24 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
24 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 24 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 24 जनवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 24 जनवरी को कौन सा दिवस मनाते हैं?

24 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

भारत में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारतीय समाज में महिलाओं के अधिकार, उनकी शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। इसका उद्देश्य है देश की बेटियों के सामने आने वाली सभी असमानताओं को दूर करना, उनकी बेहतरी के लिए अवसर और समान अधिकार प्रदान करना आदि।

राष्ट्रीय बालिका दिवस का इतिहास

इस दिन को मनाने का इतिहास नेता इंदिरा गांधी से जुड़ा हुआ है। बता दें कि 1966 में इसी दिन इंदिरा गांधी ने पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लिया था। ऐसे में साल 2008 में महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गयी। तब से लेकर हर साल 24 जनवरी को देश में लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें अहम दर्जा देने के लिए राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर देशभर में विभिन्न कार्यक्रम और अभियान आयोजित किये जाते हैं। 

संबंधित आर्टिकल

1 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
8 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?9 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
10 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
12 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?13 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
14 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 24 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*