Kargil Vijay Diwas Speech in Hindi: जानिए इस कारगिल दिवस आप अपने भाषण से कैसे लोगों को प्रेरित कर सकते हैं?

1 minute read
Kargil Vijay Diwas Speech in Hindi

कारगिल विजय दिवस भारत के उन वीर बलिदानी सैनिकों को सम्मानित करने का दिन है, जिनकी वजह से भारत माँ का शीश शत्रु के सामने नहीं झुका और हमारी स्वतंत्रता विजय हुई। Kargil Vijay Diwas Speech in Hindi के माध्यम से आप इस कारगिल दिवस एक ऐसा दमदार भाषण तैयार कर सकते हैं, जिसका एक-एक शब्द लोगों में देशभक्ति जगा दे। इस पोस्ट में आपको कारगिल विजय दिवस में होने वाले भाषण के विषयों के बारे में और भाषण देने की टिप्स के बारे में पता चलेगा।

कारगिल विजय दिवस क्या है?

कारगिल विजय दिवस कारगिल की लड़ाई में भारतीय सेना के अदम्य साहस, मातृभूमि के प्रति उनके प्रेम और बलिदान हुए सैनिकों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने का दिन होता है। इस दिन शहीदों की गौरवगाथाएं गा कर अथवा सुना कर आने वाली पीढ़ी को राष्ट्रवाद का सही मायनों में मतलब बताया जाता है।

जानिए कारगिल विजय दिवस पर किन विषयों पर दें भाषण

Kargil Vijay Diwas Speech in Hindi के अनुसार आप इस बार कारगिल विजय दिवस पर देशभक्ति से संबंधित विषयों पर भाषण दे सकते हैं। जिनकी भूमिका कुछ इस प्रकार है-

  • भारत के वीर सिपाही
  • विश्वगुरु भारत के रक्षक
  • बलिदान परमो धर्मः
  • देखो लहरा रहा है तिरंगा हमारा
  • भारत का मस्तक नहीं झुकेगा
  • कदमों में तेरे स्वर्ग है सैनिक
  • मेरी माटी, मेरा सम्मान 
  • सेना की शौर्यगाथा
  • वीरता का पर्याय है अपनी भारतीय सेना
  • कारगिल की चोटी को नमन

उपरोक्त विषयों पर भाषण देने से आपके शब्दों को उचित सम्मान मिल सकता है, आपके शब्द की जयजयकार हो सकती है। उपरोक्त विषयों पर बोलने से आपके भाषण के बाद जय हिन्द के जयकारे से वातावरण गूँज सकता है।

2 मिनट में बोला जाने वाला भाषण

कई बार आपको केवल एक निर्धारित समय दिया जाता है, जिसमें आपको अपनी बात रखनी होती है। Kargil Vijay Diwas Speech in Hindi के माध्यम से आप 2 मिनट में बोले जाने भाषणों को कुछ इस प्रकार बोल सकते हैं-

मेरी माटी, मेरा सम्मान

माँ शारदा के चरणों में वंदना करते हुए मैं मंच पर उपस्थित सभी गणमान्यों का आभार व्यक्त करता हूँ, कि हम सभी आज कारगिल विजय दिवस की इस महान संध्या में एकत्रित हुए हैं।

भारत जो कि वीरों की धरती है, जिसकी रक्षा करने वाला हर वीर सिपाही स्वयं महाकाल के समान है। इतनी पुण्य हमारी मातृभूमि पर जब-जब कोई बदनीयत से आता है, तो उसका स्वागत हमारी भारतीय सेना अपने पूरे साहस के साथ देती है।

सीमाओं पर खड़े हर सिपाही के जीवन का एक ही मूलमंत्र “मेरी माटी-मेरा सम्मान” होता है। कारगिल विजय दिवस भारतीय सेना के प्रताप और उनके त्याग का महान दिन है। आइए आज मिलकर शपथ ले कि जब भी कभी देश पर संकट आएगा, हम उस संकट के आगे छाती तान कर खड़े हो जायेंगे।

मेरी वाणी को विराम
जय हिन्द, वन्दे मातरम
भारत माता की जय

5 मिनट में बोला जाने वाला भाषण

Kargil Vijay Diwas Speech in Hindi के इस ब्लॉग में आप 5 मिनट में बोले जाने वाले भाषणों के बारे में जान पाएंगे, कि जब आपको निर्धारित समय 5 मिनट मिला हो तो आप कैसे अपने समय का सदुपयोग कर पाएंगे, जिसके लिए आप नीचे दिए गए भाषण से एक आईडिया ले सकते हैं-

बलिदान परमो धर्मः

सर्वप्रथम माँ शारदा के चरणों में वंदना करते हुए मंच पर आसीन मुख्य अतिथि और यहाँ उपस्थित विशिष्ट गणमान्यों का स्वागत करता हूँ।

साथियों! आज हम यहाँ जिस उपलक्ष्य में एकत्र हुए है, जिस कारण ने हमें यहाँ मतभेद भुलाकर एकता सूत्र में बंधा है, वह कारण है “कारगिल विजय दिवस” की ये शुभ संध्या। एक ऐसी संध्या जिसमें प्रकृति का हर एक कण भारतीय सेना के शौर्य की गाथा गा रहा है।

मेरे प्यारे युवा साथियों! क्या आप जानते हैं कि आखिर हर भारतीय “कारगिल विजय दिवस” को क्यों इतनी धूमधाम से मनाता है? कारगिल एक ऐसा स्थान जहाँ हमारी भारतीय सेना ने अपना सर्वस्व न्यौछावर करके आपके हमारे प्राणों और स्वतंत्रता की रक्षा की थी। कारगिल की माटी हमारे वीर सैनिकों के रक्त से सिंचित है, जिसमें हमारी भारतीय सेना ने अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए पाकिस्तानी सेना को घुटने पर ला दिया था।

स्वतंत्रता के दीपक में बलिदान की बाती जितना खुद को समर्पित करती है, उतना ही सभ्यताएं प्रकाशमय रहती हैं। एक सैनिक सदा ही इस मूल मंत्र पर जीता है कि “बलिदान परमो धर्मः” तभी हम और आप अपने घरों में सुरक्षित और स्वतंत्र रहते हैं। यदि आप देश के लिए वास्तविकता में कुछ करना चाहते हैं तो हमेशा बलिदान हुए सैनिकों के परिवारों के साथ खड़े रहना सीखें क्योंकि उन वीर सैनिकों ने देश के लिए अपना बलिदान दिया है।

आज आइए मिलकर सौगंध खाए कि हम भारत का मस्तक कभी नहीं झुकने देंगे, और हम कभी भी वीरों के बलिदानों को व्यर्थ नहीं जानें देंगे और न ही उन्हें कभी भूलेंगे। मेरे साथ दोनों हाथ उठाकर बोलिए “भारत माता की जय, भारत माता की जय, भारत माता की जय”

आप सभी को पुनः “कारगिल विजय दिवस” की अनंत शुभकामनाएं।

जय हिन्द, वन्दे मातरम

कारगिल विजय दिवस पर भाषण देते समय ध्यान रखने योग्य बातें

Kargil Vijay Diwas Speech in Hindi आपको भाषण तैयार करने में मदद करेगी, जिसके लिए आपको निम्नलिखित बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा-

  • भाषण लोगों के दिलों में जगह बनाये उसके लिए आपके शब्द ऊर्जावान होने चाहिए।
  • भाषण की भाषाशैली मर्यादित होनी चाहिए।
  • भाषण देते समय आपकी वाणी में थोड़ा ठहराव होना चाहिए।
  • भाषण देते समय आपको अपनी जनता की भावनाओं का सम्मान करना आना चाहिए।
  • भाषण ऐसा हो जिसके पीछे खुद की अलग एक दूरगामी सोच झलकती हो।
  • भाषण के माध्यम से आपको अपने दृष्टिकोण का परिचय देना आना चाहिए।
  • भारतीय सेना से जनता की भावनाएं जुड़ी होती है, जिसके लिए आपको कुछ भी नकारात्मक बोलने से बचना चाहिए।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में Kargil Vijay Diwas Speech in Hindi के बारे में जानकारी मिली होगी।  कारगिल दिवस से संबंधित अन्य ब्लाॅग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*