जानिए BAT कोर्स क्या है और कैसे इस कोर्स को करके बनाएं शानदार करियर

2 minute read
BAT course details in hindi

वर्तमान समय में देश में किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट संस्थान में अकॉउंटस और टैक्सेशन जैसे कार्यों के लिए कुशल व्यक्तियों की आवश्यकता जरूर होती है। जो उस संस्थान की सभी फाइनेंशियल पॉलिसियों को बनाने और अकॉउंटस व टैक्स से संबंधित सभी जरुरी कार्यों की देखरेख करता हैं। आज हर क्षेत्र में चाहे वह सरकारी, निजी संस्थान, मल्टी नेशनल कंपनियां, यूनिवर्सिटीज या नवरत्न कंपनियां हो सभी के लिए अकॉउंटस और टैक्सेशन के कार्यों के लिए अलग से डिपाटमेंट बनाया जाता है। जिससे किसी भी कंपनी या फिर संस्थान के प्रॉफिट और लॉस के बारे में पता लगाया जा सकता है। 

इस क्षेत्र की हमेशा से ही बहुत डिमांड रही है जिसमें शानदार करियर के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी आसानी से मिल जाती है इसलिए बहुत से युवा इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। जिसके लिए स्टूडेंट को बिज़नेस अकॉउंटिंग और टैक्सेशन (BAT) कोर्स जिसमें अकॉउंटिंग, टैक्सेशन, पेरोल पॉलिसी के साथ-साथ इकोनॉमिक्स जैसे मुख्य विषयों को पढ़ाया जाता है। इस ब्लॉग में हम BAT course details in hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

BAT कोर्स क्या है?

बिज़नेस अकॉउंटिंग और टैक्सेशन (BAT) कोर्स में किसी व्यवसाय या संस्थान से संबंधित बिक्री, अकॉउंटिंग और टैक्सेशन के विभिन्न विभागों में शामिल संगठन के मैनेजमेंट के बारे में आवश्यक नॉलेज और स्किल्स की ट्रेनिंग देकर प्रशिक्षित किया जाता हैं। वर्त्तमान में भारत में स्टार्टअप इंडस्ट्री के लगातार बढ़ने से अकाउंटिंग प्रोफेशन में बिजनेस अकाउंटिंग और टैक्सेशन के क्षेत्र में बहुत ज्यादा इजाफा हुआ हैं। जिसके साथ ही  बिज़नेस अकॉउंटिंग ,टैक्सेशन प्रक्रियाएं और  पद्धतियां समय के साथ और ज्यादा विकसित हुई हैं। आज सभी सरकारी और निजी कंपनियों में अकॉउंटस और टैक्सेशन एक्सपर्ट से कंपनी के फाइनेंस,टैक्स, इन्वेंट्रीज़ और कर्मचारियों के फाइनेंस  जुड़े टैक्स फाइलिंग मुद्दों के प्रबंधन का जिम्मा सौंपती हैं। आज बिज़नेस अकॉउंटिंग और टैक्सेशन हर एक क्षेत्र की प्रमुख मांग बन गया हैं।

BAT कोर्स क्यों करें?

आज बिज़नेस अकॉउंटिंग और टैक्सेशन हर एक क्षेत्र की प्रमुख मांग बन गया हैं। जिसमें शानदार करियर के साथ साथ अच्छी सैलरी भी आसानी से मिल जाती हैं। अगर आप बिज़नेस अकॉउंटिंग और टैक्सेशन  सेक्टर में अपना करियर बनाने की प्लानिंग कर रहें है तो BAT कोर्स में कॉमर्स, अकॉउंटिंग और टैक्सेशन जैसे विषयों की जानकारी प्राप्त होगी। जो छात्र बीकॉम के बाद यह पीजी डिप्लोमा कोर्स करना चाहते है उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प हैं। 

BAT कोर्स के छात्रों को सिस्टम एप्लीकेशन प्रोडक्ट (एसएपी) जैसी अकॉउंटिंग के टेक्निकल सिस्टम की ट्रेनिंग भी इस कोर्स में दी जाती है जो उन्हें बाद में सीए और एमबीए जैसे हायर एजुकेशन की तैयारी में भी उपयोगी सिद्ध होता हैं। इस कोर्स में न केवल आप अकॉउंटिंग बल्कि फाइनेंसियल रिपोर्टिंग और ऑडिटिंग भी सीखेंगे जिससे आपके लिए कॉमर्स के क्षेत्र में भी करियर के विकल्प खुलेंगे। बिज़नेस अकॉउंटिंग और टैक्सेशन के क्षेत्र में अनुभवी कैंडिडेट को बड़ी बड़ी कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल जाती है इसलिए अगर आपका अकॉउंटिंग और टैक्सेशन जैसे विषयों में दिलचस्पी हैं तो आप इस कोर्स को करके अपना शानदार करियर बना सकते हैं। 

BAT कोर्स सिलेबस

भारत में BAT कोर्स कराने में एडुप्रिस्टाइन प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में से एक है, इसलिए नीचे दी गई टेबल में BAT कोर्स के सिलेबस में निर्धारित प्रमुख विषयों को दिया जा रहा हैं :

टॉपिक संबंधित विषय 
Financial Reporting using ERP Software – TallyTypes of Accounts and Double Entry Accounting System; Generally Accepted Accounting Principles; Flow of Transactions; Expense and Purchase Process, etc.
Direct Taxation Tax Deducted at Source (TDS); Accounting for TDS; Income Tax Returns; Filing TDS Return, etc.
Payroll and its Components Registration and Returns for Payroll Components; Understanding Payroll Components; Payroll in Tally, etc.
BUSYIntroduction to Busy; Transaction Posting; Extraction of GST Reports; Creation of Ledgers, etc.
Finalization of Financial Statements Preparations of Financial Statements with notes; Understand and Computing Various Financial Ratios; Preparation of Trial Balance; Best Practices in Auditing, etc.
SAP Module (Simulation-Based)Vendor and Customer Management; Delivery & Invoice Management; Liquidity Management; Cash and Credit Management
Excel and MIS ReportingIntroduction of Excel; Lookup Function – VLookup and HLookup; Objective and Advantage of MIS; MIS Reporting Using Excel, etc.
Goods and Service Tax (GST)Refund of Tax; Input Tax Credit; Applicability of GST; Tax Invoice; Preparation of and E-filing GST Return, etc. 

BAT कोर्स की तरह कॉमर्स में अन्य कोर्सेज

यहां BAT कोर्सेज के साथ ही कॉमर्स विषयों से संबंधित अच्छे करियर और सैलरी वाले कोर्सेज की सूची दी जा रही हैं :  

भारत में BAT कोर्स के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटीज

यहां हमने BAT course details in hindi बनने के लिए विदेश की टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट दी है, जिनसे आप अपनी BA कोर्स की पढाई कर सकते हैं:-

  • EduPristine
  • National Institute of Financial Markets
  • Indian School of Technology and Management
  • St. Joseph College of Commerce
  • University of Madras

BAT कोर्स के लिए योग्यता

यहां BAT course details in hindi के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में बताया गया है जिसे आप नीचे दिए गए पॉइंट्स में देख सकते है:-

  • कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बी.कॉम , बीए और पोस्ट गेजुएशन में पास होना चाहिए 
  • कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12th पास होना कम्पलसरी है। 
  • वर्किंग प्रोफेशनल्स भी इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
  • इस कोर्स में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

BAT कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस कोर्स में अप्लाई करने के लिए आप उस कॉलेज या इंस्टिट्यूट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड से अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स में अप्लाई करने के लिए आपके पास बी.कॉम ,बीबीए और बीए डिग्री कम्पलसरी हैं। कुछ यूनिवर्सिटीज और इंस्टिट्यूट इस कोर्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड से कराती हैं इसलिए BAT कोर्स में अप्लाई करते समय अपने स्टडी मोड को ध्यान में रखकर ही अप्लाई करें।

BAT कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स 

भारत में BAT कोर्स के लिए यूनिवर्सिटीज में प्रवेश करने के लिए कुछ इंपोर्टेंट डाक्यूमेंट्स की लिस्ट नीचे दी गई है-

  • पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री (यदि हो)
  • बी.कॉम ,बीबीए और बीए से संबंधित डिग्री
  • आपकी 10वीं या 12वीं की परीक्षा की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट
  • डेट ऑफ बर्थ का प्रूफ
  • स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट
  • करेक्टर सर्टिफिकेट 
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ी जाति सर्टिफिकेट
  • विकलांगता का प्रमाण (यदि कोई हो)

BAT कोर्स में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षाएं

BAT कोर्स में एडमिशन लेने के लिए यूनिवर्सिटीज और इंस्टिट्यूट मेरिट के आधार पर कैंडिडेट को सीधा  एडमिशन देते हैं। कुछ यूनिवर्सिटीज और इंस्टिट्यूट इसके लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन भी करती हैं। 

BAT कोर्स में करने के बाद जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी

यहां BAT कोर्स के बाद कार्य अनुभव के आधार पर जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी के बारे में नीचे दी गई टेबल में बताया जा रहा है:-

जॉब प्रोफाइल्सऔसतन सालाना सैलरी (INR)
एनालिस्ट 4 लाख से 6.5 लाख सालाना 
सीनियर एसोसिएट 5 लाख से 7.5 लाख सालाना 
टैक्सेशन असिस्टेंट 5 लाख से 8  लाख सालाना
असिस्टेंट अकाउंटेंट  4 लाख से 5.5  लाख सालाना 
टैक्सेशन मैनेजर 6 लाख से 10 लाख सालाना 
अकाउंट मैंनेजर5.5  लाख से 8  लाख सालाना
फाइनेंस मैनेजर 6 लाख से 9 लाख सालाना
अकॉउंटस एग्जीक्यूटिव 4 लाख से 5.5  लाख सालाना
डिप्टी जनरल मैनेजर 8 लाख से 15 लाख सालाना
लेक्चरर 8 लाख से 14 लाख सालाना

नोट: यहां दी गई अनुमानित सैलरी अलग-अलग वेबसाइट्स के आधार पर दी गई हैं, कार्य अनुभव होने के साथ कैंडिडेट की सैलरी में इजाफा भी हो सकता हैं।

FAQs 

BAT कोर्स क्या है?

बिज़नेस अकॉउंटिंग और टैक्सेशन (BAT) कोर्स में किसी व्यवसाय या संस्थान से संबंधित बिक्री, अकॉउंटिंग और टैक्सेशन के विभिन्न विभागों में शामिल संगठन के मैनेजमेंट के बारे में आवश्यक नॉलेज और स्किल्स की ट्रेनिंग देकर प्रशिक्षित किया जाता हैं। 

BAT कोर्स किन कैंडिडेट्स के लिए लाभदायक हैं?

इस कोर्स से कॉमर्स गेजुएट, टैक्स एक्सपर्ट, फाइनेंस प्रोफेशनल, MBA एस्पिरैंट और स्टार्टअप कंपनियों में कार्य करने वाले कैंडिडेट्स को बहुत लाभ होगा।   

BAT कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है?

इस कोर्स में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बी.कॉम , बीए और पोस्ट गेजुएशन में पास होना चाहिए। 

BAT कोर्स करने के बाद प्रमुख जॉब प्रोफाइल कौन सी है?

BAT कोर्स करने के बाद आपको अपने अनुभव के आधार पर कुछ प्रमुख जॉब प्रोफाइल इस प्रकार
हैं:-
टैक्सेशन मैनेजर
अकाउंट मैंनेजर
फाइनेंस मैनेजर
डिप्टी जनरल मैनेजर आदि।

क्या BAT कोर्स ऑनलाइन मोड से किया जा सकता है?

यह कोर्स कैंडिडेट अपनी सुविधा अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड से कर सकते हैं। 

आशा है आपको BAT course details in hindi पर आधारित BAT कोर्स का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यह ब्लॉग अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*