जानिए अंतरराष्ट्रीय छात्र को यूके में स्टूडेंट डिस्काउंट कैसे मिलता है?

2 minute read

एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में विदेश में रहना आर्थिक रूप से काफ़ी महंगा साबित हो सकता है, इसलिए छात्रों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने खर्चों का मैनेजमेंट करें और जहाँ भी संभव हो बचत करें। इसके साथ ही एक अंतरराष्ट्रीय छात्र होना आपके लिए फायदेमंद भी होता है। यदि आप यूनाइटेड किंगडम के छात्र हैं, तो यह तो और भी अच्छा है। यूके में एक विश्वविद्यालय, कॉलेज या किसी कोर्स में नामांकित छात्र के रूप में, आप विभिन्न प्रकार के स्टूडेंट डिस्काउंट और लाभों के हकदार होते हैं। इस ब्लॉग में, हम उन स्टूडेंट्स डिस्काउंट्स को कवर करने जा रहे हैं जो यूके के अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कई लाभ प्रदान करतें हैं। आइए जानते हैं यूके में बेस्ट स्टूडेंट डिस्काउंट के बारे में।

This Blog Includes:
  1. यूके में अध्ययन क्यों करें?
    1. विश्व प्रसिद्ध विश्वविद्यालय
    2. यूके की बहुसंस्कृति
    3. शानदार काम के अवसर
    4. कोर्स और वित्तीय लाभ
    5. अनूठी संस्कृति
  2. स्टूडेंट डिस्काउंट क्या है?
  3. यूके में स्टूडेंट डिस्काउंट कैसे प्राप्त करें?
    1. ISIC (इंटरनेशनल स्टूडेंट आइडेंटिटी कार्ड)
    2. NUS एक्स्ट्रा
    3. UniDAYS
    4. स्टूडेंट बीन्स
    5. TOTUM (यूके)
  4. यूके में यात्रा पर स्टूडेंट डिस्काउंट
  5. यूके में सॉफ्टवेयर पर स्टूडेंट डिस्काउंट
  6. यूके में मोबाईल के लिए स्टूडेंट डिस्काउंट
  7. यूके में फूड पर स्टूडेंट डिस्काउंट 
  8. यूके में फैशन पर स्टूडेंट डिस्काउंट 
  9. यूके में स्वास्थ्य और सौंदर्य पर स्टूडेंट डिस्काउंट
  10. यूके में किताबें, पत्रिका और स्कूल की आपूर्ति पर स्टूडेंट डिस्काउंट
  11. यूके में मनोरंजन पर स्टूडेंट डिस्काउंट
  12. FAQs

यूके में अध्ययन क्यों करें?

यूके में बेस्ट स्टूडेंट डिस्काउंट के बारे में जानने से पहले आइए जानते हैं कि आखिर यूके को अपनी शिक्षा के लिए किन कारणों से चुना जा सकता है –

विश्व प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

यूके के उच्च शिक्षा प्रदाताओं की डिग्री का दुनिया भर में सम्मान किया जाता है। ब्रिटिश उच्च शिक्षा प्रदाताओं को उनके रचनात्मक और चुनौतीपूर्ण वातावरण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है, जो छात्रों को सर्वश्रेष्ठ बनने में मदद करते हैं। क्रांतिकारी शिक्षण शैलियों और आधुनिक सुविधाओं के साथ ब्रिटिश उच्च शिक्षा प्रणाली लंबे समय से दुनिया भर में उच्च शिक्षा मानकों का आधार रही है। 

यूके की बहुसंस्कृति

यूके एक बहुसांस्कृतिक देश है और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बीच बेहद लोकप्रिय है। वास्तव में, यूके दुनिया में विदेशी छात्रों के लिए दूसरा सबसे लोकप्रिय स्टडी डेस्टीनेशन है। इस विविधता का अर्थ है कि यहां के कैम्पस विभिन्न संस्कृतियों का मेल हैं। आप दुनिया भर के लोगों के साथ घुलमिल सकते हैं और अपनी डिग्री के किताबी ज्ञान से कहीं अधिक सीख सकते हैं।  

शानदार काम के अवसर

आम तौर पर, एक अंतरराष्ट्रीय छात्र टर्म-टाइम के दौरान सप्ताह में 20 घंटे और स्कूल से बाहर होने पर दस घंटे तक काम कर सकता है। यह छात्रों को अंशकालिक नौकरी या इंटर्नशिप लेने, नए कौशल सीखने और पढ़ाई के दौरान पैसे कमाने की अनुमति देता है। यूके सरकार ने एक नए पोस्ट-स्टडी वीज़ा, जिसे स्टे बैक नीति भी कहा जाता है, की भी घोषणा की है। जो 2021 की गर्मियों से ग्रेजुएट होने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अगले दो वर्षों के लिए यूके में रहने और काम करने की अनुमति देगा।

कोर्स और वित्तीय लाभ

यूके चुनते समय अंतरराष्ट्रीय छात्र कुछ वित्तीय लाभों का आनंद ले सकते हैं। सबसे पहले, यूके में डिग्री पूरी करने में अन्य देशों की तुलना में कम समय लगता है। कई देशों में मास्टर्स डिग्री पूरी करने में तीन से चार साल, साथ ही दो या तीन अतिरिक्त साल लगते हैं। यूके में ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए तीन साल लगते हैंऔर फिर मास्टर्स योग्यता पूरी करने के लिए केवल अतिरिक्त एक साल(जब आप एक चिकित्सा या रिसर्च स्टूडेंट नहीं हैं)। ब्रिटेन में अध्ययन करते समय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को छात्रवृत्ति, अनुदान और बर्सरी के रूप में वित्तीय सहायता भी मिल सकती है। 

अनूठी संस्कृति

यूके एक अनूठा देश है, जो दुनिया भर से जड़ों वाले कई परिवारों से भरा हुआ है। यह यूके को विभिन्न संस्कृतियों, भोजन और रुचियों के अनूठे मिश्रण के साथ छोड़ देता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप यूके के किस हिस्से में जाते हैं, आपको अपनी रुचि बनाए रखने के लिए रेस्तरां, नाइटलाइफ़, दुकानों और खेल गतिविधियों का मिश्रण मिलेगा। 

स्टूडेंट डिस्काउंट क्या है?

स्टूडेंट डिस्काउंट छात्रों को दी जाने वाली विशेष बचत है। कुछ डिस्काउंटों में हाई स्कूल के छात्र शामिल हैं, लेकिन अधिकांश विश्वविद्यालयों, सामुदायिक कॉलेजों या उच्च शिक्षा के अन्य स्थानों के छात्रों के लिए भी ये डिस्काउंट्स उपलब्ध होते हैं। व्यक्तिगत रूप से खरीदारी करते समय, स्टोर डिस्काउंट प्राप्त करने के लिए आपको केवल अपना छात्र आईडी फ्लैश करना होगा। 

यूके में स्टूडेंट डिस्काउंट कैसे प्राप्त करें?

यदि आप यूके में स्टूडेंट डिस्काउंट पाना चाहते हैं तो आपको एक स्टूडेंट कार्ड प्राप्त करना है जो आपको बहुत कम या बिना किसी कीमत पर विभिन्न प्रकार का डिस्काउंट प्रदान करता है। यहां उन स्टूडेंट डिस्काउंट कार्डों की सूची दी गई है जो आपके पास होना चाहिए –

ISIC (इंटरनेशनल स्टूडेंट आइडेंटिटी कार्ड)

अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट आइडेंटिटी कार्ड या ISIC अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आपके छात्र होने का प्रमाण है। यदि स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में नामांकित छात्र 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं तो वे एक वर्ष में केवल £12 (INR 1.2 हजार) में कार्ड खरीद सकते हैं। ISIC अंतरराष्ट्रीय छात्रों को यूके में यात्रा, मनोरंजन और खरीदारी जैसे खर्चों पर 40,000+ डिस्काउंट प्राप्त करने की अनुमति देता है।

NUS एक्स्ट्रा

आप अपनी पसंद के अनुसार एक, दो या तीन साल के लिए NUS एक्स्ट्रा कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसकी कीमतें सालाना £12 (INR 1.2 हजार) से शुरू होती हैं। यूके में बेस्ट स्टूडेंट डिस्काउंट में छात्रों के लिए भोजन, मनोरंजन आदि पर प्रति वर्ष £500 (INR 50.7 हजार) तक के डिस्काउंट शामिल हैं। अब आपको NUS एक्स्ट्रा कार्ड के साथ एक निःशुल्क ISIC मिलता है जो आपको अतिरिक्त डिस्काउंट और लाभों तक पहुंच प्रदान करता है।

UniDAYS

यदि आप ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, आयरलैंड, जर्मनी और डेनमार्क जैसे देशों में पढ़ रहे हैं, तो आप यूके में मुफ्त और आसानी से उपलब्ध सर्वोत्तम ऑनलाइन स्टूडेंट डिस्काउंट के लिए यूनीडेज में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इससे छात्रों को बहुत सारे फैशन ब्रांड, इलेक्ट्रॉनिक्स, भोजन, ब्यूटी प्रोडक्ट इत्यादि पर प्रभावशाली डिस्काउंट मिलता है। इसके लिए आप बस यूनीडेज़ ऐप डाउनलोड करें और यूके में डिस्काउंट देखें।

स्टूडेंट बीन्स

यूनीडेज की तरह, आप स्टूडेंट बीन्स वेबसाइट पर मुफ्त में साइन-अप कर सकते हैं और डिस्काउंट की विस्तृत श्रृंखला तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं। यूनीडेज और स्टूडेंट बीन्स दोनों पर थोड़ी अलग डिस्काउंट है और दोनों के लिए ही साइन अप बिल्कुल मुफ्त है।

TOTUM (यूके)

यह यूके में स्टूडेंट नेशनल एसोसिएशन द्वारा समर्थित है। TOTUM के साथ आप बाहर खाने, फैशन, यात्रा, फिटनेस और बहुत कुछ पर शानदार सौदे प्राप्त कर सकते हैं। TOTUM Pro की कीमतें, एक वर्ष के लिए £12 (INR 1.2 हजार), दो के लिए £22 (INR 2.23 हजार) और तीन के लिए £32 (INR 3.24 हजार) हैं, जिसके साथ आप 12 महीने की अंतरराष्ट्रीय छात्र पहचान के साथ डिस्काउंट की पूरी श्रृंखला का आनंद ले सकते हैं। आप एक टोटम लाइट कार्ड पूरी तरह से निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। 

यूके में यात्रा पर स्टूडेंट डिस्काउंट

यहां हमने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए बेहतरीन यात्राओं पर यूके में उपलब्ध सभी स्टूडेंट डिस्काउंट्स का उल्लेख किया है जो यूके में रहने के दौरान छात्रों के यात्रा व्यय को कम कर सकते हैं।

  • 16-25 Railcard– रेल किराए में 1/3 का डिस्काउंट। एक साल के रेलकार्ड पर 12% का डिस्काउंट पाने के लिए अपने TOTUM कार्ड का उपयोग करें। यदि आप लंदन के आसपास यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने ऑयस्टर कार्ड में अपना रेलकार्ड जोड़ सकते हैं और ऑफ-पीक पर 34% डिस्काउंट का आनंद ले सकते हैं, यात्रा के दौरान भुगतान करें।
  • 18+ Student Oyster Photocard– लंदन के लिए सभी परिवहन सेवाओं (यानी भूमिगत, ओवरग्राउंड, बसों और ट्राम) पर उपयोग के लिए वयस्क-दर यात्रा कार्ड से 30% डिस्काउंट। केवल अवधि के दौरान लंदन के पते पर रहने वाले और लंदन में भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में नामांकित छात्रों के लिए उपलब्ध है।
  • Cross Country– क्रॉस कंट्री चयनित अग्रिम टिकटों पर छात्रों के लिए अतिरिक्त 10% का डिस्काउंट प्रदान करता है।
  • EasyStorage – £25 (INR 2.53 हजार) का डिस्काउंट।
  • Expedia – UniDAYS खाते के साथ चुनिंदा होटल बुकिंग पर 10% का डिस्काउंट।
  • Groupon – एक मुफ्त UniDAYS खाते के साथ 15% का डिस्काउंट।
  • Hertz Car Haier– 20% तक का डिस्काउंट।
  • Hotels.com – निःशुल्क UniDAYS खाते के साथ 10% का डिस्काउंट।
  • Interrail Europe– यात्रा पर 25% तक डिस्काउंट।
  • Megabus– मेगाबस (एनयूएस एक्स्ट्रा कार्ड के साथ) के साथ सभी कोच यात्रा पर 10% का डिस्काउंट।
  • National Express Young Persons Coachcard– 16-26 साल के बच्चों के लिए नेशनल एक्सप्रेस कोच टिकटों पर 1/3 का डिस्काउंट (कार्ड की कीमत £10 (INR 1015) प्रति वर्ष है) या फिर 25% स्टूडेंट डिस्काउंट के लिए आप अपने TOTUM कार्ड का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • STA Travel– दुनिया भर में यात्रा के लिए छात्र सौदे और ऑफ़र।
  • Studentuniverse– उड़ानों, होटलों, छात्रावासों और पर्यटन पर स्टूडेंट डिस्काउंट।
  • TransPennine Express– जब आपके पास 16-25 रेलकार्ड हों और ट्रांसपेनाइन एक्सप्रेस की वेबसाइट के माध्यम से बुक करें तो वे उन्नत किराए में 50% का डिस्काउंट प्रदान करते हैं।

यूके में सॉफ्टवेयर पर स्टूडेंट डिस्काउंट

शैक्षिक उद्देश्यों के लिए प्रौद्योगिकी पर बढ़ती निर्भरता के कारण, तकनीकी उपकरणों के लिए यूके में कई स्टूडेंट डिस्काउंट उपलब्ध हैं। यहां कुछ डिस्काउंट्स की लिस्ट दी गई है-

  • Acer– फ्री स्टूडेंट बीन्स अकाउंट के साथ 15% का डिस्काउंट।
  • Adobe Creative Cloud– एडोब क्रिएटिव क्लाउड सेवाओं पर 65%  का डिस्काउंट।
  • Apple for Education– लैपटॉप और मैक कंप्यूटर पर 10% तक स्टूडेंट डिस्काउंट और आईपैड पर शिक्षा मूल्य निर्धारण के साथ 5%  तक का डिस्काउंट।
  • Canon– एक UniDAYS अकाउंट के साथ 10% का डिस्काउंट।
  • Dell– 20% तक का डिस्काउंट, आपको केवल एक विश्वविद्यालय का ईमेल पता चाहिए।
  • HP– 50%  तक के डिस्काउंट के साथ कुछ गंभीर बचत।
  • Microsoft Office – संपूर्ण Office साइट निःशुल्क प्राप्त करें। अपने शैक्षणिक ईमेल का उपयोग करें। सॉफ़्टवेयर तक पहुँच प्राप्त करने के लिए कार्यालय की वेबसाइट, जिसे आप up पर डाउनलोड कर सकते हैं। पांच पीसी या मैक के लिए। आपको OneDrive के साथ 1TB का निःशुल्क ऑनलाइन संग्रहण भी मिलता है।
  • Norton Security– नॉर्टन इंटरनेट सुरक्षा पर $65 (लगभग INR 4.66 हजार) बचाएं और एंटीवायरस सिस्टम का लाभ प्राप्त करें।
  • Oneplus– वैध स्टूडेंट बीन्स खाते के साथ 30% तक का डिस्काउंट।
  • Samsung– छात्रों को एक UniDAYS खाते के साथ मूल्य निर्धारण डिस्काउंट प्रदान करता है।
  • Software4Students – Microsoft, Adobe और एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के लिए छात्र सौदे और डिस्काउंट।

यूके में मोबाईल के लिए स्टूडेंट डिस्काउंट

यहां मोबाइल संबंधित कुछ डिस्काउंट्स की लिस्ट दी गई है-

  • 3 Mobile– छात्रों को 50% का डिस्काउंट प्रदान करता है। छात्रों को वर्तमान में असीमित डेटा टैरिफ पर 6 महीने की आधी कीमत और 3 मोबाइल पर एक मुफ्त उपहार मिलता है।
  • O2 – एयरटाइम प्लान पर 20 % का डिस्काउंट मिलता है, जब आप O2 रिफ्रेश के लिए साइन अप करते हैं।
  • Vodafone– चुनिंदा मूल्य योजनाओं पर 10% का डिस्काउंट।
  • VOXI – छात्रों को एक महीने का मुफ्त डिस्काउंट। छात्र अपना प्रोमो कोड एक निःशुल्क UniDAYS खाते के साथ, या किसी प्रोमो पैक या UCAS से प्राप्त कर सकते हैं।

यूके में फूड पर स्टूडेंट डिस्काउंट 

यूके में छात्रों के पास कई व्यंजनों तक पहुंच है और लगभग हर कंपनी के पास छात्रों के लिए अलग-अलग डिस्काउंट की पेशकश है क्योंकि छात्र दैनिक ग्राहकों के एक बड़े हिस्से को कवर करते हैं।

  • Ask Italian– एक एनयूएस एक्स्ट्रा कार्ड के साथ-साथ टोटम कार्ड आपको सोमवार और मंगलवार को पूरे दिन आपके कुल भोजन बिल से 40% और प्रत्येक बुधवार, गुरुवार और रविवार को आपके कुल भोजन बिल से 25% का डिस्काउंट देता है।
  • Domino’s Pizza– ऑनलाइन £25(2.5 हजार INR)+ की खरीद पर 35% का डिस्काउंट।
  • Giraffe– सोमवार से शुक्रवार और रविवार को शाम 6 बजे से पूरे दिन भोजन बिल से 20% का डिस्काउंट। (एक NUS एक्स्ट्रा कार्ड के साथ)।
  • Gourmet Burger Kitchen– जीबीके ऐप वाले छात्रों के लिए 25% का डिसकाउंट।
  • Krispy Kreme – NUS एक्स्ट्रा कार्ड के साथ 20% का डिस्काउंट।
  • Las Iguanas– रविवार से गुरुवार तक 25% का डिस्काउंट।
  • McDonald’s– किसी भी अतिरिक्त मूल्य या रैप भोजन की खरीद के साथ छात्रों के लिए मुफ्त बर्गर, मेयो चिकन या मैकफ्लरी। 
  • Paul– स्थानीय पॉल बेकरी में टोटम कार्ड इन-स्टोर के साथ 20% डिस्काउंट।
  • Pizza Express– रविवार-गुरुवार से खाने-पीने की चीजों में 30% का डिस्काउंट। TOTUM कार्ड, स्टूडेंट बीन्स और UniDAYS सदस्यता सभी स्वीकार किए जाते हैं।
  • Cooperative– अपनी किराने के सामान पर 10 % का डिस्काउंट का आनंद लेने के लिए अपने टोटम कार्ड का उपयोग करें।
  • Yo! sushi– विशेष रूप से UniDAYS के माध्यम से, छात्रों को मंगलवार से शुक्रवार और रविवार को भोजन की खरीदारी पर 25% का डिस्काउंट मिलता है।

यूके में फैशन पर स्टूडेंट डिस्काउंट 

100 से अधिक कपड़ों के ब्रांड यूके में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को डिस्काउंट प्रदान करते हैं। यहाँ उन ब्रांडों में से कुछ की सूची दी गई है:

  • Accessorize– UniDAYS अकाउंट के साथ 20% का डिस्काउंट।
  • Adidas– अपने यूनीडेज़ खाते का उपयोग करके 35% का डिस्काउंट। एडिडास ऐप के माध्यम से खरीदारी करने और अपने स्टूडेंट डिस्काउंट कोड का उपयोग करने पर आपको 35% का डिस्काउंट मिलेगा, या वेबसाइट के माध्यम से खरीदारी करने पर 30% का डिस्काउंट मिलेगा। आप
  • Amazon– मुफ़्त परीक्षण डिस्काउंट। 6 महीने के मुफ़्त परीक्षण में अगले दिन मुफ़्त डिलीवरी और प्राइम वीडियो के साथ-साथ कई अन्य लाभ शामिल हैं। एक बार यह समाप्त हो जाने पर, छात्र प्राइम सब्सक्रिप्शन शुल्क से 50% का आनंद ले सकते हैं, जो प्रति माह केवल £3.99 (INR 405) पर काम करता है।
  • Asics – UniDAYS के माध्यम से 20% का डिस्काउंट।
  • ASOS – पूरे वर्ष में 10 % का डिस्काउंट, कभी-कभी 25% ऑफ़र के साथ। अपने UniDAYS कोड के साथ डील ग्रैब करें।
  • Boohoo – पूरे वर्ष भर में 10 % का डिस्काउंट।
  • Burton– पूरे वर्ष भर में 10 % का डिस्काउंट।
  • Conversation– मुफ्त UniDAYS खाते के साथ 15% का डिस्काउंट।
  • Doon– एक UniDAYS खाते के साथ 10% का डिस्काउंट।
  • foot Locker– 10% का डिस्काउंट। आप अपना डिस्काउंट कोड एक निःशुल्क UniDAYS खाते से प्राप्त कर सकते हैं।
  • French Connection– ऑनलाइन और ऑनस्टोर में 10% का डिस्काउंट।
  • Levi’s – एक निःशुल्क UniDAYS खाते के साथ 20% का डिस्काउंट।
  • Michael Kors– छात्रों को 10% का डिस्काउंट प्रदान करता है।
  • New Look– UniDAYS कोड का उपयोग करके साल भर 10 % का डिस्काउंट।
  • Nike store– छात्रों को 10% का डिस्काउंट प्रदान करता है। अपने UniDAYS खाते के माध्यम से अपना स्टूडेंट डिस्काउंट कोड प्राप्त करें। समय-समय पर अतिरिक्त डिस्काउंट पर नज़र रखें, क्योंकि कभी-कभी नाइके अपने स्टूडेंट डिस्काउंट की पेशकश को 25% तक बढ़ा देता है।
  • Office (Shoes)- स्टोर और ऑनलाइन पर 10% का डिस्काउंट।
  • Pull & Bear– 10% डिस्काउंट।
  • Puma– छात्रों को 15% का डिस्काउंट प्रदान करता है।
  • Reebok– 30% डिस्काउंट। जब आप रीबॉक ऐप के माध्यम से खरीदारी करते हैं और अपने स्टूडेंट डिस्काउंट कोड का उपयोग करते हैं, तो आपको 35% डिस्काउंट मिलेगा, वहीं यदि आप वेबसाइट के माध्यम से खरीदारी करने पर 30% का डिस्काउंट मिलेगा।
  • River Island– स्टूडेंट बीन्स के माध्यम से साल भर 10 % डिस्काउंट प्राप्त करें।
  • Shuh– ऑन स्टोर और ऑनलाइन 10 % का डिस्काउंट।
  • North Face– छात्रों को 10% का डिस्काउंट प्रदान करता है।
  • Tommy Hilfiger– छात्रों को 10% का डिस्काउंट प्रदान करें।
  • Topman / Topshop– स्टूडेंट बीन्स या यूनीडेज़ के माध्यम से साल भर में 10 % का डिस्काउंट प्राप्त करें।
  • Urban Outfitters– पूरे साल में 10 % का डिस्काउंट।
  • Van – छात्रों को 10% का डिस्काउंट प्रदान करता है।

यूके में स्वास्थ्य और सौंदर्य पर स्टूडेंट डिस्काउंट

हर आयु वर्ग के लिए एक आवश्यकता होने के नाते, कई स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पाद कंपनियां हैं जो यूके में कई स्टूडेंट डिस्काउंट प्रदान करती हैं-

  • Bobby Brown– UniDAYS के माध्यम से 10% का डिस्काउंट।
  • Boots– बूट्स एडवांटेज कार्ड के साथ 10% का डिस्काउंट।
  • Boot opticians– अपने पहले चश्मे या प्रिस्क्रिप्शन धूप के चश्मे पर 25 % की बचत करें, प्रत्येक अतिरिक्त जोड़ी चश्मे या प्रिस्क्रिप्शन धूप के चश्मे की आधी कीमत के साथ।
  • Charlotte Tilbury– UniDAYS के माध्यम से 10% का डिस्काउंट।
  • Clinic– एक UniDAYS खाते से डिस्काउंट पर 10%।
  • E.L.F. Cosmetics– वैध स्टूडेंट बीन्स खाते के साथ 15% डिस्काउंट
  • Gillette– एक UniDAYS खाते के साथ 10% का डिस्काउंट।
  • MAC Cosmetics– एक UniDAYS खाते के साथ 10% का डिस्काउंट।
  • Philips– 15% डिस्काउंट।
  • PureGym – 30% तक का डिस्काउंट।
  • Supercut– एक छात्र आईडी के साथ बाल कटाने और सेवाओं पर 10 % का डिस्काउंट।
  • Superdrug– UniDAYS के माध्यम से साल भर 10 % का डिस्काउंट।
  • Fragrance shop– उपहारों के लिए ऑनलाइन खरीदारी करने पर आपको 15 % का डिस्काउंट मिल सकता है।
  • Toni & Guy – टोटम कार्ड के साथ अपने हाई-एंड हेयरकट, मान्य सोम-गुरुवार से 20% डिस्काउंट।
  • Too Faced– एक UniDAYS खाते के साथ 10% का डिस्काउंट।

यूके में किताबें, पत्रिका और स्कूल की आपूर्ति पर स्टूडेंट डिस्काउंट

अधिकांश प्रकाशन कंपनियां छात्रों के लिए कोर्स सम्बन्धित पाठ्यपुस्तकों और अन्य अध्ययन सामग्री पर सर्वोत्तम डिस्काउंट प्रदान करती हैं-

  • CasArt– कोबाल्ट ब्लू स्टूडेंट कार्ड के साथ ऑनलाइन 10 % का डिस्काउंट।
  • Foyle’s Bookshop– साल में दो बार स्टोर और ऑनलाइन में 20 % का डिस्काउंट प्रदान करता है।
  • Great Magazines– एक UniDAYS खाते के साथ 15% का डिस्काउंट।
  • Paper Chase– यूके स्टोर्स में 10% का डिस्काउंट और यूनीडेज़ के साथ ऑनलाइन, साथ ही स्टोर में फोटोकॉपी, प्रिंटिंग आदि सेवाओं पर 10% का डिस्काउंट।
  • Raman Stationery– सभी कार्यालय की आपूर्ति और प्रिंटिंग के लिए रमन स्टोर छात्रों के लिए 10% का डिस्काउंट प्रदान करता है। बस अपने स्टूडेंट कार्ड या अपने UniDAYS ऐप का उपयोग करें। डिस्काउंट में फोटोकॉपी, प्रिंटिंग और बाइंडिंग सेवाएं शामिल हैं।
  • Economist– 50% डिस्काउंट। छात्रों को वार्षिक डिजिटल सदस्यता का आधा डिस्काउंट या मासिक सदस्यता पर भारी डिस्काउंट के साथ-साथ मुद्रित संस्करण पर डिस्काउंट भी मिलता है।
  • The Financial Times– 50% का डिस्काउंट।
  • The Times– छात्रों को 90% का डिस्काउंट प्रदान करता है। छात्र प्रति वर्ष £26 (2.6 हजार INR) के लिए रियायती सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं। असीमित डिजिटल एक्सेस शामिल है और प्रति माह £2.17 पर बिल किया जाता है। यह £26 (2.6 हजार INR) प्रति माह की नियमित सदस्यता दर पर 90% से अधिक की बचत प्रदान करता है।
  • Waterstones– UniDAYS के साथ 10% का डिस्काउंट।
  • WHSmith – UniDAYS या स्टूडेंट बीन्स के साथ 10% का डिस्काउंट।

यूके में मनोरंजन पर स्टूडेंट डिस्काउंट

यूके, सामान्य तौर पर, छात्रों के लिए सभी श्रेणियों में कई डिस्काउंट और विशेष ऑफ़र प्रदान करता है। यदि आपके पास इन प्रस्तावों तक पहुंच है तो लागत प्रभावी कीमतों पर छात्र जीवन का आनंद लेना बहुत आसान है।

  • Amazon Prime Video– 6 महीने का मुफ़्त और फिर 50% का डिस्काउंट।
  • Apple Music – विद्यार्थी सदस्यता केवल £4.99 (5.6 सौ INR) प्रति माह है, जो मानक मूल्य से आधी है। आपको एक UniDAYS खाता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी ताकि Apple एक छात्र के रूप में आपकी स्थिति सत्यापित कर सके। हमारी सबसे अच्छी सलाह यह है कि छात्र सदस्यता के लिए साइन अप करने से पहले तीन महीने के नि:शुल्क परीक्षण का प्रयास करें ताकि वास्तव में आपकी बचत अधिकतम हो सके।
  • Cineworld– छात्रों के लिए कम कीमत के टिकट।
  • EE– छात्रों को अनुबंध योजनाओं के साथ-साथ छह महीने का मुफ्त ऐप्पल म्यूजिक और बीटी स्पोर्ट के तीन महीने के लिए उदार 20% डिस्काउंट मिलता है। 
  • London Dungeon– £16 (INR 1.6 हजार) से टिकट के साथ एक छात्र मूल्य डिस्काउंट और स्टूडेंट बीन्स खाते के माध्यम से आपकी पसंद का एक निःशुल्क पेय।
  • Madame Tussauds– वैध टोटम कार्ड या स्टूडेंट बीन्स खाते के साथ 28% का डिस्काउंट।
  • Odeon Cinemas– सोमवार से गुरुवार तक टोटम कार्ड के साथ छात्र टिकट पर अतिरिक्त 25 % का डिस्काउंट प्राप्त करें। बस अपना कार्ड बॉक्स ऑफिस पर दिखाएं।
  • SEA LIFE Center – छात्र आईडी के साथ मानक टिकट की कीमत पर £10 (INR 1 हजार) तक की बचत करें।
  • Spotify Premium – यूके में छात्र स्पोटिफाई प्रीमियम सदस्यता के लिए आधी कीमत चुकाते हैं। इसके ज़रिए आप चलते-फिरते अपना पसंदीदा संगीत डाउनलोड कर सकते हैं और सुन सकते हैं।
  • British Museum– £20 (INR 2 हजार) का डिस्काउंट।
  • The Guardian – द गार्जियन और अन्य भत्तों के लिए डिजिटल सब्सक्रिप्शन पर 80% का डिस्काउंट।
  • Virgin Experience Day– इसमें स्काइडाइविंग से लेकर दोपहर की चाय तक सब कुछ शामिल है, छात्रों को गतिविधियों की पूरी श्रृंखला से 20% डिस्काउंट मिलता है।
  • YouTube Premium– छात्रों के लिए £6.99 (INR 7.09 सौ)/माह से £11.99 (INR 1.2 हजार) /माह तक का डिस्काउंट, जबकि YouTube Music Premium पर £4.99/माह से लेकर £9.99/माह (INR 5.06 से 1.01 हजार) तक का डिस्काउंट दिया जाता है। दोनों सेवाएं छात्रों को एक महीने के नि:शुल्क परीक्षण की अनुमति देती हैं।

FAQs

स्टूडेंट डिस्काउंट क्या है?

स्टूडेंट डिस्काउंट छात्रों को दी जाने वाली विशेष बचत है। कुछ डिस्काउंटों में हाई स्कूल के छात्र शामिल हैं, लेकिन अधिकांश विश्वविद्यालयों, सामुदायिक कॉलेजों या उच्च शिक्षा के अन्य स्थानों के छात्रों के लिए भी ये डिस्काउंट्स उपलब्ध होते हैं। व्यक्तिगत रूप से खरीदारी करते समय, स्टोर डिस्काउंट प्राप्त करने के लिए आपको केवल अपना छात्र आईडी फ्लैश करना होगा। 

क्या यूके में इंटरनेशनल स्टूडेंट डिस्काउंट उपलब्ध है?

जी हां! यूके में एक विश्वविद्यालय, कॉलेज या किसी कोर्स में नामांकित छात्र के रूप में, आप विभिन्न प्रकार के स्टूडेंट डिस्काउंट और लाभों के हकदार होते हैं।

यूके में स्टूडेंट डिस्काउंट कैसे प्राप्त करें?

यदि आप यूके में स्टूडेंट डिस्काउंट पाना चाहते हैं तो आपको एक स्टूडेंट कार्ड प्राप्त करना है जो आपको बहुत कम या बिना किसी कीमत पर विभिन्न प्रकार का डिस्काउंट प्रदान करता है। उनमें ISIC, NUS एक्स्ट्रा, TOTUM कार्ड, स्टूडेंट बीन्स, UniDays आदि कार्ड प्रमुख हैं।

यूके में किन ब्रांड के कपड़ों पर स्टूडेंट डिस्काउंट उपलब्ध हैं?

100 से अधिक कपड़ों के ब्रांड यूके में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को डिस्काउंट प्रदान करते हैं। इनमें ASOS, Adidas, Amazon, Nike, Puma आदि कुछ प्रमुख ब्रांड हैं।

ISIC या इंटरनेशनल स्टूडेंट आइडेंटिटी कार्ड किसे कहते हैं?

अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट आइडेंटिटी कार्ड या ISIC, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आपके छात्र होने का प्रमाण है। यदि स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में नामांकित छात्र 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं तो वे एक वर्ष में केवल £12 (INR 1.2 हजार) में कार्ड खरीद सकते हैं। ISIC अंतरराष्ट्रीय छात्रों को यूके में यात्रा, मनोरंजन और खरीदारी जैसे खर्चों पर 40,000+ डिस्काउंट प्राप्त करने की अनुमति देता है।

आशा करते हैं कि आपको यूके में बेस्ट स्टूडेंट डिस्काउंट की सारी जानकारी मिली होंगी। याद रखें कि जब भी आप कहीं भी जा रहे हों तो अपनी स्टूडेंट आईडी साथ रखें और यह पूछना न भूलें कि क्या छात्रों को कुछ भी खरीदने या किसी भी सेवा पर कोई डिस्काउंट उपलब्ध है या नहीं। यदि आप विदेश में अध्ययन की योजना बना रहे हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

रश्मि

रश्मि पटेल विविध एजुकेशनल बैकग्राउंड रखने वाली एक पैशनेट राइटर और एडिटर हैं। उनके पास Diploma in Computer Science और BA in Public Administration and Sociology की डिग्री है, जिसका ज्ञान उन्हें UPSC व अन्य ब्लॉग लिखने और एडिट करने में मदद करता है। वर्तमान में, वह हिंदी साहित्य में अपनी दूसरी बैचलर की डिग्री हासिल कर रही हैं, जो भाषा और इसकी समृद्ध साहित्यिक परंपरा के प्रति उनके प्रेम से प्रेरित है। लीवरेज एडु में एडिटर के रूप में 2 साल से ज़्यादा अनुभव के साथ, रश्मि ने छात्रों को मूल्यवान मार्गदर्शन प्रदान करने में अपनी स्किल्स को निखारा है। उन्होंने छात्रों के प्रश्नों को संबोधित करते हुए 1000 से अधिक ब्लॉग लिखे हैं और 2000 से अधिक ब्लॉग को एडिट किया है। रश्मि ने कक्षा 1 से ले कर PhD विद्यार्थियों तक के लिए ब्लॉग लिखे हैं जिन में उन्होंने कोर्स चयन से ले कर एग्जाम प्रिपरेशन, कॉलेज सिलेक्शन, छात्र जीवन से जुड़े मुद्दे, एजुकेशन लोन्स और अन्य कई मुद्दों पर बात की है। Leverage Edu पर उनके ब्लॉग 50 लाख से भी ज़्यादा बार पढ़े जा चुके हैं। रश्मि को नए SEO टूल की खोज व उनका उपयोग करने और लेटेस्ट ट्रेंड्स के साथ अपडेट रहने में गहरी रुचि है। लेखन और संगठन के अलावा, रश्मि पटेल की प्राथमिक रुचि किताबें पढ़ना, कविता लिखना, शब्दों की सुंदरता की सराहना करना है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*