World Book and Copyright Day : क्यों मनाया जाता है विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस? साथ ही जानें उसका इतिहास 

1 minute read
World Book and Copyright Day in Hindi

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस दुनिया भर में पढ़ने, प्रकाशन और कॉपीराइट संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें किताबों के मूल्य की याद दिलाता है। इस दिवस को पुस्तकों और पढ़ने के महत्व को पहचानने के लिए यूनेस्को द्वारा नामित किया गया था। यह दिन पुस्तकों और लेखकों का जश्न मनाने, पढ़ने के आनंद को बढ़ावा देने और कॉपीराइट सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इस ब्लॉग में हम World Book and Copyright Day in Hindi के बारे में जानेंगे। 

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस के बारे में

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस दुनिया भर में पढ़ने, प्रकाशन और कॉपीराइट संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए 23 अप्रैल को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। हमारे समाज को आकार देने में पुस्तकों और पढ़ने के महत्व को पहचानने के लिए 1995 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा इस दिन को नामित किया गया था। विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस पढ़ने के आनंद को बढ़ावा देने और लोगों को अपने स्थानीय किताबों की दुकानों और पुस्तकालयों का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अवसर है। यह कॉपीराइट सुरक्षा के महत्व और प्रकाशन उद्योग की स्थिरता सुनिश्चित करने में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने का भी समय है।

यह भी पढ़ें : World Book Day Quotes in Hindi : विद्यार्थियों को लिए विश्व पुस्तक दिवस पर प्रेरक कथन

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस पहली बार साल 1995 में मनाया गया था, जब यूनेस्को ने इस दिन को पुस्तकों और पढ़ने के विश्वव्यापी उत्सव के रूप में नामित किया था। 23 अप्रैल की तारीख को विलियम शेक्सपियर, मिगुएल डे सर्वेंट्स और इंका गार्सिलसो डे ला वेगा की मृत्यु की सालगिरह के साथ मेल खाने के लिए चुना गया था, इन सभी की मृत्यु 1616 में इसी दिन हुई थी।

इस दिन को मनाने के पीछे का विचार दुनिया भर में पढ़ने, प्रकाशन और कॉपीराइट संरक्षण को बढ़ावा देना है। यह दिवस लोगों को और अधिक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। विश्व पुस्तक दिवस दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा मनाया जाता रहा है, जिसमें 100 से अधिक देशों में स्कूलों, पुस्तकालयों और सांस्कृतिक संस्थानों में कार्यक्रम और गतिविधियाँ होती हैं। 

प्रत्येक वर्ष, यूनेस्को विश्व पुस्तक राजधानी के रूप में सेवा करने के लिए एक शहर का चयन करता है, जो पढ़ने और प्रकाशन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सांस्कृतिक और साहित्यिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की मेजबानी करता है। साक्षरता और पढ़ने के आनंद को बढ़ावा देने के अलावा, विश्व पुस्तक दिवस कॉपीराइट संरक्षण के महत्व और लेखकों और प्रकाशकों के समर्थन में इसकी भूमिका पर भी जोर देता है। 

यह भी पढ़ें : International Children’s Book Day in Hindi : जानिए क्या है अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस की थीम, इतिहास और महत्व 

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस हर साल 23 अप्रैल को मनाया जाता है और इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को किताबें पढ़ने और उनका आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। 

यह भी पढ़ें : ह्यूमन साइकोलॉजी के लिए बेस्ट बुक्स

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस का महत्व क्या है?

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जो दुनिया भर में पुस्तकों, पढ़ने और कॉपीराइट संरक्षण के महत्व को बढ़ावा देता है। इस दिन को मनाकर, हम किताबों के सांस्कृतिक और सामाजिक महत्व और हमारे जीवन को आकार देने में उनकी भूमिका को पहचानते हैं।

विश्व पुस्तक दिवस का एक मुख्य उद्देश्य साक्षरता को बढ़ावा देना और लोगों को और अधिक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। पढ़ने को बढ़ावा देकर हम साक्षरता दर में सुधार कर सकते हैं और शिक्षा तक पहुंच बढ़ा सकते हैं, जिसका समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। पढ़ने के कई व्यक्तिगत लाभ भी हैं, जिनमें तनाव कम करना और सहानुभूति को बढ़ावा देना शामिल है।

विश्व पुस्तक दिवस का एक अन्य प्रमुख पहलू कॉपीराइट संरक्षण को बढ़ावा देना भी है। कॉपीराइट कानून यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण हैं कि लेखकों और प्रकाशकों को उनके काम के लिए उचित मुआवजा मिले और रचनात्मक कार्य सुरक्षित रहें। 

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शिक्षा की साक्षरता को बढ़ावा देता है, लेखकों और प्रकाशकों के योगदान का जश्न मनाता है और कॉपीराइट सुरक्षा के महत्व पर जोर देता है। पुस्तकों और पढ़ने के मूल्य को पहचानकर हम शिक्षा को बढ़ावा दे सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि रचनात्मक कार्य भावी पीढ़ियों के लिए सुरक्षित रहें।

यह भी पढ़ें : ये हैं 10 Motivational Books जो देंगी आपको आत्मविश्वास

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस पहली बार कब मनाया गया?

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस पहली बार 23 अप्रैल 1995 को मनाया गया था, जब यूनेस्को ने इस दिन को पुस्तकों और पढ़ने के विश्वव्यापी उत्सव के रूप में नामित किया था।

यह भी पढ़ें : April Important Days in Hindi : यहाँ देखिए अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस दुनिया भर में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है, जिसके बारे में यहाँ बताया गया है-

  • विश्व पुस्तक दिवस मनाने के लिए पुस्तक मेले या साहित्यिक उत्सवों जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं। 
  • पढ़ने और साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए पुस्तकालय अक्सर बच्चों के लिए पुस्तक क्लब, लेखन कार्यशालाएं और कहानी समय जैसे कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन करते हैं।
  • विश्व पुस्तक दिवस के दिन लोग स्कूलों, पुस्तकालयों और साक्षरता और शिक्षा को बढ़ावा देने वाले अन्य संगठनों को किताबें दान करते हैं। 
  • बहुत से लोग किताबों के प्रति अपने प्यार को साझा करने और पढ़ने को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। #WorldBookDay और #LoveReading जैसे हैशटैग Twitter और Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोकप्रिय हैं।
  • कुछ संगठन लोगों को लेखन के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करने और प्रतिभाशाली लेखकों को पहचानने के लिए लेखन प्रतियोगिताएँ आयोजित करते हैं।
  • कई किताबों की दुकानें और पुस्तकालय लेखक कार्यक्रम आयोजित करते हैं, जहां पाठक अपने पसंदीदा लेखकों से मिल सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Best Hindi Novels: ज्ञान के साथ मनोरंजन के लिए जरुरी हैं ये नोवेल्स

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस 2024 थीम 

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस 2024 की थीम Read Your Way रखी गई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम Indigenous Languages रखी गई थी। 

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस पर 10 लाइन्स 

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस पर 10 लाइन्स कुछ इस प्रकार हैं: 

  1. विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस यूनेस्को द्वारा 1955 में मनाया और स्थापित किया गया था।
  2. हर साल 23 अप्रैल को कई देश एक साथ आते हैं और यह दिन मनाते हैं।
  3. विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस 2024 की थीम Read Your Way रखी गई है। 
  4. इस दिन को मनाने के पीछे का मकसद लोगों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है।
  5. यह उन लेखकों को सम्मानित करने का दिन है जिन्होंने अपनी भावनाओं को लिखने का साहस किया और अपने लेखन के माध्यम से कई लोगों के जीवन को भी बदल दिया।
  6. विश्व पुस्तक दिवस कई गैर सरकारी संगठनों को भी आगे आने और दुनिया भर में पढ़ने को बढ़ावा देने के लिए वंचित बच्चों को शिक्षा देने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  7. हर साल कई लेखक, प्रकाशक और उत्सुक पाठक एक साथ आकर कई वेबिनार, कार्यक्रम और सम्मेलन शुरू करते हैं, जिसमें वे पढ़ने और लिखने के अपने जीवन बदलने वाले अनुभवों के बारे में बात करते हैं।
  8. दुनिया भर के कई लेखकों और प्रकाशकों का योगदान विश्व पुस्तक दिवस मनाने के लिए बहुत महत्व रखता है।
  9. विश्व पुस्तक दिवस स्कूलों में व्यापक रूप से मनाया जाता है जिसमें बच्चे किताबों से अपने पसंदीदा पात्रों के रूप में तैयार होते हैं।
  10. विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह साक्षरता को बढ़ावा देता है, लेखकों और प्रकाशकों के योगदान का जश्न मनाता है और कॉपीराइट सुरक्षा के महत्व पर जोर देता है।

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस से जुड़े तथ्य

World Book and Copyright Day in Hindi जानने के बाद अब इससे जुड़े तथ्य भी जान लेते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • कॉपीराइट विचारों की अभिव्यक्ति की रक्षा करता है, विचारों की नहीं। 
  • कॉपीराइट उल्लंघन एक शब्द है जिसका उपयोग बिना अनुमति के कॉपीराइट संरक्षित कार्य के लिए किया जाता है।
  • कॉपीराइट अधिनियम 1957 के तहत किसी आलेख, गाने, चित्र, या फिल्म की अधिकारिक सुरक्षा होती है।
  • कॉपीराइट अधिकार उत्पादन के 50 वर्षों तक चलते हैं, उसके बाद वे सार्वजनिक डोमेन में आते हैं।
  • कॉपीराइट के उल्लंघन पर कठोर कार्रवाई की जा सकती है, जिसमें जुर्माने और कारावास भी शामिल हो सकते हैं।
  • कॉपीराइट के तहत आर्थिक लाभ हासिल करने का अधिकार किसी काम के अनुरूप मालिक को होता है।

कॉपीराइट एक्ट क्या है?

संशोधित कॉपीराइट अधिनियम 1957 भारत में कॉपीराइट कानून के विषय को नियंत्रित करता है। यह अधिनियम 21 जनवरी 1958 से लागू है और इसके बाद से इस अधिनियम में कई संशोधन हुए हैं। कॉपीराइट लेखकों को उनकी रचनाओं पर अधिकारों की कुछ न्यूनतम सुरक्षा सुनिश्चित करता है, जिससे रचनात्मकता की रक्षा होती है। 

सम्बंधित आर्टिकल्स

National Voters Day in HindiNational Bird Day in Hindi
National Maritime Day in HindiOdisha Foundation Day
World Introvert Day in Hindi World Radio Day
Antarrashtriya Shiksha DiwasNational Startup Day in Hindi
Pongal in HindiNational Youth Day in Hindi 
African National Congress Foundation Day in HindiWorld Braille Day in Hindi 
National Walking Day in HindiInternational Day For Mine Awareness in Hindi
सीआरपीएफ शौर्य दिवसWorld Homeopathy Day in Hindi
Baisakhi in Hindi

FAQs

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस हर साल 23 अप्रैल को मनाया जाता है। 

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस किसके द्वारा मनाया जाता है?

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा मनाया जाता है। 

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस पहली बार कब मनाया गया?

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस पहली बार 1995 में मनाया गया था। 

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस 2024 की थीम क्या है?

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस 2024 की थीम Read Your Way रखी गई है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Book and Copyright Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*