UK me Student Visa Rejection ke Karan

1 minute read
224 views
10 shares
UK me Student Visa Rejection ke Karan

विदेश में पढ़ाई करना किसी के लिए भी बड़ी उपलब्धि जैसा होता है। यह आपको बाहर की पढ़ाई का Exposure देता है। वहीँ अगर United Kingdom में पढ़ने की बात आती है तो यह और भी सौभाग्य वाली बात होती है। लेकिन कुछ मामलों से आपका UK Visa Reject भी हो जाता है। लेकिन आप अगर Visa Rejection के कारणों को जान लेंगे तो आप इस चीज़ से बच जाएंगे और अपना भविष्य निखार देंगे। आइए, UK me Student Visa Rejection ke Karan को जानते हैं इस ब्लॉग में विस्तार से।

Check out: UK में कैसे करें डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

UK Visa Rejection से बचने के लिए ज़रूरी Tips

अब तक आप UK me Student Visa Rejection ke Karan के सबसे आम कारणों को समझ गए होंगे। आइए अब हम आपको इन गलतियों से बचने के कुछ आसान उपायों के बारे में बताते हैं, जो कि इस प्रकार हैं।

  • यह पूरी तरह सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपको अपने Visa Application के लिए कितना पैसा दिखाना है।
  • यह सुनिश्चित करें कि आवश्यक राशि आपके, या आपके माता-पिता के, बैंक खाते में आपके Visa Application जमा करने से पहले कम से कम 28 निरंतर (Continuous) दिनों तक रखी गई है।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि खाते में पैसा पिछले 28 दिनों के दौरान एक दिन के लिए भी आवश्यक स्तर (Required Level) से नीचे नहीं गिरा है।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना है कि आपका वित्तीय साक्ष्य (Financial Evidence) ताज़ा ही है, जब आप अपने Visa के लिए Apply करते हैं, तो 31 दिनों के भीतर स्टेटमेंट या बैंक पत्र जारी किया जाता है।

Check out: दुनिया भर के टॉप एमबीए कॉलेज

UK Visa Rejection के पीछे Common Reasons

UK के Visa के लिए आवेदन करते समय, आप यह सुनिश्चित करें कि आपने दिशानिर्देशों (Guidelines) का ठीक से पालन किया है। सभी उल्लिखित निर्देशों का पालन किया जाना है। Submit करने से पहले अपने Application को Cross-check करें। Application के आधार पर कुछ सामान्य UK me Student Visa Rejection ke Karan निम्नलिखित हैं।

  • Original Documents की Soft Copy या Duplicate Copy जमा करना
  • अधूरे Documents जमा करना
  • विश्वसनीयता (Credibility) Interview में विफलता
  • Strict Students UK Visa rules को पूरा नहीं करना, उदाहरण के लिए, 28 दिनों के लिए अपने खाते में आवश्यक धनराशि (Funds) को पूरा नहीं करना या बनाए रखना
  • आपके द्वारा चुने गए Courses के लिए वित्तीय (Financial) आवश्यकताओं को पूरा करने में विफलता
  • पिछली यात्रा पर Visa Conditions का उल्लंघन
  • Past Criminal records के कारण Visa denial या Visa refusal

Check out: UK का वीजा कैसे पाएं?

अन्य UK me Student Visa Rejection ke Karan

नीचे दिए गए Additional UK me Student Visa Rejection ke Karan जान लेने चाहिए, जिससे आपको इसके बारे में जानकारी मिल सके।

  • Academic Technology Approval Scheme (ATAS) Certification जमा करने में विफलता (यदि आपका Course इस विशेष आवश्यकता के अधीन है)
  • समाप्त या पुराने हो चुके Financial Documents जमा करना या अपने रिश्तेदारों के Financial Document जमा करना (यानी Non-parental Financial Documents)
  • एक अन्य सामान्य कारण Visa Application के उद्देश्य का वर्णन करने में विफल होना, Visa की सही Category बताने में असमर्थता, अस्पष्ट Visa journey बताना, साथ ही आपके Visa Application को जारी करने के इरादे को न बताना, सभी गलत या योग्य Visa Form की ओर ले जाते हैं।
  • समय पर या दी गई समय सीमा पर Home Office के अनुरोध या प्रश्नों का उत्तर नहीं देना भी एक Visa rejection का कारण बनता है।
  • Relationship Documents प्रदान करने में असफलता: चाहे आप अपने आश्रितों (Dependents) या जीवनसाथी (Spouse के साथ जा रहे हों। Visa Applicant के साथ आपके संबंध का Proof होना आवश्यक है और इससे Proof की कमी के इनकार किया जा सकता है।
  • Mistakes and Eligible forms: यह सामान्य कारण उस गलती को संदर्भित करता है जो छात्र Visa Form को एक Casual Approach से भरने के लिए करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपका फॉर्म अस्वीकार कर दिया जाता है या आपका फॉर्म 6 महीने तक Pending रहता है।

Check out: UK में MBBS की पढ़ाई करें

Visa Rejection होने के बाद क्या करें?

निम्नलिखित आपको UK Student Visa Rejection के बाद क्या किया जाए यह आपको जान लेने चाहिए। जानिए UK me Student Visa Rejection ke Karan में वह काम के Points

  • एक Entry clearance Application के इंकार के बाद Reapply करें
  • पुनर्विचार का Option चुनें, जिसका एक सीमित दायरा है और केवल कुछ प्रकार की छुट्टी के लिए आवेदन का बने रहना संभव है।
  • अपील करने का अधिकार होने पर अपील दायर (Lodge) करें। उदाहरण के लिए, एक आवेदक Human Rights के आधार पर पति या पत्नी के Visa से इंकार के खिलाफ Immigration अपील दायर कर सकता है। हालांकि, देश में, Detention और Entry clearance अपीलों के लिए Immigration अपील की समय सीमा 10, 15 और 28 दिन है।
  • एक Administrative Review (AR) दर्ज करें, जो ज्यादातर point-based (PBS), रहने की छुट्टी और ILR Application के बिना अपील के अधिकार के इंकार के बाद मौजूद होती है। इसलिए, यह कुछ प्रकार के Applications जैसे कि Visitors, पति या पत्नी, पारिवारिक बस्तियों आदि के लिए उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, एक Applicant को UK Visa Rejection Letter के बाद 28 या 14 दिनों के भीतर एक  Administrative Review दर्ज करने की आवश्यकता होती है।
  • यदि अपील का कोई अधिकार नहीं है और निर्णय में गलतियां हैं तो Judicial Review (JR) का विकल्प चुनें। इसके अलावा, अगर किसी Application के पास AR का अधिकार है, तो वह AR के बाद ही Judicial Review दायर कर सकता है। हालांकि, एक आवेदक को तुरंत Judicial Review दायर करनी चाहिए और, किसी भी स्थिति में, UK Visa Rejection Letter के 3 महीने के भीतर ही।

Check out: ये हैं दुनिया की सबसे पुरानी Universities

FAQs

प्रश्न 1: क्या मुझे यूके में अध्ययन करने या यूके में रहने की अनुमति है?

उत्तर: प्राप्त इंकार पत्र में संबोधित कारणों या कारकों पर निर्भर करता है। यदि ऐसा कुछ है जिसके परिणामस्वरूप एक और वीज़ा इनकार कर दिया जाएगा तो आप यूके में आकर अध्ययन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यदि आप पहले से ही यूके में हैं और आपका पिछला वीज़ा पहले ही समाप्त हो चुका है तो आपको स्वदेश लौटना पड़ सकता है।

प्रश्न 2: क्या मेरा वीज़ा शुल्क वापस कर दिया जाएगा?

उत्तर: नहीं, आपने अपने वीज़ा आवेदन के लिए जो शुल्क अदा किया है, वह उस पर कार्रवाई करने और निर्णय लेने के लिए है, चाहे निर्णय स्वयं ही क्यों न हो। हालांकि, यदि लागू हो तो आपको आप्रवासन स्वास्थ्य अधिभार के लिए शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

प्रश्न 3: क्या मैं फैसले के खिलाफ अपील कर सकता हूं?

उत्तर: ज्यादातर मामलों में, आपको एक प्रशासनिक समीक्षा का अधिकार दिया जाएगा जिसे एआर के रूप में भी संक्षिप्त किया गया है। यह वह जगह है जहां आप मानते हैं कि आपके आवेदन को अस्वीकार करने का निर्णय गलत था और आप यूकेवीआई से आवेदन को फिर से देखने का अनुरोध करते हैं।

प्रश्न 4: मेरे प्रस्ताव या पाठ्यक्रम का क्या होगा?

उत्तर: गृह कार्यालय प्रत्येक स्थिति को मामला दर मामला आधार पर लेगा। आपके वीज़ा के इनकार के कारणों और आपकी परिस्थितियों के आधार पर, आपका प्रस्ताव वापस लिया जा सकता है या यदि आप पहले से ही यूके के किसी विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे हैं, तो आपको पाठ्यक्रम से वापस ले लिया जा सकता है। यदि स्थिति उत्पन्न होती है तो इस पर विस्तार से चर्चा की जा सकती है।

UK के बाहर Applied: आपको अपने निर्णय पत्र के साथ शामिल प्रशासनिक समीक्षा फॉर्म को पूरा करना होगा और अपनी अस्वीकृति नोटिस प्राप्त करने के 28 दिनों के भीतर पत्र पर पते पर पोस्ट करना होगा। इस सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं है।

UK के अंदर Applied: आपको अपना इंकार नोटिस प्राप्त होने के 14 दिनों के भीतर एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसके लिए £80 (8,096 रूपये) खर्च होंगे लेकिन यदि आपके आवेदन को अस्वीकार करने का निर्णय उलट दिया जाता है तो इसे वापस कर दिया जाएगा।

Check out: Study Abroad के लिए बेस्ट देश

UK me Student Visa Rejection ke Karan के ब्लॉग से अब तक आपको Visa Rejection की Common गलतियों के बारे में पता चल गया होगा, हमें उम्मीद है कि अब आप इन गलतियों को नहीं दोहराएंगे। अगर फिर भी आपको Visa Application में कुछ परेशानी आ रही है तो हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर हमारे Study Abroad Experts से संपर्क कीजिये।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert