लेखिका सुधा मूर्ति का जीवन परिचय – Sudha Murthy Biography in Hindi

1 minute read
Sudha Murthy Biography in Hindi

समय-समय पर कई ऐसे लोगों ने समाज का नेतृत्व किया है, जिन्होंने समाज की भलाई और समाज को जागरूक करने के लिए अपना सारा जीवन खपा दिया है। उन्हीं लोगों में से एक नाम सुधा मूर्ति जी का भी आता है, जिन्होंने जीवन भर अपनी संघर्ष यात्रा से समाज को राह दिखाने का काम किया, साथ ही जिन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए भी अनेक कार्य किये। भारतीय महिलाओं की पहचान का प्रतीक बनी सुधा मूर्ति जी ने महिलाओं को सदैव प्रेरित करने का काम किया है। सुधा मूर्ति का जीवन परिचय आज भी महिलाओं को सशक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। सुधा मूर्ति ने भारतीय समाज पर अच्छा प्रभाव डालने के लिए कई बेहतरीन काम किए हैं, जिनके बारे में आप Sudha Murthy Biography in Hindi के माध्यम से जान पाएंगे। इसके लिए आपको यह ब्लॉग अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

Sudha Murthy Biography in Hindi

Sudha Murthy Biography in Hindi के माध्यम से आपको सुधा मूर्ति का जीवन परिचय पढ़ने को मिलेगा, जिसके बाद आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। सुधा मूर्ति ने समाज के हर वर्ग के लिए नेक काम किये, जिसमें गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए किये गए कार्य, लेखिका के रूप में अपनी भूमिका निभाना और देश की बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस को खड़े करने में मुख्य भूमिका निभाई। भारतीय परिधान में सजी सुधा मूर्ति जी ने जीवनभर जनसेवा के काम किये, जिसके बाद उन्हें वैश्विक तौर पर पहचान मिली। देश की पहली महिला इंजीनियर होने से लेकर इंफोसिस जैसी कंपनी की स्थापना करने तक उनकी बदलाव लाने की इच्छा और शिक्षा ने बड़ी भूमिका निभाई है।

सुधा मूर्ति का जीवन परिचय

Sudha Murthy Biography in Hindi के माध्यम से आपको सुधा मूर्ति का जीवन परिचय पढ़ सकते हैं। 19 अगस्त, 1950 को सुधा मूर्ति का जन्म कर्नाटक के शेगांव के ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता डॉ. आर एच कुलकर्णी एक सर्जन थे और उनकी मां विमला कुलकर्णी ने बचपन से ही सुधा और उनके तीन भाई-बहनों को सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। शिक्षित माहौल होने के चलते उनके परिवार ने उन्हें शुरू से ही कुछ अनोखा करने की दिशा दिखाई। सुधा के भाई श्रीनिवास कुलकर्णी एक जाने-माने खगोलविज्ञानी हैं और उन्हें 2017 में दन डेविड प्राइज (Dan David Prize) भी दिया जा चुका है। सुधा ने कई किताबें लिखी हैं, जिनका आधार उनका शुरुआती जीवन तो है ही उनकी दादी से उनका लगाव भी इन किताबों की वजह बना है।

Check Out: Mother Teresa Biography in Hindi

सुधा मूर्ति के जीवन से जुड़े मजेदार किस्से

Sudha Murthy Biography in Hindi के माध्यम से आपको सुधा मूर्ति के जीवन से जुड़े मजेदार किस्सों के बारे में जान पाएंगे, जो कि इस वीडियो में देखने को मिल सकते हैं। इस वीडियो को यूट्युब के SheThePeople TV नाम के चैनल पर देखा जा सकता है।

 सुधा मूर्ति की शिक्षा

“आग, आग को नहीं बुझा सकती है। सिर्फ पानी से ही कुछ अंतर पड़ेगा।”- सुधा मूर्ति

Sudha Murthy Biography in Hindi के माध्यम से आपको उनकी शिक्षा के बारे में जानने को मिलेगा, तकनीकी क्षेत्र से होने के बावजूद सुधा मूर्ति की शिक्षा ने उन्हें एक लेखक के तौर पर उन्हें विकसित करने में बड़ा रोल निभाया है। मेहनत के दम पर अपनी स्नातक और परास्नातक की परीक्षा में उन्होंने टॉप किया था। सुधा ने हुबली के बीवीबी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से अपना बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग पूरा किया था।जहां उन्होंने अपनी बेहतरीन मेहनत के दम पर गोल्ड मेडल जीता था। इसके बाद अपनी उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु का रुख किया। यहां से सुधा ने 1974 में कंप्यूटर साइंस में मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग पूरा किया। बाद में उन्हें कर्नाटक के तब के मुख्यमंत्री ने दोनों फाइनल एग्जाम में टॉप करने के लिए सम्मानित किया था। 

महिला क्रिकेट का नायब हीरा -Mitali Raj

सुधा मूर्ति सामाजिक बदलाव का प्रतीक

Source : Pinterest

सुधा मूर्ति ने हमेशा से ही महिलाओं के अधिकारों और शिक्षा के विकास के लिए खड़ी रही हैं। एक बार उन्होंने टेल्को (Telco) नाम से भी जाने जाने वाले टाटा मोटर्स (Tata Motors) को उनकी सिर्फ पुरुषों से जुड़ी पॉलिसी (men-only policy) के लिए लिखा था। बाद में उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया गया और वो नौकरी पाने वाली भारत की पहली महिला इंजीनियर भी बनी। टेल्को में उनकी स्थिति के चलते कंपनी ने उनकी पॉलिसी में बड़े बदलाव किए। 

इंफोसिस को स्थापित करने में अपने पति नारायण मूर्ति को सहयोग करने और शुरुआती पूंजी देने के साथ सुधा ने साहित्य भी खूब लिखा है, जिसमें बच्चों से जुड़ी किताबें भी शामिल हैं। अपनी किताबों के माध्यम से उन्होंने बड़ों और छोटों सभी को पढ़ने के लिए प्रेरित किया है। सुधा की शिक्षा और समाज के विकास में किए गए उनके सहयोग ने उनका नाम स्थापित किया है। अपने इंफोसिस फाउंडेशन के साथ उन्होंने शिक्षा, सफाई, गरीबी को कम करने आदि के लिए खूब जागरूक किया। 

वो गेट्स फाउंडेशन (Gates Foundation) की भी सदस्य हैं। उन्होंने भारत की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के बहुत प्रयास किए हैं। जहां उन्होंने कर्नाटक के शिक्षण संस्थानों में कम्प्युटर टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया। उन्होंने हावर्ड में मूर्ति क्लासिकल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (Murty Classical Library of India (MCLI) की स्थापना भी की थी। 

“सोच हो पर उस पर काम न किया जाए तो ये बस सपना ही रह जाएगी। लेकिन सोच और काम को मिलाकर दुनिया बदली जा सकता है”-सुधा मूर्ति

सुधा मूर्ति की उपलब्धियां (Achievements)

सुधा मूर्ति
Source: Pinterest

Sudha Murthy Biography in Hindi के माध्यम से आपको सुधा मूर्ति के जीवन की उपलब्धियों के बारे में जान पाएंगे। सुधा मूर्ति की शिक्षा और कई क्षेत्रों में उनके काम की वजह से उनको कई पुरस्कार मिल चुके हैं। उनको अपनी शैक्षिक उपलब्धियों के लिए भी कई अवार्ड मिले। साल 2019 में आईआईटी, कानपुर  ने उन्हें डॉक्टर ऑफ साइंस (Doctor of Science (DSc)) की डिग्री से सम्मानित किया था। उनकी उपलब्धियों में कई भाषाओं में साहित्यिक कामों के लिए मिले अवार्ड भी शामिल हैं। शुरुआत में उन्होंने कन्नड़ में लिखा, फिर वो अंग्रेजी में भी लिखने लगीं। उन्होंने ज्यादातर बार परिवार, शादी और सामाजिक परेशानियों के बारे में ही लिखा। आरके द नारायण अवार्ड (R.K. The Narayan Award for literature) के साथ ही उन्हें साहित्य के क्षेत्र में कई बार सम्मानित किया गया। 

सुधा मूर्ति की किताबें

Sudha Murthy Biography in Hindi के माध्यम से आप उनके द्वारा लिखी किताबों के बारे में भी जान सकते हैं। उनकी कुछ सबसे जानी पहचानी किताबों में द मदर आई नेवर न्यू (The Mother I Never Knew), थ्री थाउजेंड स्टीचेस (Three Thousand Stitches), द मैन फ्रॉम द एग (The Man from the Egg) और मैजिक ऑफ द मोस्ट टेम्पल (Magic of the Lost Temple) आदि शामिल हैं। वर्ष 2018 में उन्हें लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड और वर्ष 2019 में उन्हें देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री मिला। इसके साथ ही सुधा मूर्ति की लिखी कई किताबों में से 15 के बारे में यहां बताया जा रहा है। 

पढ़िए भारत के महान राजनीतिज्ञ और साहित्यकारों का जीवन परिचय 

यहाँ विख्यात लेखिका सुधा मूर्ति का जीवन परिचय (Sudha Murthy Biography in Hindi) के साथ ही भारत के महान राजनीतिज्ञ और साहित्यकारों का जीवन परिचय की जानकारी भी दी जा रही हैं। जिसे आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं:-

के.आर. नारायणनडॉ. एपीजे अब्दुल कलाममहात्मा गांधी
पंडित जवाहरलाल नेहरूसुभाष चंद्र बोस बिपिन चंद्र पाल
गोपाल कृष्ण गोखलेलाला लाजपत रायसरदार वल्लभभाई पटेल
चन्द्रधर शर्मा गुलेरी मुंशी प्रेमचंद रामधारी सिंह दिनकर 
सुमित्रानंदन पंतअमरकांत आर.के. नारायण
मृदुला गर्ग अमृता प्रीतम मन्नू भंडारी
मोहन राकेशकृष्ण चंदरउपेन्द्रनाथ अश्क
फणीश्वर नाथ रेणुनिर्मल वर्माउषा प्रियंवदा
हबीब तनवीरमैत्रेयी पुष्पा धर्मवीर भारती
नासिरा शर्माकमलेश्वरशंकर शेष
असग़र वजाहतसर्वेश्वर दयाल सक्सेनाचित्रा मुद्गल
ओमप्रकाश वाल्मीकिश्रीलाल शुक्लरघुवीर सहाय
ज्ञानरंजनगोपालदास नीरजकृष्णा सोबती
रांगेय राघवसच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन ‘अज्ञेय’माखनलाल चतुर्वेदी 
दुष्यंत कुमारभारतेंदु हरिश्चंद्रसाहिर लुधियानवी
जैनेंद्र कुमारभीष्म साहनीकाशीनाथ सिंह
विष्णु प्रभाकरसआदत हसन मंटोअमृतलाल नागर 
राजिंदर सिंह बेदीहरिशंकर परसाईमुनव्वर राणा
कुँवर नारायणनामवर सिंहनागार्जुन
मलिक मुहम्मद जायसीकर्पूरी ठाकुर केएम करियप्पा
अब्राहम लिंकनरामकृष्ण परमहंसफ़ैज़ अहमद फ़ैज़
अवतार सिंह संधू ‘पाश’ बाबा आमटेमोरारजी देसाई 
डॉ. जाकिर हुसैनराही मासूम रज़ा रमाबाई अंबेडकर
चौधरी चरण सिंहपीवी नरसिम्हा रावरवींद्रनाथ टैगोर 
आचार्य चतुरसेन शास्त्री मिर्ज़ा ग़ालिब कस्तूरबा गांधी
भवानी प्रसाद मिश्रसोहनलाल द्विवेदी उदय प्रकाश
सुदर्शनऋतुराजफिराक गोरखपुरी 

आशा है कि आपको एक प्रसिद्ध समाज सुधारक, लेखिका सुधा मूर्ति का जीवन परिचय (Sudha Murthy Biography in Hindi) पर हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य प्रसिद्ध कवियों और महान व्यक्तियों के जीवन परिचय को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*