ISRO Chandrayaan-3 Live Link : कुछ देर का इंतजार, इसरो यहां लाइव दिखाएगा चंद्रयान-3 की लैंडिंग

1 minute read
ISRO Chandrayaan-3 Live Link

चंद्रयान-3 की लैंडिंग पर देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की निगाहें हैं। चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद भारत अपनी अंतरिक्ष की ताकत पूरी दुनिया में दिखाएगा। 23 अगस्त की शाम 5.30 बजे से 6.30 बजे तक लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग होगी। इसरो की ओर से चंद्रयान-3 की लाइव लैंडिंग दिखाने के लिए भी लिंक (ISRO Chandrayaan-3 Live Link) दिया गया है। 

इसरो की ओर से कहा गया है कि लाइव प्रसारण इसरो की ऑफिशियल वेबसाइट पर होगा। इसके अलावा अन्य कई प्लेटफाॅर्म्स पर लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। आपको बता दें कि चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) एक लैंडर, एक रोवर और एक प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैस है। 

चंद्रयान-3 की शुरुआती रफ्तार 1,627 प्रति किलोमीटर घंटा होगी और लॉन्चिंग के 108 सेकंड बाद 45 किलोमीटर की ऊंचाई पर इसका लिक्विड इंजन स्टार्ट होगा। 

रॉकेट की रफ्तार 6,437 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी। आसमान में 62 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचने पर दोनों बूस्टर रॉकेट से अलग हो जाएंगे और रॉकेट की रफ्तार 7 हजार किमी प्रति घंटा पहुंच जाएगी।

ISRO Chandrayaan-3 Live Link

चंद्रयान-3 की लाइव लैंडिंग देखने के लिए इन लिंक पर क्लिक कर सकते हैंः

चंद्रयान-3 मिशन क्या है? (What is Chandrayaan-3 mission)

ISRO Chandrayaan-3 Live Link जानने के साथ यह जानना जरूरी है कि चंद्रयान-3 मिशन क्या है? जोकि यहां प्वाइंट्स में बताया गाय हैः

  • ISRO ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 14 जुलाई 2023 को चंद्रयान-3 लॉन्च किया है। 
  • चंद्रयान-3 को LVM3-M4 रॉकेट से लॉन्च किया गया और इसे पहले GSLV MK-III के नाम से जाना जाता था। 
  • Chandrayaan-3 को लॉन्च करने की घोषणा 29 मई 2023 को इसरो के चीफ एस सोमनाथ ने की थी। 
  • चंद्रयान-3 मिशन चंद्रयान-2 का ही अगला चरण है, जो चंद्रमा की सतह पर उतरेगा।
  • चंद्रयान-3 मिशन अलग और खास माना जा रहा है क्योंकि अब तक जितने भी देशों ने अपने यान चंद्रमा पर भेजे हैं उनकी लैंडिग उत्तरी ध्रुव पर हुई है। 
  • विक्रम लैंडर की चांद की सतह पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग करना।
  • वैज्ञानिक परीक्षण करना।
  • पृथ्वी सहित सौर मंडल के इतिहास को समझना।
  • चंद्रमा पर खनिजों की खोज हो सकती है।

चंद्रयान-3 चंद्रमा पर कहां उतरेगा?

इसरो के मुताबिक, 23 अगस्त की शाम को चंद्रयान-3 की चांद पर लैंडिंग होगी। चंद्र मिशन की लैंडिंग देखने के लिए ISRO Chandrayaan-3 Live Link भी दिए गए हैं, लेकिन चंद्रयान-3 चंद्रमा पर कहां उतरेगा या फिर इसकी लैंडिंग कहां होगी जानना भी जरूरी है। आपको बता दें कि चंद्रयान-3 की सॉफ्ट-लैंडिंग सफल बनाने के लिए बीते मिशन की तुलना में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। चंद्रयान-3 की लैंडिंग चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर 70 डिग्री अक्षांश पर होगा।

ISRO का अगला मिशन क्या है?

बेंगलुरु स्थित इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) नेशनल स्पेश एजेंसी है। यह अंतरिक्ष विभाग द्वारा चलाया जाता है, जिसकी देखरेख सीधे भारत के प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है। Chandrayaan-3 के बाद इसरो का अगला मिशन गगनयान मिशन और आदित्य एल-1 वन मिशन है।

सम्बंधित आर्टिकल

चंद्रयान 3 किस जगह व राज्य से लांच हुआ है?चंद्रयान-3 की प्रति सेकंड स्पीड क्या है?
चंद्रयान-3 चाँद पर कब पहुंचेंगे?चंद्रयान-3 मिशन के डायरेक्टर कौन हैं?
चंद्रयान-3 की लैंडिंग डेट क्या है?चंद्रयान-3 क्या है?
चंद्रयान-3 का नाम क्या है?चंद्रयान-3 सफल है या नहीं?
चंद्रयान-3 की टीम में कौन हैं?चंद्रयान-3 में कितने लोग जायेंगें?
चंद्रयान-1 कब लॉन्च हुआ था?चंद्रयान-3 कितनी दूरी तय करेगा?
चंद्रयान-3 कहाँ से लॉन्च किया गया?चंद्रयान-3 क्यों लॉन्च किया गया?
ISRO Full Form in Hindi : इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
Gaganyaan Mission in Hindi | गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?Chandrayaan-3 | चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
ISRO ने जारी किया लैंडर का नया वीडियो, 23 को आई बाधा तो 27 अगस्त को उतर सकता है चांद पर चंद्रयान-3Chandrayaan 3 Soft Landing Time : 23 अगस्त को इतने समय चांद पर उतरने को तैयार चंद्रयान-3, जानें क्या है इसरो की ताजा अपडेट

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको ISRO Chandrayaan-3 Live Link की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*