Kargil Vijay Diwas 2023: कारगिल युद्ध कितने दिन चला था?

1 minute read
कारगिल युद्ध कितने दिन चला था?

सन 1999 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की जीत के सम्मान में हर साल 26 जुलाई को ‘कारगिल विजय दिवस’ मनाया जाता है। इस युद्ध में भारतीय सेना के वीर जवानों ने पाकिस्तानी सेना के कब्जे से जम्मू और कश्मीर की कारगिल की ऊंची चोटियों को आजाद कराया था। लगभग 2 महीने तक चले इस युद्ध में भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तानी घुसपैठिओं को खदेड़ते हुए कारगिल की चोटियों पर जीत का झंडा फहराया था। इसी उपलक्ष्य में, भारत देश की रक्षा करने वाले सभी वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इस वर्ष 26 जुलाई, 2023 को कारगिल विजय दिवस की 24वीं वर्षगाँठ मनाई जाएगी। 

ऑपरेशन विजय दिवस का इतिहास 

इस युद्ध की शुरुआत पड़ोसी देश पाकिस्तान ने 3 मई 1999 को ही कर दी थी जब उसने जम्मू कश्मीर में कारगिल की ऊँची पहाडि़यों (अब लद्दाख के केंद्रशासित प्रदेश में एक ज़िला) पर 5,000 सैनिकों के साथ जबरन घुसपैठ कर कब्जा जमा लिया था। इस उम्मीद में कि सियाचिन में भारतीय सैनिकों को पराजित कर दिया जाएगा। इस बात की जानकारी जब भारत सरकार को मिली तो भारतीय सेना ने पाक सैनिकों को खदेड़ने के लिए “ऑपरेशन विजय” चलाया। मई और जुलाई तक चले इस युद्ध में 26 जुलाई 1999 को भारत ने कारगिल युद्ध में विजय हासिल की थी। 

यह भी पढ़ें – कारगिल युद्ध के शहीदों की सूची

जानें कितने दिनों चला संघर्ष

वर्ष 1999 में मई-जुलाई के बीच जम्मू और कश्मीर के कारगिल (अब लद्दाख के केंद्रशासित प्रदेश में एक ज़िला) ज़िले में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर कारगिल युद्ध लड़ा गया था। यह युद्ध तकरीबन दो माह तक चला था, जिसमें 527 वीर सैनिकों ने अपनी शहादत दी थी। वहीं 1300 से ज्यादा सैनिक इस युद्ध में घायल हुए थे। वहीं पकिस्तान सेना के लगभग 1000 से 1200 सैनिकों की इस जंग में मौत हुई और बहुत से सैनिक मौत के डर से युद्ध को बीच में छोड़कर भाग खड़े हुए। भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध को जीत कर इतिहास के पन्नों पर सुनहरे अक्षरों में यह ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। 

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में कारगिल युद्ध कितने दिन चला था के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। कारगिल दिवस के अन्य ब्लाॅग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*