क्या BA के बाद MBA किया जा सकता है?

Rating:
0
(0)
BA ke baad MBA kaise kare

Business Administration में career बनाने के इच्छुक छात्र BA के बाद MBA के लिए eligible हैं। हाल ही के कुछ वर्षों में BA के बाद MBA करने वाले students में बढ़त देखी गई है। वैसे तो अधिकतर students BA के बाद MBA करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास सही guidance नहीं होती और उनका सबसे पहला सवाल यही होता है कि BA ke baad MBA kaise kare? यदि आप भी यही सोचते हैं कि केवल commerce से related students ही MBA कर सकते हैं, तो यह गलत है क्योंकि किसी भी stream से graduate students MBA कर सकते हैं। आइए ब्लॉग में जानते हैं कि BA ke baad MBA kaise kare।

BA के बाद MBA क्यों करें?

BA के बाद MBA unique लग सकता है क्योंकि दोनों में कोई भी विषय समान नहीं है। BA के बाद MBA करना उतना complicated नहीं है जितना लगता है। BA के बाद MBA एक obscure और नया option हो सकता है, लेकिन यह definitely job market में नए opportunities और possibilities के रास्ते खोलता है। Marketing, Sales, Human Resources और Business Administration के लिए passionate BA graduates के लिए, यह course उन्हें essential knowledge provide करता है। इस प्रकार यह मुमकिन है, कि arts degree हासिल करने के बाद entrepreneurship के इच्छुक graduates भी MBA कर सकते हैं। 

यदि आप BA कर रहे हैं या BA कर चुके हैं, तो MBA आपके लिए उतनी ही effective choice है, जितना कि अन्य stream के students के लिए है। यह एक universal program है, जिसमें विभिन्न प्रकार की specialization हैं। अगर आप वाकई Business Administration में career बनाना चाहते हैं, तो BA के बाद MBA करने में कोई दिक्कत नहीं हैं।

BA के बाद MBA कैसे करें?

यदि आप BA के बाद MBA करना चाहते हैं और अभी आप BA कर रहे हैं तो आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आप अच्छे अंकों से BA degree complete करें। वहीं यदि आपने graduation complete किया है, तो आपको अपना पूरा focus entrance exams पर देना होगा। India में CAT, MAT, XAT जैसे exams जरूरी हैं और abroad के लिए GMAT और GRE। Exams clear करने के बाद university का चयन करें और apply करें। 

BA के बाद MBA के लिए Eligibility Criteria

BA ke baad MBA kaise kare, जानने के लिए आपको MBA की eligibility criteria के बारे में भी पता होना ज़रुरी है। नीचे MBA के लिए कुछ general requirements के बारे में बताया गया है–

  • MBA के लिए bachelor degree जरूरी होती है। यदि आपने BA complete की है और अब MBA करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल eligible हैं। 
  • MBA के लिए admission entrance exam based होता है। भारत में candidates को CAT, MAT जैसे exam clear करने होंगे, वहीं abroad में GMAT या GRE scores की जरूरत होगी। 
  • साथ ही abroad में English proficiency Test जैसे IELTS और TOEFL, PTE परीक्षा के score जमा करने होंगे । SOP, LOR, CV/Resume और Portfolio भी जमा करने होंगे।
  • कुछ Universities 1 या 2 साल के work experience की भी मांग करतीं हैं। यह time period हर university में अलग–अलग हो सकता है।

BA के बाद Top MBA Programs

BA ke baad MBA kaise kare जानने के साथ ही आपको अपने interest के अनुसार MBA specializations के बारे में पता होना भी जरूरी है। Fashion से लेकर healthcare तक, ऐसे कई क्षेत्र हैं, जिनमें BA के बाद MBA किया जा सकता है। नीचे top MBA programs की list दी गई है– 

India में BA के बाद MBA के लिए Entrance Exams

India में MBA के लिए जरूरी कुछ top entrance exams के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है–

CAT

Common Admission Test (CAT) हर साल IIM द्वारा आयोजित सबसे prestigious entrance exam में से एक है। Quantitative Ability, Data Interpretation & Logical Reasoning और Verbal Ability & Reading Comprehension नामक 3 sections के साथ, exam का total weightage 300 marks है। 

XAT

Xavier Aptitude Test (XAT),  हर साल Xavier Institute of Management (XLRI Jamshedpur) द्वारा आयोजित किया जाता है। XAT परीक्षा pattern 4 sections, Decision Making, General Knowledge, Quantitative Ability and Data Interpretation और Verbal and Reasoning Ability में विभाजित होते हैं। इसकी duration 3 घंटे होती हैं।

MAT

Above examinations की तुलना में थोड़ा easy test, Management Aptitude Test (MAT) है। यह हर साल All India Management Association (AIMA) द्वारा आयोजित किया जाता है। यह exam online और offline दोनों mode में available है। इसमें 200 सवाल पूछे जाते हैं जिन्हें 5 sections Language Comprehension, Data Analysis & Sufficiency, Mathematical Skills, Indian and Global Environment, और Intelligence & Critical Reasoning में विभाजित किया जाता है। 

Abroad में MBA के लिए Entrance Exam

Abroad में MBA के लिए जरूरी entrance tests के बारे में नीचे बताया गया है–

GMAT

Graduate Management Admission Test (GMAT), दुनिया के top MBA colleges में प्रवेश के लिए जरूरी है। GMAC द्वारा हर 16 दिनों के अंतर से यह परीक्षा आयोजित की जाती है। GMAT exam pattern में 4 section शामिल हैं जो Writing, Verbal, Reasoning और Quantitative में विभाजित हैं। Exam में प्रश्नों की कुल संख्या 91 है, जो 3 घंटे 7 मिनट की अवधि में करने होते है।

GRE

Graduate Record Examination (GRE) हर साल, Educational Testing Service (ETS) द्वारा administer और conduct  किया जाता है। यह दुनिया के toughest exams में से एक है और online और offline दोनों mode में उपलब्ध है। यह exam 12 महीनों में 5 बार दिया जा सकता हैं (प्रत्येक attempt के बीच 21 दिन का अंतर)। इसे Verbal Reasoning, Quantitative Reasoning, Analytical Writing 3 sections में विभाजित किया गया है।

Study MBA Abroad

MBA qualification के साथ छात्र अपनी पसंद की field में career बना सकते हैं। भारत के अलावा candidates बेहतर शिक्षा के लिए BA के बाद MBA करने के लिए नीचे दिए गए study abroad destination में से एक का चयन कर सकते हैं–

Application Process

Abroad university में MBA के लिए application process इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई university की official website में जाकर registration करें।
  2. University की website में registration करने के बाद आपको एक username और password प्राप्त होगा।
  3. फिर website में sign in के बाद अपने चुने हुए MBA course का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब educational qualification, IELTS, TOEFL, GMAT या GRE scores, SOP, LOR, CV/Resume के साथ application form भरें।
  5. इसके बाद application form जमा करें और required application fee का भुगतान करें। 

Documents Required

कुछ जरूरी documents की list नीचे दी गई हैं–

MBA के लिए Top Universities Abroad 

BA ke baad MBA kaise kare जानने के साथ ही आपको उन universities के बारे में भी जानना चाहिए, जो अपनी उच्च शिक्षा के लिए जानी जाती हैं। आइए MBA के लिए कुछ top universities की list नीचे दी गई हैं–

India में MBA के लिए Top Universities 

India में MBA के लिए कुछ top universities की list नीचे दी गई है–

  • Indian Institute of Foreign 
  • SVKM’s NMIMS
  • Management Development Institute
  • Faculty of Management Studies – University of Delhi
  • S. P. Jain Institute of Management and Research
  • XLRI – Xavier School of Management
  • Indian Institute of Management
  • Institute of Management Technology
  • Jamnalal Bajaj Institute of Management Studies
  • Christ University
  • Motilal Nehru National Institute of Technology

MBA के बाद Job Opportunities & Salary

MBA के बाद आपके पास job के बहुत सारे option हैं, जिनमें आप high salary प्राप्त कर सकते हैं। नीचे कुछ popular job profiles और उनकी salary Payscale के अनुसार दी गई है:

Job Profile Annual Average Salaries (INR)
Assistant BD Manager 5,60,836
BD Manager 16,25,908
General Manager 5,12,403
Manager 6,50,463
Project Manager 5,64,520
Planning Director 4,48,008
HR Manager 7,65,000

FAQs

क्या मैं BA के बाद MBA कर सकता हूँ?

हां,  Arts, Commerce या Science stream के students graduation के बाद MBA कर सकते हैं। विभिन्न MBA entrance exams के लिए apply करने के लिए आपको bachelor’s degree में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होंगे। MBA करने के लिए BA/BBA/BSc या Bcom डिग्री की आवश्यकता होती है। 

 क्या मैं BA Economics के बाद MBA कर सकता हूँ?

हां, BA Economics के बाद MBA कर सकते है। भारत और विदेशों में management entrance exam देने के लिए आपको बस यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि BA में कुल अंक 50% या उससे अधिक होने चाहिए।  

BA के बाद MBA करने का क्या scope है? 

MBA एक miscellaneous professional course है, जो agriculture से लेकर fashion तक कई specializations में पेश किया जाता है। यह course एक students में managerial skills प्रदान करता है जो उन्हें high salary वाली jobs के सुनहरे अवसर प्रदान करता है। 

विदेश में MBA के लिए कौन सा entrance exam जरूरी है?

विदेश की अधिकांश university में MBA के लिए आपको GMAT या GRE scores की मांग की जाती है। 

मैं MBA की पढ़ाई कहां से कर सकता हूं?

MBA के लिए दुनिया की best universities–
1. University of Pennsylvania
2. Stanford University
3. INSEAD
4. Massachusetts Institute Of Technology
5. Northern Alberta Institute Of Technology 
6. The University Of British Columbia
7. Nyenrode Business Universiteit

हमें उम्मीद है कि अब आप जान चुके होंगे कि BA ke baad MBA kaise kare। यदि आप BA के बाद MBA course abroad की universities में करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के experts के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert

You May Also Like