10 Holi Decoration Ideas for School : इस होली सजाएं अपने स्कूल को इन बेस्ट तरीकों से

1 minute read
Holi Decoration Ideas for School

सभी स्कूल और कॉलेज को स्टूडेंट्स और टीचर होली के दिन स्कूल को सजाते हैं। भारत परंपराओं, संस्कृतियों और त्योहारों की भूमि है ऐसा ही एक पारंपरिक त्योहार होली है। होली रंगों का त्योहार है जो पूरे देश में विभिन्न रीति-रिवाजों के साथ मनाया जाता है जिसमें भोजन, पेय, खेल और संगीत शामिल हैं। यह निस्संदेह सबसे जीवंत भारतीय त्योहारों में से एक है। त्योहार के लिए अपने स्कूलों को सजाना भारत की संस्कृति में है। इस बार क्या आपको बेस्ट Holi decoration ideas for school चाहिए। इस ब्लॉग में बेस्ट और आसान holi decoration ideas for school दिए गए हैं।

वॉल पेंट्स या वॉल म्यूरल

आप पेंट करना चुन सकते हैं या अपनी दीवार को अधिक रंगीन तरीके से पेंट करवा सकते हैं, आप दीवार पर पैटर्न भी लगा सकते हैं और पत्तियों, फूलों या मंडलों जैसे डिज़ाइन चुन सकते हैं। आप होली के त्योहार के अपने पौराणिक विश्वास के प्रतीक दीवार भित्ति चित्रों (म्यूरल) को चित्रित करने का भी प्रयास कर सकते हैं या आप दीवारों पर विभिन्न रंगों का उपयोग करके कुछ सकारात्मक उद्धरण (पॉजिटिव कोट्स) भी लिख सकते हैं। 

Holi Decoration Ideas for School

पुष्प सजावट

भारत में त्योहारों की सजावट फूलों के बिना अधूरी है। आप निश्चित रूप से पुष्प सजावट के साथ हमेशा सही जा सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप ऐसा कर सकते हैं जैसे अपनी दीवारों और दरवाजों के लिए माला चुनना, और फूलों की पंखुड़ियों को एक स्पष्ट कांच के फूलदान में रखना आपकी मेज और कोनों को एक सुंदर और सुंदर स्पर्श देगा। 

Holi Decoration Ideas for School

रंगीन रोशनी 

रौशनी का मतलब है हर त्यौहार को अपने भाव के अनुसार जगमगाना। आप विभिन्न प्रकार के रंगीन प्रकाश विकल्पों का चयन कर सकते हैं जैसे कि अपने क्लासरूम की दीवारों, अपने ब्लैकबोर्ड, अपनी टेबल और कोने के लिए छोटी रोशनी या यहां तक ​​कि छत की रोशनी या लालटेन को उत्सव मोड पर सेट करने के लिए। ये रोशनी कई रंगों में उपलब्ध हैं और कुछ को अनुकूलित किया जा सकता है। आप अपने आस-पास अलग-अलग शेड्स और फील जोड़ने के लिए सिंगल कलर का विकल्प चुन सकते हैं या रंगों के साथ मिक्स एंड मैच कर सकते हैं। 

Holi Decoration Ideas for School

अपने स्कूल को रंगीन गब्बारों से सजाएँ

होली पर अपने स्कूल की खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए उसे रंगीन गुब्बारों की सजावट से सजाएँ। हर एक रंग के गुब्बारों को स्कूल की दीवारों और सीलिंग पर चिपकाएं और स्कूल की शोभा बढ़ाएं। अगर आपके पास समय की कमी है तो यह ऑप्शन आपके लिए सही रहेगा। गुब्बारे सभी दुकानों में आसानी से अवेलेबल भी होते हैं और इस डेकोरेशन में आपकी जेब से ज़्यादा खर्चा भी नहीं होगा। 

Holi Decoration Ideas for School

स्कूल की बालकनी को फूलों से सजाएँ

स्कूल की सजावट के लिए आप खूबसूरत रंग बिरंगे फूलों का भी चयन कर सकते हैं। इसके लिए आर्टिफिशियल फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। होली में कई दिनों तक इस तरह के फूलों की सजावट बरकरार रहेगी। छोटे और बड़े साइज में कई रंगों के फूलों से कमरों के कोनों, दीवारों और दरवाजों को सजाया जा सकता है। आप बालकनी / स्कूल की फर्श पर फूलों से रंगोली भी बना सकते हैं। 

Holi Decoration Ideas for School

रंगीन क्राफ्ट से स्कूल को सजाएँ

वह रंगों का त्यौहार ही क्या जब आपके आस- पास का वातावरण और भी रंगीन न हो। अपने स्कूल को उसका होली लुक’ देने के लिए उसे रंगीन क्राफ्ट्स से सजाएँ। यह डेकोरेशन पॉकेट फ्रेंडली होने के साथ साथ आसानी से अवेलेबल भी होगी। रंगीन क्राफ्ट्स आपको पास की किसी भी स्टेशनरी की दुकान से मिल सकती हैं। अगर लास्ट मिनट की तैयारियां करनी हों, तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। 

स्कूल की होली सजावट

रंग- बिरंगे पर्दे लगाएँ 

आप रंगीन पर्दों की मदद से भी अपने स्कूल का होली मेकओवर कर सकते हैं। सभी कमरों और खासकर असेंबली हॉल में रंगीन पर्दे लगाएं। इसके लिए आप ब्राइट रंगों जैसे पीला, नारंगी का उपयोग करें। आप चटख रंगों का इस्तेमाल कर अपने स्कूल को होलीनुमा बना सकते हैं। 

स्कूल की होली सजावट

पेंटिंग लगाएँ 

रंगीन पेंटिंग्स और फ्लोरल पेंटिंग्स से भी आप अपने स्कूल की सजावट में चार चाँद लगा सकते हैं। इसके लिए आपको समय से पहले तैयारियाँ करनी होंगी। बड़े साइज़ की पेंटिंग्स चुनिंदा दुकानों में ही अवेलेबल होती हैं। इससे आपके स्कूल को आर्टिस्टिक वाइब्स मिलेंगी। आप एक ही आर्टिस्ट या एक ही स्टाइल की सभी पेंटिंग्स लगा सकते हैं। इससे आपके स्कूल को आर्गनाइज्ड लुक मिलेगा।

रंगीन कालीन बिछाएँ 

पुराने फर्श को नया दिखाने के लिए आप राजस्थानी वर्क वाले कालीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हाथी, मोर, ऊंट व पारंपरिक धरोहर की कलाकृति से सजे ये कालीन स्कूल के नक्शे को पलट कर रख देंगे। इसके अलवा अलग- अलग  व कलरफुल पैचस वाले कालीन भी काफी सुंदर लगते हैं। आप अपने ड्राइंग रूम या बेडरूम को पूरी तरह से रंगीन थीम वाइब देने के लिए कुछ रंगीन और फूलों के पैटर्न वाले पर्दे खरीदना चुन सकते हैं। दूसरा विकल्प यह है कि आप अपने आंतरिक और साथ ही बाहरी दीवारों को विभिन्न शैलियों और रंगों में लपेटे हुए कपड़े से सजा सकते हैं और इसके स्टाइलिश खिंचाव का आनंद ले सकते हैं।

दरवाजों को रंगीन करें और सजाएँ

दरवाजे के चारों ओर रंगीन स्ट्रीमर लटकाएं, गुब्बारे फुलाकर लटकाएं, रंगीन आकृतियों को चिपकाएं। आप अपनी सजावट को और अधिक व्यक्तिगत बनाने के लिए अपने स्कूल या कक्षा के रंगों का उपयोग कर सकते हैं।

  होली पर आधारित अन्य ब्लॉग्स

Holi Quiz in HindiHoli Essay in Hindi
होलिका दहन से जुड़ी कुछ अनोखी कविताएं और गज़लPoems on Holi in Hindi
Holika Dahan Wishes in Hindiआखिर क्यों मनाया जाता है होली का त्यौहार 
Traditional Holi Food in HindiHoli Speech in Hindi
Holi Shayari in Hindiलट्ठमार होली
पत्थर मार होलीफूलों की होली
Rajasthan Ki HoliMathura Ki Holi 
अंगारों की होलीपुष्कर की होली
Holi Games in HindiHappy Holi Wishes in Hindi
Holi Songs in HindiHoli Kab Hai
Quotes on Holi in HindiHolika Dahan Story in Hindi
Holi Wishes in HindiHolika Dahan in Hindi
Holi ke Pakwanहोली को मानाने के तरीके
Holi kyu manate haiHoli Decoration Ideas for School
होली के त्योहार में बनाएं जाने वाले प्रसिद्ध पकवानहोली पर निबंध 
Holi Decoration Ideaहोली के रंग और उनके अद्भुत प्रभाव कविताओं के माध्यम से
होली को मनाने के तरीके होली का इतिहास
होली सेफ्टी टिप्स होली की शुभकामनाएं
होली की कहानी होली क्यों मनाते हैं
होली के उत्साह पर आधारित प्रेरक विचार‘होली’ पर भाषण
Holi Facts in Hindi

आशा है कि आपको Holi Decoration Ideas for School की जानकारी मिली होगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*