गोविंद बल्लभ पंत को भारत रत्न कब मिला था?

1 minute read
गोविंद बल्लभ पंत को भारत रत्न कब मिला था

गोविंद बल्लभ पंत एक प्रतिष्ठित भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और राजनेता थे, जिन्हें भारत के स्वतंत्रता संग्राम और उसके बाद के शासन में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता है। उन्होंने भारत की स्वतंत्रता के बाद के परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और बाद में प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के अधीन भारत के गृह मंत्री के रूप में कार्य किया। कृषि विकास, शिक्षा और भारतीय संघ में रियासतों के एकीकरण जैसे क्षेत्रों में पंत के अथक प्रयासों ने राष्ट्र पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा है। गोविंद बल्लभ पंत की कई ऐसी उपलब्धियां है जिससे जुड़े सवाल कई बार स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में भी पूछ लिए जाते है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम गोविंद बल्लभ पंत को भारत रत्न कब मिला के बारे में जानेंगे। 

गोविंद बल्लभ पंत के बारे में 

गोविंद बल्लभ पंत को देश के सबसे प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों और एक प्रशासक के रूप में याद किया जाता है। गोविंद बल्लभ पंत ने आधुनिक भारत को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। गोविंद बल्लभ पंत 1937 से 1939 तक संयुक्त प्रांत के प्रधान मंत्री, 1946 से 1954 तक उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री और 1955 से  1961 तक केंद्रीय गृह मंत्री रह चुके थे, साथ ही उन्हें 1957 में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से भी नवाजा गया था।

गोविंद बल्लभ पंत को भारत रत्न कब मिला?

सन 1957 में गणतन्त्र दिवस के दिन महान् देशभक्त, कुशल प्रशासक, सफल वक्ता, तर्क का धनी एवं उदारमना पन्त जी को भारत की सर्वोच्च उपाधि ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया। गोविंद बल्लभ पंत की याद में उनके जन्म स्थान पर एक स्मारक का निर्माण भी किया गया है। पंडित पन्त को उत्तराखंड के लोग ‘गोठी पोंढ़ ज्यू’ कह कर भी पुकारते हैं क्योंकि पन्त जी का जन्म अपने ननिहाल के ‘गोठ’ यानि जो स्थान मवेशियों के लिए बनाया जाता है वहां हुआ था।

FAQs 

गोविंद बल्लभ पंत का जन्म कब हुआ था?

गोविंद बल्लभ पंत का जन्म 10 सितंबर 1887 को भारत के उत्तराखंड के अल्मोडा में हुआ था।

गोविंद बल्लभ पंत का निधन कब हुआ था?

7 मार्च 1961

गोविंद बल्लभ पंत को भारत रत्न कब मिला था?

26 जनवरी 1957 में गोविंद बल्लभ पंत को भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको गोविंद बल्लभ पंत को भारत रत्न कब मिला पर पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*