बी फार्मेसी के बाद कौनसे कोर्स कर सकते हैं?

1 minute read
बी फार्मेसी के बाद कोर्स

बी फार्मेसी उन कुछ डिग्रियों में से एक है जो आपको पोस्टग्रेजुएट विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला का अवसर देती है। फार्मेसी की बैचलर डिग्री चार साल का कोर्स है। जो कि स्वास्थ्य और रसायन विज्ञान जैसे विषयों पर केंद्रित है। बी फार्मेसी के बाद, आगे बढ़ने के लिए सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है, यह सवाल हमेशा ही छात्रों के मन में मुख्य प्रश्नों में से एक रहा है। यदि आप भी बी फार्मेसी के बाद सभी सर्वोत्तम कोर्स विकल्पों के बारे में जानना चाहते हैं। तो इस ब्लॉग में, हमने बी फार्मेसी के बाद आगे बढ़ने के लिए सर्वोत्तम कोर्सेज के बारे में आवश्यक सभी चीजों को शामिल किया है। आइए विस्तार से जानते हैं बी फार्मेसी के बाद क्या-क्या कोर्स हैं।

This Blog Includes:
  1. बी फार्मेसी क्या है?
  2. बी. फार्मेसी के बाद सर्वश्रेष्ठ कोर्स
  3. बी.फार्मेसी के बाद सर्वश्रेष्ठ कोर्सेज का विवरण 
    1. फार्मेसी के मास्टर (एम फार्मा) 
    2. फार्मास्युटिकल मैनेजमेंट में एमबीए 
    3. फार्म.डी 
    4. एमएससी फार्मास्युटिकल रसायन शास्त्र 
  4. बी.फार्मेसी के बाद शीर्ष विश्वविद्यालय
  5. बी.फार्मेसी के बाद भारतीय विश्वविद्यालय
  6. फार्मेसी कोर्सेज के लिए योग्यता
  7. विदेशी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया
  8. भारत में आवेदन प्रक्रिया
    1. आवश्यक दस्तावेज 
  9. बी.फार्मा के बाद करियर विकल्प और नौकरी की संभावनाएं
    1. ड्रग इंस्पेक्टर  
    2. फार्मेसिस्ट 
    3. फार्मास्युटिकल मार्केटिंग 
    4. गुणवत्ता नियंत्रण और उत्पादन 
    5. चिकित्सा अंडर राइटिंग 
  10. FAQs

बी फार्मेसी क्या है?

फार्मेसी (बी.फार्म) कोर्स में ग्रेजुएट की डिग्री के छात्र फार्मास्यूटिकल्स और दवाओं, फार्मास्युटिकल इंजीनियरिंग, औषधीय रसायन शास्त्र, और कई अन्य विषयों के बारे में सीखते हैं। इस कोर्स के ग्रेजुएटों के लिए सार्वजनिक और वाणिज्यिक दोनों क्षेत्रों में करियर की कई संभावनाएं हैं। हर साल फार्मा विशेषज्ञों की बढ़ती जरूरत के साथ, यह क्षेत्र चिकित्सा उद्योग में सबसे स्थिर है। पूरा करने के बाद इस डिग्री वाले छात्र फार्मासिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं। फार्मासिस्ट कई तरह की सेटिंग्स में काम कर सकते हैं, जिसमें अस्पताल और उद्यम शामिल हैं जो दवाओं के नुस्खे, उत्पादन और वितरण से संबंधित हैं। फार्मास्युटिकल व्यवसाय न केवल फार्मास्यूटिकल्स विकसित करता है बल्कि उद्योग मानकों का पालन करते हुए गुणवत्ता आश्वासन परीक्षण भी करता है।

बी. फार्मेसी के बाद सर्वश्रेष्ठ कोर्स

बी.फार्मेसी के बाद सर्वश्रेष्ठ कोर्स मास्टर और डिप्लोमा स्तर पर मिल सकते हैं। सर्वोत्तम कोर्सेज, उनकी अवधि और औसत शुल्क के लिए निम्न तालिकाएँ देखें।

मास्टर कोर्स

कोर्स का नाम अवधि सालाना औसत कोर्स फीस
Master of Pharmacy (M.Pharma)2 सालINR 50 हजार-5 लाख तक
MBA in Pharmaceutical Management2 सालINR 1-10 लाख तक
Pharm.D3 सालINR 6-20 लाख तक
M.Sc in Pharmaceutical Chemistry2 सालINR  20 हजार-20 लाख तक

डिप्लोमा कोर्स

कोर्स का नामअवधिसालाना औसत कोर्स फीस
Postgraduate Certificate in Pharmacy Practice and Management1 सालINR 12-15 हजार तक
Diploma in Clinical Research1 सालINR 50 हजार-1 लाख तक
Diploma in Drugstore Management1 सालINR 45 हजार-1 लाख तक
Post Graduation Diploma in Clinical Trial Management10-महीनेINR 50 हजार-1 लाख तक

बी.फार्मेसी के बाद सर्वश्रेष्ठ कोर्सेज का विवरण 

छात्र सोच रहे हैं कि बीफार्मेसी के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है, उन्हें अपनी पसंद बनाने के लिए निम्नलिखित विवरणों को विस्तार से पढ़ना चाहिए।

फार्मेसी के मास्टर (एम फार्मा) 

फार्मेसी में ग्रेजुएट की डिग्री के बाद, यह सबसे तार्किक अगला कदम है। M.Pharm (मास्टर ऑफ फार्मेसी) का संक्षिप्त नाम है। इस डिग्री को बी.फार्मेसी ग्रेजुएटों के सर्वश्रेष्ठ कोर्सेज में से एक के रूप में चुना जाता है क्योंकि यह उन्हें फार्मेसी के एक निश्चित क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। किसी विशेष विशेषज्ञता को चुनकर, आप उस क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं और बेहतर वेतन वाली नौकरियों के लिए जा सकते हैं जिसके लिए विषय के जटिल ज्ञान की आवश्यकता होती है। फार्मेसी में मास्टर डिग्री में दो साल का कोर्स होता है जो आपके चुने हुए विशेषज्ञता के आधार पर करियर को पूरा करने की एक विस्तृत श्रृंखला को जन्म दे सकता है।

फार्मास्युटिकल मैनेजमेंट में एमबीए 

फार्मास्युटिकल मैनेजमेंट प्रोग्राम में दो वर्षीय एमबीए बी.फार्मेसी के बाद कोर्सेज के सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है। फार्मेसी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अलावा, यह व्यवसाय और विपणन पर भी ध्यान देता है। इस डिग्री, साथ ही साथ करियर के लिए पर्याप्त मात्रा में शोध और प्रबंधन की आवश्यकता होती है। यह दो वर्षीय कोर्स आपको अच्छे वेतन और लाभों के साथ प्रबंधन भूमिकाओं के लिए तैयार करता है।

फार्म.डी 

PharmD तीन साल का डॉक्टरेट प्रोग्राम है और B.Pharmacy के बाद कोर्सेज के सर्वोत्तम विकल्प में से एक है। जिसमें दो साल का अकादमिक और एक साल का इंटर्नशिप शामिल है। यह कोर्स उन छात्रों के लिए खुला है जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड (पीसीआई) से बी.फार्मा पूरा किया है। छात्रों को विभिन्न अनुसंधान और उपकरण विश्लेषण प्रक्रियाओं के माध्यम से निर्देशित किया जाता है।

एमएससी फार्मास्युटिकल रसायन शास्त्र 

बी.फार्मेसी के बाद शीर्ष कोर्स विकल्पों में से एक, इसमें व्यापक जांच और दवा विकास की समझ शामिल है। इसमें सिद्धांत और व्यवहार के संयोजन के साथ अत्यधिक वैज्ञानिक प्रशिक्षण शामिल है। इस कोर्स में, आप फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री के वैज्ञानिक पहलू में गहराई से जाते हैं। आप कोर्स के दौरान और अपने पूरे करियर के दौरान प्रयोगशाला में काफी समय व्यतीत करेंगे। आपको शोध करने, प्रयोग करने और सृजन करने में सक्षम होना चाहिए। जीवन रक्षक दवाओं की खोज में सहायता करके आपका योगदान संभावित रूप से महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है।

बी.फार्मेसी के बाद शीर्ष विश्वविद्यालय

नीचे सूचीबद्ध कुछ प्रसिद्ध विश्वविद्यालय हैं जो इससे संबंधित कोर्स प्रदान करते हैं-

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

बी.फार्मेसी के बाद भारतीय विश्वविद्यालय

यहाँ कुछ प्रमुख फार्मेसी कोर्सेज के लिए भारतीय विश्वविद्यालय दिए गए हैं, जिसमें आप फार्मेसी कोर्सेज के प्रमुख कोर्सेज में आवदेन कर सकते हैं-

  • एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी
  • डॉ. एमजीआर शैक्षिक और अनुसंधान संस्थान
  • जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च
  • सीएमसी, वेल्लोर
  • केएमसी, मैंगलोर
  • डेक्कन कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज
  • बी जे मेडिकल कॉलेज
  • आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी
  • केंद्रीय मनश्चिकित्सा संस्थान
  • रांची इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो साइकियाट्री एंड एलाइड साइंसेज
  • महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज और अनुसंधान संस्थान, महाराष्ट्र
  • AIIMS, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज
  • मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

फार्मेसी कोर्सेज के लिए योग्यता

फार्मेसी कोर्सेज के लिए प्रमुख योग्यताएं नीचे दी गई हैं-

  • किसी मान्यता प्राप्त भारतीय बोर्ड से अनिवार्य विषयों में से एक के रूप में जीव विज्ञान के साथ विज्ञान स्ट्रीम में अपनी कक्षा 12वीं की शिक्षा पूरी करनी होगी।  
  • उम्मीदवारों को एक एमबीबीएस और फिर MD पूरा करना होगा या उसकी गुणवत्ता पूरी करनी होगी।   
  • कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। विदेश में बैचलर्स के लिए SAT या ACT स्कोर्स की मांग की जाती है।
  • मास्टर्स कोर्सेस के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री प्राप्त की हो।
  • मास्टर्स कोर्सेस में एडमिशन के लिए कुछ विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं इसके बाद ही आप इन कोर्सेस के लिए पात्र हो सकते हैं। विदेश की कुछ यूनिवर्सिटीज में मास्टर्स के लिए GRE स्कोर की अवश्यकता होती है।
  • साथ ही विदेश के लिए आपको ऊपर दी गई आवश्यकताओं के साथ IELTS या TOEFL स्कोर की भी आवश्यकता होती है।
  • विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए SOP, LOR, CV/रिज्यूमे  और पोर्टफोलियो  भी जमा करने होंगे।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

विदेशी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • Leverage Edu एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क करें।

भारत में आवेदन प्रक्रिया

भारतीय यूनिवर्सिटीज द्वारा आवेदन प्रक्रिया नीचे मौजूद है-

  • सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

छात्र वीजा प्रोसेस में Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

बी.फार्मा के बाद करियर विकल्प और नौकरी की संभावनाएं

बी फार्मेसी के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है, यह देखने के बाद, आप इस क्षेत्र में उपलब्ध सर्वोत्तम करियर विकल्पों का भी पता लगा सकते हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल इस प्रकार हैं।

ड्रग इंस्पेक्टर  

ड्रग इंस्पेक्टर का पद फार्मेसी उद्योग में उपलब्ध सबसे संतुष्टिदायक नौकरियों में से एक है। जैसा कि नौकरी के शीर्षक का तात्पर्य है, ड्रग इंस्पेक्टर की प्राथमिक जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि उत्पादन के तहत दवा की गुणवत्ता, सुरक्षा और उपयोगिता पूरी हो। हालांकि, कार्य के लिए आपको दवा का परीक्षण करते समय धैर्य रखने और अपने परिणामों और खुद पर विश्वास करने की आवश्यकता होगी।

फार्मेसिस्ट 

फार्मासिस्टों की उच्च मांग और सीमित संख्या में उद्घाटन के कारण, सरकार के लिए काम करना आकर्षक हो सकता है। उदाहरण के लिए, केंद्र सरकार के अस्पतालों और उद्यमों, जैसे कि रेलमार्ग, साथ ही दिल्ली जैसे क्षेत्रों में एक फार्मासिस्ट का औसत वेतन 10-20 लाख तक हो सकता है। दूसरी ओर, सरकारी अस्पतालों में से किसी एक में काम करने वाले या इसी तरह के व्यावसायिक समारोह में काम करने वाले बी.फार्मेसी ग्रेजुएट को दी जाने वाली सीटीसी कम होगी।

फार्मास्युटिकल मार्केटिंग 

सभी बी.फार्मा ग्रेजुएटों के लिए उपलब्ध एक अन्य करियर विकल्प एक चिकित्सा प्रतिनिधि का है। MRs उस फर्म द्वारा बनाई गई फार्मास्यूटिकल्स को बढ़ावा देते हैं जिसमें वे काम करते हैं। फार्मास्युटिकल मार्केटिंग में अधिकांश नौकरी के अवसर निजी फर्मों में पाए जाते हैं। जिसमें बी.फार्मा ग्रेजुएटों औसतन 8-10 लाख INR कमाते हैं।

गुणवत्ता नियंत्रण और उत्पादन 

इस क्षेत्र में, पेशेवर पूरी उत्पादन प्रक्रिया की निगरानी के लिए उत्पादन बेल्ट के निर्माण गुणवत्ता के साथ-साथ उत्पादन बेल्ट के दिन-प्रतिदिन के संचालन पर कड़ी नजर रखते हैं। अनिवार्य रूप से, आपसे यह गारंटी लेने की अपेक्षा की जाती है कि बनाई जा रही दवा या उत्पाद कंपनी के मानदंडों को पूरा करते हैं। हालांकि, अन्य जॉब प्रोफाइल के विपरीत, बी.फार्म ग्रेड के लिए वेतन ग्रेड इस क्षेत्र में सबसे कम होता है फिर भी उन्हें वेतन औसतन 4-5 लाख INR देखा गया है।

चिकित्सा अंडर राइटिंग 

मेडिकल अंडर राइटिंग शायद प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन यह फार्मेसी के क्षेत्र में शामिल होने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, साथ ही सबसे कम भुगतान वाले व्यवसायों में से एक है। यदि आप मेडिकल अंडरराइटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको मेडिकल स्क्राइब, मेडिकल कोडर, मेडिकल ट्रांसक्रिप्टर के रूप में काम करना होगा, या यहां तक ​​कि मेडिकल इंश्योरेंस से संबंधित जानकारी की समीक्षा करनी होगी। दूसरे शब्दों में, आपको किसी प्रकार के चिकित्सा दस्तावेज की रचना करनी होगी। जिससे आप औसतन INR 3-4 लाख आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

FAQs

क्या मुझे आवेदन के साथ कोई अतिरिक्त सहायक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है?

आवेदन के साथ यदि आवश्यक हो तो आवेदकों को व्यक्तिगत विवरण और एक अकादमिक विवरण जमा करना होगा।

क्या इंटरनेशनल कॉलेज में प्रवेश के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता है?

इंटरनेशनल कॉलेज में कुछ प्रोग्राम्स के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता होती है। यदि कोई उम्मीदवार योग्यता के मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो निश्चित रूप से विश्वविद्यालय इंटरव्यू के लिए बुलाता है। यदि उम्मीदवार किसी अन्य देश से है, तो ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू लिया जाता है।

एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के पास अन्य विकल्प क्या हैं यदि वे विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए अंग्रेजी दक्षता परीक्षा नहीं दे सकते हैं?

कोविड 19 के कारण दुनिया भर में परीक्षा केंद्र बंद होने के कारण, विश्वविद्यालय वर्तमान में TOEFL ऑनलाइन और IELTS संकेतक को मान्य अंग्रेजी दक्षता परीक्षण के रूप में स्वीकार कर रहा है।

हमें उम्मीद है कि बी.फार्मेसी के बाद आगे बढ़ने के लिए कुछ बेहतरीन करियर और कोर्स इस ब्लॉग में आपको मिल गए होंगे। यदि आप बी.फार्मेसी के बाद आगे बढ़ने के लिए विदेश में शिक्षा करना चाहते हैं , तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

1 comment