Radha Krishna Holi : होली के रंगों में छिपी एक अमर प्रेम कथा

1 minute read
Radha Krishna Holi: होली के रंगों में छिपी एक अमर प्रेम कथा

Holi Radha Krishna की कथाएं आज भी समाज को प्रेम का सही अर्थ समझाती हैं। प्रेम को सही मायनों में जाने बिना प्रेम के महत्व को नहीं समझा जा सकता है। भारत की पुण्यभूमि ऐसी भूमि है जिसकों पर्वों की जननी कहना गलत नहीं होगा। भारतीय सनातन धर्म में होली को एक महत्वपूर्ण पर्व का दर्जा प्राप्त है, जो रंगों का त्योहार है। होली एक ऐसा पर्व है जिसने सदैव मानव के नफरत, गुस्से या मायूसी पर केवल प्रेम का रंग लगाया है। प्रेम भी ऐसा जो स्वार्थ से परे हो, प्रेम भी ऐसा जिसमें भक्ति भाव झलकता हो, प्रेम भी ऐसा जिसमें सम्मान सर्वोपरि होता हो, प्रेम भी ऐसा जो तन की भूख से परे आत्मा के सुख को परिभाषित करता हो। विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों को होली से जुड़ी कथाओं (Radha Krishna ki Holi) को जानकर अपने जीवन में कुछ सीखने को मिलेगा। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Radha Krishna Holi: होली के रंगों में छिपी एक अमर प्रेम कथा को आसानी से जान पाएंगे।

“प्रेम की अनंत कहानियां समेटे होली बन जाती कुछ खास है
सुनकर जिन गाथाओं को होता खुशियों का आभास है
 रंगों से चेहरे खिल जाने पर, मौसमों के मुस्कराने पर
दो आत्माओं के मिल जाने पर होता प्रेम का एहसास है…“
-मयंक विश्नोई

Radha Krishna ki Holi

Radha Krishna Holi की कथाएं हर मानव को समाज में प्रेम भाव से रहने के लिए प्रेरित करेंगी। Holi Radha Krishna की कथाएं सामाजिक सद्भावना में एक मुख्य भूमिका निभाएंगी। देखा जाए तो आजकल प्रेम के नाम पर प्रेम की बातें करने वाले लोग फरेब, छल-छद्म और धोखेबाज़ी को प्राथमिकता देते हैं, तो क्या यही प्रेम की सही परिभाषा है आदि प्रश्नों का आपने भी कभी न कभी सामना किया ही होगा तो आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से प्रेम को महसूस करने का एक प्रयास करेंगे।

“प्रेम का अर्थ तुम क्या समझे, दो जिस्मों का मिल जाना क्या?
प्रेम की परिभाषा तुम क्या समझे, तिरस्कार को गले लगाना क्या?
प्रेम तो पवित्र पर्व सा है, भक्ति के आँगन में जैसे मंदिर कोई समर्पण का
प्रेम पाने की लालसा नहीं, यह तो विषय है केवल अर्पण का…”
-मयंक विश्नोई 

Holi Radha Krishna की कथाएं प्रेम की सही परिभाषा को बताती है, प्रेम की परिभाषा जानकर ही हम अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन देख सकते हैं। इस होली पर हमें उनकी लीलाओं से जुड़ी कुछ ऐसी कथाओं को भी पढ़ना चाहिए, जो हमें होली के पर्व को और अधिक पवित्र बनाती हैं।

यह भी पढ़ें : खुशियों के रंग में रंगने वाले पर्व होली को मानाने के तरीके भिन्न पर उद्देश्य सबका एक

होली से जुड़ी राधा-कृष्ण की लीलाएं

Radha Krishna ki Holi : होली से जुड़ी राधा-कृष्ण जी (Holi Radha Krishna) की कुछ लीलाएं ऐसी हैं जिन्होंने न केवल प्रेम की एक नई गाथा लिखी बल्कि उन्हीं लीलाओं को आज भी ब्रज, वृंदावन, मथुरा आदि क्षेत्रों के लोगों द्वारा ससम्मान आत्मसात किया जाता है जो कि उनके समर्पण भाव और भक्ति भाव को दर्शाता है।

  • भगवान कृष्ण अपने बाल्य काल में माँ यशोदा से अपने और राधा जी के रंग के बारें में सवाल किया करते थे जिस पर माँ यशोदा ने बाल गोपाल से राधा रानी को अपने रंग में रंगने को कहा, इससे खुश हो कृष्ण जी ने राधा जी संग अन्य गोपियों और ग्वालों के साथ में होली खेली थी और तभी से रंगों की होली खेली जाने लगी। 
  • इसी प्रकार एक बार कृष्ण जी राधा रानी से मिलने न जा पाए तो राधा रानी उदास हो गयी, उनका उदास चेहरा देख कृष्ण जी ने एक फूल तोड़कर राधा रानी जो के ऊपर बरसाया, यही देख वहां उपस्थित सभी ने राधा-कृष्ण जी पर फूल बरसाए और तभी से राधा-कृष्ण जी से जुड़े स्थानों पर बड़े हर्षोल्लास के साथ फूलों की होली खेली जाती है।
  • इसी क्रम में लट्ठमार होली भी आती है जो कि नन्द गांव और बरसाने के बीच खेली जाती है, दरअसल इसके पीछे का इतिहास यह है कि जब भगवान कृष्ण अपने नन्द गांव से बरसाने आते थे तो वह और उनके साथी ग्वाले राधा रानी जी और उनके साथ की गोपियों को चिढ़ाते थे। जिस से तंग आकर वह लट्ठ मारकर कृष्ण जी को और साथी ग्वालों को खुद से दूर करती थी, इसी प्रथा को आज भी दोनों गांव में बड़े हर्ष के साथ मनाया जाता है। विश्वप्रसिद्ध लट्ठमार होली में महिलायें मजाकिया अंदाज़ में पुरुषों पर लट्ठ बरसाती है।

हर प्रकार की होली के पीछे केवल समर्पण, भक्ति और प्रेम का ही भाव हैं। जिसमें आप जीवन के गूढ़ ज्ञान को प्राप्त कर सकते हैं। आशा है कि आपको यह ब्लॉग जानकारी से भरपूर लगा होगा साथ ही आप राधा-कृष्ण जी की लीलाओं से प्रेम का वास्तविक अर्थ समझ पाएंगे।

यह भी पढ़ें : होली में घर की साज- सज्जा : आपके त्यौहार के लिए डेकोरेशन आईडियाज़

Radha Krishna Holi Quotes in Hindi

Radha Krishna Holi की कथाएं पढ़ने के बाद आप Radha Krishna Holi Quotes in Hindi को भी पढ़ सकते हैं, जिसकी सहायता से आपको होली का उत्सव मनाते प्राचीन अथवा पौराणिक इतिहास के बारे में जानने को मिलेगा। Radha Krishna Holi Quotes in Hindi कुछ इस प्रकार हैं:

Holi Radha Krishna
  • फागुन का महीने में रंगों की बहार हो, गुलाल की महक पर राधा-कृष्ण के प्रेम की बौछार हो।
  • होली के उत्सव में हर नर नारायण कहलाए, नारियां भी इस पर्व राधा जी बन जाएं।
  • होली पर गोपियों के नयन प्रतीक्षा करते हैं, राधा-कृष्ण के प्रेम रस को सबके जीवन में भरते हैं।
  • हर नर-नारी पर राधा-कृष्ण के प्रेम की बौछार हो, खुशियों को बढ़ाने वाला होली का त्योहार हो।
  • प्रियतमा को समर्पण का रंग लगाकर, पवित्रता के साथ हम होली का उत्सव मनाएंगे।

          होली पर आधारित अन्य ब्लॉग्स

Holi Quiz in HindiHoli Essay in Hindi
होलिका दहन से जुड़ी कुछ अनोखी कविताएं और गज़लPoems on Holi in Hindi
Holika Dahan Wishes in Hindiआखिर क्यों मनाया जाता है होली का त्यौहार 
Traditional Holi Food in HindiHoli Speech in Hindi
Holi Shayari in Hindiलट्ठमार होली
पत्थर मार होलीफूलों की होली
Rajasthan Ki HoliMathura Ki Holi 
अंगारों की होलीपुष्कर की होली
Holi Games in HindiHappy Holi Wishes in Hindi
Holi Songs in HindiHoli Kab Hai
Quotes on Holi in HindiHolika Dahan Story in Hindi
Holi Wishes in HindiHolika Dahan in Hindi
Holi kyu manate haiHoli Decoration Ideas for School
होली के त्योहार में बनाएं जाने वाले प्रसिद्ध पकवानहोली पर निबंध 
Holi Decoration Ideaहोली के रंग और उनके अद्भुत प्रभाव कविताओं के माध्यम से
होली को मनाने के तरीके होली का इतिहास
होली सेफ्टी टिप्स होली की शुभकामनाएं
होली की कहानी होली क्यों मनाते हैं
होली के उत्साह पर आधारित प्रेरक विचार‘होली’ पर भाषण
Holi Facts in Hindiहोली को मानाने के तरीके

आशा है कि आपको होली का उत्सव मनाती Radha Krishna Holi (Holi Radha Krishna) होली के रंगों में छिपी एक अमर प्रेम कथा पढ़कर प्रेम की सही परिभाषा को जानने का अवसर मिला होगा, साथ ही आपको यह ब्लॉग (Radha Krishna ki Holi) जानकारी से भरपूर लगा होगा। इस ब्लॉग में लिखित Radha Krishna Holi की कथाएं, Radha Krishna Holi Quotes in Hindi आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करेंगे। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*