National Technology Day (11 मई) : 1998 में न्यूक्लियर क्लब में शामिल होने के बाद दुनिया ने देखी थी भारत की शक्ति

1 minute read
National Technology Day in Hindi

भारत एक ऐसा देश है जो बहुत तेजी से विकास कर रहा है और इस विकास में प्रौद्योगिकी ने बहुत मदद की है। 1998 में भारत में परमाणु परीक्षण की सफलता के उपलक्ष्य में 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। यह दिन राष्ट्र के तकनीकी भविष्य को आकार देने में साइंस और टेक्नोलॉजी की महत्वपूर्ण भूमिका के महत्व की याद दिलाता है, जिसने भारत को परमाणु शक्ति के रूप में स्थापित किया और देश की उन्नत तकनीकी क्षमताओं का प्रदर्शन किया। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम National Technology Day in Hindi के बारे में जानेंगे। 

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के बारे में

भारत की तकनीकी उपलब्धियों को मनाने और देश में साइंस और टेक्नोलॉजी की एक्सीलेंस को बढ़ावा देने के लिए भारत में हर साल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। यह दिन 1998 में भारत के सफल परमाणु परीक्षण का प्रतीक है, जिसने भारत को परमाणु शक्ति के रूप में स्थापित किया और देश की उन्नत तकनीकी क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राष्ट्र के विकास और लोगों के कल्याण में साइंस और टेक्नोलॉजी के महत्व की याद दिलाता है। यह उन वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के योगदान की सराहना करता है जिन्होंने भारत की वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का इतिहास क्या है?

भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस भारत की तकनीकी उपलब्धियों और प्रगति के सम्मान में 11 मई को मनाया जाता है। 1998 11 मई के दिन भारत का सफल परमाणु परीक्षण राजस्थान के पोखरण परीक्षण रेंज में हुआ था। 

यह परीक्षण भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में आयोजित किया गया था। इस उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए भारत सरकार ने 1999 में 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में घोषित किया। साथ ही यह दिन देश के युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करता है। 

तब से हर साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाने लगा, जिसमें भारत की तकनीकी शक्ति को प्रदर्शित करने और देश की वृद्धि और विकास में वैज्ञानिकों के महत्व को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं।

यह भी पढ़ें : Facts About Technology in Hindi : जानिए टेक्नोलॉजी से जुड़े 20+ रोचक तथ्य

आज ही के दिन उड़ा था देश का पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट 

11 मई का दिन इसलिए भी खास माना जाता है क्योंकि इस दिन हमारे देश में बने विमान ने अपनी पहली उड़ान भरी थी। पहला विमान, जिसे हंसा-3 कहा जाता है और इसे बेंगलुरु में उड़ाया गया था। यह दो सीटों वाला एक छोटा विमान था और इसका उपयोग पायलटों को ट्रेनिंग देने, ऊंचाई से तस्वीरें लेने और ऊपर से चीजों पर नज़र रखने के लिए किया जाता था।

भारत का पहला न्यूक्लियर टेस्ट 

पोखरण-I भारत का पहला परमाणु परीक्षण था, जो 1974 में हुआ था और इसे स्माइलिंग बुद्धा कहा गया था। पोखरण- II के सफल परीक्षण के बाद प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भारत को एक परमाणु राष्ट्र घोषित कर दिया था। 

भारत उस समय परमाणु हथियार रखने वाला छठा देश बन रहा था और एनपीटी (Non-Proliferation of Nuclear Weapons) का हिस्सा नहीं था। 

ऑपरेशन शक्ति के बारे में

पोखरण-II पांच परमाणु बम परीक्षण विस्फोटों की सीरीज थी जो भारत ने मई 1998 में भारतीय सेना के पोखरण परीक्षण रेंज में आयोजित किए गए थे। यह भारत का दूसरा सफल परिक्षण था जो मई 1974 में आयोजित पहले परीक्षण, कोड-स्माइलिंग बुद्धा के बाद हुआ था।

परीक्षण 11 मई 1998 को ऑपरेशन शक्ति नाम के तहत शुरू किया गया था जिसके बाद 13 मई 1998 को दो एडिशनल फ्रेगमेंटेशन डिवाइस में विस्फोट किया गया और प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भारत को पूर्ण परमाणु राज्य घोषित कर दिया। 

यह भी पढ़ें : Today History in Hindi| 11 May- भारत ने किया था सफल पोखरण परमाणु परीक्षण का ऐलान, जानें अन्य बड़ी घटनाएं

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस कब मनाया जाता है?

देश की तकनीकी उपलब्धियों का जश्न मनाने और टेक्नोलॉजी इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए हर साल 11 मई को भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का महत्व क्या है?

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस भारत के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि यह भारत के सफल परमाणु परीक्षण की याद दिलाता है और देश की तकनीकी उपलब्धियों का जश्न मनाता है। यह दिन उन वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के योगदान पर प्रकाश डालता है जिन्होंने भारत की वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस युवाओं को विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में करियर बनाने के लिए भी प्रेरित करता है। यह दिन देश भर में कार्यक्रमों और गतिविधियों के साथ मनाया जाता है, जो की नॉलेज शेयरिंग और इनोवेशन को बढ़ावा देता है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस भारत में स्वदेशी प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह दिन डोमेस्टिक टेक्नोलॉजी के विकास पर केंद्रित है जो भारत की आत्मनिर्भरता और प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है। 

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस साइंटिफिक रिसर्च और विकास को बढ़ावा देने में भारत सरकार के प्रयासों को पहचानने का भी एक अवसर है। वर्त्तमान में मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्टार्ट-अप इंडिया जैसी पहल भारत को आत्मनिर्भरता की तरफ प्रोत्साहित कर रही हैं। 

भारत प्रौद्योगिकी-संबंधी सेवाओं की आउटसोर्सिंग का केंद्र बन गया है और इसके आईटी और सॉफ्टवेयर उद्योगों को दुनिया भर में पहचान मिली है।

यह भी पढ़ें : May Important Days : मई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2024 थीम

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2024 की थीम ‘स्कूल टू स्टार्टअप्स-इग्नाइटिंग यंग माइंड्स टू इनोवेट’ रखी गई है। इस थीम का उद्देश्य युवा पीढ़ी को टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट लेने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करने के लिए पहल करना है। 

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस कैसे मनाते हैं?

National Technology Day in Hindi को मनाने के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • इस अवसर को चिह्नित करने के लिए सरकारी कार्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों में ध्वजारोहण समारोहों के साथ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है।
  • विभिन्न संगठन और संस्थान अपनी तकनीकी प्रगति और इनोवेशन को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शनियाँ और प्रौद्योगिकी मेले आयोजित करते हैं।
  • सेमिनार आयोजित किए जाते हैं।
  • यह दिन उन वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और इनोवेटर्स के योगदान को पहचानने और सम्मानित करने का भी दिन है, जिन्होंने भारत की तकनीकी प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
  • इस दिन को मनाने के लिए संगीत और नृत्य प्रदर्शन जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
  • डिजिटल टेक्नोलॉजी के बढ़ते महत्व के साथ कई संगठन ऑनलाइन अभियान और सोशल मीडिया गतिविधियों जैसी डिजिटल पहल शुरू करके भी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाते हैं।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार National Technology Day in Hindi से जुड़े तथ्य यहाँ दिए गए हैं : 

  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस हर साल 11 मई को मनाया जाता है। 
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का दिन 1998 में भारत के सफल परमाणु परीक्षण का प्रतीक है। 
  • परमाणु बम बनाने से बहुत सारा रेडियोधर्मी कचरा पैदा होता है।
  • 1998 में भारत के सफल परमाणु परीक्षण का नेतृत्व भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था। 
  • भारत सरकार ने 1999 में 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में घोषित किया।
  • पोखरण-I भारत का पहला परमाणु परीक्षण था, जो 1974 में हुआ था और इसे स्माइलिंग बुद्धा कहा गया था। 
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस भारत में स्वदेशी प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2024 की थीम ‘स्कूल टू स्टार्टअप्स-इग्नाइटिंग यंग माइंड्स टू इनोवेट’ रखी गई है। 

यह भी पढ़ें : Maharana Pratap Jayanti : साल में दो बार क्यों मनाई जाती है महाराणा प्रताप की जयंती, जानें वीर सपूत के जीवन का इतिहास 

National Technology Day Quotes in Hindi

National Technology Day in Hindi से जुड़े कोट्स यहाँ दिए गए हैं : 

  • “प्रौद्योगिकी सिर्फ एक उपकरण है। बच्चों को एक साथ काम करने और उन्हें प्रेरित करने के मामले में शिक्षक सबसे महत्वपूर्ण है।” – बिल गेट्स
  • “आज का विज्ञान कल की तकनीक है।” – एडवर्ड टेलर
  • “हमारी तकनीक, हमारी मशीनें, हमारी मानवता का हिस्सा हैं। हमने उन्हें अपना विस्तार करने के लिए बनाया है और यही मनुष्य के बारे में अद्वितीय है।” – रे कुर्ज़वील
  • “प्रौद्योगिकी एक उपकरण है, गंतव्य नहीं।” – अज्ञात
  • “भविष्य की भविष्यवाणी करने का सबसे अच्छा तरीका उसका आविष्कार करना है।” – एलन के
  • “कला प्रौद्योगिकी को चुनौती देती है और प्रौद्योगिकी कला को प्रेरित करती है।” – जॉन लैसेटर

सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय पक्षी दिवस
विश्व कार्टूनिस्ट दिवसविश्व अस्थमा दिवस 
राष्ट्रीय समुद्री दिवसओडिशा स्थापना दिवस
विश्व अंतर्मुखी दिवस विश्व रेडियो दिवस
अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवसराष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस
पोंगलराष्ट्रीय युवा दिवस
अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवसविश्व ब्रेल दिवस
राष्ट्रीय पैदल दिवसखान जागरूकता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सीआरपीएफ शौर्य दिवसविश्व होम्योपैथी दिवस
बैसाखीविश्व टीकाकरण सप्ताह का इतिहास, महत्व व कैसे मनाते हैं?

FAQs

11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस किसने घोषित किया?

11 मई 1998 को शक्ति 1 और त्रिशूल मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद अटल बिहारी वाजपेयी ने घोषणा की कि इस दिन को अब से भारत में प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

भारत में प्रौद्योगिकी दिवस क्यों मनाया जाता है?

यह दिन उन इंजीनियरों, शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों के काम को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने नई तकनीकों का आविष्कार और व्यावसायीकरण करके भारत की उन्नति में योगदान दिया है।

भारत में 11 मई 1998 का ​​क्या महत्व है?

इस दिन भारत ने 1998 में पोखरण द्वितीय के वास्तुकार डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम और परमाणु ऊर्जा विभाग के निदेशक डॉ. आर. चिदंबरम के नेतृत्व में ‘ऑपरेशन शक्ति’ को सफलतापूर्वक पूरा किया था।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस हर साल 11 मई को मनाया जाता है। 

पोखरण में परमाणु परीक्षण क्यों किया गया था?

पोखरण में परमाणु परीक्षण इसलिए किया गया था क्योंकि यहां पर आबादी बहुत दूरी पर थी। पोखरण जैसलमेर से 110 किलोमीटर दूर जैसलमेर-जोधपुर मार्ग पर स्थित एक कस्बा है। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको National Technology Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*