सीआरपीएफ शौर्य दिवस क्यों मनाया जाता है, साथ ही जानें उसका महत्व और इतिहास

1 minute read
CRPF Shaurya Divas in Hindi

सीआरपीएफ शौर्य दिवस केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के बहादुर सैनिकों को सम्मानित करने का एक विशेष दिन है। यह हर साल 9 अप्रैल को मनाया जाता है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भारत में पुलिस अधिकारियों का एक बड़ा समूह है। वे देश के विभिन्न हिस्सों में चीजों को सुरक्षित और शांतिपूर्ण बनाए रखने में सरकार की मदद करते हैं और उग्रवाद से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर काम करते हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। इसलिए इस ब्लॉग में हम सीआरपीएफ शौर्य दिवस को क्यों मनाया जाता है के बारे में जानेंगे। 

सीआरपीएफ शौर्य दिवस के बारे में

भारत में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का एक विशेष दिन होता है जिसे शौर्य दिवस कहा जाता है। यह हर साल 9 अप्रैल को होता है। यह दिन उन बहादुर सैनिकों का जश्न मनाने के बारे में है जिन्होंने सेना के लिए लड़ते हुए अविश्वसनीय साहस दिखाई है। 1965 में, भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध के दौरान सीआरपीएफ सैनिकों के एक छोटे समूह ने कुछ अद्भुत काम किए। उन्होंने 34 पाकिस्तानी सैनिकों से मुकाबला किया और उन्हें हमला करने से रोक दिया। यह बहुत बड़ी बात थी और इसने इतिहास रच दिया। तब से, हर साल 9 अप्रैल को हम वीरता दिवस मनाते हैं और बहादुर सैनिकों के सम्मान में पुरस्कार देते हैं।

यह भी पढ़ें – April Important Days in Hindi : यहाँ देखिए अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

सीआरपीएफ शौर्य दिवस का इतिहास क्या है?

1965 में, पाकिस्तान के सैनिकों के एक समूह ने कच्छ की खाड़ी के पास भारत के कुछ अन्य सैनिकों पर धावा बोल दिया। भारतीय सैनिक आश्चर्यचकित रह गए क्योंकि उन्हें नहीं पता था कि हमला होने वाला है।

इस हमले के दौरान भावना राम नाम के एक पुलिस अधिकारी ने एक लड़ाई में सरदार पोस्ट नामक स्थान को घुसपैठियों से बचाया था। उसने उन्हें अंदर जाने से रोकने में मदद की और उन्हें बाहर जाने को कहा। यह पहली बार था कि पुलिस के एक विशेष समूह ने पाकिस्तान के सैनिकों से सीधी लड़ाई की और वे जीत गए। दुःख की बात है कि इस लड़ाई में छह पुलिस अधिकारियों की मृत्यु हो गई। उनकी बहादुरी को याद करने के लिए हम हर साल 9 अप्रैल को सीआरपीएफ शौर्य दिवस मनाते हैं।

पाकिस्तानी सेना सरदार पोस्ट पर सैनिकों द्वारा संरक्षित क्षेत्र पर कब्ज़ा करना चाहती थी, जबकि वहां केवल 150 सीआरपीएफ सैनिक थे। संख्या में अधिक और मजबूत होने के बावजूद पाकिस्तान अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर पाया।

इस स्थान पर पाकिस्तानी सेना ने तीन बार कब्ज़ा करने की कोशिश की, लेकिन सीआरपीएफ के जवान बहुत बहादुर और चतुर थे, इसलिए पाकिस्तानी सेना ने 12 घंटे बाद हार मान ली और उन्हें वहां से जाना पड़ा।

जब पाकिस्तानी सेना चली गई तो वे अपने 34 सैनिकों को पीछे छोड़ गए, जिनमें दो अधिकारी और चार सैनिक शामिल थे, जिन्हें पकड़ लिया गया था। सीमा सुरक्षा बल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने सुरक्षा का जिम्मा संभाला। सीआरपीएफ ने 2001 में भारतीय संसद पर हमला करने वाले आतंकवादियों से मुकाबला किया और आतंकवाद के खिलाफ लड़ते रहे। 

सीआरपीएफ शौर्य दिवस कब मनाया जाता है ?

सीआरपीएफ सैनिकों के समूहों द्वारा दिखाई गई अद्भुत बहादुरी को याद करने और उनका सम्मान करने के लिए हर साल 9 अप्रैल को यह दिवस मनाया जाता है। वे बहुत साहसी, धैर्यवान और दूसरों की रक्षा के प्रति समर्पित थे। 

यह भी पढ़ें – CRPF Head Constable Syllabus in Hindi: जानिए इस एग्जाम की तैयारी करने के लिए सम्पूर्ण सिलेबस 

सीआरपीएफ शौर्य दिवस का महत्व क्या है?

सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) शौर्य दिवस हर साल 9 अप्रैल को मनाया जाता है। यह 1965 में पाकिस्तानी आक्रमणकारियों के खिलाफ लड़ने वाले सीआरपीएफ कर्मियों की बहादुरी और बलिदान को याद करता है। यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह देश की सुरक्षा और अखंडता की रक्षा में सीआरपीएफ कर्मियों के साहस, समर्पण और बलिदान का सम्मान करता है। शौर्य दिवस सीआरपीएफ के लिए एक खास दिन है। 

सीआरपीएफ शौर्य दिवस क्यों मनाते हैं?

1965 में गुजरात के कच्छ के रण नामक स्थान पर पाकिस्तान के सैनिकों ने सीआरपीएफ नामक वीर सैनिकों की एक टोली पर हमला कर दिया था। लेकिन सीआरपीएफ के जवान बहुत बहादुर थे और उन्होंने जवाबी कार्रवाई की, जिसमें उन्होंने 34 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया और चार अन्य को पकड़ लिया। दुर्भाग्य से, लड़ाई में छह सीआरपीएफ जवानों की मौत हो गई। हर साल 9 अप्रैल को हम उन बहादुर सैनिकों को याद करने के लिए शौर्य दिवस मनाते हैं जिन्होंने अपने जीवन का बलिदान दिया और अन्य सैनिकों को उनके जैसा बहादुर बनने के लिए प्रेरित किया।

यह भी पढ़ें – CRPF Syllabus in Hindi : जानिए CRPF हेड कांस्टेबल एग्जाम में सफलता पाने के लिए सम्पूर्ण सिलेबस 

सीआरपीएफ शौर्य दिवस कैसे मनाते हैं?

सीआरपीएफ शौर्य दिवस उन बहादुर सैनिकों के लिए बहुत सम्मान के साथ मनाया जाता है जिन्होंने कर्तव्य की पंक्ति में अपने जीवन का बलिदान दिया। इस दिन को देश भर में श्रद्धांजलि, भाषण, परेड और विभिन्न स्मारक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है, जिसमें असाधारण साहस और बहादुरी का प्रदर्शन करने वाले सीआरपीएफ कर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाती है। लोग देश के लिए उनके बलिदान को स्वीकार करते हुए हिंदी में देशभक्ति गीतों, कविताओं और सोशल मीडिया संदेशों के माध्यम से सीआरपीएफ के प्रति अपनी भावना और एकजुटता व्यक्त करते हैं।

सीआरपीएफ शौर्य दिवस पर 10 लाइन्स 

सीआरपीएफ शौर्य दिवस पर 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं-

  1. सीआरपीएफ शौर्य दिवस पर हम सभी उन वीर जवानों को याद करते हैं जिन्होंने अपने जान की परवाह किए बिना देश की सुरक्षा के लिए लड़े।
  2. इस वीरता दिवस पर हमें सीआरपीएफ के शौर्य और साहस को सलामी अर्पित करना चाहिए।
  3. सीआरपीएफ शौर्य दिवस हर साल 9 अप्रैल को मनाया जाता है। 
  4. इस दिन को याद करते हुए हमें वीर जवानों के परिश्रम और बलिदान को सराहना करनी चाहिए।
  5. सीआरपीएफ का आदर्श वाक्य “सेवा और निष्ठा” है और इसका अनुवाद “सेवा और वफादारी” है। 
  6. इस दिन को मनाकर हम उनके परिश्रम को याद करते हैं, जो देश की सीमाओं पर निरंतर जोखिमों का सामना करते हैं।
  7. 1965 में, भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध के दौरान सीआरपीएफ सैनिकों के एक छोटे समूह ने 34 पाकिस्तानी सैनिकों से मुकाबला किया और उन्हें हमला करने से रोक दिया।
  8. 1965 में, पाकिस्तान के सैनिकों के एक समूह ने कच्छ की खाड़ी के पास भारत के कुछ अन्य सैनिकों पर धावा बोल दिया।
  9. सीआरपीएफ वीरता दिवस हमें देश की सुरक्षा में अपना योगदान देने वाले वीर जवानों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।
  10. इस दिन को याद करते हुए हमें एक साथ मिलकर देश के सभी सीमाओं पर जोखिमों का सामना करने वाले सीआरपीएफ के वीर जवानों के प्रति आभारी होना चाहिए।

                                                       सम्बंधित आर्टिकल्स

National Voters Day in HindiNational Bird Day in Hindi
National Maritime Day in HindiOdisha Foundation Day
World Introvert Day in Hindi World Radio Day
Antarrashtriya Shiksha DiwasNational Startup Day in Hindi
Pongal in HindiNational Youth Day in Hindi 
African National Congress Foundation Day in HindiWorld Braille Day in Hindi 
National Walking Day in HindiInternational Day For Mine Awareness in Hindi

FAQs

सीआरपीएफ का आदर्श वाक्य क्या है?

सीआरपीएफ का आदर्श वाक्य “सेवा और निष्ठा” है और इसका अनुवाद “सेवा और वफादारी” है।

सीआरपीएफ शौर्य दिवस कब मनाया जाता है?

सीआरपीएफ शौर्य दिवस हर साल 9 अप्रैल को मनाया जाता है।

9 अप्रैल को क्या मनाया जाता है?

9 अप्रैल को सीआरपीएफ शौर्य दिवस मनाया जाता है?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको सीआरपीएफ शौर्य दिवस से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*