MA Geography Syllabus in Hindi: जानिए इस कोर्स को करने के लिए सम्पूर्ण सिलेबस

1 minute read
MA Geography Syllabus in Hindi

MA जियोग्राफी सिलेबस को जानना आवश्यक है क्योंकि यह ग्लोबल अवेयरनेस, कल्चरल अप्रिशिएशन और एनवायरमेंटल कांशियसनेस को बढ़ावा देता है, साथ ही वर्तमान घटनाओं, जियोपोलिटिक्स और दुनिया के अंतर्संबंधों की बेहतर समझ को भी सक्षम बनाता है। यह ज्ञान व्यक्तिगत विकास को समृद्ध करता है, आलोचनात्मक सोच को बढ़ाता है, और अंतरराष्ट्रीय संबंधों से लेकर पर्यावरणीय स्थिरता तक के क्षेत्रों में विभिन्न शैक्षिक और कैरियर के अवसरों के द्वार खोलता है। MA Geography syllabus in hindi के बारे मैं अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

MA जियोग्राफी क्या है?

Ma जियोग्राफी एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है जो पृथ्वी की भौतिक विशेषताओं, मानव समाज और उनकी बातचीत के अध्ययन में गहराई से उतरती है। फिजिक्स और ह्यूमन जियोग्राफी, GIS टेक्नोलॉजी, एनवायर्नमेंटल स्टडीज़ और अन्य में सिलेबस के माध्यम से, छात्रों को यह जानकारी मिलती है कि लोग और पर्यावरण कैसे सह-अस्तित्व में रहते हैं और एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं। यह मल्टीडिसिप्लिनरी डिग्री बैचलर्स को शहरी नियोजन, एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट, कार्टोग्राफी और विभिन्न क्षेत्रों में करियर के लिए तैयार करती है जहां भौगोलिक संबंधों को समझना आवश्यक है।

MA जियोग्राफी सिलेबस क्या है?

Ma जियोग्राफी सिलेबस का उद्देश्य एक स्ट्रक्चर्ड  और कॉम्प्रिहेंसिव सिलेबस प्रदान करना है जो छात्रों को एडवांस लेवल पर जियोग्राफी के विभिन्न एस्पेक्ट्स के बारे में शिक्षित करता है। सिलेबस को छात्रों को फील्ड्स, इसके सिद्धांतों, वर्किंग सिस्टम और एप्लिकेशंस की गहरी समझ विकसित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सिलेबस का उद्देश्य बैचलर अध्ययन के दौरान अर्जित मूलभूत नॉलेज को आगे बढ़ाना है। यह जियोग्राफी के फील्ड्स में अधिक जटिल और स्पेसिफिक सब्जेक्ट्स पर प्रकाश डालता है, जैसे ह्यूमन जियोग्राफी, फिजिकल जियोग्राफी, जियोग्राफिक इनफॉर्मेशन सिस्टम (GIS), रिमोट सेंसिंग, शहरी नियोजन, पर्यावरण भूगोल, और बहुत कुछ।

MA जियोग्राफी का सम्पूर्ण सिलेबस

MA जियोग्राफी का सम्पूर्ण सिलेबस यहां सेमेस्टर के अनुसार दिया गया है-

सेमेस्टर 1सेमेस्टर 2
ज्योमोर्फोलॉजिकल एनालिसिसजियोग्राफी ऑफ रिसोर्सेज
ज्योग्राफिकल थॉट्सकंटेंप्रोरी ह्यूमन जियोग्राफी
क्लिमेटोलॉजी एंड बायोजोग्राफीसिस्टेमेटिक एंड रीजनल जियोग्राफी ऑफ़ इंडिया विद स्पेशल रिफ्रेंस टू एनई इंडिया
जियोग्राफी ऑफ़ इंडिया एनवायरमेंट एंड इकोलॉजी
पॉपुलेशन जियोग्राफीपॉलिटिकल जियोग्राफी
सेमेस्टर 3सेमेस्टर 4
मॉडर्न जियोग्राफिकल थॉट्सवलनेराबिलिटी एंड डिजास्टर
रीजनल प्लानिंग एंड डेवलपमेंटग्लोबल एनवायरनमेंटल इश्यू
हिस्ट्री ऑफ़ आइडियाज इन जियोग्राफीजियोग्राफी ऑफ़ टूरिज्म
रिसर्च मेथड्स एंड टेक्नीक्स इन जियोग्राफीजेंडर, स्पेस, एंड सोसाइटी इन इंडिया 
ओशनोग्राफीरीजनल जियोग्राफी ऑफ़ वर्ल्ड
रीजनल डेवलपमेंट एंड प्लानिंगपॉलिटिकल जियोग्राफी विद स्पेशल रिफ्रेंस टू ईस्टर्न हिमालय एंड नॉर्थईस्ट इंडिया

MA जियोग्राफी सिलेबस इन हिंदी PDF

Ma Geography सिलेबस इन हिंदी PDF यहां से डाउनलोड करें। 

MA जियोग्राफी एग्जाम के लिए एग्जाम पैटर्न

MA जियोग्राफी प्रोग्राम के लिए एग्जाम पैटर्न एक कॉलेज या यूनिवर्सिटी से दूसरे में भिन्न हो सकता है।  हालाँकि, यहां आपको एक सामान्य अवलोकन प्रदान दिया गया है कि एमए जियोग्राफी प्रोग्राम के लिए एग्जाम पैटर्न कैसा दिख सकता है:

  • आपके असेसमेंट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा संभवत आपके पूरे सेमेस्टर के सिलेबस पर आधारित होगा। इसमें असाइनमेंट, प्रोजेक्ट, प्रस्तुतियाँ और कक्षा भागीदारी शामिल हो सकती है। ये असेसमेंट कोर्स मैटेरियल की आपकी समझ, इंपोर्टेंट थिंकिंग स्किल्स और जियोग्राफिकल कॉन्सेप्ट्स को लागू करने की आपकी क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • एमए जियोग्राफी प्रोग्राम्स में लिखित परीक्षा एक कॉमन असेसमेंट मैथड है। ये एग्जाम्स प्रत्येक सेमेस्टर के अंत में या विशिष्ट प्रोग्राम्स के अंत में आयोजित की जा सकती हैं।  इनमें आम तौर पर निबंध प्रश्न, लघु उत्तरीय प्रश्न और कभी-कभी बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होते हैं।  
  • प्रैक्टिकल और लेबोरेट्री असेसमेंट आपके प्रोग्राम के फोकस के आधार पर, आपके पास प्रैक्टिकल और लेबोरेट्री कंपोनेंट्स हो सकते हैं, खासकर यदि आपके प्रोग्राम में जियोग्राफिकल इनफॉर्मेशन सिस्टम्स (जीआईएस), रिमोट सेंसिंग, या अन्य तकनीकी पहलू शामिल हैं।  इन क्षेत्रों में असेसमेंट में मानचित्र बनाना, स्थानिक डेटा का एनालिसिस करना या फ़ील्डवर्क आयोजित करना जैसे कार्य शामिल हो सकते हैं।
  • रिसर्च प्रोजेक्ट्स और डिसर्टेशंस कई एमए जियोग्राफी प्रोग्राम्स के लिए छात्रों को एक रिसर्च प्रोजेक्ट या शोध प्रबंध पूरा करने की आवश्यकता होती है।  इसमें मूल रिसर्च, डेटा संग्रह, एनालिसिस और एक व्यापक लिखित रिपोर्ट शामिल हो सकती है।

MA जियोग्राफी के लिए योग्यता क्या है?

MA जियोग्राफी सिलेबस के लिए पात्रता मानदंड उस यूनिवर्सिटी और देश के आधार पर भिन्न हो सकते हैं जहां आप आवेदन कर रहे हैं। एमए जियोग्राफी कोर्स के लिए सामान्य योग्यता यहां दी गई है:

  • आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से जियोग्राफी या रिलेटेड फील्ड में बैचलर की डिग्री की आवश्यकता होगी।  कुछ यूनिवर्सिटीज एनवायरनमेंटल साइंस, जियोलॉजी, अर्बन प्लानिंग, सोशियोलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी इत्यादि जैसे अन्य रिलेवेंट सब्जेक्ट्स में डिग्री वाले आवेदकों पर भी विचार कर सकते हैं।
  • कई विश्वविद्यालयों में स्नातक अध्ययन के लिए न्यूनतम प्रतिशत या ग्रेड की आवश्यकता होती है।  यह भिन्न हो सकता है, लेकिन एक सामान्य बेंचमार्क लगभग 50% या इसके बराबर हो सकता है।
  • यदि यूनिवर्सिटी में शिक्षा का माध्यम आपकी मूल भाषा के अलावा कोई अन्य भाषा है, तो आपको उस भाषा में दक्षता प्रदर्शित करने की आवश्यकता हो सकती है।  यह आमतौर पर IELTS, TOEFL, या अन्य समकक्ष परीक्षणों जैसे भाषा दक्षता परीक्षणों के माध्यम से किया जाता है।
  • कुछ यूनिवर्सिटीज रिलेवेंट वर्क एक्सपीरियंस वाले आवेदकों को प्राथमिकता दे सकते हैं, खासकर यदि आप शहरी नियोजन, पर्यावरण प्रबंधन या जीआईएस जैसे विशेष एमए भूगोल कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर रहे हैं।

MA जियोग्राफी में भर्ती के लिए क्या होता है सिलेक्शन प्रोसेस?

MA जियोग्राफी में एडमिशन के लिए सिलेक्शन प्रोसेस नीचे दिया गया है-

  • यदि आवश्यक हो, तो यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल के माध्यम से अपनी एप्लीकेशन जमा करें।  सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट्स, जैसे ट्रांसक्रिप्ट, सर्टिफिकेट, अनुशंसा पत्र (LOR), उद्देश्य विवरण (SOP), भाषा दक्षता परीक्षा स्कोर (यदि लागू हो), और विश्वविद्यालय द्वारा रिक्वेस्टेड कोई भी अन्य डॉक्यूमेंट प्रदान करना सुनिश्चित करें।
  • एक बार आपकी एप्लीकेशन जमा हो जाने के बाद, प्रवेश समिति आपकी शैक्षणिक योग्यता, रिलेवेंट बैकग्राउंड और एमए जियोग्राफी प्रोग्राम के लिए संभावित उपयुक्तता का आकलन करने के लिए आपके आवेदन सामग्री की समीक्षा करेगी।
  • प्रारंभिक समीक्षा के आधार पर, यूनिवर्सिटी ऐसे उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर सकती है जो न्यूनतम पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और प्रोग्राम में सफल होने की क्षमता प्रदर्शित करते हैं।  शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को आमतौर पर ईमेल या यूनिवर्सिटी के एप्लीकेशन पोर्टल के माध्यम से सूचित किया जाता है।
  • कुछ यूनिवर्सिटीज़ को कैंडिडेट्स को जियोग्राफी फील्ड के लिए स्पेसिफिक एंट्रेंस एग्जाम देने की आवश्यकता हो सकती है।  ये परीक्षाएं जियोग्राफी कॉन्सेप्ट्स, रिसर्च स्किल्स और एनालिटिकल एबिलिटीज़ के आपके ज्ञान का आकलन कर सकती हैं। एग्जाम का फॉर्मेट और मटीरियल अलग हो सकती है।
  • यूनिवर्सिटी की नीतियों के आधार पर, आपको इंटरव्यू में भाग लेने की आवश्यकता हो सकती है। इंटरव्यू व्यक्तिगत रूप से, फ़ोन पर या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया जा सकता है।  इसका उद्देश्य आपके शैक्षणिक हितों, लक्ष्यों और प्रोग्राम के लिए उपयुक्तता का आकलन करना है।

MA जियोग्राफी की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स 

MA जियोग्राफी की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स के नाम नीचे दिए गए हैं-

बुकराइटर-पब्लिशरलिंक
द ह्यूमन इंपैक्ट ऑन द नेचुरल एनवायरमेंट गौडी यहां से खरीदें
जियोग्राफी एंड मेंस एनवायरमेंटए एन स्ट्रेलर, ए एच स्ट्रेलरयहां से खरीदें
ह्यूमन एंड इकोनॉमिक जियोग्राफीगो चेंग लिओंग, एलिजाबेथ मार्टिनयहां से खरीदें
इंडिया: रीजनल इंटरप्रेटेशन सीडी देशपांडेयहां से खरीदें
फिलोसॉफी एंड ह्यूमन जियोग्राफीआरजे जॉनस्टनयहां से खरीदें

MA जियोग्राफी एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स

MA जियोग्राफी एग्जाम की तैयारी के लिए कुछ सामान्य टिप्स यहां दी गई है-

  • परीक्षा पैटर्न को समझें: प्रत्येक सेक्शन के लिए पार्ट्स की संख्या, मार्क्स डिस्ट्रीब्यूशन और टाइम मैनेजमेंट सहित एग्जाम पैटर्न से खुद को परिचित करें।
  • सिलेबस का एनालिसिस करें: उन प्रमुख सब्जेक्ट और टॉपिक्स की पहचान करने के लिए सिलेबस को पूरी तरह से देखें जिन पर आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
  • स्टडी के लिए स्ट्रैटेजी बनाएं: हर विषय पर फोकस करें और विषयों को लेकर एग्जाम में आने प्रश्नों को देखकर स्ट्रैटेजी बनाएं।
  • टाइम मैनेजमेंट: एग्जाम में स्पीड और एक्युरसी भी जरूरी है, इसलिए अपनी गति और सटीकता में सुधार के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों या नमूना पत्रों को समय सीमा के भीतर हल करने का अभ्यास करें।
  • छोटे नोट्स बनाएं: प्रत्येक विषय का अध्ययन करते समय संक्षिप्त और व्यवस्थित नोट्स बनाएं।  ये नोट्स परीक्षा से पहले त्वरित पुनरीक्षण के लिए उपयोगी होंगे।
  • नियमित रूप से रिवीजन करें: महत्वपूर्ण अवधारणाओं की अपनी समझ को मजबूत करने और जानकारी को प्रभावी ढंग से बनाए रखने के लिए नियमित रिवीजन के लिए समर्पित समय निर्धारित करें।
  • मॉक टेस्ट हल करें: वास्तविक परीक्षा माहौल का अनुकरण करने और अपनी तैयारियों का आकलन करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मॉक टेस्ट दें।  उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें जिनमें सुधार की आवश्यकता है।
  • अपडेट रहें: शिक्षा क्षेत्र में नवीनतम विकास, शैक्षिक नीतियों में बदलाव और किसी भी महत्वपूर्ण शैक्षिक पहल या कार्यक्रम से खुद को अपडेट रखें।
  • शांत और आत्मविश्वासी रहें: अपनी तैयारी के दौरान सकारात्मक मानसिकता बनाए रखें।  नियमित ब्रेक लें, ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो आपको आराम दें और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने की अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें।

FAQs

MA Geography syllabus in Hindi क्या है?

MA Geography syllabus in Hindi का संपूर्ण सिलेबस ऊपर ब्लॉग में दिया गया है जिसे आप देख सकते हैं। 

क्या MA जियोग्राफी एक अच्छा विकल्प है?

भारत में एमए भूगोल की नौकरियों की अत्यधिक मांग है और आज की विकासशील दुनिया में नौकरी की अच्छी गुंजाइश है। एमए भूगोल पाठ्यक्रम के बाद, छात्र अपने पाठ्यक्रम में चुनी गई विशेषज्ञता के आधार पर नौकरी का विकल्प चुन सकता है।

भूगोल में एमए कितने साल का होता है?

2 साल

MA जियोग्राफी क्या है?

एमए भूगोल दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम है जो उन्नत शैक्षणिक अन्वेषण के माध्यम से भौतिक, क्षेत्रीय और आर्थिक पहलुओं सहित पृथ्वी विज्ञान से संबंधित है। भूगोल में डिग्री वाले छात्र कई अंतरराष्ट्रीय नौकरी क्षेत्रों में रोजगार पा सकते हैं।

आशा हैं कि आपको इस ब्लाॅग में MA Geography Syllabus in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य कोर्स और सिलेबस से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments