वायु सेना दिवस कब मनाया जाता है?

1 minute read
वायु सेना दिवस कब मनाया जाता है

हर साल, वायु सेना दिवस वायुसेना प्रमुख और तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हिंडन बेस पर मनाया जाता है। इन समारोहों में एक हवाई प्रदर्शन शामिल है, जहां सबसे महत्वपूर्ण और पुराने विमान शो पेश करते हैं। कई बार परीक्षाओं में वायु सेना दिवस से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम वायु सेना दिवस कब मनाया जाता है? के बारे में जानेंगे।

भारत में वायु सेना दिवस कब मनाया जाता है? 

भारतीय वायु सेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। 1932 में स्थापित, भारतीय वायु सेना भारतीय सशस्त्र बलों की वायु सेना है और इसे यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फोर्स के लिए सहायक बल के रूप में पेश किया गया था। पहली IAF उड़ान अप्रैल 1933 में अस्तित्व में आई। 1939 और 1945 के दौरान, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारतीय वायु सेना की उड़ानों और स्क्वाड्रन कमांडरों ने भी युद्ध में भाग लिया था।

यह भी पढ़ें- विश्व पशु दिवस कब मनाया जाता है?

भारतीय वायुसेना दिवस के बारे में

भारत में वायु सेना दिवस कब मनाया जाता है समझने के साथ ही यह जानना जरूरी है कि यह दिवस क्या है। हर साल मुख्य कार्यक्रम हिंडन वायु सेना बेस, गाजियाबाद में आयोजित किया जाता है। इसमें पुरुष और महिला वायु योद्धाओं की परेड शामिल होती है। समारोह के दौरानवर्दी पर पदक लगाए जाते हैं।

वायु सेना दिवस कब मनाया जाता है

भारतीय वायु सेना की स्थापना का प्रतीक

भारतीय वायु सेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह तिथि भारतीय वायु सेना की स्थापना का प्रतीक है।

FAQs

भारतीय वायुसेना दिवस कब मनाया जाता है?

हर वर्ष 8 अक्टूबर को।

8 अक्टूबर को एयरफोर्स डे क्यों मनाया जाता है?

1932 में सहायक बल के रूप में यूनाइटेड किंग्डम की रोयल एयरफोर्स के रूप में संगठित होने पर इस दिन को मनाया जाता है।

वायु सेना का जनक कौन है?

भारतीय वायुसेना के पहले वायु सेनाध्यक्ष सुब्रतो मुखर्जी थे।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको वायु सेना दिवस कब मनाया जाता है? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*