10 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
10 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 10 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 10 फरवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 10 फरवरी को कौन सा दिवस मनाते हैं?

10 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

देश में हर साल 10 फरवरी को नेशनल डीवॉर्मिंग डे (National Deworming Day) मनाया जाता है। इसे हिंदी में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कहा जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है 1 से 9 साल के बच्चों में बढ़ रही कृमि संक्रमण को रोकना और इससे बचाव के प्रति जागरूकता फैलाना। ऐसे में इस दिन विभिन्न सार्वजनिक जागरूकता अभियान आयोजित किये जाते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जागरूक किया जा सके।

नेशनल डीवॉर्मिंग डे का इतिहास

नेशनल डीवॉर्मिंग डे को मनाने की शुरुआत 2015 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य था देश को कृमि मुक्त बनाना। बता दें कि कृमि रोग बच्चों की आंतों को प्रभावित करता है। इसे ध्यान में रखते हुए 2015 से हर साल इस दिन देश के सभी आंगनवाड़ी और स्कूलों में बच्चों को दवाई दी जाती है और जागरूकता अभियान के माध्यम से लोगों को इस बीमारी के बारे में बताया जाता है ताकि लोग इस रोग की गंभीरता को समझ सकें और बच्चों की ओवरऑल हेल्थ में सुधार लाया जा सकें।

संबंधित आर्टिकल

28 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?29 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
30 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?31 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
1 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 10 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*