International Day For Mine Awareness in Hindi : जानिए क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस और उसका इतिहास

1 minute read
International Day For Mine Awareness in Hindi

हर साल 4 अप्रैल को लोगों को बारूदी सुरंगों के खतरों के बारे में बताने और उनसे सुरक्षित रहने के तरीके सिखाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस मनाने का उद्देश्य दुनिया को बारूदी सुरंगों और युद्ध के विस्फोटक अवशेषों से मुक्त बनाना है साथ ही व्यक्तियों और समुदायों को एक सुरक्षित वातावरण में जीवित रहने में मदद करना है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। इसलिए इस ब्लॉग में हम International Day For Mine Awareness in Hindi के बारे में जानेंगे। 

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस के बारे में

प्रतिवर्ष 4 अप्रैल को खदान जागरूकता और खदान कार्रवाई में सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 8 दिसंबर 2005 को की गई। 

आज दुनिया भर के देश संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करने में मदद कर रहे हैं कि युद्धों के दौरान बची हुई बारूदी सुरंगों और विस्फोटकों वाले स्थानों को सुरक्षित बनाया जाए।

20 वर्षों से अधिक समय से, संयुक्त राष्ट्र माइन एक्शन सर्विस खतरनाक विस्फोटकों से प्रभावित लोगों की मदद कर रही है। वे नागरिकों और सहायता कर्मियों को इन खतरों से सुरक्षित रखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। 

UNMAS (यूएनएमएएस) लोगों को सुरक्षित रखने में मदद करता है साथ ही संयुक्त राष्ट्र को जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचाने में भी मदद करता है और उन लोगों के अधिकारों के लिए खड़ा होता है जिन्हें अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है।

यह भी पढ़ें – Utkal Divas Quotes in Hindi: पढ़िए उत्कल दिवस का उत्सव मनाने वाले विचार

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस का इतिहास क्या है?

1997 में एंटी-कार्मिक माइन बैन कन्वेंशन की स्थापना की गई, जिसने सबसे पहले खदानों के खिलाफ अभियान का नेतृत्व किया और तब से 164 देशों ने इसका समर्थन किया है।

बाद में, 8 दिसंबर 2005 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 4 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर हर साल खदान कार्रवाई के लिए अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और सहायता दिवस के रूप में घोषित किया।

तब से यूएनएमएएस प्रभावित लोगों की जरूरतों को पूरा करने और नागरिकों, मानवतावादियों और शांति सैनिकों के लिए विस्फोटक खतरों को खत्म करने की दिशा में काम कर रहा है।

यूएनएमएएस को भूमि खदानों से प्रभावित लोगों की मदद के लिए दुनिया भर के अन्य संगठनों और राज्यों से सहायता मिलती है।

यह भी पढ़ें – April Important Days in Hindi : यहाँ देखिए अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है ?

हर साल 4 अप्रैल को लोगों को बारूदी सुरंगों के खतरों के बारे में सिखाने और उनसे सुरक्षित रहने के तरीके सिखाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय खान जागरूकता (International Day For Mine Awareness in Hindi) दिवस मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस का महत्व क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस मनाने का उद्देश्य दुनिया को बारूदी सुरंगों और युद्ध के विस्फोटक अवशेषों से मुक्त बनाना है साथ ही व्यक्तियों और समुदायों को एक सुरक्षित वातावरण में जीवित रहने में मदद करना है जहां पीड़ितों की जरूरतों का ध्यान रखा जाता है।

इस दिन, संयुक्त राष्ट्र के 12 विभाग और सचिवालय के कार्यालय, विशेष एजेंसियां, फंड और कार्यक्रम 30 देशों और 3 क्षेत्रों में खदान कार्रवाई कार्यक्रमों पर काम करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए एक साथ आते हैं।

यह दिन शांतिरक्षकों को गश्त करने, मानवीय एजेंसियों की सहायता करने, खदानों के खिलाफ आम नागरिकों के बीच जागरूकता फैलाने और खतरनाक वातावरण में रहने वाले लोगों को निडर होकर जीवित रहने की शिक्षा देने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें – Murkh Divas 2024 : जानिए 1 अप्रैल के दिन ही क्यों मनाया जाता है मूर्ख दिवस

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस 2024 थीम 

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस 2024 की थीम Survivors of explosive hazards with disabilities and others with disabilities living through conflict रखी गई है। इससे पहले 2023 में इसकी थीम Mine Action Cannot Wait रखी गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस क्यों मनाते हैं?

हर साल 4 अप्रैल को International Day For Mine Awareness in Hindi मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य धरती पर मौजूद बारूदी सुरंगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन खदान के काम के लिए सहायता मांगने और उन्हें दूर करने में योगदान देने के महत्व को दर्शाता है। यह एक ऐसा दिन है जिसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है जो हमारे वैश्विक समाज के सभी नागरिकों के लिए जीवन की न्यूनतम गुणवत्ता के विकास की दिशा में काम करते हैं। विस्फोटकों और बारूदी सुरंगों जैसे युद्ध अवशेषों की मौजूदगी मानव जाति के लिए एक गंभीर खतरा है क्योंकि जब पृथ्वी पर रहने वाले लोगों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और जीवन की बात आती है तो यह घातक है।

यह भी पढ़ें – Walking Benefits in Hindi : जानिए पैदल चलने के फायदे

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस कैसे मनाते हैं?

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस आमतौर पर दुनिया भर में बारूदी सुरंगों के प्रसार से दुनिया भर में नागरिक आबादी के लिए उत्पन्न खतरों के बारे में जानकारी और जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। आज भी इस तरह के हथियार पृथ्वी पर फैले हुए हैं जिनका उद्देश्य दुश्मन को कमजोर करने के लिए उस क्षेत्र में जनहानि करना है। लोग इस दिन को अपने स्थानीय प्रतिनिधियों को अपना समर्थन दिखाकर और व्यावहारिक तरीकों से योगदान देकर भी मनाते हैं जिसके माध्यम से हम इस स्थिति से निपट सकते हैं। कई लोग विभिन्न धर्मार्थ संस्थाओं को दान देकर भी इस दिन के पालन में योगदान देते हैं जो पृथ्वी की सतह से बारूदी सुरंगों और विस्फोटक हथियारों को मिटाने और हटाने और खेती योग्य भूमि को फिर से भरने के लिए अथक प्रयास करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस पर 10 लाइन्स 

International Day For Mine Awareness in Hindi पर 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं-

  1. हर साल 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस मनाया जाता है। 
  2. अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस आमतौर पर दुनिया भर में बारूदी सुरंगों के प्रसार से दुनिया भर में नागरिक आबादी के लिए उत्पन्न खतरों के बारे में जानकारी और जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।
  3. अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस 2024 की थीम Survivors of explosive hazards with disabilities and others with disabilities living through conflict रखी गई है।
  4. अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस पहली बार 2005 में मनाया गया था। 
  5. अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है। 
  6. 1997 में एंटी-कार्मिक माइन बैन कन्वेंशन की स्थापना की गई, जिसने सबसे पहले खदानों के खिलाफ अभियान का नेतृत्व किया। 
  7. 20 वर्षों से अधिक समय से, संयुक्त राष्ट्र माइन एक्शन सर्विस खतरनाक विस्फोटकों से प्रभावित लोगों की मदद कर रही है।
  8. UNMAS (यूएनएमएएस) लोगों को सुरक्षित रखने में मदद करता है साथ ही संयुक्त राष्ट्र को जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचाने में भी मदद करता है। 
  9. संयुक्त राष्ट्र माइन एक्शन सर्विस (UNMAS) की स्थापना 1997 में किसी संघर्ष या युद्ध के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली बारूदी सुरंगों, खदानों और विस्फोटक उपकरणों के अवशेषों से उत्पन्न खतरे को खत्म करने के लिए की गई थी।
  10. इस दिन का उद्देश्य धरती पर मौजूद बारूदी सुरंगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

                                                       सम्बंधित आर्टिकल्स

National Voters Day in HindiNational Bird Day in Hindi
National Maritime Day in HindiOdisha Foundation Day
World Introvert Day in Hindi World Radio Day
Antarrashtriya Shiksha DiwasNational Startup Day in Hindi
Pongal in HindiNational Youth Day in Hindi 
African National Congress Foundation Day in HindiWorld Braille Day in Hindi 
National Walking Day in Hindi

FAQs

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस हर साल 4 अप्रैल को मनाया जाता है। 

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस पहली बार कब मनाया गया था?

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस पहली बार 2005 में मनाया गया था। 

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस किसके द्वारा मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Day For Mine Awareness in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*