World Drowning Prevention Day 2023: विश्व ड्राउनिंग प्रिवेन्शन दिवस क्यों मनाया जाता है?

1 minute read
World Drowning Prevention Day

25 जुलाई के दिन World Drowning Prevention Day मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य डूबने के कारण बढ़ती दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन के माध्यम से डूबने से बचाव के निवारक उपायों के महत्व को उजागर किया जाता है। यह हम सभी को सीखने चाहिए। 

World Drowning Prevention Day मनाने की शुरुआत कैसे हुई?

World Drowning Prevention Day की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2021 में ‘वैश्विक डूबने की रोकथाम’ के उद्देश्य से की गई थी। इसे हर साल 25 जुलाई को मनाने का निर्णय लिया गया। यह दिन समुदायों और पीड़ित परिवार पर डूबने के घातक प्रभावों को उजागर करने का अवसर प्रदान करता है। इसके अलावा, विश्व डूबने से बचाव दिवस 2023 इन दुर्घटनाओं को आगे होने से रोकने के लिए भी मनाया जाता है। डूबने को किशोरों और बच्चों की मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। 

लोगों को डूबने के मुद्दों को समझाने के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बच्चों के लिए सुरक्षित वातावरण तैयार करने की महत्ता को बढ़ावा दिया है। डब्ल्यूएचओ ने बच्चों को तैरना सिखाकर और बाढ़ जोखिम प्रबंधन को बेहतर बनाकर World Drowning Prevention Day 2023 के लिए सहायक उपायों को शामिल किया। 

क्या कहते हैं आँकड़े?

आपको जानकर हैरानी होगी की पिछले दशक में डूबने से 25 लाख से अधिक मौतें हुई हैं। इनमें से अधिकांश मौतें (90%) निम्न और मध्यम आय वाले देशों में होती हैं। विश्व स्तर पर, डूबने की सबसे अधिक दर 1-4 वर्ष की आयु के बच्चों में होती है, उसके बाद 5-9 वर्ष की आयु के बच्चों में होती है।

इन नुकसानों का मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान असहनीय रूप से अधिक है और इसे पूरी तरह से रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ें – आयकर दिवस 2023

विश्व ड्राउनिंग प्रिवेन्शन डे का महत्व 

विश्व ड्राउनिंग प्रिवेंशन डे अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि यह डूबने के गंभीर मुद्दे और दुनिया भर में व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर इसके विनाशकारी प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित एक वैश्विक उत्सव के रूप में कार्य करता है। डूबने से हर साल 236,000 लोगों की जान चली जाती है। मृत्यु और चोट के इस रोके जा सकने वाले कारण पर ध्यान केंद्रित करके, डूबने की घटनाओं को रोकने और जीवन बचाने के लिए प्रयास करना इस दिन का लक्ष्य है। 

यह था World Drowning Prevention Day पर हमारा आर्टिकल।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*