जानिये क्या है भगत सिंह की पत्नी का नाम?

1 minute read
भगत सिंह की पत्नी का नाम

भगत सिंह को भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सबसे प्रसिद्ध क्रांतिकारियों में से एक माना जाता था। इस कारण से उन्हें अक्सर शहीद भगत सिंह कहा जाता है। इतनी कम उम्र में फांसी पर चढ़ने से ठीक पहले अगर कोई मुस्कुरा रहा था तो वो थे शहीद भगत सिंह, लेकिन भगत सिंह की बहादुरी के साथ ही उनके परिवार के बार में जानना चाहिए। इसलिए इस ब्लाॅग में हम भगत सिंह की पत्नी का नाम जानेंगे।

भगत सिंह की पत्नी का नाम क्या है?

भगत सिंह की पत्नी का नाम दुर्गावती देवी जाना जाता है। वह शहीद भगत सिंह की परम सहयोगी थीं और उन्होंने एक बार पत्नी बनकर भगत सिंह को पुलिस से बचाया था। वह उन कुछ महिला क्रांतिकारियों में से एक थीं, जिन्होंने सत्तारूढ़ ब्रिटिश राज के खिलाफ सशस्त्र क्रांति में सक्रिय रूप से भाग लिया था। हालाँकि, बहुत से लोग नहीं जानते कि भारतीय स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह की एक पत्नी दुर्गावती देवी थीं। 

यह भी पढ़ें- Essay on Bhagat Singh in Hindi : जानिए 100, 250 और 500 शब्दों में भगत सिंह पर निबंध 

भगत सिंह के बारे में

भगत सिंह का जन्म 27 सितंबर, 1907 को लायलपुर ज़िले के बंगा (वर्तमान पाकिस्तान) में हुआ था। उनका पैतृक गांव खट्कड़ कलां है जो पंजाब, भारत में है। भगत सिंह, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के वीर योद्धा थे। 

भगत सिंह की पत्नी का नाम

भगत सिंह ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ अपने जीवन की कुर्बानी दी। उन्होंने 1907 में गदर पार्टी से जुड़कर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का संकल्प लिया। उन्होंने जलियांवाला बाग में हुए निर्दोष लोगों के साथ दरिंदगी के खिलाफ खड़ा होकर उनके साथ थे। 23 मार्च 1931 को भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव को फांसी दे दी गई थी।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको भगत सिंह की पत्नी का नाम पता चल गया होगा। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*