Antarrashtriya Shiksha Diwas: कब मनाया जाता है और क्या है अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास?

1 minute read
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस

शिक्षा एक मानव अधिकार, सार्वजनिक भलाई और जिम्मेदारी है। शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका, महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। यदि कोई देश लैंगिक समानता हासिल करना चाहता है, और गरीबी को दूर करना चाहता है, तो यह समावेशी, समान गुणवत्ता वाली शिक्षा और सभी के लिए आजीवन अवसरों के साथ संभव है। इस ब्लॉग में हम Antarrashtriya Shiksha Diwas के बारे में जानेंगे। 

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस, जिसे शिक्षा दिवस के रूप में भी जाना जाता है, शिक्षा पर प्रकाश डालने के लिए विश्व भर में मनाया जाता है। इस दिन को शिक्षा और लोकतांत्रिक भागीदारी के माध्यम से लैंगिक समानता और गरीबी उन्मूलन को बढ़ावा देने के लिए की गई है। शिक्षा एक ऐसा निवेश है जो वर्तमान में भविष्य को बदलने की शक्ति रखता है। यह दिन प्रतिभाशाली दिमागों को एक साथ लाने, शांति सुनिश्चित करने और ग्रह की सुरक्षा के लिए कई शिक्षण विधियों को बढ़ावा देगा।

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस हर साल 24 जनवरी को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका के जश्न में 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित किया। जिसका उद्देश्य सभी लोगो में समानता बनाएं रखना और शिक्षा को आगे बढ़ाना है। असमानताओं को कम करने और स्वास्थ्य में सुधार के लिए हमें शिक्षा की आवश्यकता है। हमें लैंगिक समानता हासिल करने और बाल विवाह को खत्म करने के लिए शिक्षा की आवश्यकता है। हमें अपने ग्रह के संसाधनों की सुरक्षा के लिए शिक्षा की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें – National Education Day in Hindi : राष्ट्रीय शिक्षा दिवस क्या है और यह क्यों मनाया जाता है, जानें इसका इतिहास व महत्व

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास क्या है?

2018 में, यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली ने विश्वभर में शांति और विकास में शिक्षा के महत्व को चिह्नित करने के लिए 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित करने का एक प्रस्ताव अपनाया। यह प्रस्ताव अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस को चिह्नित करने के लिए 59 सदस्य देशों द्वारा लिखा गया था। यह सभी के लिए समानता, गुणवत्ता और समावेशी शिक्षा के लिए परिवर्तनकारी कार्यों को सुदृढ़ करने की प्रक्रिया को भी दर्शाता है।

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस को क्यों मनाते हैं?

इस दिन का मुख्या उद्देश्य विश्वभर में शिक्षा के प्रति लोगो को जागरूक करना और उनके बीच समानता लाना है। मानव अधिकारों के अनुच्छेद 26 यह बताता है कि सभी को शिक्षा का अधिकार है। फिर भी, कई लोग इस चीज के बारे में जागरूक नहीं है। आलोचनात्मक सोच को बढ़ावा देने से लेकर विश्लेषणात्मक ज्ञान के निर्माण तक, शिक्षा समय-समय पर समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बानी है। जब लोगों को शिक्षा नहीं मिलती है, तो समग्र रूप से विश्व रचनात्मकता, विचारों और भविष्य के नेताओं से वंचित रह जाता है।

यह भी पढ़ें – National Education Day 2023 : भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अब्दुल कलाम आजाद को समर्पित एक दिन

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का महत्व क्या है?

कहा जाता है कि शिक्षा लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। शिक्षा व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता निर्धारित करती है। यह ज्ञान को बढ़ाने में मदद करता है और व्यक्तित्व और दृष्टिकोण विकसित करता है। रोजगार के लिए शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है।

यह एक सभ्य जीवन जीने का अवसर प्रदान करता है। संयुक्त राष्ट्र गरीबी को कम करने की दिशा में काम कर रहा है और शिक्षा के माध्यम से इसके प्रभावों को कम करने के प्रयास भी कर रहा है। विश्वभर में उचित शिक्षा की कमी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। विश्वभर में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां कोई औपचारिक स्कूली शिक्षा या सीखने के लिए कई चीजें उपलब्ध नहीं हैं। शिक्षा प्रत्येक मनुष्य का अधिकार है। और हमें इसे विश्वभर में पहुंचाने चाहिए ताकि शिक्षा के छेत्र में ज़्यादा से ज़्यादा जागरूकता बढ़े। 

  • शिक्षा एक मानव अधिकार है – अनुच्छेद 26 में ये बताया गया है की सभी मनुष्यों के लिए शिक्षा एक समान अधिकार है और अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस सभी के लिए एक मौलिक मानव अधिकार के रूप में शिक्षा पर हमारा ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • शिक्षा विकास की कुंजी है – शिक्षा विकास को बढ़ावा देने का एक तरीका है, लोग जितना ज़्यादा शिक्षित होते है उतना ही वो उनके जीवन के लिए फायदेमंद होता है। यह समाज को विकसित होने में भी मदत करता है। 
  • सभी के लिए शिक्षा प्राप्त करने में चुनौतियाँ – शिक्षा सभी को जीवनभर अवसर प्रदान करके एक आशाजनक भविष्य प्रदान करती है। विश्व के कई हिस्सों में शिक्षा के अधिकार का उल्लंघन किया जा रहा है, इसलिए शिक्षा के छेत्र में जागरूकता बढ़ाने और सभी के लिए शिक्षा हासिल करने में आने वाली सभी दिक्कतों को समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2024 की थीम क्या है?

अंतराष्ट्रीय शिक्षा दिवस (Antarrashtriya Shiksha Diwas) 2024 की थीम की घोषणा अभी तक नहीं की गयी है। 2023 में इसकी थीम ‘एक सतत भविष्य के लिए अभिनव शिक्षा’ थी, साथ ही 2022 में इसकी थीम ‘चेंजिंग कोर्स, ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन’ थी। 

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कैसे मनाते हैं?

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 24 जनवरी को इस दिवस के रूप में घोषित किया है। शिक्षा हमारे समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। शांतिपूर्ण और समृद्ध विश्व के निर्माण के लिए सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, शिक्षा लोगों को मनुष्य के रूप में विकसित होने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करती है। 

इस दिन विश्वभर में लोगों को शिक्षित होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और कई स्कूल और कॉलेज में अंतराष्ट्रीय शिक्षा दिवस से जुड़े कार्यक्रम होते है साथ ही लोग शिक्षा से जुड़े अपने विचार साँझा करते हैं। कई जगह वर्कशॉप और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के साथ भी इस दिन को मनाया जाता है। 

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर 10 लाइनें

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (Antarrashtriya Shiksha Diwas) से जुड़ी कुछ बातें यहाँ बताई गईं हैं-

  1. संयुक्त राष्ट्र ने विकास में शिक्षा की भूमिका का उत्सव मनाने के लिए 24 जनवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया।
  2. 3 दिसंबर, 2018 को यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली ने हर साल 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव अपनाया।
  3. अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाने का फैसला साल 2030 तक सभी को शिक्षा प्रदान करने के लिए कई देशों की राजनीतिक इच्छाशक्ति को दर्शाता है।
  4. कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां शिक्षा को मौलिक अधिकार के रूप में बढ़ावा देकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस दिन को मनाती हैं।
  5. अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाने का कारण गरीबी उन्मूलन और रोजगार सृजन में शिक्षा के महत्व पर जोर देना है।
  6. सामाजिक कार्यकर्ता, शिक्षा संस्थान और स्वयंसेवक आदि अपनी-अपनी क्षमता से अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाते हैं।
  7. शिक्षा को बढ़ावा देना, शिक्षा के मानकों को ऊपर उठाना और सभी के लिए शिक्षा सुनिश्चित करना इस दिन को मनाने के कुछ उद्देश्य हैं।
  8. यह दुनिया भर में शांति और विकास के लिए गुणवत्तापूर्ण और प्रासंगिक शिक्षा की भूमिका पर प्रकाश डालता है।
  9. अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस शिक्षा को वैश्विक प्राथमिकता बनाने के लिए सरकारों, नागरिक समाज, शिक्षकों और युवाओं की राय को एकजुट करता है।
  10. यह दिन छात्रों के बीच किसी व्यक्ति के कौशल, उत्पादकता और रोजगार क्षमता विकसित करने पर भी केंद्रित है।

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस से जुड़े रोचक तथ्य 

Antarrashtriya Shiksha Diwas से जुड़े रोचक तथ्य इस प्रकार हैंः

  • इस दिवस पर, यूनेस्को ने ‘शिक्षा का अधिकार’ नामक पुस्तिका जारी की।
  • यह बच्चों को अशिक्षा और गरीबी से बाहर निकालने का प्रयास करता है।
  • यह दिन विश्व राजनीतिक शक्तियों से सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान करता है।
  • यह दिन विश्व में शांति और विकास में शिक्षा की भूमिका को याद करता है।
  • यूनेस्को की सुविधा के तहत हर साल 24 जनवरी को यह दिन मनाया जाता है।
  • इसका उद्देश्य विश्वभर में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है।
  • इस दिवस को शिक्षा प्रगति की कुंजी कहा गया है।
  • यह शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालता है।

FAQs

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

24 जनवरी को। 

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2024 की थीम क्या है?

अंतराष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2024 की थीम की घोषणा अभी तक नहीं की गयी है।

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है?

शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका का उत्सव मनाने के लिए। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (Antarrashtriya Shiksha Diwas) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*