World Hepatitis Day in Hindi : जानिए विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2023 से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी 

1 minute read
World Hepatitis Day in Hindi

हर साल 28 जुलाई के दिन दुनियाभर में ‘वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे’ (विश्व हेपेटाइटिस दिवस) मनाया जाता है। इस मौके पर आईये जानें World Hepatitis Day in Hindi के बारे में विस्तार से। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें World Hepatitis Day in Hindi, World Hepatitis Day Quotes, साल 2023 की थीम, हेपेटाइटिस डे का इतिहास, महत्व, हेपेटाइटिस बीमारी क्या है? इसके लक्षण और कारण और विश्व हेपेटाइटिस दिवस से जुड़ी अन्य जानकारी। 

World Hepatitis Day in Hindi : विश्व हेपेटाइटिस दिवस क्या होता है?

हर साल 28 जुलाई को दुनियाभर में विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की वजह लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना है, ताकि हेपेटाइटिस की शिकायत से बचा जा सके। हेपेटाइटिस लिवर से जुड़ी बीमारी है। लिवर हमारे शरीर का एक जरूरी अंग है, जो खून में से टॉक्सिन्स को साफ करने के साथ ही भोजन पचाने की प्रक्रिया में मदद करता है। हालांकि हेपेटाइटिस होने पर संक्रमण के कारण लीवर में सूजन आ जाती है। इसके कारण लीवर पर असर पड़ता है। ये गंभीर और जानलेवा बीमारी है, जिसका इलाज भी आम मरीजों के लिए काफी महंगा होता है। ऐसे में हेपेटाइटिस होने के कारणों को जानकर बचाव के उपाय कर सकते हैं। वहीं हेपेटाइटिस के लक्षणों के बारे में भी जान लें ताकि समय रहते सही इलाज अपना सकें। चलिए जानते हैं क्या होता है हेपेटाइटिस, इसके प्रकार और लक्षण। 

विश्व हेपेटाइटिस दिवस, विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा नामित आठ आधिकारिक रोग-विशिष्ट विश्व स्वास्थ्य दिवसों में से एक है।  यह वार्षिक उत्सव वैश्विक स्तर पर वायरल हेपेटाइटिस संक्रमण के व्यापक प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करता है। क्या आप जानते हैं? दुनिया भर में 350 मिलियन से अधिक लोग क्रोनिक हेपेटाइटिस बी या सी के साथ जी रहे हैं। इसलिए इस बीमारी के बारे में जानकारी होना ज़रूरी है। 

World Hepatitis Day in Hindi : विश्व हेपेटाइटिस दिवस क्यों मनाया जाता है?

हेपेटाइटिस एक खतरनाक बीमारी है। इसके संचरण, रोकथाम और उपचार न किए जाने पर संभावित परिणामों को समझने के महत्व पर लोगों का ध्यान आकर्षित करना विश्व हेपेटाइटिस दिवस का मुख्य उद्देश्य है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में कितने ही लोग हेपेटाइटिस के जोखिमों और प्रभाव से अनजान हैं। इस अज्ञानता को मिटाना विश्व हेपेटाइटिस दिवस का कार्य है। 

World Hepatitis Day in Hindi

विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2023 की थीम क्या है?

इस साल 2023 के लिए विश्व हेपेटाइटिस दिवस थी थीम “एक जीवन, एक लीवर” है। यह थीम इस बिमारी के शीघ्र पता लगाने, रोकथाम और निर्धारित उपचार के पालन की आवश्यकता के महत्व को बताकर जनता में जागरूकता पैदा करती है। 

इसके माध्यम से गवर्निंग ऑथॉरिटीज़ पर हेपेटाइटिस के उन्मूलन, स्वस्थ लीवर को बनाए रखने और वैश्विक 2030 लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक कदमों की गति में तेजी लाने के लिए दबाव बनाना उद्देश्य है। 

विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाने की शुरुआत कब और कैसे हुई?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व हेपेटाइटिस दिवस को वर्ष में मनाए जाने वाले आठ स्वास्थ्य दिवसों में से एक के रूप में नामित किया। वार्षिक कार्यक्रम का उद्देश्य हेपेटाइटिस संक्रमण के विनाशकारी प्रभाव पर केंद्रित है, जिसमें दुनिया भर में लगभग 33 करोड़ लोग क्रोनिक हेपेटाइटिस बी या सी से प्रभावित हैं। 

विभिन्न यूरोपीय और मध्य पूर्वी रोगी समूहों और बेबी म्यूरियल द्वारा समन्वित, अंतर्राष्ट्रीय हेपेटाइटिस सी जागरूकता दिवस का उद्घाटन 1 अक्टूबर 2004 को हुआ। बाद में, विभिन्न रोगी समूहों द्वारा अलग-अलग तिथियों पर हेपेटाइटिस दिवस मनाया गया। इसके कारण, विश्व हेपेटाइटिस एलायंस ने रोगी समूहों के सहयोग से 19 मई को पहला वैश्विक विश्व हेपेटाइटिस दिवस घोषित किया।

मई 2010 में 63वीं विश्व स्वास्थ्य सभा के दौरान एक प्रस्ताव अपनाया गया था। प्रस्ताव में संकल्प लिया गया कि 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस के रूप में नामित किया जाएगा। परिणामस्वरुप, विश्व हेपेटाइटिस दिवस अब हर साल 100 से अधिक देशों में मान्यता प्राप्त है।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस : क्या होती है हेपेटाइटिस बीमारी?

हेपेटाइटिस एक बीमारी है जो लीवर की सूजन का कारण बनती है और इसे नुकसान पहुंचाती है। अगर अनियंत्रित होता है, तो यह लीवर की विफलता या लीवर कैंसर का कारण बन सकता है। इसलिए यह घातक हो सकता है। मुख्य रूप से 4 वायरस इस बीमारी के कारक माने जाते हैं – ए, बी, सी और ई। यह काफी हद तक रोके जा सकते हैं।

World Hepatitis Day in Hindi

विश्व हेपेटाइटिस दिवस : क्या होते हैं हेपेटाइटिस बीमारी के कारण?

हेपेटाइटिस में पांच तरह के संक्रमण होते हैं, ‘ए, बी, सी, डी और ई’। हेपिटाइटिस का खतरा कई कारणों से हो सकता है। कमजोर इम्यूनिटी, खानपान में गड़बड़ी, ड्रग्स, शराब और नशीले पदार्थों का बहुत ज्यादा सेवन करने से इस बीमारी का खतरा ज्यादा हो सकता है। साथ ही, मानसून में हैपटाइटिस का खतरा बढ़ जाता है।

World Hepatitis Day in Hindi

क्या होते हैं हेपेटाइटिस के लक्षण?

हेपेटाइटिस के लक्षण क्या होते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हेपेटाइटिस के लक्षणों का शुरुआत में पता नहीं चल पाता है। इसकी वजह यह है कि पीड़ित को पता ही नहीं चलता कि वे संक्रमित हैं। अगर इन्फेक्शन ज्यादा होता है, तो लक्षण 2 सप्ताह से 6 महीने तक कभी भी नज़र आ सकते हैं। हेपेटाइटिस के लक्षणों में बुखार, थकान, भूख न लगना, मतली, उल्टी, पेट में दर्द, गहरे रंग का पेशाब, हल्के रंग का मल, जोड़ों का दर्द, पीलिया शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें – विश्व ड्राउनिंग प्रिवेन्शन दिवस

World Hepatitis Day Quotes in Hindi 

इस World Hepatitis Day in Hindi, जानिए कुछ World Hepatitis Day Quotes. 

  1. अपने जीवन को इसकी कीमत मत चुकाने दो। स्वस्थ रहें और हेपेटाइटिस से बचें।
  2. हेपेटाइटिस को नज़रअंदाज़ न करें, इससे लड़ें
  3. हेपेटाइटिस हमेशा लक्षण प्रकट नहीं करता है।” – करेन गोंजालेस
  4. हेपेटाइटिस के बारे में जागरूक होना इसका सामना करने और इसके खिलाफ लड़ने की दिशा में पहला कदम है।
  5. हेपेटाइटिस से लड़ना ही एकमात्र उपाय है।
  6. यह आपकी ज़िम्मेदारी है: हेपेटाइटिस को रोकें या इसका इलाज खोजें।
  7. अज्ञान न रहें, हेपेटाइटिस से बचें।

यह था World Hepatitis Day in Hindi पर हमारा ब्लॉग। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*