GRE एग्ज़ाम सिलेबस

2 minute read
1.1K views
Leverage Edu Default Blog Cover

देश और विदेश में कई तरह के एग्ज़ाम की तैयारियों के छात्र मेहनत करते हैं। तरह-तरह के एग्ज़ाम के लिए वह पूरा समय पढ़ते रहते हैं। ऐसा ही एक एग्ज़ाम है GRE। यह ज्यादातर अमेरिका और कनाडा के ग्रेजुएट स्कूलों के लिए होता है। GRE Exam Syllabus in Hindi के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें। यदि आपके पास इस ब्लॉग से सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल है, तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछें या इस ब्लॉग से सम्बंधित अपनी राय दें।

एग्ज़ाम GRE
एग्ज़ाम फॉर्मेट -GRE जनरल टेस्ट
-GRE सब्जेक्ट टेस्ट
आयोजित ETS – एजुकेशनल टेस्ट सर्विस
GRE फीस जनरल टेस्ट
-USD 250 (18,500 रूपये)
-ऑस्ट्रेलिया – USD 230 (17,020 रूपये)
-चीन– USD 230 (17,020 रूपये)
-इंडिया– USD 213 (15,762 रूपये)
-नाइजीरिया– USD 226 (16,724 रूपये)
-टर्की– USD 255 (18,870 रूपये)
सब्जेक्ट टेस्ट
-USD 150 (11,100 रूपये)
एग्ज़ाम का प्रकार कंप्यूटर और पेपर आधारित
GRE जनरल टेस्ट -एनालिटिकल राइटिंग
-क्वांटिटेटिव रीजनिंग
-वर्बल रीजनिंग
GRE सब्जेक्ट टेस्ट -केमिस्ट्री
-बायोलॉजी
-इंग्लिश लिटरेचर
-मैथ्स
-फिजिक्स और साइकोलॉजी

GRE एग्ज़ाम क्या है?

Graduate Record Examinations (GRE) एक मानक (Standard) परीक्षा है जो प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में मास्टर्स कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए ज़रूरी है। परीक्षा की व्यापक प्रकृति इसे समस्या-समाधान, महत्वपूर्ण सोच और समझने की क्षमताओं के मूल्यांकन के लिए एक उपयुक्त उपाय बनाती है। यह तीन वर्गों में एक उम्मीदवार के कौशल का परीक्षण करता है। 

  • मौखिक तर्क (Verbal Reasoning)
  • मात्रात्मक तर्क (Quantitative Reasoning)
  • विश्लेषणात्मक लेखन (Analytical Writing)

यह भी पढ़ें: अपना करियर कैसे चुने?

GRE एग्जाम में क्या शामिल होता है?

GRE Exam syllabus in Hindi में सबसे पहले परीक्षा की संरचना को समझना होगा। GRE परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड दोनों के माध्यम से आयोजित की जाती है। कंप्यूटर आधारित परीक्षा प्रकृति में अडप्टिव है। इसके अलावा, GRE सब्जेक्ट टेस्ट और जनरल टेस्ट में 2 प्रकार के परीक्षण होते हैं, जिनके सिलेबस नीचे बताया गया है:

GRE Exam Syllabus in Hindi

यह भी पढ़ें: पब्लिक वर्सेस प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में किसे चुनें

GRE कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट पैटर्न

कंप्यूटर द्वारा दिए गए परीक्षण के लिए जीआरई सामान्य परीक्षण पैटर्न निम्नलिखित है।

GRE विषय अवधि प्रश्न
वर्बल रीजनिंग 60 मिनट 2 सेक्शन – 40 प्रश्न
क्वांटिटेटिव रीजनिंग 70 मिनट 2 सेक्शन – 40 प्रश्न
एनालिटिकल राइटिंग 60 मिनट 1 सेक्शन – 2 टास्क
अनस्कोरड NA NA
रिसर्च NA NA

यह भी पढ़ें: Bsc मैथ्स के बाद क्या करें

GRE पेपर बेस्ड टेस्ट पैटर्न

पेपर-डिलीवर टेस्ट के लिए जीआरई जनरल टेस्ट पैटर्न निम्नलिखित है।

GRE विषय अवधि प्रश्न
वर्बल रीजनिंग 70 मिनट 2 सेक्शन – 50 प्रश्न
क्वांटिटेटिव रीजनिंग 80 मिनट 2 सेक्शन – 50 प्रश्न
एनालिटिकल राइटिंग 60 मिनट 2 सेक्शन – 2 टास्क
अनस्कोरड NA NA
रिसर्च NA NA

GRE सब्जेक्ट टेस्ट सिलेबस

GRE सब्जेक्ट सिलेबस
बायोलॉजी -जेनेटिक्स एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी
-सेल स्ट्रक्चर एंड फंक्शन
-रिप्रोडक्शन
-आर्गेनाईजेशन ऑफ़ एनिमल
-डाइवर्सिटी ऑफ़ लाइफ
-स्ट्रक्चर फंक्शन
-आर्गेनाईजेशन ऑफ़ प्लांट
-इकोलॉजी एंड एवोलुशन
केमिस्ट्री -आर्गेनिक
-इनऑर्गेनिक
-एनालिटिकल
-फिजिकल केमिस्ट्री
इंग्लिश लिटरेचर -लिटरेरी क्रिटिसिज्म: हिस्ट्री एंड थ्योरी एनालिसिस, हिस्टोरिकल एंड कल्चरल सिग्नीफिकेन्स, लिटरेरी आइडेंटिफिकेशन
मैथेमेटिक्स -अलजेब्रा
-कैलकुलस
-सीक्वेंस एंड सीरीज
-प्रोबेबिलिटी
-सेट थ्योरी
-स्टेटिस्टिक्स
-ज्योमेट्री
फिजिक्स -क्लासिकल एंड क्वांटम
-मेकेनिक्स
-इलेक्ट्रोमग्नेटिस्म
-थर्मोडायनामिक्स
-वेव ऑप्टिक्स ऑटोमिक
-फिजिक्स
-न्यूक्लियर मैथेमैटिकल मेथड
साइकोलॉजी -बायोलॉजिकल
-सोशल
-कॉग्निटिव
-क्लीनिकल
-डेवलपमेंट साइकोलॉजी

यह भी पढ़ें: क्या होते हैं गणित के सूत्र जानें

GRE जनरल टेस्ट सिलेबस

अब जब आप इस परीक्षा से परिचित हो गए हैं, तो आइए हम सामान्य परीक्षा के GRE Exam syllabus in Hindi को व्यापक रूप से समझते हैं।

वर्बल रीजनिंग

यह सेक्शन परीक्षार्थी की गद्यांशों (Passages) को समझने, कॉम्प्लेक्स वाक्य संरचनाओं की समझ बनाने की क्षमता का आंकलन करता है, और एक उम्मीदवार कितनी अच्छी तरह से अच्छी तरह से आधारित निर्णय और निष्कर्ष निकाल सकता है। वे विभिन्न अर्थों को समझने की क्षमता का मूल्यांकन करते हैं, जैसे कि आलंकारिक और शाब्दिक, वाक्य के स्वर और लेखक के झुकाव के साथ। इसके अलावा अंग्रेजी शब्दावली के शब्दों पर मजबूत होने से आपको परीक्षा में अच्छा स्कोर करने में भी मदद मिलेगी। मौखिक तर्क खंड के भीतर, प्रश्न तीन उप-श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं।

  • वाक्य तुल्यता (Sentence Equivalence)
  • पाठ पूर्णता (Text Completion)
  • समझ (Comprehension)

क्वांटिटेटिव रीजनिंग

GRE Exam syllabus in Hindi में क्वांटिटेटिव डाटा और बेसिक मैथेमेटिक्स के विश्लेषण से संबंधित प्रश्न क्वांटिटेटिव रीजनिंग के अंतर्गत आते हैं। इसमें MCQs और तुलना आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। क्वांटिटेटिव रीजनिंग के लिए GRE Exam syllabus in Hindi को निम्नलिखित विषयों तक सीमित किया जा सकता है।

टॉपिक GRE सिलेबस
अलजेब्रा FunctionsEquationsInequalitiesQuadratic EquationsWord ProblemsGraphs of FunctionsSimplificationsCoordinate GeometryInterceptsSlopes
ज्योमेट्री Lines, Angles, trianglesQuadrilaterals, PolygonsPythagoras TheoremThree-dimensional GeometryArea and Perimeter
अरिथमेटिक Numbers and integersDivisibilityFactorizationPercentages and RatiosNumber LineExponents and RootsDecimal SystemSequences
प्रोबेबिलिटी एंड स्टेटिस्टिक्स Mean, Median, ModeStandard DeviationFrequency DistributionsCompound EventsRandom VariablesProbability DistributionsPermutation Combinations
डाटा इंटरप्रिटेशन TablesLinesGraphsAnalysis of data in forms of bar diagrams, pie charts, scatter diagrams, etc.

एनालिटिकल राइटिंग सेक्शन

इस खंड के GRE Exam syllabus in Hindi के अनुसार, उम्मीदवारों को दो निबंध लिखने के लिए कहा जाता है, प्रत्येक एक “मुद्दे” और एक “तर्क” पर। निबंधों के माध्यम से, परीक्षकों का उद्देश्य लेखन कौशल, स्पष्टीकरण तकनीक, सेंटेंस डिजाइन और गठन, अभिव्यक्ति और जटिल विचारों और तर्कों के विकास का मूल्यांकन करना है।

“मुद्दे” का विश्लेषण करें

उम्मीदवार इस कार्य में सामान्य हित के एक मुद्दे पर अपने विचार रखते हैं। विषय आमतौर पर एक ढीला दावा है जिसे कई दृष्टिकोणों से खोजा जा सकता है। उम्मीदवारों को इस मुद्दे पर अपने दृष्टिकोण से विश्लेषण करने और लिखने की जरूरत है। निबंध में मजबूत बिंदु होने चाहिए जो स्पष्ट और स्पष्ट तरीके से दिए गए परिप्रेक्ष्य का समर्थन करते हैं। कोई सही उत्तर नहीं है इसलिए उम्मीदवार अपने मामले का पता लगाने और सामने रखने के लिए आज़ाद हैं।

“तर्क” (“Argument”) का विश्लेषण करें

इस सेक्शन में एक विशेष तर्क, उसके कारणों या प्रभावों का उल्लेख करते हुए एक छोटा मार्ग है। कैंडिडेट्स के लिए आवश्यक है कि वे गद्यांश में दिए गए तर्कों की गंभीर रूप से जाँच करें, उन्हें खंडित करें और पंक्तियों के बीच पढ़ें। इसके अलावा, किए गए तर्क के संबंध में प्रमाण की वैधता, प्रस्तुत किए गए साक्ष्य और लेखक के झुकाव का भी पता लगाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: मैथ रीजनिंग प्रश्न इन हिंदी

दुनिया भर में घर से टेस्टिंग की सुविधा

GRE जनरल टेस्ट अब हर जगह घर पर मौजूद हैं, लेकिन बस चीन और ईरान को छोड़कर। ऑनलाइन परीक्षण के लिए अग्रणी प्रॉक्टर समाधान (Leading Proctor Solutions)-Proctor U द्वारा लाइव रिमोट प्रॉक्टर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके परीक्षण की निगरानी की जाएगी।

GRE के लिए तैयारी कैसे करें?

परीक्षा में सफल होने के लिए GRE Exam syllabus in Hindi और पैटर्न को समझना महत्वपूर्ण है। प्रदर्शन में सुधार और सटीकता बढ़ाने के लिए कुछ युक्तियों और युक्तियों को भी लागू करना चाहिए। GRE एग्ज़ाम में अच्छा स्कोर करने के लिए यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं।

वर्बल सेक्शन के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

  • मुख्य तर्क को सहायक (Auxiliary) तर्क से अलग करें।
  • किसी भी अंजान डेटा से घबराएं नहीं।
  • लेखक के उन्मुखीकरण (Orientation) को समझें।
  • सटीकता और स्पीड बढ़ाने के लिए GRE सैंपल पेपर्स को हल करें।

एनालिटिकल राइटिंग

  • शुरू से अंत तक अच्छी तरह से पढ़ें।
  • दिए गए “मुद्दे” या “तर्क” के मुद्दे को जानने का कोशिश करें।
  • लेखक द्वारा ली गई धारणाओं को देखें और उसका विश्लेषण करें।

क्वांटिटेटिव रीजनिंग

  • गैरजरूरी गणनाएं (Calculations) करने से बचें।
  • समीकरण (Equations) को सिंपल बनाने का कोशिश करें।
  • स्पीड बढ़ाने के लिए फॉर्मूलों को याद करें।

GRE की तैयारी के लिए बेस्ट बुक

GRE Exam syllabus in Hindi में GRE परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग क्लास लेने के अलावा, आपको अभ्यास परीक्षणों के साथ एक अच्छी GRE गाइड बुक की भी आवश्यकता होगी। यहां कुछ बेहतरीन ऑनलाइन संसाधन दिए गए हैं जिनका उपयोग आप GRE परीक्षा की तैयारी को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं।

  • GRE Revised General Test के लिए आधिकारिक गाइड, दूसरा संस्करण – GRE Revised General Test की आधिकारिक गाइड के इस दूसरे संस्करण में POWER PREP II की एक प्रति, एक सॉफ्टवेयर सीडी (Software CD) के साथ चार पूर्ण अभ्यास परीक्षण, हल किए गए प्रश्न और उत्तर शामिल हैं। सैंपल निबंध प्रतिक्रियाएं।
  • GRE POWER PREP II Software – Computer Based GRE revised General Test संशोधित सामान्य परीक्षा की तैयारी – इस सॉफ्टवेयर में दो पूर्ण-लंबाई अभ्यास परीक्षण शामिल हैं। परीक्षण समय के अंदर होते हैं जो परीक्षा देने वाले उम्मीदवार को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं और उम्मीदवार को पूर्ण परीक्षा देने का अनुभव देते हैं।

GRE सैंपल पेपर

FAQ’s

प्रश्न 1: क्या GRE के लिए पाठ्यक्रम SAT के समान है?

उत्तर: SAT परीक्षा कॉलेज बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है और यह पूरी तरह से ग्रेजुएशन (Graduation) की पढ़ाई के लिए है। जबकि, GRE परीक्षा ETS GRE द्वारा आयोजित की जाती है और स्नातक अध्ययन के लिए होती है।

प्रश्न 2: GRE में मैथ्स का सिलेबस क्या है?

उत्तर: GRE के लिए गणित का सिलेबस अलजेब्रा, कैलकुलस और अतिरिक्त विषय हैं।

प्रश्न 3: मैं GRE सिलेबस को कितने समय में पूरा कर सकता हूं?

उत्तर: GRE सिलेबस को समाप्त करने में लगने वाला समय पूरी तरह से उम्मीदवार के ऊपर है। एक तेज़ सीखने वाला इसे कम समय में कर सकता है जबकि कुछ लोग इसे अपनी गति से कर सकते हैं।

प्रश्न 4: एक अच्छा GRE स्कोर क्या है?

उत्तर: एक अच्छा GRE स्कोर 310 – 320 के बीच होता है। हालांकि, एक अच्छा GRE स्कोर पूरी तरह से उस संस्थान पर निर्भर करता है जिसमें आप प्रवेश चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: TV एंकर कैसे बनें?

उम्मीद है कि इस ब्लॉग से आपको GRE Exam syllabus in Hindi के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप भी विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन के साथ ऊपर दी गई सभी सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert