UK me Student Visa Rejection ke Karan: जानिए रिजेक्शन के कारण, रिजेक्शन रेट एवं अस्वीकार होने के बाद क्या करें?

1 minute read
UK Student Visa Rejection

विदेश में पढ़ाई करना किसी के लिए भी बड़ी उपलब्धि जैसा होता है। यह आपको बाहर की पढ़ाई का मौका देता है। वहीँ अगर यूके में पढ़ने की बात आती है तो यहां सरकारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2023 में 679,970 अंतरराष्ट्रीय छात्रों को स्टडी वीज़ा दिया गया है। यूके में वीज़ा रिजेक्शन रेट 98% है। लेकिन कुछ मामलों से आपका यूके वीजा रिजेक्ट भी हो जाता है। लेकिन आप अगर वीजा अस्वीकृति के कारणों को जान लेंगे तो आप इस चीज़ से बच जाएंगे और अपना भविष्य निखार देंगे। आइए, UK me Student Visa Rejection ke Karan को जानते हैं इस ब्लॉग में विस्तार से। यदि आपके पास इस ब्लॉग से संबंधित कोई सुझाव हैं तो नीचे कमैंट्स सेक्शन में अपनी राय दें।

यह भी पढ़ें: UK में कैसे करें डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

वीजा रिजेक्शन क्या होता है?

वीजा से इनकार आपके वीजा आवेदन को अस्वीकार करके किसी विशेष देश में आपके प्रवेश को अस्वीकार करने के कार्य को संदर्भित करता है। वीजा अस्वीकृति तब हो सकती है जब आप किसी विशेष देश की यात्रा करने के लिए अपनी योग्यता साबित करने में असफल रहते हैं। यह ज्यादातर तब होता है जब आवेदक महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने में विफल रहता है, या कभी-कभी कुछ दस्तावेज गायब होने के कारण। अधूरा वीजा आवेदन, दस्तावेज़ गुम होना और महत्वपूर्ण जानकारी को छोड़ देना वीजा इनकार के कुछ प्रमुख कारण होते हैं।

यूके वीजा अस्वीकृति से बचने के लिए ज़रूरी टिप्स

अब तक आप UK me Student Visa Rejection ke Karan के सबसे आम कारणों को समझ गए होंगे। आइए अब हम आपको इन गलतियों से बचने के कुछ आसान उपायों के बारे में बताते हैं, जो कि इस प्रकार हैं:

  • पूरी तरह सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपको अपने वीजा आवेदन के लिए कितनी राशि दर्शानी है।
  • यह सुनिश्चित करें कि आवश्यक राशि आपके, या आपके माता-पिता के, बैंक खाते में आपके वीजा आवेदन जमा करने से पहले कम से कम 28 रेगुलर दिनों तक रखी गई है।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि खाते में पैसा पिछले 28 दिनों के दौरान एक दिन के लिए भी आवश्यक स्तर से नीचे नहीं गिरा है।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना है कि आपका वित्तीय साक्ष्य नए ही है, जब आप अपने वीजा के लिए आवेदन करते हैं, तो 31 दिनों के भीतर स्टेटमेंट या बैंक पत्र जारी किया जाता है।
  • यह सबसे अहम है कि अधिकारीयों को सटीक जानकारी मुहैया कराई जाए।

यूके वीजा अस्वीकृति के पीछे आम कारण

यूके के वीजा के लिए आवेदन करते समय, आप यह सुनिश्चित करें कि आपने दिशानिर्देशों (गाइडलाइन्स) का ठीक से पालन किया है। सभी उल्लिखित निर्देशों का पालन किया जाना है। जमा करने से पहले अपने आवेदन को क्रॉस-चेक करें। आवेदन के आधार पर कुछ सामान्य UK me Student Visa Rejection ke Karan निम्नलिखित हैं, जैसे-

  • मूल दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी या डुप्लीकेट कॉपी जमा करना।
  • अधूरे दस्तावेज जमा करना।
  • विश्वसनीयता इंटरव्यू में विफल होना।
  • सख्त छात्र यूके वीजा नियम को पूरा नहीं करना, उदाहरण के लिए, 28 दिनों के लिए अपने खाते में आवश्यक धनराशि को पूरा नहीं करना या बनाए रखना।
  • आपके द्वारा चुने गए कोर्सेज के लिए वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में विफल होना।
  • पिछली यात्रा पर वीजा शर्तों का उल्लंघन होना।
  • पिछले आपराधिक रिकॉर्ड के कारण वीजा इनकार या वीजा रेफ्यूज़ल होना।

यह भी पढ़ें: UK का वीजा कैसे पाएं?

अन्य यूके में छात्र वीजा अस्वीकृति के कारण

नीचे दिए गए अन्य UK me Student Visa Rejection ke Karan जान लेने चाहिए, जिससे आपको इसके बारे में जानकारी मिल सके-

  • अकादमिक टेक्नोलॉजी अप्रूवल स्कीम (ATAS) सर्टिफिकेशन जमा करने में विफलता (यदि आपका कोर्स इस विशेष आवश्यकता के अधीन है)।
  • समाप्त या पुराने हो चुके वित्तीय दस्तावेज जमा करना या अपने रिश्तेदारों के वित्तीय दस्तावेज जमा करना (यानी नॉन-पैरेंटल फाइनेंशियल डाक्यूमेंट्स)।
  • एक अन्य सामान्य कारण वीजा आवेदन के उद्देश्य का वर्णन करने में विफल होना, वीजा की सही श्रेणी बताने में असमर्थता, अस्पष्ट वीजा यात्रा बताना, साथ ही आपके वीजा आवेदन को जारी करने के उद्देश्य को न बताना, सभी गलत या योग्य वीजा फॉर्म की ओर ले जाते हैं।
  • समय पर या दी गई समय सीमा पर घर कार्यालय के अनुरोध या प्रश्नों का उत्तर नहीं देना भी एक वीजा अस्वीकृति का कारण बनता है।
  • संबंध दस्तावेज प्रदान करने में असफलता: चाहे आप अपने आश्रितों (डिपेंडेंट्स) या जीवनसाथी (स्पाउज़) के साथ जा रहे हों। वीजा आवेदक के साथ आपके संबंध का सबूत होना आवश्यक है और इससे सबूत की कमी के इनकार किया जा सकता है।
  • गलतियां और अयोग्य फॉर्म: यह सामान्य कारण उस गलती को संदर्भित करता है जो छात्र वीजा फॉर्म को एक आकस्मिक दृष्टिकोण से भरने के लिए करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपका फॉर्म अस्वीकार कर दिया जाता है या आपका फॉर्म 6 महीने तक पेंडिंग रहता है।

यह भी पढ़ें: UK में MBBS की पढ़ाई करें

वीजा अस्वीकृति होने के बाद क्या करें?

निम्नलिखित आपको UK Student Visa Rejection के बाद क्या किया जाए यह आपको जान लेने चाहिए, जो नीचे दिए गए हैं-

  • एक एंट्री अप्रूवल एप्लिकेशन के रिजेक्शन के बाद रिअप्लाई करें।
  • रिअप्लाई का विकल्प चुनें, जो कि एक सीमित दायरे में किया जाता है।
  • अपील करने का अधिकार होने पर अपील दायर (लॉज) करें। उदाहरण के लिए, एक आवेदक मानव अधिकार के आधार पर पति या पत्नी के वीजा से इंकार के खिलाफ इमीग्रेशन अपील दायर कर सकता है। हालांकि, देश में, डिटेंशन और प्रवेश मंजूरी अपीलों के लिए इमीग्रेशन अपील की समय सीमा 10, 15 और 28 दिन हैं।
  • एक एडमिनिस्ट्रेटिव रिव्यु (AR) दर्ज करें, जो ज्यादातर पॉइंट आधारित सिस्टम (PBS), रहने की छुट्टी और ILR आवेदन के बिना अपील के अधिकार के इंकार के बाद मौजूद होती है। इसलिए, यह कुछ प्रकार के आवेदनों जैसे कि विज़िटर्स, पति या पत्नी, पारिवारिक बस्तियों आदि के लिए उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, एक आवेदक को यूके वीजा अस्वीकृति पत्र के बाद 28 या 14 दिनों के भीतर एक प्रशासनिक समीक्षा दर्ज करने की आवश्यकता होती है।
  • यदि अपील का कोई अधिकार नहीं है और निर्णय में गलतियां हैं तो न्यायिक समीक्षा (JR) का विकल्प चुनें। इसके अलावा, अगर किसी आवेदन के पास AR का अधिकार है, तो वह AR के बाद ही JR दायर कर सकता है। हालांकि, एक आवेदक को तुरंत JR दायर करनी चाहिए और, किसी भी स्थिति में, यूके वीजा अस्वीकृति पत्र के 3 महीने के भीतर ही।

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

क्या है यूके में स्टूडेंट वीज़ा रिजेक्शन का रेट?

यूके में स्टूडेंट वीज़ा रिजेक्शन का रेट का डेटा जून 2023 (सरकारी आंकड़ें) के अनुसार नीचे दिया गया है-

केटेगरीजून 2023 (एप्लीकेशंस)
टोटल वीज़ा एप्लीकेशंस4,98,626
स्टूडेंट वीज़ा एप्लीकेशंस (मेन एप्लीकेशंस)4,86,107
स्टूडेंट वीज़ा ग्रांटेड (मेन एप्लीकेशंस)4,77,931
स्टूडेंट वीज़ा रिजेक्शन रेट2%
स्टूडेंट वीज़ा सक्सेस रेट98%

क्या यूके में स्टूडेंट वीज़ा रिजेक्शन होने के बाद फीस रिफंड होती है?

जब किसी आवेदन पर यूके के होम ऑफिस द्वारा विचार किया जाता है और वह एप्लिकेशन अस्वीकार कर दिया जाता है, तो ऐसे हालात में भरी गई फीस वापस नहीं की जाती है।

FAQs

क्या मुझे यूके में अध्ययन करने या यूके में रहने की अनुमति है?

प्राप्त इंकार पत्र में संबोधित कारणों या कारकों पर निर्भर करता है। यदि ऐसा कुछ है जिसके परिणामस्वरूप एक और वीज़ा इनकार कर दिया जाएगा तो आप यूके में आकर अध्ययन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यदि आप पहले से ही यूके में हैं और आपका पिछला वीज़ा पहले ही समाप्त हो चुका है तो आपको स्वदेश लौटना पड़ सकता है।

क्या मेरा वीज़ा शुल्क वापस कर दिया जाएगा?

नहीं, आपने अपने वीज़ा आवेदन के लिए जो शुल्क अदा किया है, वह उस पर कार्रवाई करने और निर्णय लेने के लिए है, चाहे निर्णय स्वयं ही क्यों न हो। हालांकि, यदि लागू हो तो आपको आप्रवासन स्वास्थ्य अधिभार के लिए शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

क्या मैं फैसले के खिलाफ अपील कर सकता हूं?

ज्यादातर मामलों में, आपको एक प्रशासनिक समीक्षा का अधिकार दिया जाएगा जिसे एआर के रूप में भी संक्षिप्त किया गया है। यह वह जगह है जहां आप मानते हैं कि आपके आवेदन को अस्वीकार करने का निर्णय गलत था और आप यूकेवीआई से आवेदन को फिर से देखने का अनुरोध करते हैं।

मेरे प्रस्ताव या पाठ्यक्रम का क्या होगा?

गृह कार्यालय प्रत्येक स्थिति को मामला दर मामला आधार पर लेगा। आपके वीज़ा के इनकार के कारणों और आपकी परिस्थितियों के आधार पर, आपका प्रस्ताव वापस लिया जा सकता है या यदि आप पहले से ही यूके के किसी विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे हैं, तो आपको पाठ्यक्रम से वापस ले लिया जा सकता है। यदि स्थिति उत्पन्न होती है तो इस पर विस्तार से चर्चा की जा सकती है।
1. यूके के बाहर एप्लाइड: आपको अपने निर्णय पत्र के साथ शामिल प्रशासनिक समीक्षा फॉर्म को पूरा करना होगा और अपनी अस्वीकृति नोटिस प्राप्त करने के 28 दिनों के भीतर पत्र पर पते पर पोस्ट करना होगा। इस सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं है।
2. यूके के अंदर एप्लाइड: आपको अपना इंकार नोटिस प्राप्त होने के 14 दिनों के भीतर एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसके लिए £80 (INR 8,096) खर्च होंगे लेकिन यदि आपके आवेदन को अस्वीकार करने का निर्णय उलट दिया जाता है तो इसे वापस कर दिया जाएगा।

Check out: Study Abroad के लिए बेस्ट देश

UK me Student Visa Rejection ke Karan के ब्लॉग से अब तक आपको वीजा अस्वीकृति की आम गलतियों के बारे में पता चल गया होगा, हमें उम्मीद है कि अब आप इन गलतियों को नहीं दोहराएंगे। अगर फिर भी आपको वीजा आवेदन में कुछ परेशानी आ रही है तो आज ही 1800572000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*