CAS लेटर क्या है?

1 minute read
608 views
CAS letter kya hai

आवेदन फॉर्म भरना, इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट में एक अच्छा स्कोर प्राप्त करना, पर्सनल एस्से लिखना और बाकी औपचारिकताओं को पूरा करना, विदेश में पढ़ाई करने का एक हिस्सा होता है। आज के इस ब्लॉग में CAS लेटर आपके लिए क्यों ज़रूरी है और यह आपके यूके वीजा अप्लाई के लिए क्यों महत्वपूर्ण है इसके बारें में चर्चा करेंगे। तो चलिए जानते हैं CAS letter kya hai।

यह भी पढ़ें : Bonafide Certificate: Application Process & Documents

CAS लेटर क्या होता है?

Credits – Leverage Edu

कन्फर्मेशन ऑफ एक्सेप्टेन्स फॉर स्टडीज़ (CAS) इंस्टीटूशन द्वारा जारी किया गया एक लेटर होता है जहां आपको एक कोर्स के लिए सेलेक्ट किया गया है। लेटर में एक यूनिक नंबर शामिल है जो यह दिखाता है कि इसमें कहा गया विशेष विश्वविद्यालय आवेदक के टियर 4 वीजा के एजुकेशनल स्पोंसर होने के लिए सहमत हो गया है। 

CAS लेटर कम्प्रेहैन्सिव होता है और यूके वीजा और इमीग्रेशन (UKVI) को आपकी उम्मीदवारी, चुने हुए कार्यक्रम और विश्वविद्यालय के बारे में पूरी तरह से डिटेल्स प्रदान करता है। इसमें 14-नंबर CAS नंबर के अलावा, यहां अन्य डिटेल्स हैं जो लेटर में पाए जा सकते हैं।

  • स्पोंसर यूनिवर्सिटी लाइसेंस नंबर 
  • आपके कोर्स का टाइटल
  • आपके कोर्स की शुरू और अंत की तिथि 
  • आपके कोर्स की ट्यूशन फीस
  • राशि जो आपने पहले ही ट्यूशन फीस में भरी है
  • आपके द्वारा एकोमोडेशन के लिए भुगतान की गई राशि (यदि कोई हो)
  • IELTS या TOEFL के अंक

यह भी पढ़ें : CAS Letter

क्यों होता है CAS लेटर महत्वपूर्ण?

CAS लेटर एक ज़रूरी दस्तावेज है जिसका उपयोग छात्र वीजा आवेदन करने के लिए करते है और यह वेरीफाई करता है कि एक छात्र को एक विशिष्ट विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के लिए बिना बिना शर्त पत्र की पेशकश की गई है। छात्रों को या तो विश्वविद्यालय से CAS लेटर का अनुरोध करना होता है या विश्वविद्यालय इसे छात्रों को जारी करता है ताकि वे एक वैध छात्र वीजा प्राप्त कर सकें और फिर अपने फुल-टाइम कोर्स की पढ़ाई करने के लिए विश्वविद्यालय जा सकें। प्रत्येक उम्मीदवार को एक विशिष्ट CAS नंबर दिया जाता है जिसका उपयोग वीजा अफसर यह वेरीफाई करने के लिए करता है कि कैंडिडेट को बिना बिना शर्त पत्र जारी किया गया है या नहीं।

कैसे आवेदन करें?

अंतरराष्ट्रीय जिन्होंने विश्वविद्यालय से ऑफर स्वीकार कर लिया है और प्रोग्राम के लिए जमा राशि का भुगतान किया है, उन्हें विश्वविद्यालय से एक CAS लेटर और नंबर जारी किया जाता है। एक बार छात्रों के पास CAS लेटर होने के बाद, वे छात्र वीजा आवेदन के लिए अप्लाई करना शुरू कर सकते हैं। 

प्रत्येक यूके की यूनिवर्सिटीज एक अलग प्रोसेस का पालन करते हैं, ऑफर स्वीकार किए जाने के बाद छात्र की ओर से विश्वविद्यालय CAS नंबर के लिए यूके सरकार के यूके वीजा और इमीग्रेशन (UKVI) से संपर्क करता है और पुष्टि करता है कि छात्र को यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई के लिए स्वीकार कर लिया गया है। UKVI यूनिवर्सिटीज को CAS नंबर जारी करते हैं और यूनिवर्सिटीज बदले में इसे छात्रों को जारी करते हैं।

यह भी पढ़ें : Conditional vs Unconditional Offer Letter

CAS लेटर के लिए प्रोसेसिंग टाइम

आमतौर पर, CAS लेटर पहले आएं पहले पाएं आधार पर पर जारी किया जाता है। इस वजह से जिन आवेदकों ने अपनी एप्लीकेशन जल्दी जमा कर दी है, उन्हें प्रेफरेंस दी जाएगी। इंस्टीटूशन छात्रों द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजों के सेट को वेरीफाई करेगा और एक बार कन्फर्म होने के बाद, आपको 2-3 कार्य दिन में लेटर प्राप्त होगा (इसमें कुछ दिन और लग सकते हैं)। हालांकि CAS एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, फिर भी विश्वविद्यालय द्वारा इसे जारी करने के लिए कोई तय अवधि नहीं है।

CAS लेटर में देरी होने पर क्या करें?

अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कोर्सेज शुरू होने से चार महीने पहले एक CAS नंबर जारी किया जाता है ताकि उनके पास छात्र वीजा अप्लाई करने और किसी देश की यात्रा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय हो। देरी के मामले में, अंतरराष्ट्रीय छात्र विश्वविद्यालय तक पहुंच सकते हैं और देरी के कारण को समझ सकते हैं।

महत्वपूर्ण दस्तावेज़

बिना किसी बाधा के CAS लेटर प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया के दौरान कुछ दस्तावेज़ जमा करना जरूरी है। एक अपडेट हुए पासपोर्ट के अलावा, आपको पिछले PG या UG कोर्स की ट्रांसक्रिप्ट या मार्कशीट्स भी जमा करनी होगी, जिसे आपने पूरा किया था। आप यह सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज वैध हैं और उनके पास उचित क्रेडेंशियल उल्लिखित हैं। दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद आपको आपका CAS नंबर जारी किया जाएगा।

CAS लेटर की वैधता?

CAS लेटर वैधता के साथ आता है। अगर आप निश्चित समय में इसका इस्तेमाल करने में असफल रहते हैं, तो आप किसी विशेष सत्र के लिए विदेश में पढ़ाई करने का मौका खो सकते हैं। यह लेटर 6 महीने के लिए valid होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल कोर्स शुरू होने से 3 महीने पहले भी किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए: मान लिया जाए कि आपका कोर्स 1 अक्टूबर 2021 तक शुरू हो जाएगा। इसलिए, आपको 1 मई 2021 तक CAS लेटर प्राप्त हो जाएगा। फिर, 3 महीने की पालिसी के अनुसार, आप 1 जुलाई 2021 से अपने छात्र वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपका CAS 1 नवंबर 2021 तक कैद रहेगा।

यह भी पढ़ें : Documents Required for Applying to UK Universities

कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स

कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से CAS लेटर में देरी या रिजेक्ट हो सकता है। इसलिए समय पर लेटर प्राप्त करने के लिए सभी औपचारिकताओं को सावधानी से पूरा करना ज़रूरी हो जाता है। CAS letter kya hai जानने के साथ-साथ जानिए कि इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स क्या हैं-

  • टियर 4 वीजा के लिए अप्लाई करने के लिए समय नहीं बचा है।
  • कैंडिडेट कोर्स शुरू होने से पहले विश्वविद्यालय नहीं पहुंच पा रहा है।
  • आवश्यक फंड्स का कमी।
  • आवेदक पहले से ही पार्ट-टाइम कोर्स में एनरोल हैं।
  • गैरकानूनी दस्तावेज जमा करना।
  • CAS के लिए अनुरोध डेडलाइन के बाद दायर की जाती है।

छात्र वीज़ा

छात्र वीजा एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जो सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को विदेश में पढ़ाई करने और अपने सपनों के करियर को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। CAS लेटर जारी होने के बाद छात्र अपने देश में छात्र वीजा आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यूके जनरल 4-टियर छात्र वीजा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विवरण यहां दिए गए हैं, जैसे-

  • यूके में छात्र वीजा अप्लाई करने के लिए न्यूनतम आयु की आवश्यकता 16 वर्ष है।
  • छात्र ने एक लाइसेंस प्राप्त, छात्र स्पोंसर द्वारा एक कोर्स स्वीकार किया और अप्प्रूव किया गया है।
  • छात्रों के पास खुद का समर्थन करने और कोर्सेज के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त फंड्स होने चाहिए।
  • छात्र जो इंग्लिश भाषा में स्किल्ड हैं।
  • जिन छात्रों को अपने माता-पिता से सहमति है, यदि आप 16 या 17 वर्ष के हैं।
  • छात्र अपने कोर्स की शुरुआत से 6 महीने पहले वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • छात्र वीजा की लागत GBP 348 (INR 35,865) है।
  • अन्य ज़रूरी दस्तवेजों में पासपोर्ट, हाल की तस्वीरें, TB परीक्षण के परिणाम और आपराधिक रिकॉर्ड प्रमाण पत्र शामिल हैं।

GBP 2,000 में CAS जारी करने वाली यूनिवर्सिटीज

यहां GBP 2000 (INR 2.06 लाख) के तहत CAS लेटर जारी करने वाले विश्वविद्यालयों की लिस्ट दी गई है। लेवल और कोर्सेज के आधार पर, छात्रों को फीस जमा करने के साथ एक CAS लेटर जारी किया जा सकता है। नीचे यूनिवर्सिटीज के नाम दिए गए हैं-

यूनिवर्सिटीज UG और PG कोर्सेज के लिए जमा राशि (GBP)
क्रैनफील्ड यूनिवर्सिटी कोई फीस नहीं-1,000 (INR 1.01 लाख)
यूनिवर्सिटी ऑफ़ ईस्ट एंग्लिया 2,000 (INR 2.03 लाख)
यूनिवर्सिटी ऑफ़ एसेक्स 1,000 (INR 1.01 लाख)
यूनिवर्सिटी ऑफ़ स्ट्रेथक्लाइड 2,000 (INR 2.03 लाख)
स्वानसी यूनिवर्सिटी 2,000 (INR 2.03 लाख)
यूनिवर्सिटी ऑफ़ ब्रिस्टल कोई फीस नहीं-2,000 (INR 2.03 लाख)
लिवरपूल यूनिवर्सिटी कोई फीस नहीं-2,000 (INR 2.03 लाख)
यॉर्क यूनिवर्सिटी कोई फीस नहीं-2,000 (INR 2.03 लाख)

यह भी पढ़ें :-Here’s a List of Important Documents Required to Study Abroad

कैसे एक्सेस करें अपने CAS लेटर को?

एक बार आपका CAS नंबर जारी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपको इसे एक्सेस करने की permission देगा। जबकि विभिन्न विश्वविद्यालय छात्रों को उनके डिटेल्स कीकन्फर्मेशन करने की आज्ञा देने के लिए विभिन्न तरीकों का पालन करते हैं, CAS letter kya hai के इस ब्लॉग में नीचे बताया गया है कि आप अपने CAS लेटर तक कैसे पहुंच सकते हैं।

  • आपके विश्वविद्यालय का अपना CAS पोर्टल हो सकता है या आपके ईमेल एड्रेस पर डिटेल्स शेयर करेंगे।
  • आपको आपकी ID, ईमेल एड्रेस पर मिलेगी जिसके माध्यम से आप अपने CAS लेटर तक पहुंच सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करें कि आप सभी डिटेल्स को दोबारा जांच लें और यदि आवश्यक हो तो तभी एडिट करें।
  • एक बार जब आप अपनी डिटेल्स जमा कर देते हैं, तो आपको आखिरी CAS डिटेल्स और CAS नंबर प्राप्त होगा जो आपके वीजा आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक होगी।

FAQs

प्रश्न 1: CAS लेटर यूके वीजा क्या होता है?

उत्तर: Confirmation of Acceptance for Studies (CAS) संस्थान द्वारा जारी किया गया एक पत्र है जहां आपको एक कोर्स के लिए स्वीकार किया गया है। इसके अलावा पत्र में एक अद्वितीय संख्या शामिल है जो दर्शाती है कि इसमें कहा गया विशेष विश्वविद्यालय आवेदक के टियर 4 वीजा के शैक्षिक प्रायोजक होने के लिए सहमत हो गया है।

प्रश्न 2: CAS पत्र का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर: CAS का मतलब पढ़ाई के लिए स्वीकृति की पुष्टि करना होता है।

प्रश्न 3: CAS से पत्र प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

उत्तर: आम तौर पर, CAS पत्र पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर जारी किया जाता है। इसके कारण, जिन आवेदकों ने अपना आवेदन जल्दी जमा कर दिया है, उन्हें वरीयता दी जाएगी। संस्थान छात्रों द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजों के सेट को सत्यापित करेगा और एक बार पुष्टि होने के बाद, आपको 2-3 व्यावसायिक दिनों में पत्र प्राप्त होगा (इसमें कुछ दिन और लग सकते हैं)।

प्रश्न 4: CAS की जरूरत किसे होती है?

उत्तर: जो छात्र यूके में अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें छात्र वीजा प्राप्त करने के लिए CAS पत्र की आवश्यकता होती है। वे छात्र जो देश में फिर से अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें संबंधित विश्वविद्यालय से एक अलग CAS पत्र के लिए आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें :-How to Build an Impactful Common Application Essay?

उम्मीद हैं कि आपको CAS letter kya hai का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। अगर आप भी विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in UK
Talk to an expert