ये हैं 10 Motivational Books जो देंगी आपको आत्मविश्वास

1 minute read
Motivational Books in Hindi

Motivational books in Hindi हमारे हृदय में उत्साह और प्रोत्साहन भरती हैं। Motivational books in Hindi के इस ब्लॉग में महान लोगों द्वारा लिखी गईं Motivational कविताएं, कहानियां, आदर्श जीवन परिचय आदि दिए गए हैं जो आपको अपने जीवन में हताश होने पर motivate करेंगी। महान लोगों की महत्वपूर्ण Motivational Books in Hindiआपको उत्साहित करेंगी और आपको सफलता की ओर अग्रसर करेगी। इस ब्लाॅग Motivational Books in Hindi में सफल लोगों के द्वारा लिखी गईं कुछ प्रेरणादायक किताबें नीचे बताई गई हैं, जो हमें जरूर पढ़नी चाहिए।

टॉप 10 मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी

नीचे टॉप 10 मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी, उनके अमेजन लिंक के साथ दी गई हैं, जहां से आप ऑनलाइन इन बुक्स को खरीद भी सकते हैं। नीचे हम जानेंगे Motivational Books in Hindi की सबसे बेहतरीन प्रेरणादायक किताबें।

सोचिये और अमीर बनिये

यह motivational book in Hindi सोच बदले अमीर बनें नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई है। प्रेरणादायक किताबें हमें अपने जीवन के बदलाव को समझने में मदद करती हैं। अगर आप अपनी जिंदगी को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो समझिए की यह किताब आपके लिए ही है। यह किताब आपकी सोच को प्रभावित कर, एक कारगर तरीके से आपको सफलता की उस सीढ़ी के करीब ले जाती है जहां से आपका बेशुमार दौलत और शौहरत कमाने की सपना साकार हो सकता है। हालांकि सुनने में यह बात थोड़ी अजीब ज़रूर लग सकती है कि एक किताब कैसे किसी को अमीर बनने में मदद कर सकती है लेकिन यही तो नेपोलियन हिल की इस किताब की खासियत है, यह आपको अपनी सोच में बदलाव मात्र से ही सफलता के उस जादुई फ़ॉर्मूले से अवगत करवाती है जिसने लाखों लोगों की जिंदगी बदली है।

सोचिये और अमीर बनिये
Source – Amazon

यहां से खरीदें : Amazon link

यह भी पढ़ें :50 Education Quotes हिंदी में

अनुभव से आत्मनिर्भर

प्रेरणादायक किताबें हमें जीवन के तमाम ऐसे पड़ावों से लड़ने में मदद करती हैं, जब हम हताश होते हैं। जैसा कि नाम से ही सिद्ध है अनुभव से आत्मनिर्भर कि अनुभव ही हमें आत्मनिर्भर बनाता है और जहां अनुभव होता है वहां जीवन में कई उतार-चढ़ाव सफलता को हासिल करने के लिए भी पैदा होते हैं। स्वयं को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए हमें आत्मनिर्भर बनना आवश्यक है। अनुभव से आत्मनिर्भर किताब में कई ऐसी कविताओं का संग्रह है जो आप को आत्मनिर्भर बनने की ओर आगे प्रेरित करता है। यदि आप भी आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं तो इस किताब में मौजूद प्रेरणादायक कविताओं को जरूर ही पढ़े।

जीवन के उतार चढ़ावों के बीच सफलता की कहानी”यह इस किताब को दूसरा नाम दिया जाए तो गलत नहीं होगा। यदि आप भी आत्मनिर्भर बनने के लिए किसी सच्चे मार्गदर्शक की खोज में है तो आपके लिए यह किताब सच्चा मार्गदर्शक सिद्ध होगी।

अनुभव से आत्मनिर्भर
Source – Amazon

यहां से खरीदें : Amazon link

यह भी पढ़ें :100 Motivational Quotes in Hindi

जीवन उजागर

प्रेरणादायक किताबें जीवन में आत्मविश्वास लाने के साथ ही हमें और से मजबूत करती हैं। स्नेहा लेता द्वारा लिखित जीवन उजागर पुस्तक एक काव्य पुस्तक है जिसमें स्नेहा लता ने कई मुद्दों पर विचार किया है और बताया भी है। इन कविताओं के माध्यम से कई भाव उत्पन्न होते हैं। इन कविताओं में कई विषय जैसे सामाजिक मुद्दे, देशभक्ति कविताएं, प्रेरक कविताएं, अंधविश्वास, रूढ़ीवादी परंपरा इत्यादि जो आज भी कहीं न कहीं जिंदा है उन पर लिखी गई कविताएं इस पुस्तक में केंद्रित है इसी के साथ-साथ बच्चों की कविताएं भी इसमें देखने को मिलती है। स्नेहा लता ने इन मुद्दों पर कविताएं को बड़ी ही गहराई और सहजता से लिखा है कि मानव जैसे हम इन समस्याओं के भावों को अनुभव कर रहे हो। यदि आप भी एक सच्चे देशभक्त हैं और देश भक्ति तथा समाज से जुड़े मसलों पर विचार विमर्श करते हैं तो यह किताब आपके लिए बहुत अच्छी है।

जीवन उजागर
Source – Amazon

यहां से खरीदें : Amazon link

यह भी पढ़ें : Motivational Poems in Hindi

अग्नि की उड़ान

प्रेरणादायक किताबें महान लोगों के द्वारा लिखी गई हैं। अग्नि की उड़ान पुस्तक में अब्दुल कलाम के जीवन चक्र के बारे में बताया गया है। अग्नि की उड़ान में अब्दुल कलाम के 32 साल का संस्मर्णो का वर्णन देखने को मिलता है। डॉक्टर कलाम के बचपन, शिक्षा और शुरुआती कार्य जीवन का वर्णन किया गया है। डॉ. कलाम का जीवन बहुत प्रेरणादायक तथा सफलता की चरम सीमा पर रहा है। यदि आप डॉक्टर कलाम के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो अग्नि की उड़ान आपके लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक है।

अग्नि की उड़ान
Source – Amazon

यहां से खरीदें : Amazon link

यह भी पढ़ें : यदि कामयाब होना चाहते हैं तो जान ले सफलता के ये मंत्र

योगी कथामृत : एक योगी की आत्मकथा

योगी कथामृत परमहंस योगानन्द (5 जनवरी, 1893 – 7 मार्च, 1952) द्वारा रचित आत्मकथा है। प्रेरणादायक किताबें हमें जीवन में अनुशासित रहना सिखाती हैं। इस किताब में योगी के के बारे में वर्णन किया है। इसके साथ ही उनके माता-पिता के प्रति प्रेम तथा आदर भाव का भी वर्णन है। उनकी मां के देहांत की दुखद घटना भी इसमें पढ़ने को मिलती है। एक साधारण मानव से संत बनने के सफर का इसमें वर्णन किया गया है। संत बनने के सफर में जब वह हिमालय की ओर प्रस्थान कर रहे थे तो जो बाधाएं उत्पन्न हुई उसका वर्णन इसमें किया गया है। इतना ही नहीं कई सारे रोचक तथ्य इसमें केंद्रित हैं।

योगी कथामृत
Source – Amazon

यहां से खरीदें : Amazon link 

टाइम मैनेजमेंट

यह मोटिवेशनल बुक डॉ. सुधीर दिक्षित द्वारा लिखी गई है। यदि आप टाइम का सदुपयोग नहीं कर पा रहे हैं। समय सही से मैनेज नहीं कर पा रहे हैं तो यह बुक आपके लिए ही है। टाइम मैनेजमेंट के लिए डॉ. सुधीर दीक्षित ने इसमें 30 सिद्धांत जैसे-समय की लॉग बुक रखें, आर्थिक लक्ष्य बनाएं, अपने प्राइम टाइम में कैसे काम करें, टाइम टेबल बनाएं, कर्म में जुट जाएं आदि ऐसे कई पॉइंट्स को बड़ी गहनता और सहज तरीके से समझाते हुए वर्णित किया है। प्रेरणादायक किताबें टाइम को मैनेज करने के लिए लाभकारी हैं।

टाइम मैनेजमेंट
Source – Amazon

यहां से खरीदें : Amazon link

यह भी पढ़ें : Personality Development Tips in Hindi

मधुशाला

इसके लेखक हरिवंश राय बच्चन है जिनका जन्म 27 नवंबर 1907 में प्रयाग में हुआ था। प्रेरणादायक किताबें प्रकाशित होने में उनकी पुस्तक मधुशाला भी शामिल है। 1935 से मधुशाला प्रकाशित होती आ रही है। मधुशाला की कविताओं को कौन नहीं पड़ता और गुनगुनाता है। मधुशाला में कविताओं को इस तरह से पिरोया गया है मानो जैसे मोतियों की माला में मोतियों को पिरोया जाता है। और जो जैसे माला देखने में बहुत सुंदर और आकर्षक लगती है ठीक उसी प्रकार मधुशाला में कविताओं का वर्णन मन लुभावन है।

मधुशाला
Source – Amazon

यहां से खऱीदें : Amazon link

यह भी पढ़ें : Exam Quotes in Hindi

जीवन रंग

हिंदी कविताओं का एक ऐसा संग्रह जिसमें जीवन के अलग-अलग रंग और उनकी उस अवस्था की पूरी जानकारी मौजूद है। यह किताब एक उद्देश्यपूर्ण कल्पना से जुड़ी है जो किसी व्यक्ति के जीवन के प्रति अपना अलग नजरिया और सकारात्मक पहलू को पेश करती है। जीवन रंग पुस्तक आपको हमेशा अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रेरित करती है और अपने सपनों को पूरा करने की पूरी आजादी देती है। कभी-कभी हमारे पास सपने के बाद चलने के लिए अपने लिए कोई विकल्प नहीं बचता है लेकिन हमें खुद अपनी कठिनाईयों से लड़ते हुए अपने अदंर आत्मविश्वास पैदा करना चाहिए।

 यहां से खऱीदें :Amazon link

ए टू जेड ऑफ लाइफ

ए टू जेड ऑफ लाइफ एक ऐसी मोटिवेशनल हिंदी की किताब है, जिसमें आपकी जिंदगी से जुड़े हर मुश्किल सवालों के जवाब बेहद आसानी से बताए गए हैं। इस किताब को शेखर जैन ने लिखा है। जिसमें उन्होंने \ ए से लेकर जेड तक यानी कुल 26 पत्रों की अहमियत बताई है। इस किताब के लेखक का दावा है कि अगर आप इस किताब में से हर एक दिन एक नया शब्द का अभ्यास करते हैं तो निश्चित रूप से आप हर दिन एक बेहतर व्यक्ति महसूस करेंगे। आपको बता दें कि इस किताब की सबसे ख़ास बात ये है कि इसका अभ्यास। हर दिन इसके अभ्यास के बाद इसमें व्यायाम दिया गया है और हर एक अभ्यास के बाद उस विशेष विषय से जुड़े 3 प्रश्न होंगे। इन तीन प्रश्न के उत्तर देने के बाद इस किताब को पढ़ने वाले किसी भी व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव जरूर आएगा।

ए टू जेड ऑफ लाइफ
Source – Amazon

यहां से खरीदें : Amazon link

सोच बड़ी कामयाबी बड़ी

अपने जमाने के मशहूर और लोकप्रिय पुस्तकों के लेखक डेल कार्नेगी की अधिकत्तर किताबें एक महत्वपूर्ण संदेश देती हैं। अगर हमको एक अच्छा संचारक बनना है और कई लोगों के सामने यदि आप जाएं तो आपको सभी लोगों के द्वारा पसंद किया जाए। वहीं अपनी रोजमर्रा की जिदंगी में सफल और खुशहाल जीवन जीना है तो आपको लेखक डेली कार्नेगी की किताब जरूर पढ़नी चाहिए। डेल कार्नेगी के लेखन को आधार के रूप में लेते हुए लाखों लोगों को अपने कॅरियर और जीवन को सकारात्मक रूप से आकार देने के लिए प्रेरित किया है। प्रत्येक आसान, प्रत्यक्ष सिद्धांत को कहानियों और उपाख्यानों द्वारा चित्रित किया गया है। आखिर में खुद डेल कार्नेगी एवं उनके द्वारा सबसे ज्यादा प्रशंसित उनके विचार और उपलब्धियाँ हासिल करने वाले लोगों को चयन भी इसमें शामिल है।

सोच बड़ी कामयाबी बड़ी
Source – Amazon

 यहां से खरीदें : Amazon link

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वालीं प्रेरणादायक किताबें (Hindi Motivational Books)

  • 1. Rich Dad Poor Dad रिच डैड पुअर डैड
    लेखक: रोबर्ट टी. कियोसाकी (Robert T. Kiyosaki)
  • 2. Rahasya (The Secret) रहस्य – दी सीक्रेट
    लेखक: रहोंदा ब्य्रने (Rhonda Byrne)
  • 3. You Can Win जीत आपकी
    लेखक: शिव खेडा (Shiv Khera)
  • 4. The Magic of Thinking Big बड़ी सोच का बड़ा जादू
    लेखक: डेविड जे श्वार्ट्ज (David J. Schwartz)
  • 5. Body Language पहचानें शरीरी की भाषा
    लेखक: अलान, बारबरा पेयसे, (Allan, Barbara Pease)
  • 6.  Am I Making Myself Clear? संवाद का जादू
    लेखक: टेरी फेल्बर (Terry Felber)
  • 7. Five point Someone फाइव पॉइंट समवन
    लेखक: चेतन भगत (Chetan Bhagat)
  • 8. The Power of Positive Thinking सकारात्मक सोच की शक्ति
    लेखक: नार्मन विन्सेंट पाले (Norman Vincent Peale)
  • 9. Chanakya Neeti चाणक्य निति
    लेखक: अश्विनी पराशर (Ashwini Parashar)
  • 10. सन्यासी जिसने अपनी सम्पत्ति बेच दी
       लेखक: (रोबिन शर्मा)

FAQs

बेस्ट मोटिवेशनल बुक कौन सी है?

दुनिया में बहुत सी मोटिवेशनल बुक्स लिखी गई हैं। उनमें से जीत आपकी, रिच डैड, पुअर डैड आदि बुक्स बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स मानी जाती हैं। 

प्रेरणादायक किताबें कहां से खरीद सकते हैं?

प्रेरणादायक किताबें ऑनलाइन खरीदने के अलावा बुक्स शाॅप से भी खरीद सकते हैं।

प्रेरणादायक किताबें ऑनलाइन पढ़ सकते हैं?

जी हां, कुछ प्रेरणादायक किताबें पीडीएफ में उपलब्ध हैं।

स्टूडेंट्स के लिए मोटिवेशन क्यों जरूरी है?

स्टूडेंट्स को मोटिवेशन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अपने लक्ष्यों को पाने में मदद करती हैं। 

उम्मीद है कि आपको यह Motivational Books in Hindi ब्लॉग अच्छा लगा होगा। आपको Motivational Book in hindi ब्लॉग पसंद आया हो तो लाइक करें और कमेंट सेक्शन में अपने रिव्यू हमें लिखकर बताएं तथा ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। इसी तरह के बहुत आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu पर बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments