World Teachers Day in Hindi : जानिए विश्व शिक्षक दिवस क्या है और इसे क्यों मानते हैं?

1 minute read
World Teachers Day in Hindi

विश्व शिक्षक दिवस, जिसे अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस के रूप में भी जाना जाता है, 5 अक्टूबर को मनाया जाने वाला एक वार्षिक प्रोग्राम है।  इसकी स्थापना यूनेस्को द्वारा 1994 में दुनिया भर में शिक्षकों के योगदान का सम्मान और सराहना करने और शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। प्रत्येक वर्ष, यूनेस्को शिक्षा और शिक्षण के विशिष्ट पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वर्ल्ड टीचर्स डे के लिए एक थीम चुनता है।  दिन की गतिविधियों में शिक्षकों के काम को पहचानने और उसका जश्न मनाने और दुनिया भर में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए सम्मेलन, वर्कशॉप्स और विभिन्न प्रोग्राम्स शामिल हो सकते हैं। World Teachers Day in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए आप इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

विश्व शिक्षक दिवस क्या है?

वर्ल्ड टीचर्स डे हर साल 5 अक्टूबर को दुनिया भर के सभी शिक्षकों को मनाने के लिए आयोजित किया जाता है।  यह शिक्षकों की स्थिति से संबंधित 1966 ILO/यूनेस्को की सिफारिश को अपनाने की सालगिरह का जश्न मनाता है, जो शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों, और उनकी प्रारंभिक तैयारी और आगे की शिक्षा, भर्ती, रोजगार और शिक्षण और सीखने की स्थितियों के लिए स्टैंडर्ड निर्धारित करता है। उच्च शिक्षा शिक्षण कर्मियों की स्थिति से संबंधित सिफारिश को 1997 में उच्च शिक्षा में शिक्षण कर्मियों को शामिल करके 1966 की सिफारिश के पूरक के रूप में अपनाया गया था।  वर्ल्ड टीचर्स डे 1994 से मनाया जा रहा है। 

यह जश्न मनाने का दिन है कि शिक्षक कैसे शिक्षा में बदलाव ला रहे हैं, लेकिन साथ ही यह भी प्रतिबिंबित करने का दिन है कि उन्हें अपनी प्रतिभा और व्यवसाय को पूरी तरह से तैनात करने के लिए किस प्रकार के समर्थन की आवश्यकता है, और वैश्विक स्तर पर पेशे के लिए आगे के रास्ते पर पुनर्विचार करें।

अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व शिक्षक दिवस मनाए जाने के कुछ मुख्य कारण यहां दिए गए हैं:

  • शिक्षकों के समर्पण को स्वीकार करना: वर्ल्ड टीचर्स डे छात्रों को शिक्षित करने के लिए शिक्षकों की कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए आभार व्यक्त करने का एक अवसर है।  शिक्षक अक्सर लंबे समय तक काम करते हैं और व्यक्तियों और समुदायों के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • शिक्षा को बढ़ावा देना: यह दिन व्यक्तिगत विकास और सामाजिक प्रगति में शिक्षा के महत्व की याद दिलाता है।  यह सीखने और ज्ञान के प्रसार के प्रमुख सूत्रधार के रूप में शिक्षकों की भूमिका पर प्रकाश डालता है।
  • शिक्षकों के अधिकारों की वकालत: वर्ल्ड टीचर्स डे शिक्षकों के अधिकारों और कामकाजी परिस्थितियों के बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है।  यह शिक्षकों के लिए उचित वेतन, व्यावसायिक विकास के अवसरों और सुरक्षित और अनुकूल कार्य वातावरण की वकालत करने का एक अवसर है।
  • शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ावा देना: शिक्षकों को पहचानना और उनका जश्न मनाना उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना जारी रखने और दूसरों को शिक्षण पेशे में शामिल होने के लिए प्रेरित कर सकता है।  यह शिक्षण और सीखने में उत्कृष्टता को बढ़ावा देता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता: वर्ल्ड टीचर्स डे विश्व स्तर पर मनाया जाता है, जो शिक्षकों के बीच अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता को बढ़ावा देता है और दुनिया भर में शिक्षा के महत्व पर जोर देता है।  यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) इन समारोहों के समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • पॉलिसी एडवोकेसी: इस दिन, सरकारें, शैक्षणिक संस्थान और संगठन अक्सर शिक्षा प्रणालियों, शिक्षक प्रशिक्षण और व्यावसायिक विकास का समर्थन और सुधार करने वाली पॉलिसीज पर चर्चा और वकालत करने के अवसर का उपयोग करते हैं।
  • शिक्षक सशक्तिकरण: वर्ल्ड टीचर्स डे शिक्षकों को अपने पेशे पर गर्व करने, अपने पेशेवर विकास को जारी रखने और शिक्षा सुधारों और नवाचार में अग्रणी बनने के लिए प्रोत्साहित करता है।

विश्व शिक्षक दिवस का इतिहास (History of World Teachers Day in Hindi)

वर्ल्ड टीचर्स डे आने ही वाला है। यह दिन दुनिया भर के टीचर्स का सम्मान करता है और उनके विद्यार्थियों के भविष्य को आकार देने में उनके योगदान का जश्न मनाता है। अंतर्राष्ट्रीय उत्सव शिक्षकों की स्थिति से संबंधित 1966 ILO और संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की सिफारिश को अपनाने की वर्षगांठ का प्रतीक है।  यूनेस्को की सिफारिश ने शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों और उनकी प्रारंभिक तैयारी और आगे की शिक्षा, भर्ती, रोजगार और शिक्षण और सीखने की स्थितियों के मानकों के संबंध में मानक निर्धारित करने में मदद की।  यूनेस्को के अनुसार, उच्च शिक्षा में शिक्षण कर्मियों को शामिल करके 1966 की सिफारिश के पूरक के रूप में उच्च शिक्षा शिक्षण कर्मियों की स्थिति से संबंधित सिफारिश को 1997 में अपनाया गया था। इसी वर्ष से वर्ल्ड टीचर्स डे प्रति वर्ष मनाया जा रहा है। 

विश्व शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है?

आइए वर्ल्ड टीचर्स डे किस प्रकार से मनाया जाता है इस बारे में जानते हैं:

  • वर्ल्ड टीचर्स डे मनाने के लिए, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) और एजुकेशन इंटरनेशनल (ईआई) दुनिया को शिक्षकों और छात्रों के विकास में उनकी भूमिका के बारे में बेहतर समझ देने में मदद करने के लिए हर साल एक अभियान चलाते हैं। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए वे मीडिया संगठनों जैसे निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करते हैं।  यह अभियान प्रत्येक वर्ष के लिए अलग-अलग थीम पर बेस्ड होता है।  उदाहरण के लिए, “टीचर्स एंपावरमेंट” 2017 का विषय था, जिस वर्ष वर्ल्ड टीचर्स डे ने उच्च शिक्षा शिक्षण कर्मियों की स्थिति के संबंध में 1997 यूनेस्को की सिफारिश की 20 वीं वर्षगांठ मनाई थी 
  • शिक्षण कर्मियों के कभी-कभी उपेक्षित क्षेत्र को सामने लाया गया।  उच्च शिक्षा संस्थानों में टीचर्स की कंडीशंस के बारे में बातचीत।
  • अगले वर्ष, 2018 में, यूनेस्को ने मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा (1948) की 70 वीं वर्षगांठ मनाने और एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करते हुए “शिक्षा का अधिकार का अर्थ है एक योग्य शिक्षक का अधिकार” विषय को अपनाया।  प्रशिक्षित और योग्य शिक्षकों के बिना शिक्षा को साकार नहीं किया जा सकता।
  • यूनेस्को ने घोषणा की है कि पेशे का जश्न मनाकर, शिक्षक मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करके और यह सुनिश्चित करके कि शिक्षक सम्मान चीजों के प्राकृतिक क्रम का हिस्सा है, हर कोई मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, स्कूल और छात्र इस दिन शिक्षकों के लिए एक विशेष अवसर तैयार करते हैं।
  • 100 से अधिक देश वर्ल्ड टीचर्स डे मनाते हैं। प्रत्येक देश अपना-अपना उत्सव मनाता है जैसे कि भारत, जो हर 5 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाता रहा है।
  • ऑस्ट्रेलिया में, चूंकि यह दिन आमतौर पर स्कूल की छुट्टियों के दौरान पड़ता है, इसलिए ऑस्ट्रेलियाई राज्य और क्षेत्र प्रत्येक वर्ष अक्टूबर के आखिरी शुक्रवार को मनाते हैं।
  • वर्ल्ड टीचर्स डे 2023 का विषय है “हमें जो शिक्षा चाहिए उसके लिए शिक्षकों की आवश्यकता है”।  शिक्षक शिक्षा का केंद्र हैं और कई देशों में वे अपना पसंदीदा पेशा छोड़ रहे हैं और कम ही युवा ऐसा बनने की इच्छा रखते हैं।  यूनेस्को का अनुमान है कि दुनिया को 2030 तक 69 मिलियन से अधिक नए शिक्षकों की आवश्यकता है, और यह कमी बढ़ती ही जा रही है।

विश्व शिक्षक दिवस पर 10 लाइन्स 

विश्व शिक्षक दिवस पर 10 लाइन्स निम्न प्रकार से हैं:

  • शिक्षक हमारे जीवन में एक महान और महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • यह भारत में हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है।
  • शिक्षक दिवस पहली बार वर्ष 1962 में मनाया गया था।
  • यह दिन भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. एस राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।
  • वह शिक्षा के प्रति अत्यधिक समर्पित थे और एक विद्वान, राजनयिक, भारत के राष्ट्रपति और सबसे महत्वपूर्ण रूप से एक शिक्षक के रूप में जाने जाते थे।
  • उन्होंने कहा कि, 5 सितंबर को व्यक्तिगत रूप से उनके जन्मदिन के रूप में मनाने के बजाय, लोगों को इसे शिक्षक दिवस के रूप में मनाना चाहिए।
  • यह दिन पूरे देश में शिक्षक समुदाय के प्रति बड़े उत्साह और सम्मान के साथ मनाया जाता है।
  • छात्र अपने शिक्षकों के प्रति अपना प्यार और आभार व्यक्त करने के लिए ग्रीटिंग कार्ड बनाते हैं।
  • स्कूलों और अन्य संस्थानों में विभिन्न प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।
  • शिक्षा मंत्रालय कुछ विशेष शिक्षकों को उनके असाधारण योगदान के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार भी देता है।

यह भी पढ़ें: आतंकवाद पर निबंध

विश्व शिक्षक दिवस कोट्स 

विश्व शिक्षक दिवस कोट्स निम्न प्रकार से है:

  • “शिक्षक मार्गदर्शक होते हैं जो हमें जीवन के सबसे महत्वपूर्ण सबक सिखाते हैं।”
  • “शिक्षा ही वह ताकत है जो समाज को बदल सकती है।”
  •  “शिक्षक वो सितारा होते हैं जो शिक्षा के आकाश में चमकते हैं।”
  • “शिक्षक हमारे जीवन के मार्गदर्शक होते हैं, हमारे सपनों को साकार करने के साथ-साथ हमें जीवन की मूल शिक्षा भी देते हैं।”
  • “शिक्षक वो सफलता की राह में हमारे साथ चलने वाले साथी होते हैं।”
  • “शिक्षक हमें न केवल पढ़ाते हैं, बल्कि हमें जीवन की मूल शिक्षा देते हैं।”
  • “शिक्षक वो आदर्श होते हैं जो दीपक की तरह ज्ञान का प्रकाश फैलाते हैं।”
  • “शिक्षक हमारे जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं को समझाते हैं और हमें बेहतर इंसान बनाने में मदद करते हैं।”
  • “शिक्षक हमारे भविष्य का निर्माण करते हैं, एक शिक्षक ही एक नया जीवन देते हैं।”
  • “शिक्षक वो नेता होते हैं जो आने वाली पीढ़ियों को सफल बनाने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।”

विश्व शिक्षक दिवस से जुड़े कुछ तथ्य 

विश्व शिक्षक दिवस से जुड़े कुछ तथ्य निम्न प्रकार से हैं:

  • चाइना मे टीचर्स डे: चीन के राष्ट्रीय केंद्रीय विश्वविद्यालय में, शिक्षक दिवस का उद्घाटन 1931 में किया गया था। 1932 में, चीनी सरकार ने इसे आगे बढ़ाया।  बाद में 1939 में, कन्फ्यूशियस के जन्मदिन के सम्मान में 27 अगस्त को शिक्षक दिवस के रूप में नामित किया गया;  हालाँकि, घोषणा 1951 में रद्द कर दी गई थी। 1985 में 10 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में नामित किया गया था। अधिकांश चीनी लोग अब चाहते हैं कि कन्फ्यूशियस का जन्मदिन एक बार फिर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए।
  • भारत के शिक्षक दिवस के पीछे का कारण: भारत में 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।  इस दिन देश के दूसरे राष्ट्रपति राधाकृष्णन का जन्म हुआ था।
  • विश्व स्तर पर शिक्षक दिवस: जहाँ अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है, वहीं भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। यह ध्यान देने योग्य बात है कि जहाँ शिक्षक दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है, वहीं प्रत्येक देश ने इसके लिए एक अलग दिन निर्धारित किया है।  यह दिन राष्ट्र के आधार पर कार्य दिवस या अवकाश हो सकता है।
  • अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को है: यूनेस्को ने 5 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस घोषित किया।  1994 से लोग इसे मनाते आ रहे हैं।  इसे शिक्षक सहयोग को प्रोत्साहित करने और भावी पीढ़ियों की आवश्यकताओं को पूरा करने में शिक्षकों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था।
  • भारत में शिक्षक दिवस की शुरुआत: 1962 में डॉ. राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति चुने गये।  उनके कुछ दोस्तों और छात्रों ने उनसे संपर्क किया और उनसे 5 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति देने का आग्रह किया। जवाब में, डॉ. एस. राधाकृष्णन ने कहा, “मेरा जन्मदिन चुपचाप मनाने के बजाय, यह मेरा गौरवपूर्ण विशेषाधिकार होगा यदि 5 सितंबर को जन्मदिन के रूप में मनाया जाए।”  शिक्षक दिवस।”  तथ्य यह है कि भारतीय राष्ट्रपति ने ऐसा अनुरोध किया, यह डॉ. एस. राधाकृष्णन के शिक्षकों के प्रति प्रेम और प्रतिबद्धता को दर्शाता है।  तब से, भारत 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाता है।
  • अमेरिका और थाईलैंड में शिक्षक दिवस अमेरिका में पूरे सप्ताह मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।  थाईलैंड में, राष्ट्रीय शिक्षक दिवस प्रत्येक वर्ष 16 जनवरी को मनाया जाता है।  21 नवंबर 1956 को इस स्थान पर एक प्रस्ताव पेश करने से शिक्षक दिवस को मंजूरी मिली।  1957 में, पहला शिक्षक दिवस मनाया गया।  स्कूलों में इस दिन छुट्टी रहती है.
  • विद्यार्थी का अपने शिक्षक के प्रति प्रेम: जब राधाकृष्णन कलकत्ता में प्रोफेसर के रूप में जिम्मेदारी संभालने के लिए निकले तो उनके सभी समर्पित छात्रों ने मैसूर विश्वविद्यालय से रेलवे स्टेशन तक फूलों की गाड़ी खींची।  डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन (5 सितंबर) के अवसर पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है।  वह एक उत्कृष्ट शिक्षक थे।  उन्होंने स्वतंत्रता के बाद भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति के रूप में भी कार्य किया।  राधाकृष्णन, एक ब्राह्मण, जिनका जन्म 5 सितंबर, 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी शहर में हुआ था, को 1954 में भारत रत्न प्राप्त हुआ।
  • इस्लामिक देशों में शिक्षक दिवस: 28 फरवरी को ओमान, सीरिया, मिस्र, लीबिया, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, सऊदी अरब, अल्जीरिया, मोरक्को और कई अन्य इस्लामी देशों में शिक्षक दिवस के रूप में मान्यता प्राप्त है।

विश्व शिक्षक दिवस पर निबंध 100 शब्दों में  

वर्ल्ड टीचर्स डे हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन हम अपने टीचर्स का सम्मान करते हैं जो हमारे जीवन को दिशा देते हैं। शिक्षक हमें न केवल पढ़ाते हैं, बल्कि अच्छे नागरिक और मानव बनने का मार्ग दिखाते हैं।

वे हमें ज्ञान और सीखने की प्रेरणा प्रदान करते हैं। विश्व शिक्षक दिवस शिक्षकों के महत्व को याद दिलाता है और हमें उनके संगठन, संघर्ष, और सेवा के प्रति आभार बढ़ाता है।

इस दिन को मनाकर हम उनके प्रति आभार और समर्पण दिखाते हैं। उनके महत्वपूर्ण कार्य की प्रशंसा करते हैं। विश्व शिक्षक दिवस हमारे शिक्षा संस्थानों और समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विश्व शिक्षक दिवस पर निबंध 200 शब्दों में   

एक शिक्षक एक मित्र और एक फिलोसोफर होता है जो हमारे आस-पास की दुनिया को समझने में हमारा मार्गदर्शन करता है।  एकेडमिक नॉलेज से लेकर नैतिक ज्ञान तक, एक शिक्षक एक खजाना है।  दुनिया के लिए एक शिक्षक का योगदान अमूल्य है क्योंकि वे भविष्य के पुरुषों और महिलाओं को शिक्षित करते हैं।

शिक्षक समाज के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक हैं – ये व्यक्ति अपना पूरा जीवन छात्रों को सीखने में सक्षम बनाने में बिताते हैं।  इसके अलावा, शिक्षक किसी देश में साक्षरता दर भी बढ़ाते हैं, जिससे अवसर और नौकरियां मिलती हैं जो छात्रों को अपना जीवन सुरक्षित करने में मदद करेंगी।  

दुनिया का लगभग हर देश शिक्षकों को मनाने और सम्मान देने के लिए एक दिन समर्पित करता है। भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है, जबकि विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है।  हालाँकि, विभिन्न देशों में शिक्षकों को सम्मानित करने की अपनी विशिष्ट तिथियाँ हैं। तिथियां भले ही अलग हो लेकिन शिक्षको को सदैव बराबर सम्मान दिया जाता है। किसी भी देश में अच्छे शिक्षकों के होने से अपने आने वाले वह तरक्की की राह पर बढ़ सकता है। 

यह भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी पर निबंध 

World Teachers Day in Hindi 500 शब्दों में 

विश्व शिक्षक दिवस पर निबंध 500 शब्दों में दिया गया है:

प्रस्तावना

एक शिक्षक वह व्यक्ति होता है जो युवाओं और बुजुर्गों दोनों के लिए एक मार्गदर्शक और प्रेरणा के रूप में कार्य करता है। उस पर जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ मूल्यों, मोरल्स और एथिक्स को स्थापित करके लोगों के दिमाग को खोलने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।  शिक्षक दिवस के दौरान शिक्षकों के प्रयासों को मान्यता दी जाती है।  वे दिमाग को आकार देते हैं, और हम हर साल दुनिया भर में शिक्षक दिवस के रूप में समाज के विकास में उनके योगदान का जश्न मनाते हैं।  हालाँकि, हम प्रतिवर्ष 5 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाते हैं।

स्टूडेंट्स के जीवन में टीचर्स की भूमिका

शिक्षकों की भूमिका छात्रों के जीवन में अत्यधिक महत्वपूर्ण होती है। प्रत्येक टीचर विद्यार्थियों के लिए न केवल ज्ञान का स्रोत होता हैं, बल्कि छात्रों के विकास के प्रमुख जरिया भी बनता हैं। एक अच्छे शिक्षक की मार्गदर्शन में छात्र सफलता की ओर अग्रसर हो सकते हैं। शिक्षक छात्रों को न केवल सिलेबस के अनुसार ज्ञान प्रदान करते हैं, बल्कि उन्हें जीवन कौशल, नैतिक मूल्यों, समस्या समाधान कौशल, और सहयोग भी सिखाते हैं। 

शिक्षक छात्रों के मानसिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे छात्रों की सोच को प्रेरित करते हैं, उन्हें सही मार्ग पर चलाते हैं, और उनकी आत्म-समर्पण शक्ति को बढ़ावा देते हैं। शिक्षकों की अद्वितीय योगदान के बिना, शिक्षा प्रक्रिया अधूरी होती और छात्र अपनी पूरी क्षमता से विकसित नहीं हो पाते। इसलिए, शिक्षक छात्रों के जीवन में महत्वपूर्ण होते हैं और समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम यह कह सकते हैं की प्रत्येक विद्यार्थी के जीवन में उसके शिक्षक भी सर्वाधिक भूमिका होती है।  

टीचर्स डे सेलिब्रेशन

टीचर्स डे सेलिब्रेशन के दिन आप उनके दिए हुए योगदान के लिए उन्हें ध्यनावाद दे सकते हैं। अपनी व्यस्त जिंदगी में हम आभार व्यक्त करना भूल गए हैं।  ऐसे कई अध्ययन सामने आए हैं जिनमें यह बताया गया है कि कृतज्ञता व्यक्त करने वाले और इसे प्राप्त करने वाले दोनों पर क्या लाभ हो सकते हैं।  हम इस अवसर को अपने शिक्षकों को धन्यवाद देने और उनके प्रति अपना प्यार और देखभाल व्यक्त करने के दिन के रूप में ले सकते हैं। टीचर्स डे सेलिब्रेशन के दिन ये छोटी चीजें भी बहुत अधिक फायदेमंद हो सकती हैं। 

  • हम इन वर्षों में सीखे गए कौशल का उपयोग करके सुझाव दे सकते हैं और सहायता प्रदान कर सकते हैं।
  • साथ ही, हम इस दिन उनसे मुलाकात कर सकते हैं और उनके साथ अपने अनुभव साझा कर सकते हैं।  इससे निश्चित रूप से उन्हें खुशी होगी और उन्हें अपने प्रयासों पर गर्व होगा।
  • हम सराहना का एक छोटा सा प्रतीक प्रस्तुत कर सकते हैं, कुछ ऐसा जिसे वे स्मृति के रूप में रख सकते हैं जैसे कि एक कलम या एक योजनाकार या कुछ और जो उनके लिए उपयोगी होगा।
  • हमें भी उनका आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि जब भी उन्हें हमारी जरूरत होगी हम हमेशा उनके लिए मौजूद हैं।
  • छात्र सामूहिक रूप से उन्हें किताबें और अन्य सामग्री उपहार में दे सकते हैं और एक मिलन समारोह का आयोजन कर सकते हैं, खासकर यदि बैचलर डिग्री हो गई हो।

उपसंहार

किसी भी देश के डेवलपमेंट में शिक्षकों की अहम भूमिका होती है। यही कारण है कि एक ऐसा दिन निर्धारित करना महत्वपूर्ण है जब शिक्षकों को वह मान्यता दी जाए जिसके वे हकदार हैं।  हम अपने जीवन में शिक्षकों के योगदान का सम्मान करने के लिए शिक्षक दिवस मनाते हैं। बच्चों के पालन-पोषण में शिक्षकों द्वारा किए गए कर्तव्य बहुत बड़े हैं और इस प्रकार शिक्षक दिवस के साथ मान्यता प्राप्त होना उनके पेशे और समाज में उनकी भूमिका को मान्यता देने की दिशा में एक कदम है।

FAQs 

वर्ल्ड टीचर्स डे 2023 की थीम क्या है?

2023 की थीम है ” हमें जो शिक्षा चाहिए उसके लिए शिक्षकों की आवश्यकता है।

विश्व शिक्षक दिवस का महत्व क्या है?

विश्व शिक्षक दिवस 1994 से मनाया जा रहा है। यह जश्न मनाने का दिन है कि शिक्षक कैसे शिक्षा में बदलाव ला रहे हैं, इसके साथ ही उनके दिए गए योगदान को सराहना भी मिलती है। 

वर्ल्ड टीचर्स डे भारत के शिक्षक दिवस से किस प्रकार भिन्न है?

भारत में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के मौके पर में 5 सितंबर को अपना शिक्षक दिवस मनाता है। विश्व स्तर पर, शिक्षक दिवस एक महीने बाद 5 अक्टूबर को पड़ता है। विश्व शिक्षक दिवस, या अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस, शिक्षकों की स्थिति पर 1966 ILO और यूनेस्को की सिफारिश को अपनाने की सालगिरह का प्रतीक है। 

आशा हैं कि आपको इस ब्लाॅग में World Teachers Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*