ह्यूमन साइकोलॉजी के लिए बेस्ट बुक्स

1 minute read
ह्यूमन साइकोलॉजी के लिए बेस्ट बुक्स

मनुष्य दुनिया का सबसे जटिल प्राणी हैं। हम में से प्रत्येक मनुष्य अलग है। कभी-कभी एक नए दोस्त को समझने के लिए एक घंटा काफी होता है और कभी दूसरों के साथ घनिष्ठता के लिए कई साल पर्याप्त नहीं होते। मानव मन को समझना हमेशा से थोड़ा मुश्किल रहा है। लेकिन इस अनसुलझी मानव मन की गुत्थी को थोड़ा सुलझाते हुए, विज्ञान ने यह साबित कर दिया है कि एक जटिल कंप्यूटर प्रोग्राम की तरह हर किसी के व्यवहार को भी हैक किया जा सकता है। मनोविज्ञान या साइकोलॉजी एक ऐसा क्षेत्र है, जिसके अध्ययन से सामने वाले के व्यवहार, गुणों आदि का पता लगाया जा सकता है। मनोविज्ञान का उद्देश्य मानव मन को उजागर करना है और अध्ययन के क्षेत्र के रूप में, यह कई लोगों का पसंदीदा विषय बन गया है। अध्ययन का प्रमुख साधन होता है किताबें। यदि आप ह्यूमन साइकोलॉजी का अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपको सही और अच्छी ह्यूमन साइकोलॉजी पुस्तकें चुनने की जरूरत है। इस ब्लॉग में हम मानव मन के भेदों को खोलते हुए, ह्यूमन साइकोलॉजी का उमदा ज्ञान प्रदान करने वाली कुछ बेस्ट human psychology books in Hindi के बारे में जानेंगे।

कुछ प्रमुख साइकोलॉजी बुक्स इन हिंदी

Human psychology books in hindi की सूची नीचे दी गई हैं, जो आपको मानवीय चरित्रों को समझने में कुशल बनाएगी-

बुकलेखक/प्रकाशकलिंक
आपके अवचेतन मन की शक्तिजोसेफ मर्फीBuy Here
आलस का मनोविज्ञानशकील अहमदBuy Here
मनोविज्ञान में प्रयोग एवं परीक्षणमोहम्मद सुलैमान और रिजवाना तरन्नुमBuy Here
बाल मनोविज्ञानकिंडल लिमिटेडBuy Here
संज्ञानात्मक मनोविज्ञानअशोक कुमार सिंहBuy Here
मनोविज्ञान के संप्रदाय एवं मनोविज्ञानअरूण कुमार सिंह तथा आशीष कुमार सिंहBuy Here
विकासात्मक एवं समाज मनोविज्ञानकृष्ण कुमार जमुआर
मनोविज्ञानराजीव बंसल
मनोविज्ञान, समाजशास्त्र तथा शिक्षा में शोध विधियांअरूण कुमार सिंहBuy Here

आपके सबकॉन्सियस माइंड की शक्ति

सबसे पहले हम बात करने वाले हैं, जोसेफ मर्फी द्वारा लिखी गई किताब The power of your subconscious mind की। यह पुस्तक हिंदी में भी उपलब्ध है, जिसका अनुवाद मंजुला डोभाल ने किया है। इस किताब में श्रीमान मर्फी ने मानव के अवचेतन मन जिसे subconscious mind भी कहा जाता है, के अद्भुत तथ्यों और शक्तियों को उजागर किया है। पुस्तक में बहुत सारी जानकारी दी गई है, जो कि सेक्शन और थ्योरी में विभाजित है, जैसे-जैसे आप अंत तक आते हैं, उनकी मुश्किल बढ़ती जाती है।  कभी-कभी, इसे उन लोगों के लिए एक सेल्फ हेल्प बुक की तरह भी पढ़ा जा सकता है, जिनके पास आगे बढ़ने की प्रेरणा नहीं है। यह दुनियां की वन ऑफ द बेस्ट साइकोल्जिकल बुक है। यह आसानी से आपको एमेजॉन पर मिल जायेगी। यह पहली बार 1963 में आई थी लेकिन यह छह दशक बाद भी उतनी ही लोकप्रिय है, जितनी तब थी।

आलस का मनोविज्ञान

“आलस का मनोविज्ञान” शकील अहमद द्वारा लिखी गई एक अत्यधिक उपयोगी किताब है। किताब के कवर पर ही लेखक लिखते हैं, कि कभी – कभी ‘बाद में’ का मतलब ‘कभी नहीं’ हो जाता है। मनुष्यों में यह आम बात है कि यह काम बाद में करेंगे, अरे! पढ़ाई बाद में कर लेंगे और ये बाद कभी नहीं आता और जब हमारा बाद आता है, तब समय निकल चुका होता है। मनुष्य के आलस के मनोविज्ञान को समझाने वाली यह एक बेहतरीन पुस्तक है। इसमें लेखक ने न केवल हम आलस क्यों करते हैं और आलस के पीछे हमारा दिमाग क्या सोचता है, के बारे में बताया है बल्कि इससे निकलने के लिए कुछ प्रमुख टिप्स भी बताए हैं। हिंदी में यह Human psychology books in Hindi की एक बेस्ट बुक है।

व्यवहारिक मनोविज्ञान

व्यवहारिक मनोविज्ञान, डॉ. अशोक प्रताप सिंह द्वारा लिखी गई है, जो मानव मन के व्यावहारिक प्रतिक्रिया पर केन्द्रित है। यह पुस्तक 2013 में प्रकाशित की गई थी। सात खंडों में विभाजित यह पुस्तक ह्यूमन साइकोलॉजी की बेहतरीन किताब है। इस पुस्तक में आपको हर खंड में वस्तुनिष्ठ प्रश्न भी मिल जाएंगे, जो प्रतियोगी परीक्षाओं में उपयोगी साबित हो सकते हैं। इसके अलावा इस पुस्तक में बीए फाइनल ईयर के एप्लाइड साइकोलॉजी के सभी टॉपिक्स को कवर किया गया है। जनरल नॉलेज के साथ – साथ यह किताब परीक्षा की दृष्टि से भी काफ़ी उपयोगी है।

मनोविज्ञान में प्रयोग एवं परीक्षण

मोहम्मद सुलैमान और रिजवाना तरन्नुम की यह पुस्तक 2013 में प्रकाशित हुई थी। यह पूर्णतः मनोवैज्ञानिक प्रयोग व परीक्षण पर आधारित है। इस पुस्तक में कई अध्याय हैं जिनमें मनोवैज्ञानिक परीक्षण और प्रयोग जैसे भूलभुलैया सीखना, दर्पण ड्राइंग, कंसेप्चुअल ग्रुप, भाटिया टेस्ट बैटरी, रोर्शच इंकब्लॉट टेस्ट आदि शामिल हैं। यह human psychology books in Hindi की एक बेहतरीन किताब है।

बाल मनोविज्ञान

यदि आपको बाल मन से जुड़ी अवधारणाओं को समझना है, तो यह आपके लिए एक परफेक्ट किताब है। इसमें बाल मन के सिद्धांत और मानसिक पैटर्न को विस्तार से समझाया गया है। एक बच्चे की आयु के अनुसार अलग अलग अवस्थाओं में उसके दिमाग के बदलावों, मानसिक पैटर्न और सिद्धांतों को इस किताब में बताया गया है। यह पुस्तक 2019 में प्रकाशित की गई थी।

कॉग्निटिव साइकोलॉजी

कॉग्निटिव साइकोलॉजी, अशोक कुमार सिंह द्वारा लिखी एक ह्यूमन साइकोलॉजी बुक है, जो मस्तिष्क के आंतरिक मानसिक प्रक्रियाओं जैसे – ध्यान, धारणा, स्मृति, कार्य योजना और भाषा से संबंधित है। 2017 में प्रकाशित की गई यह पुस्तक, कॉग्निटिव साइकोलॉजी से संबंधित एक महत्त्वपूर्ण किताब है।

मनोविज्ञान के संप्रदाय एवं मनोविज्ञान

इस पुस्तक को अरूण कुमार सिंह तथा आशीष कुमार सिंह के द्वारा मिलकर लिखा गया है। इस पुस्तक में पूर्व मनोविज्ञान के ग्रीक दर्शनिक प्रभाव से लेकर अंतरराष्ट्रीय मनोविज्ञान तक, मनोविज्ञान के इतिहास को समझाया गया है। यदि आप बीए, एमए, यूसीजी या यूपीएससी जैसे कोर्सेज की तैयारी कर रहे हैं, तो यह एक उपयुक्त किताब है। 

विकासात्मक एवं समाज मनोविज्ञान

कृष्ण कुमार जमुआर जी की यह किताब, समाज के डेवलपमेंटल साइकोलॉजी पर केन्द्रित है। समाज तथा देश के विकास के लिए विकास के बीच आने वाले बाधाओं को दूर करना आवश्यक होता है। इस किताब के अन्तर्गत एटीट्यूड फार्मेशन का विस्तृत वर्णन , बदलाव, परिवर्तन के मेथड और प्रिंसिपल्स के बारे में बताया गया है। सामाजिक एकता को स्थापित करने वाले फैक्टर तथा तनावों को दूर करने वाले कारकों के अध्ययन से संबंधित सारे विषय इस किताब में दिए गए है।

मनोविज्ञान

यह बुक बीए या एमए साइकोलॉजी के छात्रों के लिए अत्यधिक उपयोगी है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी यह काफी उपयोगी है। आपको इस किताब के अंतर्गत जीव मनोविज्ञान, समकालीन परीक्षेप्य, बुद्धि पर आनुवांशिकता और पर्यावरण का प्रभाव जैसे विभिन्न विषयों की जानकारी मिलेगी।

ह्यूमन साइकोलॉजी से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण किताबें

Human psychology books in Hindi की कुछ अन्य महत्वपूर्ण पुस्तकों की एक सूची नीचे दी गई है –

बुकलेखकलिंक
Human Psychology : Learners Mindsetमुक्ता गोयलBuy Here
रहस्य/ The Secretबायरन रोंडाBuy Here
आधुनिक सामान्य मनोविज्ञानअरूण कुमार सिंहBuy Here
A Concise Textbook of Human Psychologyडॉ. सरबजीत कौरBuy Here
मनुष्य जैसा सोचता हैजेम्स ऐलनBuy Here
Short Tricky मनोविज्ञानकुलदीप साश्वतBuy Here
यू कैन हील योर लाइफलुईस एल. हेBuy Here
साइकोलॉजी एंड सोशियोलॉजीअरिजिता सेंगरBuy Here
सकारात्मक मनोविज्ञानडॉ. मधु जैनBuy Here
Manipulation and Dark Psychologyविल हॉकिंसBuy Here

10 बेस्ट ह्यूमन साइकोलॉजी के लिए PDF किताबें

नीचे किताबों की लिस्ट तथा उनके पीडीएफ फ़ाइल दिए गए हैं – 

मनोविज्ञानPDF
बाल मनोविज्ञानPDF
आधुनिक मनोविज्ञानPDF
जाति और मनोविज्ञानPDF
बेहतर जीवन के लिए मनोविज्ञानPDF
मनोविज्ञान और शिक्षाशास्त्रPDF
व्यावहारिक मनोविज्ञानPDF
मनोविज्ञान और शिक्षाPDF
मनोविज्ञान मीमांसाPDF
विकासात्मक मनोविज्ञानPDF

20+ ह्यूमन साइकोलॉजी की महत्वपूर्ण पुस्तकें

ह्यूमन साइकोलॉजी पर आधारित कुछ प्रमुख पीडीएफ पुस्तकें यहां दी गई हैं, जिसे आप मुफ्त में पढ़ सकते हैं-

बुक्सराइटरPDF डाउनलोड
मनोजगत की सैरमनमोहन चौधरी PDF
आधुनिक विचार और शिक्षानन्दकिशोर आचार्यPDF
नवीन मनोविज्ञानमधुकरPDF
स्मार्ट बनिएब्रायन ट्रेसीPDF
कामायनी का प्रतिपाद्य मनोवैज्ञानिक विश्लेषणडॉ. जगदीश प्रसाद शर्मा PDF
रात की अंतिम गाड़ी के पीछेप्रफ्फुल कोलख्यानPDF
गुस्साPDF
ध्यान और मनोबलडॉ. इन्द्र चन्द्र शास्त्रीPDF
समीक्षण ध्यान – एक मनोविज्ञानआचार्य श्री नानेशPDF
परिपक्क मानसएच० ए० ओवरस्ट्रीटPDF
तिलस्मों से भरी सृष्टि एवं उसके अविज्ञात रहस्यश्रीराम शर्मा आचार्यPDF
असामान्य मनोविज्ञानश्री जगदानन्द पाण्डेयPDF
भारतीय मनोविज्ञानप्रो० नारायण शास्त्री द्राविड़PDF
सपनों का मनोविज्ञानसिगमंड फ्रायडPDF
वैज्ञानिक मानववादएस. एन. मुन्शीPDF
फलदीपिकागोपेश कुमार ओझाPDF
सामान्य मनोविज्ञानडॉ. एस. एस. माथुरPDF
क्रोध-विजयडॉ. रामस्वरूपPDF
प्रकाशन विज्ञानश्री ज्योतिस्वरूप सकलानीPDF
दैनिक जीवन और मनोविज्ञानइलाचन्द्र जोशीPDF
गलतियों का मनोविज्ञान भाग – 1देवेन्द्र कुमारPDF
मानवी क्षमता-असीम अप्रत्याशितपं० श्रीराम शर्माPDF
सांख्य दर्शनपण्डित श्रीराम शर्माPDF
प्रकाशन-विज्ञानश्री ज्योतिस्वरुप सकलानीPDF
स्वप्न-विज्ञानडॉ. गिरिंद्र शेखरPDF
सुव्यवस्थित जीवन का मनोविज्ञानश्रीराम शर्मा आचार्यPDF
स्मरण कलाधीरजलाल शाहPDF
राजयोग अर्थात मानसिक विकासप्रसिद्ध नारायण सिंहPDF
आधुनिक शिक्षा मनोविज्ञानईश्वरचन्द्र शर्माPDF
योग मनोविज्ञानशांति प्रकाश आत्रेयPDF
बाल मनोविज्ञानलालजी राम शुक्लPDF
फ्रायड मनोविश्लेषणसिगमंड फ्रायडPDF
मनोविज्ञान – कक्षा 12 NCERT पुस्तकएनसीईआरटीPDF

FAQs

भारत में मनोविज्ञान की शुरुआत कब हुई?

भारत में मनोविज्ञान का आधुनिक काल कलकत्ता विश्वविद्यालय के दर्शनशास्त्र विभाग में 1915 में प्रारंभ हुआ, जहाँ पर भारत की प्रथम मनोविज्ञान का कोर्स आरंभ किया गया।

Human psychology books in Hindi की बेस्ट बुक कौन सी हैं?

ह्यूमन साइकोलॉजी की बेस्ट बुक्स में आपके अवचेतन मन की शक्ति, आलस का मनोविज्ञान, व्यवहारिक मनोविज्ञान, मनोविज्ञान में प्रयोग एवं परीक्षण, बाल मनोविज्ञान, संज्ञानात्मक मनोविज्ञान, मनोविज्ञान के संप्रदाय एवं मनोविज्ञान आदि प्रमुख किताबें हैं।

मनोविज्ञान का क्या महत्व है?

मनोविज्ञान मनुष्यों के सामान्य जीवन के व्यवहार की व्याख्या करता है। साथ ही यह बताता है कि समूह अथवा समाज में रहकर व्यक्ति का व्यवहार क्या हैं? असाधारण तथा असामान्य व्यवहार का अध्ययन, कारण और उपचारों का भी विश्लेषण मनोविज्ञान के द्वारा किया जाता हैं।

आपके अवचेतन मन की शक्ति के रचयिता कौन हैं?

आपके अवचेतन मन की शक्ति किताब जोसेफ मर्फी द्वारा लिखी पुस्तक The power of your subconscious mind का हिंदी अनुवाद है, जिसे मंजुला डोभाल ने किया है।

हम आशा करते हैं कि आपको human psychology books in Hindi की बेहतरीन किताबों को चुनने में इस ब्लॉग के माध्यम से मदद मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करें और अपना 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*