ये हैं 10 Motivational Books जो देगी आपको आत्मविश्वास

Rating:
3
(2)
Motivational Books in Hindi

Motivational books in Hindi हमारे हृदय में उत्साह और प्रोत्साहन भरती है। Motivational books in Hindi के इस ब्लॉग में महान लोगों के द्वारा लिखी गई Motivational कविताएं, कहानियां, आदर्श जीवन परिचय आदि दिए गए है जो आपको अपने जीवन में हताश होने पर motivate करेगी। महान लोगों की यह महत्वपूर्ण और एक्सप्रायरिंग Motivational Books in Hindiआपके जीवन में आनंद भरेगी और आपको सफलता की ओर अग्रसर करेगी। तो आइए देखते हैं सफल लोगों के द्वारा लिखी गई Motivational Books in Hindi जो नीचे दी गई है-

टॉप 10 मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी

नीचे टॉप 10 मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी उनके अमेजन लिंक के साथ जहां से आप ऑनलाइन इन बुक्स को खरीद भी सकते है जो नीचे दी गई है – तो चलिए देखते है Motivational Books in Hindi की सबसे बेहतरीन किताबें।

सोचिये और अमीर बनिये

यह motivational book in Hindi सोच बदले अमीर बने नेपोलियन हिल के द्वारा लिखी गई है।अपनी सोच में बदलाव लाकर कैसे सफलताओं को चूम सकते हैं इसमें बताया गया है।अगर आप अपनी जिंदगी को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो समझिए की यह किताब आपके लिए ही है। यह किताब आपकी सोच को प्रभावित कर, एक कारगर तरीके से आपको सफलता की उस सीढ़ी के करीब ले जाती है जहां से आपका बेशुमार दौलत और शौहरत कमाने की सपना साकार हो सकता है। हालांकि सुनने में यह बात थोड़ी अजीब ज़रूर लग सकती है कि एक किताब कैसे किसी को अमीर बनने में मदद कर सकती है लेकिन यही तो नेपोलियन हिल की इस किताब की खासियत है, यह आपको अपनी सोच में बदलाव मात्र से ही सफलता के उस जादुई फ़ॉर्मूले से अवगत करवाती है जिसने लाखों लोगों की जिंदगी बदली है।

सोचिये और अमीर बनिये
Source – Amazon

BUY Now: Amazon link

Check it:50 Education Quotes हिंदी में

अनुभव से आत्मनिर्भर

जैसा कि नाम से ही सिद्ध है अनुभव से आत्मनिर्भर कि अनुभव ही हमें आत्मनिर्भर बनाता है और जहां अनुभव होता है वहां जीवन में कई उतार-चढ़ाव सफलता को हासिल करने के लिए भी पैदा होते हैं। स्वयं को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए हमें आत्मनिर्भर बनना आवश्यक है। अनुभव से आत्मनिर्भर किताब में कई ऐसी कविताओं का संग्रह है जो आप को आत्मनिर्भर बनने की ओर आगे प्रेरित करता है। यदि आप भी आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं तो इस किताब में मौजूद प्रेरणादायक कविताओं को जरूर ही पढ़े।

जीवन के उतार चढ़ावों के बीच सफलता की कहानी”यह इस किताब को दूसरा नाम दिया जाए तो गलत नहीं होगा। यदि आप भी आत्मनिर्भर बनने के लिए किसी सच्चे मार्गदर्शक की खोज में है तो आपके लिए यह किताब सच्चा मार्गदर्शक सिद्ध होगी।

अनुभव से आत्मनिर्भर
Source – Amazon

BUY Now: Amazon link

Check it:100 Motivational Quotes in Hindi

जीवन उजागर

स्नेहा लेता द्वारा लिखित जीवन उजागर पुस्तक एक काव्य पुस्तक है जिसमें स्नेहा लता ने कई मुद्दों पर विचार किया है तथा बताया भी है। इन कविताओं के माध्यम से कई भाव उत्पन्न होते हैं। इन कविताओं में कई विषय जैसे सामाजिक मुद्दे, देशभक्ति कविताएं, प्रेरक कविताएं, अंधविश्वास, रूढ़ीवादी परंपरा इत्यादि जो आज भी कहीं न कहीं जिंदा है उन पर लिखी गई कविताएं इस पुस्तक में केंद्रित है इसी के साथ-साथ बच्चों की कविताएं भी इसमें देखने को मिलती है। स्नेहा लता ने इन मुद्दों पर कविताएं को बड़ी ही गहराई और सहजता से लिखा है कि मानव जैसे हम इन समस्याओं के भावों को अनुभव कर रहे हो। यदि आप भी एक सच्चे देशभक्त हैं और देश भक्ति तथा समाज से जुड़े मसलों पर विचार विमर्श करते हैं तो यह किताब आपके लिए बहुत अच्छी है।

जीवन उजागर
Source – Amazon

BUY Now: Amazon link

Check it: Motivational Poems in Hindi

अग्नि की उड़ान

इसमें अब्दुल कलाम के जीवन चक्र के बारे में बताएं गया है। अग्नि की उड़ान में अब्दुल कलाम के 32 साल का संस्मर्णो का वर्णन देखने को मिलता है। डॉक्टर कलाम के बचपन,शिक्षा और शुरुआती कार्य जीवन का वर्णन किया गया है। डॉ कलाम का जीवन बहुत प्रेरणादायक तथा सफलता की चरम सीमा पर रहा है।यदि आप डॉक्टर कलाम के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो अग्नि की उड़ान आपके लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक है।

अग्नि की उड़ान
Source – Amazon

BUY Now: Amazon link

Check it:यदि कामयाब होना चाहते हैं तो जान ले सफलता के ये मंत्र

योगी कथामृत : एक योगी की आत्मकथा

योगी कथामृत परमहंस योगानन्द (5 जनवरी, 1893 – 7 मार्च, 1952) द्वारा रचित आत्मकथा है। इस किताब में योगी के के बारे में वर्णन किया है इसके साथ-साथ उनके माता-पिता के प्रति प्रेम तथा आदर भाव का भी वर्णन है। उनकी मां के देहांत की दुखद घटना भी इसमें पढ़ने को मिलती है। एक साधारण मानव से संत बनने के सफर का इसमें वर्णन किया गया है। संत बनने के सफर में जब वह हिमालय की ओर प्रस्थान कर रहे थे तो जो बाधाएं उत्पन्न हुई उसका वर्णन इसमें किया गया है। इतना ही नहीं कई सारे रोचक तथ्य इसमें केंद्रित हैं।

योगी कथामृत
Source – Amazon

BUY Now: Amazon link 

Check it: Importance of Books in Our Life

टाइम मैनेजमेंट

यह मोटिवेशनल बुक डॉ. सुधीर दिक्षित द्वारा लिखी गई है। यदि आप टाइम का सदुपयोग नहीं कर पा रहे हैं। समय सही से मैनेज नहीं कर पा रहे हैं तो यह बुक आपके लिए ही है। टाइम मैनेजमेंट के लिए डॉ. सुधीर दीक्षित ने इसमें 30 सिद्धांत जैसे-समय की लॉग बुक रखें, आर्थिक लक्ष्य बनाएं, अपने प्राइम टाइम में कैसे काम करें, टाइम टेबल बनाएं, कर्म में जुट जाएं आदि ऐसे कई पॉइंट्स को बड़ी गहनता और सहज तरीके से समझाते हुए वर्णित किया है।

टाइम मैनेजमेंट
Source – Amazon

BUY Now: Amazon link

Check it: Personality Development Tips in Hindi

मधुशाला

इसके लेखक हरिवंश राय बच्चन है जिनका जन्म 27 नवंबर 1907 में प्रयाग में हुआ। 1935 से मधुशाला प्रकाशित होती आ रही है। मधुशाला की कविताओं को कौन नहीं पड़ता और गुनगुनाता है। मधुशाला में कविताओं को इस तरह से पिरोया गया है मानो जैसे मोतियों की माला में मोतियों को पिरोया जाता है। और जो जैसे माला देखने में बहुत सुंदर और आकर्षक लगती है ठीक उसी प्रकार मधुशाला में कविताओं का वर्णन मन लुभावन है।

मधुशाला
Source – Amazon

BUY Now: Amazon link

Check it :Exam Quotes in Hindi

जीवान रंग

 हिंदी कविताओं का एक ऐसा संग्रह जिसमें जीवन के अलग-अलग रंग और उनकी उस अवस्था की पूरी जानकारी मौजूद है। यह किताब एक उद्देश्यपूर्ण कल्पना से जुड़ी है जो किसी व्यक्ति के जीवन के प्रति अपना अलग नजरिया और सकारात्मक पहलू को पेश करती है। जीवान रंग पुस्तक आपको हमेशा अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रेरित करती है और अपने सपनों को पूरा करने की पूरी आजादी देती है। कभी-कभी हमारे पास सपने के बाद चलने के लिए अपने लिए कोई विकल्प नहीं बचता है लेकिन हमें खुद अपनी कठिनाईयों से लड़ते हुए अपने अदंर आत्मविश्वास पैदा करना चाहिए।

 BUY Now :Amazon link

ए टू जेड ऑफ लाइफ

 ए टू जेड ऑफ लाइफ एक ऐसी मोटिवेशनल हिंदी की किताब है जिसमें आपकी जिंदगी से जुड़े हर मुश्किल सवालों के जवाब बेहद आसानी से बताएं गए हैं। इस किताब को श्री शेखर जैन ने लिखा है। जिसमें उन्होंने  ए से लेकर जेड तक यानी कुल 26 पत्रों की अहमियत को बताया है। इस किताब के लेखक का दावा है कि अगर आप इस किताब में से हर एक दिन एक नया शब्द का अभ्यास करते हैं तो निश्चित रूप से आप हर दिन एक बेहतर व्यक्ति महसूस करेंगे। आपको बता दें कि इस किताब की सबसे ख़ास बात ये है कि इसका अभ्यास। हर दिन इसके अभ्यास के बाद इसमें व्यायाम दिया गया है और हर एक अभ्यास के बाद उस विशेष विषय से जुड़े 3 प्रश्न होंगे। इन तीन प्रश्न के उत्तर देने के बाद इस किताब को पढ़ने वाले किसी भी व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव जरूर आएगा।

ए टू जेड ऑफ लाइफ
Source – Amazon

Buy Now : Amazon link

सोच बड़ी कामयाबी बड़ी

अपने जमाने के मशहूर और लोकप्रिय पुस्तकों के लेखक डेल कार्नेगी की अधिकत्तर किताबें एक महत्वपूर्ण संदेश देती है। अगर हमको एक अच्छा संचारक बनना है और कई लोगों के सामने यदि आप जाए तो आपको सभी लोगों के द्वारा पसंद किया जाएं। वहीं अपनी रोजमर्रा की जिदंगी में सफल और खुशहाल जीवन जीना है तो आपको लेखक डेली कार्नेगी की किताब जरूर पढ़नी चाहिए। डेल कार्नेगी के लेखन को आधार के रूप में लेते हुए लाखों लोगों को अपने कॅरियर और जीवन को सकारात्मक रूप से आकार देने के लिए प्रेरित किया है। प्रत्येक आसान, प्रत्यक्ष सिद्धांत को कहानियों और उपाख्यानों द्वारा चित्रित किया गया है। आखिर में खुद डेल कार्नेगी एवं उनके द्वारा सबसे ज्यादा प्रशंसित उनके विचार और उपलब्धियाँ हासिल करने वाले लोगों को चयन भी इसमें शामिल है।

सोच बड़ी कामयाबी बड़ी
Source – Amazon

 BUY Now: Amazon link

सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाली बुक्स (Hindi Motivational Books)

  • 1. Rich Dad Poor Dad रिच डैड पुअर डैड
    लेखक: रोबर्ट टी. कियोसाकी (Robert T. Kiyosaki)
  • 2. Rahasya (The Secret) रहस्य – दी सीक्रेट
    लेखक: रहोंदा ब्य्रने (Rhonda Byrne)
  • 3. You Can Win जीत आपकी
    लेखक: शिव खेडा (Shiv Khera)
  • 4. The Magic of Thinking Big बड़ी सोच का बड़ा जादू
    लेखक: डेविड जे श्वार्ट्ज (David J. Schwartz)
  • 5. Body Language पहचानें शरीरी की भाषा
    लेखक: अलान, बारबरा पेयसे, (Allan, Barbara Pease)
  • 6.  Am I Making Myself Clear? संवाद का जादू
    लेखक: टेरी फेल्बर (Terry Felber)
  • 7. Five point Someone फाइव पॉइंट समवन
    लेखक: चेतन भगत (Chetan Bhagat)
  • 8. The Power of Positive Thinking सकारात्मक सोच की शक्ति
    लेखक: नार्मन विन्सेंट पाले (Norman Vincent Peale)
  • 9. Chanakya Neeti चाणक्य निति
    लेखक: अश्विनी पराशर (Ashwini Parashar)
  • 10. सन्यासी जिसने अपनी सम्पत्ति बेच दी
       लेखक: (रोबिन शर्मा)

आशा है, आपको यह Motivational Books in Hindi ब्लॉग  अच्छा लगा होगा ।आपको Motivational Book in hindi ब्लॉग पसंद आया हो तो लाइक करें और कमेंट सेक्शन में अपने रिव्यू हमें लिखकर बताएं तथा ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। इसी तरह के बहुत आकर्षक और उपयोगी ब्लॉग Leverage Edu की वेबसाइट पर उपलब्ध है आप वहां से इसकी जानकारी ले सकते हैं तथा अध्ययन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए या विदेश में जाकर पढ़ाई करने के लिए यदि आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप Leverage Edu से संपर्क कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Importance of Books
Read More

Importance of Books

हमारे जीवन में Importance of books in Hindi का क्या महत्व है? पुस्तकें प्रत्येक छात्र के जीवन में…
Best Novels for Students
Read More

Best Hindi Novels

यदि आप इस लॉकडाउन में डिजिटल सामग्री देखते देखते थक गए हैं और किताबें पढ़ने की योजना बना…