लंदन के सस्ते कॉलेज की लिस्ट

1 minute read
336 views
10 shares
Leverage Edu Default Blog Cover

क्या आप जानते है: भारत के 10वें राष्ट्रपति के.आर. नारायणन ने राजनीति विज्ञान में BSc लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स और पोलिटिकल साइंस से की थी। विदेश से डिग्री लेना हर छात्र का सपना होता है लेकिन यूनिवर्सिटी के अधिक खर्चे के कारण वह अपने कदम पीछे ले लेते हैं। ऐसी कई लंदन की बेस्ट यूनिवर्सिटीज़ हैं जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कम लागत वाले डिग्री प्रोग्राम प्रदान करतीं हैं। इस ब्लॉग में London ke Cheapest Colleges के बारे में बताया गया है। 

लंदन के कॉलेज में एडमिशन क्यों लें?

लंदन से पढ़ाई करने के कुछ मुख्य कारण निम्न हैं –

  • लंदन दुनिया के सबसे बेहतरीन शहरों में से एक है, जहाँ लोग पढ़ने और यात्रा करने के लिए करने आते हैं तो आप अंदाज़ा लगा ही सकते हैं कि यहाँ के शिक्षा का क्या स्तर कितना बेहतरीन है। 
  • लंदन में अध्ययन करने से आपको अपने कोर्स और अपने चुने हुए क्षेत्र दोनों में स्पष्ट रूप से आपके पक्ष में काम करने की आवश्यकता होगी, लेकिन सही संपर्क के मिलने से आपके भविष्य के करियर की संभावनाएं बढ़ सकती है।
  • लंदन से अपनी उच्च शिक्षा आपके सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सबसे अच्छी तरह से सुसज्जित स्थानों में से एक का केंद्र है। पुस्तकालयों, लोकल बिज़नेस और सपोर्ट नेटवर्क की एक बड़ी मात्रा है जो आपकी पढ़ाई में आपकी सहायता कर सकती है।

लंदन के सस्ते कॉलेज कौन से हैं? 

लंदन के कुछ सस्ते कॉलेज इस प्रकार हैं:

यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ

यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ यूके में कानून अभ्यास प्रशिक्षण प्रदान करने वाले सबसे पुराने संस्थानों में से एक है। इसके पूरे इंग्लैंड में 9 परिसर हैं। यह उन छात्रों के लिए लॉ में ग्रेजुएट डिप्लोमा (GDL) प्रदान करता है जिनके पास कानून में प्रासंगिक पृष्ठभूमि नहीं है लेकिन यूके में एक रजिस्टर्ड बैरिस्टर या सॉलिसिटर बनना चाहते हैं। इसमें उन छात्रों के लिए 2-वर्षीय LLB डिग्री कोर्स भी है जो तेजी से प्रगति करना चाहते हैं।

औसत सालाना ट्यूशन फीस: £10,500 (INR 12 लाख)

लंदन मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी

लंदन मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी जो कि लंदन, इंग्लैंड में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी के दो परिसर: एक परिसर लंदन शहर में है और दूसरा परिसर इस्लिंग्टन में है। विश्वविद्यालय छात्रों को उनके करियर कौशल को बढ़ावा देने के लिए नेटवर्किंग के अवसरों को बढ़ावा देने का वचन देता है।

औसत सालाना ट्यूशन फीस: £12,500 (INR 14 लाख)

GSM लंदन

GSM (ग्रीनविच स्कूल ऑफ मैनेजमेंट) लंदन अपने छात्रों को इंडस्ट्री आधारित बिज़नेस प्रोग्राम्स प्रदान करता है। अपने अद्वितीय और सरल कोर्सेज के साथ विश्वविद्यालय अपने छात्रों के रोजगार और व्यावसायिक कौशल पर ध्यान केंद्रित करता है। GSM विश्वविद्यालय अपने हर छात्र की जरूरत को पूरा करता है। प्लायमाउथ विश्वविद्यालय के सहयोग से GSM लंदन छात्रों को डिग्री प्रदान करती है। 

औसत सालाना ट्यूशन फीस: £10,500 (INR 12 लाख)

BPP यूनिवर्सिटी

बिज़नेस प्रोफेशनल पीपल यानि कि BPP यूनिवर्सिटी एक कमर्शियल दृष्टिकोण के साथ यह छात्रों को एक प्रोफेशनल करियर के लिए तैयार करता है। अपने सरल और आसान मॉड्यूल के साथ BPP यूनिवर्सिटी शिक्षा और प्रोफेशनल अभ्यास के बीच की दूरी को कम करता है। यदि आप कानून, व्यवसाय, वित्त, लेखा, बैंकिंग, कायरोप्रैक्टिक, दंत चिकित्सा, नर्सिंग, मनोविज्ञान या स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक सुनहरा करियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट विश्वविद्यालय है।

औसत सालाना ट्यूशन फीस: £9,500 (INR 11 लाख)

वेस्ट लंदन विश्वविद्यालय

वेस्ट लंदन विश्वविद्यालय को गार्डियन यूनिवर्सिटी लीग टेबल द्वारा सर्वश्रेष्ठ आधुनिक विश्वविद्यालय के रूप में वोट देकर चुना गया है। एक छात्र के रूप में आप सक्रिय रूप से यूनिवर्सिटी की गतिविधियों में भाग लेने में सक्षम होंगे और आपके जीवन में ऐसे तमाम अवसर प्राप्त होंगे जिससे आप एक बेहतर करियर का निर्माण कर सकेंगे। छात्रों को उनके चुने हुए करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय सभी आवश्यक शैक्षणिक ज्ञान और व्यावहारिक कौशल का मौका प्रदान कराती रहती है। 

औसत सालाना ट्यूशन फीस: £10,500 (INR 12 लाख)

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

लंदन के सस्ते कॉलेज का चयन कैसे करें? 

किसी भी समय अपडेट के लिए इन यूनिवर्सिटीज की वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी विस्तार से देखें और फिर अप्लाई करें। अप्लाई करने के बाद आप जिस कॉलेज में एडमिशन चाहते है उसका एप्लीकेशन फॉर्म भरें। इसके अलावा आपको IELTS/TOEFL परीक्षा को उत्तीर्ण करना पड़ेगा जो एक अंग्रेजी का टेस्ट है ताकि आप लंदन में पढ़ाई कर सकें। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको ईमेल के जरिए परीक्षा और परीक्षा केंद्र के बारे में पूर्ण जानकारी मिल जाएगी और यदि इसमें अंतिम समय में कोई परिवर्तन होता है तो वह जानकारी भी आपको एक और ईमेल के जरिए मिल जाएगी।

लंदन से MIM के लिए योग्यता

London ke Cheapest Colleges में पढ़ाई करने के लिए आपको नीचे दी गई योग्यता पूरी करनी ज़रूरी है:

  • कम से कम 12 साल की औपचारिक स्कूली शिक्षा। 
  • हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूल की मार्कशीट। 
  • मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है। 
  • एक अच्छे IELTSTOEFL अंक इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट के रूप में होना आवश्यक है। 
  • GMAT/GRE के अंक।  
  • SOP और LOR। 
  • इंग्लिश एस्से।
  • अपडेटेड सीवी/रिज्यूमे

आप Leverage Live की मदद से IELTSTOEFLGMAT/GRESATACT जैसे एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। लाइव डेमो के लिए अभी Leverage Live पर अपना फ्री डेमो बुक करें।

आवेदन प्रक्रिया

London ke Cheapest Colleges में पढ़ाई करने के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  1. यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करें। यहाँ से आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होंगे। 
  2. यूजर आईडी से अकाउंट साइन-इन करें और डिटेल्स भरें।  
  3. अपना कोर्स सेलेक्ट करें। 
  4. एकेडेमिक क्वालिफिकेशन भरें। 
  5. एम्प्लॉयमेंट हिस्ट्री भरें। 
  6. रजिस्ट्रेशन फीस भरें। 
  7. अंत में एप्लीकेशन फीस सबमिट करें।

हम आपकी आकर्षक SOP और LOR बनाने में भी मदद करते हैं, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाए।

आवश्यक दस्तावेज़

नीचे आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट दी गई है-

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

FAQs

लंदन के सस्ते कॉलेज कौनसे हैं?

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए लंदन में सबसे सस्ते विश्वविद्यालय निम्न हैं –
यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, लंदन मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी, वेस्ट लंदन विश्वविद्यालय, कोवेंट्री यूनिवर्सिटी लंदन कैंपस, अल्स्टर यूनिवर्सिटी लंदन कैंपस आदि।

यूके के सबसे सस्ते कॉलेज कौनसे हैं?

एक व्यापक रिसर्च से पता चला है कि यूके में सबसे सस्ते विश्वविद्यालय इस प्रकार हैं: स्टैफोर्डशायर विश्वविद्यालय, टीसाइड विश्वविद्यालय, लीड्स ट्रिनिटी विश्वविद्यालय, कुम्ब्रिया विश्वविद्यालय, बोल्टन विश्वविद्यालय आदि।

लंदन में पढ़ने की आम लागत क्या है?

यदि आप लंदन में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आपको कुछ इस तरह बजट की आवश्यकता होगी – कम से कम £12,650 (INR 14 लाख) प्रति माह, £15,180 (INR 17 लाख) प्रति वर्ष के बराबर हो सकती है।

यदि आप भी लंदन से कम लागत में अपना पसंदीदा कोर्स करना चाहते है तो London ke Cheapest Colleges में एडमिशन लें। AI Course Finder की मदद से Leverage Edu एक्सपर्ट्स सही कोर्स और यूनिवर्सिटी चुनने में आपकी सहायता करेंगे। आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन 1800572000 पर बुक करें। 

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert