Mothers Day : जानें 2024 में किस दिन मनाया जाएगा मदर्स डे? ऐसे हुई थी शुरुआत

1 minute read
Mothers Day in Hindi

एक बच्चे और उसकी माँ के बीच का रिश्ता इतना खास होता है कि इसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है। जब एक माँ अपने बच्चे को नौ महीने तक अपने गर्भ में रखने के बाद उसे जन्म देती है, तो वह उसके लिए कुछ भी करने को तैयार रहती है। माएं हमेशा अपने बच्चे की ख़ुशी को सबसे पहले रखती हैं, भले ही इसके लिए उन्हें कोई बड़ा त्याग ही क्यों न करना पड़े। हमें हमेशा अपनी माताओं और वे हमारे लिए जो कुछ भी करती हैं उसके प्रति आभारी रहना चाहिए। इसलिए इस ब्लॉग में हम आपको Mothers Day in Hindi के बारे में बताएँगे। 

मातृ दिवस के बारे में

माताएं हमेशा हमारे लिए मौजूद रहकर और हमें महत्वपूर्ण चीजें सिखाकर यह दिखाती हैं कि बिना शर्त के प्यार क्या होता है। आज हम जो भी हैं उसमें उनकी बड़ी भूमिका है। मातृ दिवस हमारी माताओं को हमारे लिए किए गए सभी कार्यों के लिए धन्यवाद देने का एक विशेष दिन है। हालांकि, हमारी मां के बलिदानों को सम्मान देने के लिए एक दिन काफी नहीं है लेकिन फिर भी उनके सम्मान में एक विशेष दिन निर्धारित किया गया है जिसे हर साल मई के पहले रविवार को मनाया जाता है और इस वर्ष यह दिवस 14 मई को मनाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें : मदर्स डे स्पेशल 2024 : मेरी मां, मेरी सुपरहीरो…अगर घर से हैं दूर तो इस तरह मां को दें ‘स्नेह का उपहार’

मातृ दिवस का इतिहास क्या है?

मदर्स डे का इतिहास 20वीं सदी की शुरुआत का है जब एना जार्विस नाम की एक महिला ने संयुक्त राज्य अमेरिका में माताओं के सम्मान के लिए एक अभियान शुरू किया था। एना जार्विस की मां एन रीव्स जार्विस एक सामाजिक कार्यकर्ता थीं, जिन्होंने 1850 के दशक में अपने समुदाय में स्वास्थ्य और स्वच्छता की स्थिति में सुधार के लिए ‘मदर्स डे वर्क क्लब’ का आयोजन किया था। सिविल वॉर के दौरान, एन रीव्स जार्विस ने युद्ध के कारण अलग हुए परिवारों और दोस्तों को एक साथ लाने के लिए ‘मदर्स फ्रेंडशिप डे’ का भी आयोजन किया।

एना जार्विस अपनी मां के कार्यो से प्रेरित थीं और 1905 में अपनी मां की मृत्यु के बाद उन्होंने सभी माताओं के सम्मान में राष्ट्रीय अवकाश के लिए अभियान शुरू किया। उन्होंने राजनेताओं, प्रभावशाली लोगों और समाचार पत्रों को पत्र लिखकर माताओं के महत्व को पहचानने और उत्सव का एक आधिकारिक दिन स्थापित करने का आग्रह किया।

1914 में राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में नामित करने वाली एक अनाउंसमेंट पर हस्ताक्षर किए, जिससे यह संयुक्त राज्य अमेरिका में आधिकारिक अवकाश बन गया। इस छुट्टी ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और जल्द ही दुनिया भर के अन्य देशों में फैल गई।

आज मातृ दिवस विभिन्न देशों में अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है, लेकिन छुट्टी के पीछे की भावना एक ही है और वह है माताओं को उनके निस्वार्थ प्रेम, समर्पण और बलिदान के लिए सम्मान देना और उनकी सराहना करना। यह एक माँ और उसके बच्चों के बीच के बंधन के महत्व को उजागर करता है और हमारी माताओं ने हमारे लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए अपना आभार व्यक्त करने का दिन है।

यह भी पढ़ें : May Important Days : मई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

मातृ दिवस कब मनाया जाता है?

मातृ दिवस हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है और 2024 में यह दिवस 12 मई को मनाया जाएगा। इस दिन सभी लोग माताओं के कार्य की सराहना करते हैं। मदर्स डे को दुनिया भर में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। साधारण पारिवारिक समारोहों से लेकर पार्टियों तक लोग उन महिलाओं का सम्मान करने और उनकी सराहना करने के लिए एक साथ आते हैं।

मातृ दिवस का महत्व क्या है?

मदर्स डे मातृत्व के महत्व को सम्मान देने और पहचानने का दिन है। माताएं हर परिवार की रीढ़ होती हैं और अपने बच्चों के जीवन को आकार देने में उनकी भूमिका अद्वितीय होती है। वे अपने बच्चों की पहली शिक्षक, पहली नर्स, पहेली रसोइया और पहली दोस्त हैं।

मातृ दिवस हमारे लिए उस कड़ी मेहनत और बलिदान को स्वीकार करने का एक अवसर है जो माताएं अपने परिवार के लिए हर दिन करती हैं। यह उनके अटूट प्यार और समर्थन के लिए अपना आभार व्यक्त करने और उन्हें यह दिखाने का समय है कि वे हमारे लिए कितना मायने रखतीं हैं।

मदर्स डे हमें याद दिलाता है कि हमें जीवन में छोटी-छोटी चीजों की सराहना करनी चाहिए, जिसमें हमारी मां का प्यार और देखभाल भी शामिल है। यह एक माँ और उसके बच्चों के बीच के बंधन को मजबूत करने और यादें बनाने का दिन है जिसे जीवन भर याद रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें : मातृ दिवस कब मनाया जाता है?

मातृ दिवस 2024 थीम

किसी भी सफल आयोजन के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है। 2024 के लिए मातृ दिवस की थीम अभी तक निर्धारित नहीं की गई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम मातृत्व के विचार को स्वीकार करें (Acknowledge the Idea of Motherhood) रखी गई थी। 

मातृ दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

अमेरिकन महिला एना जार्विस अपनी माँ से बहुत प्यार करती थी और वह अपनी माँ के कार्यों से काफी इंस्पायर भी थी। उन्होंने अपनी माँ के नाम अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया और अपनी मां को सम्मान देने के उद्देश्य से मदर्स डे की शुरूआत की, जिसके लिए उन्होंने अपनी मां की बरसी के करीब की तारीख 9 मई चुनी। यूरोप में इस दिन को मदरिंग संडे कहा जाता है और ईसाई समुदाय में इसे वर्जिन मैरी के सम्मान के दिन के रूप में भी जाना जाता है।

मातृ दिवस कैसे मनाते हैं?

Mothers Day in Hindi को मनाने के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • मातृ दिवस पर कई परिवार बाहर घूमने के लिए जमा होते हैं। यह परिवार के साथ समय बिताने और स्थायी यादें बनाने का समय है।
  • मदर्स डे पर लोगों द्वारा अपनी मां को उपहार और फूल भी दिए जाते हैं। 
  • कई रेस्ट्रॉन्ट मदर्स डे के दिन अपनी मेनू में छूट भी प्रदान करते हैं, जिससे यह ब्रंच या डिनर आउटिंग के लिए एक लोकप्रिय अवसर बन जाता है।
  • मदर्स डे माताओं के लिए आराम करने और तरोताजा होने का एक अवसर है। कई स्पा और सैलून मदर्स डे के लिए विशेष पैकेज पेश करते हैं, जिसमें मालिश, फेशियल और अन्य सेवाएं शामिल होती हैं।
  • कुछ लोग जरूरतमंद माताओं और बच्चों की सहायता करने वाले चैरिटी कार्यक्रमों में भाग लेकर मातृ दिवस मनाते हैं।

मातृ दिवस से जुड़े तथ्य 

Mothers Day in Hindi से जुड़े तथ्य यहाँ दिए गए हैं : 

  • 1914 में मदर्स डे एक आधिकारिक अमेरिकी अवकाश बन गया, जिस पर राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने हस्ताक्षर कर के इसे कानून बना दिया।
  • अमेरिका और भारत में हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। 2024 में मातृ दिवस 12 मई को मनाया जाएगा। 
  • आधिकारिक तौर पर इस दिवस की घोषणा होने से पहले अन्ना जार्विस ने 1908 में मदर्स डे की स्थापना की थी।
  • शिशुओं के पहले शब्द आम तौर पर ‘एम’ ध्वनि से शुरू होते हैं।
  • मातृ दिवस के सबसे आम उपहारों में कार्ड, फूल, स्पा और परिवार के साथ वक़्त बिताना शामिल हैं।
  • रिकॉर्ड के अनुसार, अब तक जन्मे सबसे भारी बच्चे का वजन 22 पाउंड (Pound), 8 औंस (Ounces) था।
  • मदर्स डे फूलों और पौधों के लिए तीसरा सबसे अधिक बिकने वाला अवकाश है।
  • मातृ दिवस का सबसे पहला उत्सव प्राचीन ग्रीस में मनाया गया था। 

मातृ दिवस पर कथन – Mothers Day Quotes in Hindi 

Mothers Day Quotes in Hindi यहाँ दिए गए हैं-

  • माँ की ममता का कोई मुकाबला नहीं, वह तो भगवान का वरदान है।
  • माँ की गोद में सुकून है, माँ की आँखों में प्यार है।
  • माँ की दुआओं में असर है, माँ की किस्मत में प्यार है।
  • माँ की ज़िंदगी में उतार चढ़ाव होते हैं, लेकिन माँ हमेशा अपने बच्चों के लिए खड़ी रहती है।
  • माँ की एक मुस्कान किसी भी गम को दूर कर सकती है।
  • माँ की एक हँसी किसी भी कष्ट को सहन करने की शक्ति दे सकती है।
  • माँ की ममता का कोई मोल नहीं, माँ का प्यार कभी खत्म नहीं होता।

मातृ दिवस पर क्विज – Mothers Day Quiz in Hindi

Mothers Day in Hindi पर क्विज यहाँ दिया गया है-

प्रश्न 1. मातृ दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर : हर साल मई के पहले रविवार को मातृ दिवस मनाया जाता है। 

प्रश्न 2. संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ दिवस को आधिकारिक अवकाश के रूप में स्थापित करने का अभियान शुरू करने का श्रेय किसे दिया जाता है?

उत्तर : अन्ना जार्विस। 

प्रश्न 3. राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने किस वर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ दिवस को आधिकारिक अवकाश घोषित करने वाली उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किए थे?

उत्तर : 1914 

प्रश्न 4. कौन सा देश 12 अगस्त को मदर्स डे मनाता है?

उत्तर : थाईलैंड में 12 अगस्त को मदर्स डे मनाया जाता है। 

प्रश्न 5. मदर्स डे इंटरनेशनल एसोसिएशन के संस्थापक का नाम क्या है, जिसकी स्थापना 1923 में हुई थी?

उत्तर : अन्ना जार्विस। 

 संबंधित ब्लाॅग्स

Happy Mother Day Imagesमदर्स डे पर स्पीच कैसे लिखें?
Essay on Mother : स्टूडेंट्स के लिए 100, 200 और 500 शब्दों में माँ पर निबंधMother’s Day 2023: जानिए कैसे अपनी माँ को मदर्स डे पर स्पेशल फील कराएँ
Mother’s Day : जानिए हैंडमेड कार्ड बनाने का आसान तरीकाMaa Quotes in Hindi : माँ की ममता पर समर्पित दिल को छू जाने वाले अनमोल विचार

FAQs 

भारत में मदर्स डे की शुरुआत कब हुई?

भारत में मदर्स डे की शुरुआत 1929 में हुई थी। 

मदर्स डे कब मनाया जाता है?

मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

मदर्स डे को हिंदी में क्या कहते हैं?

मदर्स डे को हिंदी में मातृ दिवस कहते हैं।

मदर्स डे की शुरुआत कहां से हुई?

यह विचार अमेरिका में शुरू हुआ जब अन्ना जार्विस नामक एक महिला ने 12 मई 1907 को अपनी माँ के लिए एक छोटी सी स्मारक सेवा आयोजित की। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Mothers Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*