7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
विश्व एथलेटिक्स दिवस

क्या आप जानते हैं, कि 7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 7 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 7 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

दुनियाभर में हर साल 7 मई को विश्व एथलेटिक्स दिवस (World Athletics Day) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य है लोगों को एथलेटिक्स और खेल के महत्व के बारे में जागरूक करना और स्कूलों और अन्य संगठनों में युवाओं के बीच एथलेटिक्स को एक मौलिक खेल के रूप में बढ़ावा देना। मई के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक विश्व एथलेटिक्स दिवस लोगों को खेल-कूद में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

विश्व एथलेटिक्स दिवस का इतिहास

साल 1996 में अंतर्राष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक महासंघ (International Amateur Athletic Federation) द्वारा इस दिवस की शुरुआत की गयी थी। बता दें कि शुरुआत 1996 में IAAF के तत्कालीन अध्यक्ष प्रिमो नेबियोलो ने इस दिन की शुरुआत की थी। जिसका उद्देश्य था एथलेटिक्स को खेल के रूप में बढ़ावा देना और बच्चों और युवाओं को इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना। वहीं बता दें कि पहला विश्व एथलेटिक्स दिवस, 7 जुलाई 1996 को मनाया गया था। लेकिन 2009 में, IAAF ने इसे 7 मई को मनाने जाने की घोषणा की। तब से लेकर हर साल यह 7 मई को मनाया जा रहा है।

7 मई को मनाया जाता है यह दिवस

विश्व एथलेटिक्स दिवस के अलावा हर साल 7 मई को रवींद्रनाथ टैगोर जयंती भी मनाई जाती है। राष्ट्रगान के रचयिता और नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म 7 मई 1861 में पश्चिम बंगाल की राजधानी कलकत्ता (पूर्व ब्रिटिश भारत) में एक संपन्न परिवार में हुआ था। उनके प‍िता का नाम ‘देवेंद्रनाथ टैगोर’ था, जबक‍ि माता ‘शारदा देवी’ थीं। रवींद्रनाथ टैगोर एक प्रसिद्ध भारतीय लेखक और कलाकार थे। 1913 में उन्हें साहित्य का नोबेल पुरस्कार भी मिला था।

हर साल 7 मई को भारत और बांग्लादेश में रवींद्रनाथ टैगोर जयंती राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। इस विशेष अवसर पर, स्कूलों, कॉलेजों और सामाजिक संगठनों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में कविता पाठ, संगीत कार्यक्रम, नाटक आदि शामिल होते हैं।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*