिक्री प्रतियोगिता

यह भी पढ़ें : जानिए होली का इतिहास, महत्व और रोचक तथ्य

Holi Outdoor Games in Hindi

Holi Games in Hindi के माध्यम से आप होली के उत्सव को नवीन ऊर्जा के साथ मना सकते हैं, जिसके लिए आपको Holi Games in Hindi List में से Holi Outdoor Games in Hindi को जान लेना चाहिए। Holi Games in Hindi का यह ब्लॉग आपका Holi Outdoor Games in Hindi से परिचय कराएगा, जो कुछ इस प्रकार है:

फोड़-फोड़ के गुलाब

Holi Games in Hindi की सूची में “फोड़-फोड़ के गुलाब” एक लोकप्रिय खेल है, जो कि एक ऑउटडोर गेम्स की श्रेणी में आता है। इस खेल को हर उम्र के लोग आसानी से खेल सकते हैं, यह खेल आपके उत्साह में वृद्धि कर सकता है। ऑउटडोर गेम्स की श्रेणी में आने वाले इस खेल में खिलाड़ियों को एक घेरे में रहकर, उनके ऊपर बरसने वाले रंगों के पानी से भरे गुब्बारों से बचना होता है। इस खेल में जो खिलाड़ी अंत तक बचा रहता है वही विजय कहलाता है।

रंग बरसे

Holi Games in Hindi की सूची में “रंग बरसे” एक लोकप्रिय खेल है, जो कि एक ऑउटडोर गेम्स की श्रेणी में आता है। इस खेल को भी किसी भी उम्र के व्यक्ति द्वारा आसानी से खेला जा सकता है, यह खेल मानव को जीवन में रंगों की महत्ता बताता है। ऑउटडोर गेम्स की श्रेणी में आने वाला यह खेल क्लासिक टैग गेम का एक ट्विस्ट है, जिसमें किसी एक खिलाड़ी को रंग को लेकर अन्य खिलाड़ियों के पीछे भागना पड़ता है। जो खिलाड़ी अंत में बिना रंगा रह जाता है, वही खिलाड़ी विजय कहलाता है।

आंखों पर पट्टी बांधकर घड़ा फोड़ना

Holi Games in Hindi की सूची में “आंखों पर पट्टी बांधकर घड़ा फोड़ना” एक लोकप्रिय खेल है, जो कि एक ऑउटडोर गेम्स की श्रेणी में आता है। इस खेल को भी किसी भी उम्र के व्यक्ति द्वारा आसानी से खेला जा सकता है, यह खेल आपकी खुशियों में बढ़ोत्तरी करेगा। ऑउटडोर गेम्स की श्रेणी में आने वाले यह खेल थोड़ा अधिक चुनौतीपूर्ण है और इसके लिए खिलाड़ी की सूझबूझ ही उसे विजय बनाती है। इस खेल में खिलाड़ियों की आंखों पर पट्टी बांध दी जाती है और उन्हें रंगीन पानी से भरी माटी की मटकी को छड़ी से मारकर तोड़ना होता है। माटी की मटकी को जो सबसे पहले तोड़ता है वही खिलाड़ी विजय कहलाता है।

म्यूजिकल पिचकारी

Holi Games in Hindi की सूची में “म्यूजिकल पिचकारी” एक लोकप्रिय खेल है, जो कि एक ऑउटडोर गेम्स की श्रेणी में आता है। इस खेल को भी हर उम्र के व्यक्ति द्वारा आसानी से खेला जा सकता है, यह खेल आपके जीवन में संगीत के महत्व को बढ़ाता है। ऑउटडोर गेम्स की श्रेणी में आने वाले यह खेल म्यूजिकल चेयर का एक ट्विस्ट है। इस खेल में खिलाड़ियों को एक घेरे में खड़े होकर संगीत की धुनों पर रंगों के पानी से भरी पिचकारी को घेरे में घुमानी पड़ती हैं। संगीत के बंद होते ही पिचकारी पकड़े हुए व्यक्ति को रंगीन पानी से स्प्रे किया जाता है।

Holi Indoor Games in Hindi

Holi Games in Hindi के माध्यम से आप होली के उत्सव को नवीन ऊर्जा के साथ मना सकते हैं, जिसके लिए आपको Holi Games in Hindi List में से Holi Indoor Games in Hindi के बारे में जान लेना चाहिए। Holi Indoor Games in Hindi के बारे में जानकार आप घर में बैठकर भी होली का बढ़िया ढंग से उत्सव मना सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार है:

रंगोली

Holi Games in Hindi की सूची में “रंगोली” एक लोकप्रिय खेल है, जो कि एक इंडोर गेम्स की श्रेणी में आता है। इस खेल को भी हर उम्र के व्यक्ति द्वारा आसानी से खेला जा सकता है, यह खेल आपके जीवन में कला के महत्व को बढ़ाता है। इंडोर गेम्स की श्रेणी में आने वाले यह खेल एक ऐसा खेल है जिसमें खिलाडियों को अपनी कला की समझ से रंगों से बेहतरीन कलाकृति बनानी पड़ती है। जिसकी रंगोली अच्छी होती है, वही इस खेल में विजय माना जाता है।

यह भी पढ़ें : जानिए होली मनाए जाने के पीछे की कहानी

होली पर क्विज

Holi Games in Hindi की सूची में “होली पर क्विज” एक लोकप्रिय खेल है, जो कि एक इंडोर गेम्स की श्रेणी में आता है। इस खेल को भी हर उम्र के व्यक्ति द्वारा आसानी से खेला जा सकता है, यह खेल आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाता है। इंडोर गेम्स की श्रेणी में आने वाले यह खेल एक ऐसा खेल है जिसमें खिलाड़ियों से सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाते है और उनको बदले में पॉइंट्स मिलते हैं। जिस खिलाड़ी के पॉइंट्स ज्यादा होते हैं वही इस खेल में विजय माना जाता है।

अंताक्षरी

Holi Games in Hindi की सूची में “अंताक्षरी” एक लोकप्रिय खेल है, जो कि एक इंडोर गेम्स की श्रेणी में आता है। इस खेल को भी हर उम्र के व्यक्ति द्वारा आसानी से खेला जा सकता है, यह खेल आपके जीवन में संगीत की समझ को बढ़ाता है। इंडोर गेम्स की श्रेणी में आने वाले यह खेल एक ऐसा खेल है जिसमें खिलाड़ियों को बिना रुके गानों को गाना पड़ता है। जो टीम गाने की कड़ी को तोड़ देती है, वही इस खेल में हार जाती है।

यह भी पढ़ें : होली के त्योहार में बनाएं जाने वाले प्रसिद्ध पकवान

Holi Party Games in Hindi

Holi Games के माध्यम से आप होली के उत्सव को नवीन ऊर्जा के साथ मना सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार है:

होली खजाना तलाश

Holi Games in Hindi की सूची में “होली खजाना तलाश” एक लोकप्रिय खेल है, जो कि एक पार्टी गेम्स की श्रेणी में आता है। होली खजाना तलाश एक मजेदार और रोमांचक खेल है जो बच्चों और वयस्कों द्वारा आसानी से खेला जा सकता है।  यह खेल होली के उत्सव को और भी मजेदार बना देता है। इस खेल के नियम निम्नलिखित है : 

  • खेल शुरू करने से पहले, आपको कुछ छोटे खिलौने, मिठाई, या कोई भी अन्य छोटी वस्तु इकट्ठा करना पड़ेगा। 
  • इन चीजों को घर के अलग-अलग कोनोंमें छिपा दें।
  • खेल के खिलाड़ियों को बताएं कि कितने खजाने छिपे हैं। 
  • इसके बाद खेल शुरू करें! खिलाड़ियों को खजाने ढूंढने के लिए घर के चारों ओर दौड़ना होगा।
  • जो खिलाड़ी एक निश्चित समय में सभी खजाने ढूंढ लेगा। उसी की जीत होगी। 

होली फैशन शो

Holi Games in Hindi की सूची में “होली फैशन शो” एक लोकप्रिय खेल है, जो कि एक पार्टी गेम्स की श्रेणी में आता है। यह फैशन और उत्सव का मिश्रण है जो आपको रचनात्मकता दिखाने का अवसर देगा। होली फैशन शो में, लोग होली के थीम पर आधारित वेशभूषा पहनकर रैंप करते हैं। इस दौरान एक जूरी होती है जो सभी के वेशभूषा का मूल्यांकन कर विजेता को चुनती है।

होली पर मिमिक्री प्रतियोगिता

Holi Games in Hindi की सूची में “मिमिक्री प्रतियोगिता” एक लोकप्रिय खेल है, जो कि एक पार्टी गेम्स की श्रेणी में आता है। यह एक मजेदार और मनोरंजक खेल है जो लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर देता है। यह खेल होली के उत्सव को और भी मजेदार बना देता है। इस खेल में खिलाड़ी,  प्रसिद्ध हस्तियों, राजनेताओं, या अन्य लोगों की नकल करते हैं। इसके बाद जूरी प्रत्येक प्रस्तुति का मूल्यांकन कर विजेता को चुनती है।

    होली पर आधारित अन्य ब्लॉग्स

Holi Quiz in HindiHoli Essay in Hindi
होलिका दहन से जुड़ी कुछ अनोखी कविताएं और गज़लPoems on Holi in Hindi
Holika Dahan Wishes in Hindiआखिर क्यों मनाया जाता है होली का त्यौहार 
Traditional Holi Food in HindiHoli Speech in Hindi
Holi Shayari in Hindiलट्ठमार होली
पत्थर मार होलीफूलों की होली
Rajasthan Ki HoliMathura Ki Holi 
अंगारों की होलीपुष्कर की होली
Holi Games in HindiHappy Holi Wishes in Hindi
Holi Songs in HindiHoli Kab Hai
Quotes on Holi in HindiHolika Dahan Story in Hindi
Holi Wishes in HindiHolika Dahan in Hindi
Holi ke Pakwanहोली को मानाने के तरीके
Holi kyu manate haiHoli Decoration Ideas for School
होली के त्योहार में बनाएं जाने वाले प्रसिद्ध पकवानहोली पर निबंध 
Holi Decoration Ideaहोली के रंग और उनके अद्भुत प्रभाव कविताओं के माध्यम से
होली को मनाने के तरीके होली का इतिहास
होली सेफ्टी टिप्स होली की शुभकामनाएं
होली की कहानी होली क्यों मनाते हैं
होली के उत्साह पर आधारित प्रेरक विचार‘होली’ पर भाषण
Holi Facts in Hindi

FAQs

होली में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

होली पर कोशिश करें कि आप सिंथेटिक रंग प्रयोग न करें। इन रंगों में केमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

होली के दिन कौन से कलर का कपड़ा पहनना चाहिए?

होली के दिन लाल, सफेद, गुलाबी कलर के कपड़े पहन सकते हैं। 

होली का त्यौहार क्यों मनाया जाता है?

हरिण्यकश्यप की बहन होलिका को वरदान प्राप्त था की वह आग में भस्म नहीं हो सकती। हरिण्यकश्यप ने आदेश दिया की होलिका प्रह्लाद को गोद में लेकर आग में बैठे। आग में बैठने पर होलिका तो जल गई , पर प्रह्लाद बच गया। ईश्वर भक्त प्रह्लाद की याद में इस दिन होली जलाई जाती है।

आशा है कि आपको Holi Games in Hindi की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*