8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

8 October ko Kaun sa Divas Manaya Jata Hai : प्रत्येक वर्ष 8 अक्टूबर को हम सभी वायुसेना दिवस मनाते हैं। भारतीय वायुसेना दुनिया की सबसे बड़ी वायुसेनाओं में एक है। भारतीय वायुसेना विश्व की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है और यह अमेरिका, चीन और रूस के बाद अपना स्थान बनाये हुए है। कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में भारतीय वायुसेना के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम 8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है के बारे में जानेंगे।

भारतीय वायु सेना दिवस समारोह 2023 कहां है?

भारतीय वायु सेना दिवस का अंतिम उत्सव 8 अक्टूबर को प्रयागराज में आयोजित किया जाएगा। भारतीय वायुसेना शहर में एयर शो और परेड आयोजित करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एयर शो में 120 लड़ाकू, परिवहन और हेलीकॉप्टर शामिल होंगे। इन विमानों को 10 एयरबेस से ऑपरेट किया जाएगा।

भारतीय वायुसेना परेड में क्या होता है?

वायु सेना दिवस की परेड भारत में काफी पसंद की जाती है और इसे चैनलों पर लाइव प्रसारित किया जाता है। वायुसेना की परेड में सभी लड़ाकू विमानों, और हेलीकॉप्टरों के साथ-साथ वायु सेना के सैनिकों द्वारा अभ्यास किया जाता है। वायु सेना दिवस के इस कार्यक्रम में वायु सेना प्रमुख और भारतीय वायुसेना के सभी मुख्य सदस्य शामिल होते हैं। परेड का समय सुबह 8 बजे से 10:30 बजे तक है। 

भारतीय वायुसेना का इतिहास

8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है जानने के साथ ही भारतीय वायुसेना दिवस का इतिहास समझना जरूरी है। बता दें कि भारतीय वायुसेना की स्थापना 1932 में हुई थी। यह देश को हवाई हमलों से बचाता है और आपातकाल के समय देश की सेवा करता है। पहला भारतीय विमान 1 अप्रैल 1933 को अस्तित्व में आया। 1950 में जब भारत एक गणतंत्र बन गया तो रॉयल इंडियन एयरफोर्स से रॉयल शब्द हटा दिया गया और बाद में इसे भारतीय वायु सेना (IAF) नाम दिया गया था।

FAQ 

8 October को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

भारतीय वायु सेना दिवस

अंतरराष्ट्रीय सेना दिवस कब मनाया जाता है?

15 जनवरी को 

भारत की तीनों सेनाओं की स्थापना कब हुई?

1 अप्रैल 1895

2023 में आर्मी कितनी पुरानी है?

14 जून 2023 को 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको 8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*