African National Congress Foundation Day in Hindi : यहाँ पढ़िए दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी और प्रभावशाली राजनीतिक पार्टी की पृष्ठभूमि 

1 minute read
African National Congress Foundation Day in Hindi

दुनिया भर में कई तरह की राजनीतिक पार्टियां मौजूद है जिनकी अपनी-अपनी अलग विचारधारा है। इसी प्रकार दक्षिण अफ्रीका की राजनीति में भी दो प्रमुख दल हैं अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (एएनसी), और डेमोक्रेटिक अलायंस (डीए)। इस लेख में हम आपको अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस के बारे में बताएंगे। इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस या अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस पार्टी क्या है, इसकी स्थापना कब और किन कारणों से हुई और पार्टी की वर्तमान स्थिति क्या है आदि। चलिए जानते हैं African National Congress Foundation Day in Hindi के बारे में विस्तार से।

अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस का क्या है?

साउथ अफ्रीकन नेटिव नेशनल कांग्रेस (SANNC) या अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (ANC), दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी और प्रभावशाली राजनीतिक पार्टी है जिसने देश के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस पार्टी की स्थापना 8 जनवरी, 1912 को तब की गई थी, जब देश में रंगभेद का शासन था। आपको बता दें कि रंगभेद का शासन दक्षिण अफ्रीका में 1948 से 1994 तक चला। इस शासन को खत्म करने में अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस पार्टी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस तरह 1994 में अफ्रीका में रंगभेद का अंत हुआ और एक बहुजातीय लोकतंत्र की स्थापना हुई। पार्टी की स्थापना दिवस के दिन दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रीय अवकाश रहता है।

अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस का गठन और उद्देश्य

African National Congress Foundation Day in Hindi के इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस का गठन कब हुआ। तो आईये आपको बता देते हैं कि दक्षिण अफ़्रीका की सत्ताधारी पार्टी, दक्षिण अफ़्रीकी मूल राष्ट्रीय कांग्रेस (एसएएनएनसी) का गठन 8 जनवरी, 1912 को ब्लोयमफ़ोन्टेन में हुआ था। इस पार्टी की स्थापना का उद्देश्य देश के अश्वेत लोगों के अधिकारों के लिए लड़ना था। यानी कि सभी अफ्रीकियों को एक समान अधिकार देना था। बता दें कि ANC के संस्थापक सदस्यों में जॉन लुथुली, पार्टी के पहले अध्यक्ष, अल्बर्ट लुथुली, पार्टी के दूसरे अध्यक्ष और नेल्सन मंडेला, पार्टी के तीसरे अध्यक्ष और दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति शामिल थे। अब यह पार्टी दक्षिण अफ्रीका की सरकार में एक प्रमुख शक्ति बनी हुई है।

अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस के गठन का संक्षिप्त इतिहास

 8 जनवरी, 1912 एक ऐसा दिन था जिसको अफ्रीकी इतिहास में एक महत्वपूर्ण माना गया है। इस दिन उस राजनीतिक डल की स्थापना हुई जो अफ्रीका के लोगों के लिए मील का पत्थर साबित हुई। अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस के गठन ने सदियों के शोषण अपमान को खत्म कर दिया। शुरूआत में इसकी स्थापना दक्षिणी अफ्रीकी मूल निवासी राष्ट्रीय कांग्रेस के रूप में की गई और बाद में 1923 में पार्टी का नाम बदलकर अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस कर दिया गया। सत्ता में आने के बाद 1948 में पार्टी को चुनावी जीत हासिल हुई और इसके बाद पूरी तरह रंगभेद व्यवस्था का अंत हो गया। इस तरह 1920 के दशक के बीच में यह बहुत ही प्रभावशाली हो गया और धीरे धीरे यह दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बन गयी। 

अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की उपलब्धियां

ANC ने दक्षिण अफ्रीका में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं, जिनमें शामिल हैं-

  • 1994 में दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद का अंत
  • सभी लोगों के लिए समान मताधिकार
  • दक्षिण अफ्रीका की सरकार में एक प्रमुख शक्ति
  • बहु-नस्लीय लोकतंत्र की स्थापना
  • देश में आर्थिक विकास और सामाजिक न्याय
  • 1996 में नया संविधान अपनाना

अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की वर्तमान स्थिति

दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी, अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (ANC) 1994 से लगातार सत्ता में है। हालांकि, पार्टी की वर्तमान स्थिति चुनौतीपूर्ण है। वर्तमान में पार्टी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जो निम्नलिखित है : 

  • आर्थिक असमानता देश में एक गंभीर समस्या बनी हुई है।
  • पार्टी भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रही है।
  • यहाँ हिंसा भी एक प्रमुख समस्या है।

लेकिन इन चुनौतियों के बावजूद, भी पार्टी अभी तक देश की सबसे लोकप्रिय राजनीतिक पार्टी है। ANC का मानना है कि यह इन चुनौतियों का समाधान करने का प्रयास कर रही है, अगर वह इसमें सफल होती है, तो यह पार्टी दक्षिण अफ्रीका को अधिक न्यायपूर्ण और समावेशी समाज बनाने में मदद कर सकती है।

अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस स्थापना दिवस 2024 थीम

अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (ANC) की स्थापना दिवस 2024 का थीम है “एकता, न्याय, और स्वतंत्रता। यह थीम ANC पार्टी के उद्देश्यों को दर्शाती है। आपको बता दें कि साउथ अफ्रीकन नेटिव नेशनल कांग्रेस (SANNC) की स्थापना का प्राथमिक उद्देश्य था देश के भीतर अलगाव के खिलाफ लड़ना यानी कि काले और मिश्रित नस्ल के अफ्रीकियों के मौलिक अधिकार जैसे समानता का अधिकार, मतदान का अधिकार आदि के लिए लड़ना। ANC स्थापना दिवस 2024 में विभिन्न कार्यक्रम जैसे संबोधन, प्रदर्शन आदि आयोजित किए जायेंगे जिसमें अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस स्थापना दिवस 2024 थीम को बढ़ावा दिया जायेगा। 

यह भी पढ़ें : World Braille Day in Hindi 

African National Congress Foundation Day in Hindi पर 10 लाइन्स

African National Congress Foundation Day in Hindi पर 10 लाइन्स निम्नलिखित है : 

  1. 8 जनवरी, 1912 को दक्षिण अफ्रीका के सोवेटो शहर में 20 अश्वेत नेताओं ने ANC की स्थापना की थी।
  2. यह पार्टी दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी और प्रभावशाली राजनीतिक पार्टी है।
  3. यह दक्षिण अफ्रीका की पहली ऐसी पार्टी थी जो नॉन पॉलिटिकल आर्गेनाइजेशन पर आधारित थी।
  4. 1994 के चुनावों में जीत हासिल करने के बाद पार्टी ने रंगभेद व्यवस्था को खत्म कर दिया।
  5. बता दें कि पार्टी के ध्वज का रंग पीला, हरा और काला है।
  6. इस पार्टी की स्थापना का उद्देश्य सभी अफ्रीकियों को समान अधिकार देना था। 
  7. पार्टी का मुख्यालय लूथली हाउस में है। 
  8. ANC पार्टी का नारा है: “एकता, न्याय, और स्वतंत्रता।”
  9. 1923 में पार्टी का नाम बदलकर नेशनल कांग्रेस कर दिया गया था।
  10. दक्षिण अफ्रीका में स्थापना दिवस को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है।

FAQs

अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की स्थापना कब और क्यों हुई थी?

8 जनवरी, 1912 को, अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (ANC) की स्थापना, दक्षिण अफ्रीका में अश्वेतों के अधिकारों के लिए लड़ने के लिए की गई थी।

अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की स्थापना किसने की थी?

अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की स्थापना जॉन एल. डब्ल्यू. लेबुआना, विलियम मदीबा, अल्बर्ट लियोपोल्ड लूथर, रेव. ए. बी. क्रुगर, और अन्य नेताओं ने की थी।

ANC का पहला अध्यक्ष कौन था?

ANC का पहला अध्यक्ष जॉन एल. डब्ल्यू. लेबुआना थे।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको AFRICAN National Congress Foundation Day in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*