अपना करियर कैसे चुने? (How to Choose a Career Path?)

Rating:
0
(0)
अपना करियर कैसे चुने

पिछले कुछ दशकों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करियर विकल्पों का आकार बहुत वृहद हुआ है। इसलिए अब सभी पारंपरिक, ट्रेंडिंग और अनोखे करियर विकल्पों में से किसी को भी चुन सकते हैं। लेकिन करियर के इतने बड़े आकार में आपने लिए सही का चुनाव करना भी आसान नहीं है। जितने ज्यादा विकल्प होते हैं उतना ही ज्यादा कंफ्यूजन भी होता है। इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए हम एक ब्लॉग ले आए हैं। अपना करियर कैसे चुने का जवाब देता ये ब्लॉग करियर चुनने में आपकी बहुत मदद करेगा.

करियर उद्देश्य को आकार दें

करियर चुनते समय जरूरी है कि पहले आत्मनिरीक्षण कर लिया जाए। आप क्या चाहते हैं ये जानने के बाद सोच विकसित करना थोड़ा और आसान हो जाता है। अपना करियर कैसे चुने का जवाब जानना तब और आसान हो जाता है जब आत्मनिरीक्षण के समय हम कुछ सवालों के जवाब जान लेते हैं। आपको कुछ सवालों के जवाब जरूर देने चाहिए जैसे मेरी मेरे करियर से क्या अपेक्षा है? मेरी रुचि क्या है? वो एक्टिविटीज क्या हैं जिन्हें करना हमें अच्छा लगता है और जिन्हें करियर भी बनाया जा सकता है? आदि। इन सवालों के जवाब देने के बाद जरूर आपके पास कुछ विकल्प तो होंगे ही जिनके साथ अपना करियर कैसे चुने का जवाब जानना थोड़ा तो आसान हो ही जाएगा। 

Bank Manager Kaise Bane

Interest के अनुसार विषय चुनें

किसी एक करियर को चुनने से पहले ये जरूरी है कि आप खुद को पहचान लें। अपनी पसंद ना पसंद को पहचान कर उन पर पकड़ बनाना भी जरूरी होता है। आपको अपने स्किल और रुचियों का आंकलन करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आप अपने जीवन को एक दिशा में आगे बढ़ाने जा रहे हैं, इसलिए जरूरी है कि आप उस दिशा पर पूरे आनंद के साथ बढ़ें। अपनी कमजोरियों और ताकत पर मजबूत पकड़ के साथ आप अपना करियर कैसे चुने का जवाब आसानी से दे पाएंगे।  

Web Developer Kaise Bane

खुद को समझें

करियर चुनते समय अपने व्यक्तित्व की खासियतों को जरूर ही ध्यान रखा जाना चाहिए। जल्दी में बिना सोचे समझे लिए गए निर्णय के बाद आपके लिए किसी खास करियर के साथ सामंजस्य बिठाना थोड़ा कठिन हो सकता है। उदाहरण के लिए अगर आप किसी कलात्मक काम को पसंद करते हैं तो फिर कॉर्पोरेट जॉब आपके लिए थोड़ी कठिन हो जाएगी। इसलिए जरूरी है कि अपने व्यक्तित्व को समझा जाए और क्या करना है और क्या नहीं को भी जान लिया जाए। आप ऑनलाइन मौजूद कई सारे पर्सनलिटी टेस्ट देकर खुद को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और अपना करियर कैसे चुने का जवाब भी पा लेंगे। 

Investment Banker Kaise Bane

करियर Options तलाशें

अपने लिए एक आदर्श नौकरी तलाशते हुए एक बड़ा कदम ये होगा कि आप ज्यादा से ज्यादा करियर विकल्पों को तलाशें। आज के समय में तो पारंपरिक से इतर भी अनगिनत करियर  विकल्प मौजूद हैं। इस वक्त चलन में शामिल करियर विकल्प हैं आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स, इंजीनियरिंग मैनेजमेंट, शूज डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग आदि। अपनी रुचि वाले क्षेत्र में रिसर्च करके आप अपना करियर कैसे चुने का जवाब ढूंढ सकते हैं। इस दौरान आप उन विकल्पों के बारे में भी जान लेंगे जिनमें विस्तार या गिरावट हो रही है। 

IAS Kaise Bane?

सही डिग्री चुनें

एक बार आप अपने लिए करियर का चुनाव कर लेंगे तो इसके लिए जरूरी शिक्षा पाने के बारे में भी सोचना होगा। ऐसे कई करियर विकल्प हैं जिनमें काम करने के लिए कोई खास डिग्री या सर्टिफिकेट चाहिए होता है जैसे मेडिसिन, लॉं, आर्किटेक्चर आदि। जबकि कुछ क्षेत्र में कोई भी काम कर सकता है। अपने पसंद के करियर के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी इकट्ठा करके आप आप अपनी अच्छी छवि बना पाएंगे। अंडरग्रेजुएट और ग्रेजुएट डिग्री के साथ आप करियर से जुड़ी अपनी आकांक्षाओं को पूरा कर पाएंगे। अपना करियर कैसे चुने का  सही जवाब भी आपके पास होगा। 

इससे इतर अपना करियर कैसे चुने  का जवाब जानने के लिए आपको कुछ और सवालों पर भी नजर डाल लेनी चाहिए-

  • मैं ये जानने के लिए तैयार हूं कि …..के तौर पर काम करते हुए कैसा लगता है क्योंकि……
  • अगर मुझे मौका मिलता है तो मैं राम के साथ नौकरी करना चाहूंगा जो कि……क्योंकि…..
  • अगर मुझे मौका मिलेगा तो मैं अपने स्कूल या कॉलेज वापस जाना चाहूंगा और ….में डिग्री लूंगा….क्योंकि
  • रिटायर होने पर मैं …..के लिए पहचाना जाना चाहता हूं। 

MakeUp Artist Kaise Bane

आशा है, अपना करियर कैसे चुने पर इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आप अपने लिए सही का चुनाव कर पा रहे होंगे। लगातार आगे बढ़ते क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए Leverage Edu पर हमारे एक्स्पर्ट्स से संपर्क करें, वे आपकी पूरी मदद करेंगे। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like