यूके के बेस्ट आर्किटेक्चर कॉलेज

1 minute read
409 views
Leverage Edu Default Blog Cover

दुनिया के सबसे बेहतरीन आर्किटेक्चर कॉलेज यूके में हैं। ऑर्नेट क्लासिकल आर्किटेक्चर से लेकर मॉडर्न डिज़ाइन तक, यूके में आपको तमाम ऐसी बिल्डिंग मिलेंगी जिन्हें आर्किटेक्ट ने बढ़िया तरीके से डिज़ाइन किया है। UUKi (Universities UK International) के अनुसार हर वर्ष यूके में 13,000 से ज्यादा इंटरनेशनल स्टूडेंट्स आर्किटेक्चर पढ़ने के लिए जाते हैं। आइए आपको बताते हैं UK ke architecture colleges के बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़ें: यूके से करें मास्टर्स इन आर्किटेक्चर

क्यों करें यूके में पढ़ाई?

यूके के आर्किटेक्चर कॉलेज में एडमिशन रॉयल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ब्रिटिश आर्किटेक्ट (RIBA) और आर्किटेक्ट रजिस्ट्रेशन बोर्ड (ARB) के द्वारा होता है। ब्रिटेन में 50 से अधिक विश्वविद्यालय RIBA से रजिस्टर्ड हैं। आइए जानते हैं UK ke architecture colleges से क्यों करें पढ़ाई।

  • QS रैंकिंग 2022 के मुताबिक यूके की 3 यूनिवर्सिटीज़ जो बैचलर्स/मास्टर्स इन आर्किटेक्चर ऑफर करती हैं वह दुनिया भर की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट में आती हैं।
  • यूके से आर्किटेक्चर में मास्टर्स करने के बाद एक व्यक्ति बैचलर्स करने की तुलना में 60% अधिक सैलरी प्राप्त कर सकता है।
  • यूके में आर्किटेक्ट को हर 16 महीने में 12% के लगभग सैलरी इन्क्रीमेंट मिलता है।

यह भी पढ़ें: 14 दिन में ऑफर लेटर देने वाली यूके यूनिवर्सिटीज़

RIBA क्या होता है?

एक आर्किटेक्ट के रूप में क्वालिफिकेशन प्राप्त करने के लिए आपको रॉयल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ब्रिटिश आर्किटेक्चर (Royal Institute of British Architecture) के साथ रजिस्टर करना होता है। छात्रों को अपनी पढ़ाई के साथ-साथ 3 पार्ट्स पूरे करने होते हैं, जो इस प्रकार हैं। 

  • पार्ट1: आप RIBA के स्टूडेंट मेमेंबेर के रूप में रजिस्टर कर सकते हैं। पार्ट1 आपकी बैचलर्स डिग्री के साथ पूरा किया जा सकता है। फूल-टाइम कोर्स पूरा करने के लिए 3 से 4 साल का समय है। यह आपको आर्किटेक्चर की मूल बातें समझने की अनुमति देता है।
  • पार्ट 2: पार्ट 2 क्वालिफिकेशन प्राप्त करने के लिए, स्टेज 1, वर्कप्लेस पर 1 वर्ष का प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस ज़रूरी है। पार्ट 2 को आपकी मास्टर डिग्री के साथ पूरा किया जा सकता है। इसमें आप आर्किटेक्चरल नॉलेज और प्रोजेक्ट कम्प्लेक्सिटी प्राप्त करते हैं।
  • पार्ट 3: पार्ट 3 क्वालिफिकेशन प्राप्त करने के लिए आपको RIBA के एक एसोसिएट मेंबर के रूप में रजिस्टर करने के लिए 24 महीने के कार्य अनुभव (स्टेज 2) की ज़रूरत होती है। पार्ट 3 प्रोफेशनल प्रैक्टिस में एडवांस्ड डिप्लोमा है।

यूके में आर्किटेक्चर के लिए टॉप कोर्सेज

यूके में आर्किटेक्चर के लिए उपलब्ध कोर्सेज के बारे में नीचे बताया गया है:

  • अंडरग्रेजुएट डिग्री – BA, BSc., BArch (Bachelor of Architecture)
  • पोस्टग्रेजुएट डिग्री– MA, MSc., MArch (Master of Architecture), MLA (Master of Landscape Architecture), MEng (Master of Engineering), MArchD (Applied Design in Architecture)
  • डॉक्टरल डिग्री– MPhil., Ph.D

यूके में आर्किटेक्चर के लिए टॉप कॉलेज

दुनिया में आर्किटेक्चर के टॉप 10 कॉलेज में से दो यूके में हैं। आइए UK ke architecture colleges और उनकी लेटेस्ट रैंकिंग पर एक नज़र डालते हैं।

यूके में आर्किटेक्चर कॉलेज क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग आर्किटेक्चर (2022)
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन 2
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय 9
मैनचेस्टर स्कूल ऑफ़ आर्किटेक्चर 1 1
कार्डिफ विश्वविद्यालय 51-100
लौघ्बोरौघ विश्वविद्यालय 51-100
न्यूकैसल विश्वविद्यालय 51-100
ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स विश्वविद्यालय 51-100
बाथ विश्वविद्यालय 51-100
एडिनबर्ग विश्वविद्यालय 51-100

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन को वैश्विक स्तर पर दुनिया का दूसरा बेस्ट और यूके में टॉप आर्किटेक्चर कॉलेज में सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है। यह छात्रों को हिस्टोरिकल टेक्निक्स के साथ क्रिएटिविटी को जोड़ने का मौका प्रदान करता है। UCL इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए आर्किटेक्चर, अर्बन प्लानिंग, डिज़ाइन और रियल एस्टेट में 6 बैचलर्स डिग्री प्रदान करता है। 

UCL में इंडियन स्टूडेंट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय में बैचलर्स डिग्री का एक वर्ष पूरा करने की आवश्यकता होती है। इसमें 2 साल के लिए आर्किटेक्चर और अर्बन प्लानिंग में मास्टर्स करने का प्रावधान है। UCL एक RIBA मान्य विश्वविद्यालय है इसलिए आपको RIBA की फीस अलग से नहीं भरनी पड़ती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैंब्रिज

यूके के सबसे लोकप्रिय आर्किटेक्चर कॉलेज में से एक यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैंब्रिज है। कैंब्रिज आर्किटेक्चर के ग्रेजुएट्स को 6 पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज प्रदान करता है। पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आपको यूके की हाई होनर्स डिग्री या एक्विवैलेन्ट की आवश्यकता होती है। आर्किटेक्चर डिपार्टमेंट के ज्यादातर नोटेबल एलुमनाई ने पोस्टग्रेजुएट के बाद अपने खुद के स्टूडियो का निर्माण किया है।

मेनचेस्टर स्कूल ऑफ़ आर्किटेक्चर

मेनचेस्टर स्कूल ऑफ़ आर्किटेक्चर, मेनचेस्टर मेट्रोपोलिटन यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेनचेस्टर के बीच एक कोलैबोरेशन है। स्कूल में बड़े स्टूडियो हैं, जो छात्रों के लिए बड़े प्रोजेक्ट को डिज़ाइन करना काफी आसान बनाते हैं। यह एक RIBA मान्य स्कूल है, जो अपने आर्किटेक्ट स्टूडेंट को पढ़ाई के दौरान वर्क-लाइफ को एक्सप्लोर करने की इजाजत देता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ शेफ़ील्ड

यूनिवर्सिटी ऑफ़ शेफ़ील्ड यूके के टॉप आर्किटेक्चर कॉलेज में चौथे स्थान पर है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ शेफ़ील्ड इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को पाथवे प्रोग्राम भी ऑफर करती है। यदि आप कुछ कारणों की वजह से इस कोर्स के लिए योग्य नहीं हैं, तो आप आवश्यक स्किल डेवलप करने के लिए इंटरनेशनल फाउंडेशन इन बिज़नेस, सोशल साइंस आदि में एक साल और पढ़ाई कर सकते हैं। जिसके बाद आप डिग्री की पढ़ाई में आगे बढ़ सकते हैं।

कार्डिफ यूनिवर्सिटी

कार्डिफ यूनिवर्सिटी का आर्किटेक्चर स्कूल यूके के बाकी आर्किटेक्चर कॉलेज की तुलना में बहुत ही अनोखा है। वे 5 वर्षों के लिए एक कंबाइंड B.Sc/M.Arch कोर्स प्रदान करते हैं। फैकल्टी द्वारा लेक्चर के साथ-साथ वन-टू-वन टुटोरिअल प्रदान किए जाते हैं। पहले 2 वर्षों में प्रोजेक्ट के लिए यूके या अब्रॉड में सभी छात्रों के लिए स्कूल-फंडेड स्टडी विजिट की योजना बनाई गई है। 5 साल के इस अनोखे कोर्स की ट्यूशन फीस 21 लाख रुपये (GBP 20,388) प्रति वर्ष है।

कॉस्ट ऑफ़ स्टडी

UK ke architecture colleges में पढ़ने के लिए आपको बैचलर्स और मास्टर्स दोनों कोर्सेज की कॉस्ट ऑफ़ स्टडी के बारे में जान लेना चाहिए।

बैचलर्स

विश्वविद्यालय वार्षिक शुल्क प्रति वर्ष
ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स विश्वविद्यालय 15,849 (16-20 लाख रुपये)
एडिनबर्ग विश्वविद्यालय 29,645 (30-35 लाख रुपये)
यूसीएल (यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन) 30,261 (31-35 लाख रुपये)
कार्डिफ विश्वविद्यालय 25,027 (25-30 लाख रुपये)
न्यूकैसल विश्वविद्यालय 23,944 (24-25 लाख रुपये)

मास्टर्स

विश्वविद्यालय वार्षिक शुल्क (GBP)
कार्डिफ विश्वविद्यालय 25,027 (25-30 लाख रुपये)
शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय 27,080 (27-30 लाख रुपये)
न्यूकैसल विश्वविद्यालय 20,524 (21-25 लाख रुपये)
बाथ विश्वविद्यालय 22,120 (22-25 लाख रुपये)
मैनचेस्टर स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर (मैनचेस्टर विश्वविद्यालय) 18,813 (19-20 लाख रुपये)

डाक्टरल प्रोग्राम

विश्वविद्यालय वार्षिक शुल्क (GBP)
लौघ्बोरौघ विश्वविद्यालय 22,350 (23-25 लाख रुपये)
बाथ विश्वविद्यालय 22,576 (23-25 लाख रुपये)
यूसीएल (यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन) 25,096 (25-26 लाख रुपये)
न्यूकैसल विश्वविद्यालय 18,810 (19-20 लाख रुपये)
न्यूकैसल विश्वविद्यालय 22,918 (23-25 लाख रुपये)

यह भी पढ़ें: डिफरेंस बिटवीन सितम्बर एंड जनवरी इन्टेक इन यूके

योग्यता

UK ke architecture colleges में आपको कुछ बेसिक योग्यता के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • आर्किटेक्चर के बैचलर कोर्स के लिए 10+2 (साइंस स्ट्रीम ), 50% अंकों के साथ पास करना ज़रूरी है।
  • वहीं अगर आप मास्टर्स के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपको चार साल की बैचलर्स डिग्री को पास करना ज़रूरी है और PhD के लिए संबंधित कोर्स में मास्टर्स को पास करना ज़रूरी है।
  • इंग्लिश लैंग्वेज और सम्बंधित क्षेत्र में न्यूनतम 95% अंक होने आवश्यक है।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की ज़रूरत होती है।
  • कुछ यूनिवर्सिटीज़ GMAT, GRE स्कोर की भी मांग करती है।

आवेदन प्रक्रिया

UK ke architecture colleges के लिए आवेदन प्रक्रिया थोड़ी लंबी है। ज़रूरी डाक्यूमेंट्स से लेकर डिजिटल पोर्टफोलियो तक, आपको यह सलाह दी जाती है कि सेमेस्टर शुरू होने से कम से कम 6 महीने पहले अप्लाई कर लें। नीचे आपको इसके लिए आवेदन प्रक्रिया बताई जा रही है।

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेज़ों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टैस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति/छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लैटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है।

आवश्यक दस्तावेज़  

कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

यूके में आर्किटेक्ट कोर्स के बाद जॉब विकल्प और सैलरी

यूके में आर्किटेक्ट कोर्स के बाद जॉब विकल्प और सैलरी की जानकारी नीचे दी गई है:

जॉब प्रोफाइल सालाना औसत सैलरी (GBP)
आर्किटेक्ट 15,000-20,000 ( INR 15-20 लाख )
आर्किटेक्चरल डिज़ाइनर 22,000-25,000 ( INR 20-25 लाख )
आर्किटेक्चरल इंटर्न 16,000-20,000 ( INR 15-20 लाख )
आर्किटेक्चरल प्रोजेक्ट मैनेजर 21,000-25,000 ( INR 21-25 लाख )
लैंडस्केप आर्किटेक्ट 21,000-25,000 ( INR 21-25 लाख )
आर्किटेक्चरल टेक्निशियन 17,000-35,000 ( INR 17-35 लाख )
इंटीरियर डिज़ाइनर 21,000-38,000 ( INR 21-40 लाख )
सीनियर प्रोजेक्ट आर्किटेक्ट 34,000-50,000 ( INR 34-50 लाख )

स्कॉलरशिप

UK ke architecture colleges में आपको स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती हैं जिससे आपको अपने कोर्स को करने में थोड़ी आर्थिक मदद मिलती है। यहाँ नीचे आपको टॉप 5 स्कॉलरशिप के बारे में बताया जा रहा है जिसमें उनकी राशि भी शामिल हैं।

यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप स्कॉलरशिप राशि (GBP/INR)
यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्घ ECA Ph.D. Scholarship 16,000 (16,48,000 रुपये)
ऑक्सफ़ोर्ड ब्रूक्स यूनिवर्सिटी Hodgkinson Scholarship 15,500 (15,96,500 रुपये)
यूनिवर्सिटी ऑफ़ स्ट्रेथक्लाइड Ph.D. in Architecture Studentship 13,836 (14,25,108 रुपये)
रॉयल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ब्रिटिश आर्किटेक्ट (RIBA) Royal Institutes of British Architects (RIBA) Wren Insurance Association Scholarships 6,000 (6,18,000 रुपये)
कार्डिफ यूनिवर्सिटी Vice Chancellor’s International Scholarship 2,000 (2,06,000 रुपये)

FAQ

मैं यूके में आर्किटेक्चर की पढ़ाई कौन सी यूनिवर्सिटी से कर सकता हूं?

आप इन टॉप यूनिवर्सिटीज़ से आर्किटेक्चर की पढ़ाई कर सकते हैं।

1. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
2. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन
3. कार्डिफ विश्वविद्यालय
4. बाथ विश्वविद्यालय
5.शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय
6. क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट
7. क्रिएटिव आर्ट्स के लिए विश्वविद्यालय
8. लिवरपूल विश्वविद्यालय

BArch यूके में कितने वर्ष का होता है?

यूके में BArch 3 वर्षों का होता है।

यूके में मास्टर्स ऑफ़ आर्किटेक्चर की पढ़ाई करने में कितना खर्च आता है?

यूके में मास्टर्स ऑफ़ आर्किटेक्चर ऑफर करने वाले शीर्ष विश्वविद्यालयों की कोर्स की सालाना फीस GBP 21,950 (22,60,850 रुपये) से GBP 47,000 (48,41,000) के बीच है। भारतीय छात्रों के लिए, यह लगभग 21,00,000 से 45,00,000 रुपये सालाना है।

आर्किटेक्ट को यूके में कितनी सैलरी मिलती है?

आर्किटेक्ट की औसत सैलरी £40,000 (41-45 लाख रुपये) सालाना होती है।

उम्मीद है कि इस ब्लॉग से आपको UK ke Architecture Colleges के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।अगर आप यूके में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट से 1800 572 000 पर कॉन्टेक्ट कर आज ही फ्री सेशन बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert