Chandrayaan 3 Designer Name : किसने बनाया भारत का ऐतिहासिक चंद्रयान 3?

1 minute read
Chandrayaan 3 Designer Name

14 जुलाई 2023 को लॉन्च किए गए, भारत के प्रतिष्ठित अंतरिक्ष यान, चंद्रयान 3 ने 23 अगस्त 2023 को विजयी लैंडिंग पूरी की। जैसे ही अंतरिक्ष यान ने अपनी अप्रत्याशित यात्रा शुरू की, वैश्विक आबादी ने अपनी सांसें रोक लीं, और इसकी रहस्योद्घाटन कहानी का पता लगाने के लिए उत्सुक थे। आइये जान लेते हैं Chandrayaan 3 Designer Name, किसने बनाया भारत का ऐतिहासिक चंद्रयान 3?

Chandrayaan 3 Designer Name

2019 में चंद्रयान 3 के प्रोजेक्ट डायरेक्टर की भूमिका निभाते हुए, पी वीरमुथुवेल ने मिशन के पाठ्यक्रम को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस असाधारण आयोजन की सफलता के लिए विशेषज्ञों की एक टीम के अथक प्रयास जिम्मेदार हैं। 

  • शीर्ष मोर्चे पर इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ हैं जिन्हें गगनयान और सूर्य-मिशन आदित्य-एल1 में उनके योगदान के लिए विश्व स्तर पर मान्यता भी मिल रही है। 
  • 2019 में चंद्रयान 3 के प्रोजेक्ट डायरेक्टर की भूमिका निभाते हुए, पी वीरमुथुवेल ने मिशन के पाठ्यक्रम को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 
  • चंद्रयान-3 की उप परियोजना निदेशक कल्पना के, अपनी भागीदारी में एक दिलचस्प परत जोड़ती हैं। दिलचस्प बात यह है कि वह चंद्रयान-2 और मंगलयान मिशन का भी हिस्सा थीं। 
  • एस मोहना कुमार, जो विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं, मिशन निदेशक हैं।
  • नीलेश एम.देसाई को अंतरिक्ष यान के महत्वपूर्ण घटकों को बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी। दूसरी ओर, एस उन्नीकृष्णन नायर प्रमुख कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं। 

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Chandrayaan 3 Designer Name की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*