Holi Speech in Hindi 2024 : होली पर 5 मिनट में दें इन आसान शब्दों में भाषण

1 minute read
Holi Speech in Hindi

होली ‘रंगों का त्योहारहै जो भारत में मनाया जाता है। होली को कई रूपों में जाना जाता है जैसे- वसंत का त्योहार, रंगों का त्योहार और प्यार व सद्भावना का त्योहार। होली वसंत के आगमन और सर्दियों के अंत का प्रतीक है। होली ऐसा रंगबिरंगा त्योहार है, जिसे लगभग सभी धर्म के लोग पूरे उत्साह और आनंद के साथ मनाते हैं। यह त्योहार सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं से भी जुड़ा है और इस दिन रंगों को एक-दूसरे को ऊपर डालकर खुशियां मनाई जाती हैं। कई बार एग्जाम में होली से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं और स्कूलों, काॅलेजों आदि में होली से पहले आयोजनों में होली का महत्व बताने के लिए भाषण देने के लिए कहा जाता है। इसलिए इस ब्लाॅग आप Holi Speech in Hindi कैसे दें के बारे में सीखेंगे।

आयोजनहोली
तारीख़ 25 मार्च 2024
उद्देश्य बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने के लिए।

होली के बारे में

चंद्र कैलेंडर के अनुसार, होली फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन पड़ती है। फाल्गुन आमतौर पर फरवरी/मार्च के आसपास होता है। होली वसंत ऋतु की शुरुआत में मनाई जाती है। होली के दिन सभी लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के घर जाकर एक-दूसरे को रंग लगाते है। होली सामाजिक मतभेद को मिटाकर उत्साह बिखेरने का पर्व माना जाता है। होली पर सभी एकजुट होकर दुनिया भर में प्रेम का संदेश देते हैं। 

होली पर स्पीच 1 मिनट में

1 मिनट में Holi Speech in Hindi (होली के त्योहार पर भाषण हिंदी में 2024) इस प्रकार हैः

बुराई पर अच्छाई कि जीत को उत्साह से मनाने का नाम होली है। भारत में हम होली यानि रंगों के त्योहार को अलग-अलग स्वरूप देखते हैं। कुछ जगहों पर यह त्योहार कई दिनों तक मनाया जाता है। होली की रात्रि से एक दिन पूर्व शुरू हो जाता है। होलिका दहन के अगला दिन रंग-भरी होली का होता है। इसे धुलैंडी भी कहते हैं। इस दिन सभी एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाते हैं और रंग डालते हैं। सड़कों पर मस्त युवकों की टोली गाती बजाती निकलती है। एक-दूसरे को मिठाईयां खिलाते हैं और अपने मधुर संबंधों को और भी मजबूत बनाते हैं।

होली पर स्पीच 2 मिनट में

2 मिनट में Holi Speech in Hindi इस प्रकार हैः

होली को ‘रंगों का त्योहार’ कहा जाता है। यह भारत में सबसे अधिक मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है। होली प्रतिवर्ष मार्च के महीने में मनाई जाती है और दिवाली के बाद हमारे देश का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है।

होली का उत्सव परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताने के बारे में है। रंगों के त्योहार में शामिल होकर लोग अपनों के साथ खुशियां मनाते हैं। होली को रंगों के त्योहार के रूप में जाना जाता है क्योंकि उत्सव के दिन लोग रंगों से खेलते हैं। होली वसंत ऋतु में, आमतौर पर मार्च में मनाई जाती है। 

ऐसा माना जाता है कि ‘होली’ शब्द की उत्पत्ति ‘होला’ शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है अच्छी फसल के लिए देवताओं से प्रार्थना करना। लोग पाउडर और पानी के रूप में रंग छिड़कते हैं। बच्चों के साथ-साथ वयस्क भी इस उत्सव का आनंद लेते हैं। लोग रंगों से खेलने और परिवार और दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए हर वर्ष होली का इंतजार करते हैं। लोग स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाते हैं और होली के उत्सव के हिस्से के रूप में उन्हें परिवार और दोस्तों के साथ खाते हैं।

यह भी पढ़ें: Holi Kab Hai : जानिए होली कब है? वर्ष 2024 में क्या है होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और होली के महत्व के बारे में 

होली पर स्पीच 5 मिनट में

5 मिनट में Holi Speech in Hindi इस प्रकार हैः

स्पीच की शुरुआत में

होली पर स्पीच की शुरुआत में सबसे पहले जहां स्पीच दे रहे हैं वहां के लोगों का संबोधन करना है और फिर होली के ऊपर थोड़ी स्पीच देनी है, जैसे- होली का त्योहार हर वर्ष मनाया जाता है। इसे रंगों का त्योहार भी कहते हैं। होली का उत्सव परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताने के बारे में है। रंगों के त्योहार में शामिल होकर लोग अपनों के साथ खुशियां मनाते हैं। होली को रंगों के त्योहार के रूप में जाना जाता है क्योंकि उत्सव के दिन लोग रंगों से खेलते हैं।

स्पीच में क्या बोलें?

स्पीच में बोलने के लिए एक लाइन देकर अपने भाषण की शुरुआत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए- लोगों को एकजुट करती है होली। होली एक ऐसा उत्सव है जो देश के हर कोने से लोगों को एकजुट करता है। होली रंगों का प्रतीक है। होली भले ही भारत में एक त्योहार है, लेकिन अब यह एक वैश्विक त्योहार बनता जा रहा है। कई देशों के लोग इसे मना रहे हैं। होली का जश्न मनाकर लोग वसंत ऋतु के आगमन का जश्न मनाते हैं और अच्छी फसल के लिए ईश्वर को धन्यवाद देते हैं। होली का उत्सव दो दिनों तक चलता है। होली उत्सव के पहले दिन को छोटी होली या होलिका दहन कहा जाता है, और दूसरे दिन को धुलंडी या रंगवाली होली कहा जाता है।

बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव है होली

जैसा कि आप सबको पता है कि होली प्रतिवर्ष मार्च के महीने में मनाई जाती है और दिवाली के बाद हमारे देश का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। होली को बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव माना जाता है। यह त्योहार उर्वरता, रंग और प्रेम के उत्सव का भी प्रतीक है।

स्पीच के अंत में

होली भारत का वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। बड़ों से ज्यादा बच्चे होली का सबसे ज्यादा आनंद लेते हैं। इस दिन लोग खुशी और हंसी के साथ एक-दूसरे को गले लगाते हैं। होली के रंग आप सबके जीवन में खुशियां भरें। इन वाक्यों के साथ मैं अपने भाषण को विराम देता हूं। आशा करता हूं कि आपको मेरे वक्तव्य अच्छे लगे होंगे। सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं। धन्यवाद।

यह भी पढ़ें- पुष्कर की होली: जानिए क्यों प्रसिद्ध है पुष्कर की होली और कब किया जाएगा पुष्कर होली महोत्सव 2024 का आयोजन

होली पर भाषण कैसे दें?

Holi Speech in Hindi देते समय इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैः

  • अपना भाषण बड़ा न रखें।
  • भाषण देते समय तय वक्त का भी ध्यान रखें।
  • अपनी स्पीच को तैयार करते समय गलतियों से बचें।
  • स्पीच देने से पहले उसे लिखें या समझ कर तैयार करें।
  • स्पीच देने से पहले एक-दो बार उसे बोलने का प्रयास करें।
  • अपनी स्पीच में सब्जेक्ट से रिलेटेड ही चीजें रखें, टाॅपिक से न भटकें।
  • अपनी स्पीच को बोलते समय फैक्ट्स का ध्यान रखें।
  • स्पीच देने के समय भूलने से बचने को शाॅर्ट नोट तैयार कर सकते हैं।
  • स्पीच देते समय अपनी आवाज को भी सही रखना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- जानिए राजस्थान की प्रसिद्ध पत्थर मार होली के बारे में

होली से जुड़े रोचक तथ्य

होली से जुड़े रोचक तथ्य इस प्रकार हैंः

  • हिंदू पौराणिक कथा के अनुसार, होली नाम राजा हिरण्यकश्यप की बहन होलिका से आया है।
  • यह त्योहार फाल्गुन महीने की पूर्णिमा के बाद मनाया जाता है जो आम तौर पर फरवरी और मार्च के बीच आता है।
  • त्योहार की सटीक तारीख हिंदू कैलेंडर द्वारा निर्धारित की जाती है और इसका आगमन ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार अलग-अलग होता है।
  • होली मॉरीशस, फिजी, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, पाकिस्तान और फिलीपींस में भी मनाई जाती है।
  • होली का त्योहार मुख्यतः मस्ती का त्योहार है।
  • भारत में कुछ जगहों पर होली से एक सप्ताह या 10 दिन पहले से ही बच्चे पिचकारी और पिचकारी का प्रयोग शुरू कर देते हैं। 
  • यह भारत का एक राष्ट्रीय त्योहार है और सभी राज्यों के लोग इसे मनाते हैं।
  • इस दिन लोग आम तौर पर इस त्योहार को इकट्ठा होकर खुले में मनाते हैं क्योंकि यह रंगों और पानी के उपयोग के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करता है।
  • हर गुजरते साल के साथ दुनिया भर में इस त्योहार का कई रूपों में स्वागत किया जा रहा है और लोगों को अपने दोस्तों और परिवार के साथ इसे मनाकर खुशियां बिखेरते हैं।

 होली पर आधारित अन्य ब्लॉग्स

Holi Quiz in HindiHoli Essay in Hindi
होलिका दहन से जुड़ी कुछ अनोखी कविताएं और गज़लPoems on Holi in Hindi
Holika Dahan Wishes in Hindiआखिर क्यों मनाया जाता है होली का त्यौहार 
Traditional Holi Food in HindiHoli Speech in Hindi
Holi Shayari in Hindiलट्ठमार होली
पत्थर मार होलीफूलों की होली
Rajasthan Ki HoliMathura Ki Holi 
अंगारों की होलीपुष्कर की होली
Holi Games in HindiHappy Holi Wishes in Hindi
Holi Songs in HindiHoli Kab Hai
Quotes on Holi in HindiHolika Dahan Story in Hindi
Holi Wishes in HindiHolika Dahan in Hindi
Holi ke Pakwanहोली को मानाने के तरीके
Holi kyu manate haiHoli Decoration Ideas for School
होली के त्योहार में बनाएं जाने वाले प्रसिद्ध पकवानहोली पर निबंध 
Holi Decoration Ideaहोली के रंग और उनके अद्भुत प्रभाव कविताओं के माध्यम से
होली को मनाने के तरीके होली का इतिहास
होली सेफ्टी टिप्स होली की शुभकामनाएं
होली की कहानी होली क्यों मनाते हैं
होली के उत्साह पर आधारित प्रेरक विचार‘होली’ पर भाषण
Holi Facts in Hindi

FAQs

हम होली कैसे मनाते हैं?

पहले दिन को होलिका जलायी जाती है, जिसे होलिका दहन भी कहते हैं। दूसरे दिन (धुलेंडी व धुरड्डी और धुरखेल) लोग एक-दूसरे पर रंग-गुलाल आदि लगाते हैं। ढोल बजाकर होली के गीत गाए जाते हैं और लोग एक-दूसरे के साथ खुशियां मनाते हैं।

होली कब और क्यों मनाया जाती है?

होली फाल्गुन (मार्च) के महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। भारत में होली को मनाने के पीछे बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक बताया जाता है।

होली नाम कहां से आया है?

हिंदू पौराणिक कथाओं और मान्यताओं के अनुसार, होली का नाम राजा हिरण्यकश्यप की बहन होलिका से लिया गया है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग Holi Speech in Hindi में आपको होली पर भाषण कैसे दें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*