CAS Letter Kya Hai?

2 minute read
205 views
10 shares
CAS Letter Kya Hai

Application form भरना, English proficiency tests में एक अच्छा स्कोर प्राप्त करना, personal essay लिखना और बाकी formalities को पूरा करना, विदेश में पढ़ाई करने का एक हिस्सा होता है। आज के इस ब्लॉग में CAS Letter आपके लिए क्यों ज़रूरी है और यह आपके UK Visa apply के लिए क्यों महत्वपूर्ण है इसके बारें में चर्चा करेंगे। तो चलिए जानते हैं CAS letter kya hai।

Check Out: Bonafide Certificate: Application Process & Documents

CAS Letter क्या होता है?

Credits – Leverage Edu

Confirmation of Acceptance for Studies (CAS) institution द्वारा जारी किया गया एक letter होता है जहां आपको एक course के लिए select किया गया है। Letter में एक unique number शामिल है जो यह दिखाता है कि इसमें कहा गया विशेष विश्वविद्यालय applicant के Tier 4 Visa के educational sponsor होने के लिए सहमत हो गया है। 

CAS letter comprehensive होता है और UK Visa और Immigration (UKVI) को आपकी उम्मीदवारी, चुने हुए कार्यक्रम और विश्वविद्यालय के बारे में पूरी तरह से details प्रदान करता है। इसमें 14-digit CAS number के अलावा, यहां अन्य details हैं जो letter में पाए जा सकते हैं।

  • Sponsor university license number 
  • आपके course का title 
  • आपके course की Start और end date 
  • आपके course की tuition fee 
  • Amount जो आपने पहले ही tuition fee में भरी है
  • आपके द्वारा accommodation के लिए भुगतान की गई amount (यदि कोई हो)
  • Scores of IELTS या TOEFL

Check out: CAS Letter

क्यों होता है CAS Letter Important?

CAS letter एक ज़रूरी document है जिसका उपयोग student Visa apply करने के लिए करते है और यह सत्यापित करता है कि एक छात्र को एक विशिष्ट विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के लिए बिना unconditional letter की पेशकश की गई है। छात्रों को या तो विश्वविद्यालय से CAS letter का अनुरोध करना होता है या विश्वविद्यालय इसे छात्रों को जारी करता है ताकि वे एक valid student Visa प्राप्त कर सकें और फिर अपने full-time course की पढ़ाई करने के लिए विश्वविद्यालय जा सकें। प्रत्येक उम्मीदवार को एक विशिष्ट CAS number दिया जाता है जिसका उपयोग Visa officer यह verify करने के लिए करता है कि candidate को बिना unconditional offer जारी किया गया है या नहीं।

कैसे Apply करें?

International students जिन्होंने विश्वविद्यालय से offer स्वीकार कर लिया है और program के लिए जमा amount का भुगतान किया है, उन्हें विश्वविद्यालय से एक CAS letter और number जारी किया जाता है। एक बार छात्रों के पास CAS letter होने के बाद, वे student Visa application के लिए apply करना शुरू कर सकते हैं। 

प्रत्येक UK universities एक अलग process का पालन करते हैं, offer स्वीकार किए जाने के बाद छात्र की ओर से विश्वविद्यालय CAS number के लिए UK Government के UK Visa और Immigration (UKVI) से संपर्क करता है और पुष्टि करता है कि छात्र को universities में पढ़ाई के लिए स्वीकार कर लिया गया है। UKVI universities को CAS number जारी करते हैं और universities बदले में इसे students को जारी करते हैं।

Check out: Conditional vs Unconditional Offer Letter

CAS Letter के लिए Processing Time

आमतौर पर, CAS letter first-come-first-served basis पर जारी किया जाता है। इस वजह से जिन applicants ने अपनी application जल्दी जमा कर दी है, उन्हें preference दी जाएगी। Institution students द्वारा प्रदान किए गए documents के set को verify करेगा और एक बार confirm होने के बाद, आपको 2-3 business days में letter प्राप्त होगा (इसमें कुछ दिन और लग सकते हैं)। हालांकि CAS एक महत्वपूर्ण document है, फिर भी विश्वविद्यालय द्वारा इसे जारी करने के लिए कोई fix duration नहीं है।

CAS Letter के Delay होने पर क्या करें?

International students को courses शुरू होने से चार महीने पहले एक CAS number जारी किया जाता है ताकि उनके पास student Visa apply करने और किसी foreign country की यात्रा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय हो। देरी के मामले में, international students विश्वविद्यालय तक पहुंच सकते हैं और देरी के कारण को समझ सकते हैं।

Important Documents

बिना किसी बाधा के CAS letter प्राप्त करने के लिए application process के दौरान कुछ documents जमा करना जरूरी है। एक updated passport के अलावा, आपको पिछले PG या UG course की transcripts या marksheets  भी जमा करनी होगी, जिसे आपने पूरा किया था। आप यह सुनिश्चित करें कि सभी documents valid हैं और उनके पास उचित credentials mentioned हैं। Documents के verification के बाद आपको आपका CAS number जारी किया जाएगा।

CAS Letter की Validity?

CAS letter validity के साथ आता है। अगर आप due time में इसका इस्तेमाल करने में असफल रहते हैं, तो आप किसी particular session के लिए विदेश में पढ़ाई करने का मौका खो सकते हैं। Letter 6 महीने के लिए valid होगा लेकिन इसका इस्तेमाल course शुरू होने से 3 महीने पहले भी किया जा सकता है।

For example: मान लिया जाए कि आपका course 1 अक्टूबर 2021 तक शुरू हो जाएगा। इसलिए, आपको 1 मई 2021 तक CAS letter प्राप्त हो जाएगा। फिर, 3 महीने की policy के अनुसार, आप 1 जुलाई 2021 से अपने student Visa के लिए apply कर सकते हैं। आपका CAS 1 नवंबर 2021 तक valid रहेगा।

Check Out: Documents Required for Applying to UK Universities

कुछ ज़रूरी Key Points

कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से CAS letter में delay या Reject हो सकता है। इसलिए समय पर letter प्राप्त करने के लिए सभी formalities को carefully पूरा करना ज़रूरी हो जाता है। CAS letter kya hai के इस ब्लॉग में जानिए key points के बारे में।

  • Tier 4 visa के लिए apply करने के लिए समय नहीं बचा है।
  • Candidate course शुरू होने से पहले विश्वविद्यालय नहीं पहुंच पा रहा है।
  • Required funds का कमी।
  • Applicants पहले से ही part-time course में enrolled है।
  • Illegal documents जमा करना।
  • CAS के लिए request deadline के बाद दायर की जाती है।

Student Visa

Student Visa एक महत्वपूर्ण document है जो सभी international students को विदेश में पढ़ाई करने और अपने सपनों के career को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक है। CAS letter जारी होने के बाद छात्र अपने देश में student Visa application process शुरू कर सकते हैं। UK General 4-Tier student Visa के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विवरण यहां दिए गए हैं।

  • UK में student Visa apply करने के लिए न्यूनतम आयु की आवश्यकता 16 वर्ष है।
  • Students ने एक license प्राप्त, student sponsor द्वारा एक course स्वीकार किया और approve किया गया है।
  • Students के पास खुद का समर्थन करने और courses के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त funds होने चाहिए।
  • जो students English language में skilled हैं।
  • जिन students को अपने माता-पिता से सहमति (consent) है यदि आप 16 या 17 वर्ष के हैं।
  • Students अपने courses की शुरुआत से 6 महीने पहले Visa के लिए apply कर सकते हैं।
  • Student Visa की cost GBP 348 (35,865 रुपये) है।
  • अन्य ज़रूरी documents में passport, recent photos, tuberculosis test results and criminal record certificate शामिल हैं।

GBP 2000 में CAS Issue करने वाली Universities

यहां GBP 2000 (2,06,290 रुपये) के तहत CAS letter जारी करने वाले विश्वविद्यालयों की list दी गई है। Level और courses के base पर, छात्रों को fees जमा करने के साथ एक CAS letter जारी किया जा सकता है।

Universities Deposit for UG & PG Courses
Cranfield University No – GBP 1000 (1,01,702 रुपये)
University of East Anglia GBP 2000 (2,03,404 रुपये)
University of Essex GBP 1000 (1,01,702 रुपये)
University of Strathclyde GBP 2000 (2,03,404 रुपये)
Swansea University GBP 2000 (2,03,404 रुपये)
University of Bristol No – GBP 2000 (2,03,404 रुपये)
University of Liverpool No – GBP 2000 (2,03,404 रुपये)
University of York No – GBP 2000 (2,03,404 रुपये)

Check Out: Here’s a List of Important Documents Required to Study Abroad

कैसे Access करें अपने CAS Letter को?

एक बार आपका CAS Number जारी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपको इसे access करने की permission देगा। जबकि विभिन्न विश्वविद्यालय students को उनके details की confirmation करने की permission देने के लिए विभिन्न तरीकों का पालन करते हैं, CAS letter kya hai के इस ब्लॉग में नीचे बताया गया है कि आप अपने CAS letter तक कैसे पहुंच सकते हैं।

  • आपके विश्वविद्यालय का अपना CAS portal हो सकता है या आपके email address पर details share करेंगे।
  • आपको आपकी ID, email address पर मिलेगी जिसके माध्यम से आप अपने CAS letter तक पहुंच सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करें कि आप सभी details को दोबारा जांच लें और यदि आवश्यक हो तो तभी edit करें।
  • एक बार जब आप अपनी details जमा कर देते हैं, तो आपको आखिरी CAS details और CAS number प्राप्त होगा जो आपके Visa application process के लिए आवश्यक होगी।

FAQs

प्रश्न 1: CAS लेटर यूके वीजा क्या होता है?

उत्तर: Confirmation of Acceptance for Studies (CAS) संस्थान द्वारा जारी किया गया एक पत्र है जहां आपको एक कोर्स के लिए स्वीकार किया गया है। इसके अलावा पत्र में एक अद्वितीय संख्या शामिल है जो दर्शाती है कि इसमें कहा गया विशेष विश्वविद्यालय आवेदक के टियर 4 वीजा के शैक्षिक प्रायोजक होने के लिए सहमत हो गया है।

प्रश्न 2: CAS पत्र का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर: CAS का मतलब पढ़ाई के लिए स्वीकृति की पुष्टि करना होता है।

प्रश्न 3: CAS से पत्र प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

उत्तर: आम तौर पर, CAS पत्र पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर जारी किया जाता है। इसके कारण, जिन आवेदकों ने अपना आवेदन जल्दी जमा कर दिया है, उन्हें वरीयता दी जाएगी। संस्थान छात्रों द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजों के सेट को सत्यापित करेगा और एक बार पुष्टि होने के बाद, आपको 2-3 व्यावसायिक दिनों में पत्र प्राप्त होगा (इसमें कुछ दिन और लग सकते हैं)।

प्रश्न 4: CAS की जरूरत किसे होती है?

उत्तर: जो छात्र यूके में अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें छात्र वीजा प्राप्त करने के लिए CAS पत्र की आवश्यकता होती है। वे छात्र जो देश में फिर से अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें संबंधित विश्वविद्यालय से एक अलग CAS पत्र के लिए आवेदन करना होगा।

Check Out: How to Build an Impactful Common Application Essay?

उम्मीद हैं कि आपको CAS letter kya hai का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। अगर आप भी विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के experts से दिए गए number 1800 572 000 पर contact कर free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert