GRE Exam Syllabus in Hindi

Rating:
0
(0)
GRE Exam Syllabus in Hindi

देश और विदेश में कई तरह के एग्जाम की तैयारियों के छात्र मेहनत करते हैं। तरह-तरह के एग्जाम के लिए वह पूरा समय पढ़ते रहते हैं। ऐसा ही एक एग्जाम है जिसका नाम है GRE. यहाँ आपको Graduation करवाई जाती है। यह ज्यादातर अमेरिका और कनाडा के Graduate स्कूलों के लिए होती है। आइए, इसके सिलेबस के बारे में जानते हैं। जानिए GRE Exam syllabus in Hindi.

GRE Exam Syllabus

Graduate Record Examinations (GRE) एक मानक (Standard) परीक्षा है जो प्रतिष्ठित (Prestigious) अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में Masters कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए ज़रूरी है। परीक्षा की व्यापक प्रकृति इसे समस्या-समाधान, महत्वपूर्ण सोच और समझने की क्षमताओं के मूल्यांकन के लिए एक उपयुक्त उपाय बनाती है। यह तीन वर्गों में एक उम्मीदवार के कौशल का परीक्षण करता है। 

  • मौखिक तर्क (Verbal Reasoning)
  • मात्रात्मक तर्क (Quantitative Reasoning)
  • विश्लेषणात्मक लेखन (Analytical Writing)

Law colleges, schools/universities of Business, Law, Economics, Engineering, Natural Sciences, Arts and Humanities, Public Policy, International Relations जैसे कुछ नामों के लिए किया जाता है। आइए GRE Exam syllabus in Hindi के सभी महत्वपूर्ण तत्वों के साथ-साथ परीक्षा को क्रैक करने में आपकी मदद करने के लिए उपयोगी टिप्स पर एक नज़र डालें।

Exam Name GRE
Exam Format GRE General Test and GRE Subject Test
Conducted By ETS – Educational Test Service
GRE Fees General Test – USD 250 (18,500 रूपये) Australia – USD 230 (17,020 रूपये) China – USD 230 (17,020 रूपये) India – USD 213 (15,762 रूपये) Nigeria – USD 226 (16,724 रूपये) Turkey – USD 255 (18,870 रूपये) Subject Test – USD 150 (11,100 रूपये)
Mode of Exam Computer and Paper-Based
GRE General Tests Analytical Writing, Quantitative Reasoning, & Verbal Reasoning
GRE Subject Tests Chemistry, Biology, English Literature, Mathematics, Physics & Psychology

Check out: अपना करियर कैसे चुने? (How to Choose a Career Path?)

GRE Exam में क्या शामिल होता है?

GRE Exam syllabus in Hindi की खोज करने से पहले, परीक्षा की संरचना को समझना होगा। GRE परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड दोनों के माध्यम से आयोजित की जाती है। कंप्यूटर आधारित परीक्षा (Computer-Based Exam) प्रकृति में अनुकूली है। इसके अलावा, GRE, विषय-आधारित (Subject Based) और सामान्य परीक्षा में 2 प्रकार के परीक्षण होते हैं, जिनके पाठ्यक्रम को निम्नलिखित पैराग्राफों में संक्षिप्त रूप दिया गया है।

GRE Exam Syllabus in Hindi

Check out: पब्लिक वर्सेस प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में किसे चुनें

ETS द्वारा COVID-19 पर GRE अपडेट

महामारी (Pandemic) के बीच, ETS ने GRE परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है। यहां मुख्य विशेषताएं दी गई हैं जिन्हें आपको ज़रूर जानना चाहिए।

दुनिया भर में At-Home Testing की सुविधा

GRE General Test अब हर जगह घर पर मौजूद हैं, लेकिन बस चीन और ईरान को छोड़कर कंप्यूटर द्वारा दिया गया GRE General Test  सामान्य रूप से उपलब्ध है। ऑनलाइन परीक्षण के लिए अग्रणी प्रॉक्टर समाधान (Leading Proctor Solutions) – Proctor यू द्वारा लाइव रिमोट प्रॉक्टर और Artificial Intelligence (AI) का उपयोग करके परीक्षण की निगरानी की जाएगी। यह रहा GRE जनरल टेस्ट PDF। 

अपनी वेबसाइट के लिए Home Graphics डाउनलोड करें

अब आप घर पर GRE General Test की Graphic Images डाउनलोड कर सकते हैं जिसे आप Web Pages सहित अपने प्रवेश वेब पेज पोस्ट कर सकते हैं। ग्राफिक्स देखें और डाउनलोड करें।

GRE Syllabus: Computer-Based Test Pattern

कंप्यूटर द्वारा दिए गए परीक्षण के लिए जीआरई सामान्य परीक्षण पैटर्न निम्नलिखित है।

GRE Sections Duration No. of Sections
Verbal Reasoning 60 minutes 2 sections – 40 questions
Quantitative Reasoning 70 minutes 2 sections – 40 questions
Analytical Writing 60 minutes 1 section – 2 Tasks
Unscored Varies Varies
Research Varies Varies

Check out: Bsc Maths ke Baad Kya Kare

GRE Syllabus: Paper-Based Test Pattern

पेपर-डिलीवर टेस्ट के लिए जीआरई जनरल टेस्ट पैटर्न निम्नलिखित है।

GRE Sections Duration No. of Sections
Verbal Reasoning 70 minutes 2 sections – 50 questions
Quantitative Reasoning 80 minutes 2 sections – 50 questions
Analytical Writing 60 minutes 2 section – 2 Tasks
Unscored NA NA
Research NA NA

GRE Subject Test Syllabus

GRE Subjects Syllabus
BIology Genetics and Molecular BiologyCell Structure and FunctionsStructure, Functions, Reproduction, and Organisation of AnimalsDiversity of LifeStructure, Functions, Reproduction, and Organisation of PlantsEcology and Evolution
Chemistry Organic, Inorganic, Analytical, and Physical Chemistry
English Literature Literary Criticism: History and TheoryAnalysisHistorical and Cultural SignificanceLiterary Identification
Mathematics Algebra, Calculus, Sequence and Series, Probability, Set Theory, Statistics, Geometry, etc.
Physics Classical and Quantum MechanicsElectromagnetismThermodynamicsWave OpticsAtomic PhysicsRelativityNuclearMathematical Methods
Psychology Biological, Social, Cognitive, Clinical, and Developmental Psychology

Check out: क्या होते हैं गणित के सूत्र जानें

GRE General Test Syllabus

अब जब आप इस परीक्षा से परिचित हो गए हैं, तो आइए हम सामान्य परीक्षा के GRE Exam syllabus in Hindi को व्यापक रूप से समझते हैं।

Verbal Reasoning

यह सेक्शन परीक्षार्थी की गद्यांशों (Passages) को समझने, कॉम्प्लेक्स वाक्य संरचनाओं की समझ बनाने की क्षमता का आकलन करता है, और एक उम्मीदवार कितनी अच्छी तरह से अच्छी तरह से आधारित निर्णय और निष्कर्ष निकाल सकता है। वे विभिन्न अर्थों को समझने की क्षमता का मूल्यांकन करते हैं, जैसे कि आलंकारिक और शाब्दिक, वाक्य के स्वर और लेखक के झुकाव के साथ। इसके अलावा अंग्रेजी शब्दावली के शब्दों पर मजबूत होने से आपको परीक्षा में अच्छा स्कोर करने में भी मदद मिलेगी। मौखिक तर्क खंड के भीतर, प्रश्न तीन उप-श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं।

  • वाक्य तुल्यता (Sentence Equivalence)
  • पाठ पूर्णता (Text Completion)
  • समझ (Comprehension)

Quantitative Reasoning

GRE Exam syllabus in Hindi में मात्रात्मक डेटा (Quantitative Data) और Basics Mathematics के विश्लेषण से संबंधित प्रश्न मात्रात्मक तर्क के खंड के अंतर्गत आते हैं। इसमें MCQs [एक/एकाधिक सही उत्तर] और तुलना आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। मात्रात्मक तर्क के लिए GRE Exam syllabus in Hindi को निम्नलिखित विषयों तक सीमित किया जा सकता है।

Topics GRE Syllabus
Algebra FunctionsEquationsInequalitiesQuadratic EquationsWord ProblemsGraphs of FunctionsSimplificationsCoordinate GeometryInterceptsSlopes
Geometry Lines, Angles, trianglesQuadrilaterals, PolygonsPythagoras TheoremThree-dimensional GeometryArea and Perimeter
Arithmetic Numbers and integersDivisibilityFactorizationPercentages and RatiosNumber LineExponents and RootsDecimal SystemSequences
Probability and Statistics Mean, Median, ModeStandard DeviationFrequency DistributionsCompound EventsRandom VariablesProbability DistributionsPermutation Combinations
Data Interpretation TablesLinesGraphsAnalysis of data in forms of bar diagrams, pie charts, scatter diagrams, etc.

Analytical Writing Section

इस खंड के GRE Exam syllabus in Hindi के अनुसार, उम्मीदवारों को दो निबंध लिखने के लिए कहा जाता है, प्रत्येक एक “मुद्दे” और एक “तर्क” पर। निबंधों के माध्यम से, परीक्षकों का उद्देश्य लेखन कौशल, स्पष्टीकरण तकनीक (Explanation Techniques), वाक्य डिजाइन (Sentence Design) और गठन, अभिव्यक्ति और जटिल विचारों और तर्कों के विकास का मूल्यांकन करना है।

“मुद्दे” (“Issue”) निबंध का विश्लेषण करें

उम्मीदवार इस कार्य में सामान्य हित के एक मुद्दे पर अपने विचार रखते हैं। विषय आमतौर पर एक ढीला दावा है जिसे कई दृष्टिकोणों से खोजा जा सकता है। उम्मीदवारों को इस मुद्दे पर अपने दृष्टिकोण से विश्लेषण करने और लिखने की जरूरत है। निबंध में मजबूत बिंदु होने चाहिए जो स्पष्ट और स्पष्ट तरीके से दिए गए परिप्रेक्ष्य का समर्थन करते हैं। कोई सही उत्तर नहीं है इसलिए उम्मीदवार अपने मामले का पता लगाने और सामने रखने के लिए आज़ाद हैं।

“तर्क” (“Argument”) निबंध का विश्लेषण करें

इस सेक्शन में एक विशेष तर्क, उसके कारणों, कारणों या प्रभावों का उल्लेख करते हुए एक छोटा मार्ग है। कैंडिडेट्स के लिए आवश्यक है कि वे गद्यांश में दिए गए तर्कों की गंभीर रूप से जाँच करें, उन्हें खंडित करें और पंक्तियों के बीच पढ़ें। इसके अलावा, किए गए तर्क के संबंध में प्रमाण की वैधता, प्रस्तुत किए गए साक्ष्य और लेखक के झुकाव का भी पता लगाया जाना चाहिए।

Check out: Math Reasoning Questions in Hindi

GRE के लिए तैयारी कैसे करें?

परीक्षा में सफल होने के लिए GRE Exam syllabus in Hindi और पैटर्न को समझना महत्वपूर्ण है। प्रदर्शन में सुधार और सटीकता बढ़ाने के लिए कुछ युक्तियों और युक्तियों को भी लागू करना चाहिए। GRE Exam में अच्छा स्कोर करने के लिए यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं।

Verbal Section के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

  • मुख्य तर्क को सहायक (Auxiliary) तर्क से अलग करें।
  • किसी भी अंजान डेटा से घबराएं नहीं।
  • लेखक के उन्मुखीकरण (Orientation) को समझें।
  • सटीकता और स्पीड बढ़ाने के लिए GRE सैंपल पेपर्स को हल करें

Analytical Writing

  • शुरू से अंत तक अच्छी तरह से पढ़ें।
  • दिए गए “मुद्दे” या “तर्क” के मुद्दे को जानने का कोशिश करें।
  • लेखक द्वारा ली गई धारणाओं को देखें और उसका विश्लेषण करें।

Quantitative Reasoning

  • गैरजरूरी गणनाएं (Calculations) करने से बचें।
  • समीकरण (Equations) को सिंपल बनाने का कोशिश करें।
  • स्पीड बढ़ाने के लिए Mensuration फॉर्मूलों को याद करें।
  • शब्द समस्याओं को छोटी इकाइयों में बांटे।

GRE की तैयारी के लिए Best Books

GRE Exam syllabus in Hindi में GRE परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग क्लास लेने के अलावा, आपको अभ्यास परीक्षणों के साथ एक अच्छी GRE Guide Book की भी आवश्यकता होगी। यहां कुछ बेहतरीन ऑनलाइन संसाधन दिए गए हैं जिनका उपयोग आप GRE परीक्षा की तैयारी को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं।

  • GRE Revised General Test के लिए आधिकारिक गाइड, दूसरा संस्करण – GRE Revised General Test की आधिकारिक गाइड के इस दूसरे संस्करण में POWER PREP II की एक प्रति, एक सॉफ्टवेयर सीडी (Software CD) के साथ चार पूर्ण अभ्यास परीक्षण, हल किए गए प्रश्न और उत्तर शामिल हैं। सैंपल निबंध प्रतिक्रियाएं।
  • GRE POWER PREP II Software – Computer Based GRE revised General Test संशोधित सामान्य परीक्षा की तैयारी – इस सॉफ्टवेयर में दो पूर्ण-लंबाई अभ्यास परीक्षण शामिल हैं। परीक्षण समय के अंदर होते हैं जो परीक्षा देने वाले उम्मीदवार को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं और उम्मीदवार को पूर्ण परीक्षा देने का अनुभव देते हैं।

GRE Sample Papers

FAQ’s

प्रश्न 1: क्या GRE के लिए पाठ्यक्रम SAT के समान है?

उत्तर: SAT परीक्षा कॉलेज बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है और यह पूरी तरह से स्नातक (Graduation) की पढ़ाई के लिए है। जबकि, GRE परीक्षा ETS GRE द्वारा आयोजित की जाती है और स्नातक अध्ययन के लिए होती है।

प्रश्न 2: GRE में Maths का पाठ्यक्रम क्या है?

उत्तर: GRE के लिए गणित का पाठ्यक्रम Algebra, Calculus और अतिरिक्त विषय हैं।

प्रश्न 3: मैं GRE Syllabus को कितने समय में पूरा कर सकता हूं?

उत्तर: GRE Syllabus को समाप्त करने में लगने वाला समय पूरी तरह से उम्मीदवार के ऊपर है। एक तेज़ सीखने वाला इसे कम समय में कर सकता है जबकि कुछ लोग इसे अपनी गति से कर सकते हैं।

प्रश्न 4: एक अच्छा GRE स्कोर क्या है?

उत्तर: एक अच्छा GRE स्कोर 310 – 320 के बीच होता है। हालांकि, एक अच्छा GRE स्कोर पूरी तरह से उस संस्थान पर निर्भर करता है जिसमें आप प्रवेश चाहते हैं।

Check out: TV Anchor Kaise Bane?

GRE Exam syllabus in Hindi एक विशाल, थोड़ा कठिन और सबसे मांग वाला सिलेबस है। हमें आशा है कि इस ब्लॉग से आप इस GRE Exam syllabus in Hindi के बारे में परिचित हो गए होंगे। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप Leverage Edu वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

GK in Hindi
Read More

230+ GK in Hindi

कई प्रतियोगी परीक्षाओं में तथा विभिन्न कक्षाओं के विज्ञान के पाठ्यक्रम में General Knowledge Questions in Hindi पूछे…
CLAT
Read More

CLAT की परीक्षा

कॉमन लॉ एडमिशन परीक्षा टेस्ट (CLAT) कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLU) के द्वारा आयोजित की जाने वाली…